Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Wednesday, February 19, 2020

Wednesday 19th February 2020, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 19 फरवरी 2020 है और बुधवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
फागुन मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
एकादशी तिथि है दोपहर 03 बजकर 02 मिनट तक और उसके बाद द्वादशी तिथि है.
पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र है आज दिन भर.
चंद्रमा चल रहे हैं धनु राशी में.
आज विजया एकादशी व्रत है. वसंत ऋतु का प्रारम्भ हो रहा है. सायन पद्धति के अनुसार सूर्य मीन राशी में प्रवेश कर रहे हैं सुबह 10 बजकर 27 मिनट पर.

मेष (Aries) किसी भी नई चीज को लेके बढ़ता हुआ भरोसा आपका नुकसान करा सकता है, इस वजह से सतर्क रहने की जरूरत है. किसी भी चीज में हाथ डालने से पहले यह सोचना होगा कि उसका असर कहाँ तक जा सकता है, हो सकता है ऐसे में लोग भी आपके खिलाफ होते चले जाएं.
क्या करें –आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार हो सकता है पर वो इस बात पर निर्भर करेगा कि आपकी मेहनत कितनी केन्द्रित है क्योंकि उसी से आप अपने आस-पास की चुनौतियों को संभाल पाएंगे. अपनी क्षमताओं पे भरोसा कर के अपनी मेहनत को बढ़ाने से लाभ जरूर होता है.
क्या न करें –बहुत सारी चीजें आपके लिए संभली हुई हैं क्योंकि तकदीर आपके लिए साथ है, फिर भी किसी ऐसे सपने के पीछे भागते चले जाना ठीक नहीं है जिसके साथ जुड़ी हुई बहुत सारी समस्याएं हैं. अपने काम और कारोबार के प्रति अपनी लगन बनाए रखेंगे तो किसी भी तरह की मुश्किल से आपको नुकसान नहीं होगा.

वृषभ (Taurus)हालात आपकी मदद करना चाह रहे हैं क्योंकि आपकी समृद्धि में इजाफा हो सकता है पर रूकावटों के रूप में दो चीजें साथ जुड़ी हुई हैं, एक तो आपके मन का भटकाव बहुत है और आपकी कोशिशों में कमी आती चली जा रही है, दूसरा आप अपनी समृद्धि को और अपने पैसे से जुड़े फैसलों को संभाल नहीं पा रहे हैं. यही वजह है कि अपनी मुश्किलों का साथ ही साथ आंकलन करने की जरूरत है.
क्या करें –कामकाज से जुड़ी अच्छाई आपके लिए भरपूर बनी हुई है. अपने कारोबार को बढ़ावा दिया जा सकता है. कुछ नया सीखने का प्रयास भी आपको ऐसे मौके दे सकता है जो आपको आगे बढ़ने में मदद करे.
क्या न करें –अपने दोस्तों को किसी भी वजह से अपने खिलाफ न करते चले जाएं इसलिए पैसे को आधार बनाकर फैसले न करें. सिर्फ यह न सोचते चले जाएं कि किस चीज से कितना लाभ होगा या कितनी हानि होगी.

मिथुन (Gemini)कई तरह के बढ़ते हुए दबाव हैं जिसका बुरा असर आपकी अच्छी-भली कामकाज की स्थिति पर पड़ सकता है इसलिए किसी भी तरह का बड़ा परिवर्तन करते चले जाने से बचना होगा पर पढ़ाई करने के लिए या अपना भविष्य बनाने के लिए दूर-स्थान के विकल्प आपके सामने उभरकर आ सकते हैं.
क्या करें –आपको अपनों का हर तरह से सहयोग मिलेगा पर उसका कितना फायदा आप उठा पाएं, यह आप पर निर्भर करेगा. जिन्दगी की बहुत सारी अच्छाई बनी होने के बावजूद आपको लगेगा कि तकदीर ने आपके लिए हाथ खींच रखे हैं और इसी तरह के विचार को मन से हटा देने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें –लोगों पे इतना भी आश्रित न होते चले जाएं कि आपका अपना वजूद खतरे में पड़ जाए. बार-बार अपने विचारों को बदल के भी आप अपनी चुनौतियों को कहीं बढ़ाते न चले जाएं.

कर्क (Cancer)आमदनी के जरिए बने हुए हैं और पैसे की स्थिति ठीक है पर आपके बहुत सारे फैसले ऐसे हैं जिसकी वजह से आप पैसे से जुड़े फैसले सही रूप से कर नहीं पा रहें हैं इसलिए आपकी बचत या तो बन नहीं रही या खतरे में पड़ती चली जा रही है.
क्या करें –मुश्किलों के कारण समझने होंगे और अगर आपकी मेहनत में कमी आती चली जाएगी तो इसका बुरा असर बहुत दूर तक पड़ेगा. किसी गलतफहमी के तहत अपने रोजमर्रा के खर्चो को बढ़ाते चले जाने से नुकसान हो सकता है इसलिए भी बचाव बना के चलना बहुत जरूरी होगा.
क्या न करें –अपनी गलतियों की वजह से अपनी सेहत को न बिगाड़ते चले जाएं. जिन्दगी में अनुशासन बनाए रखना बहुत जरूरी होता है और खुद को सही साबित करने के प्रयास में लोगों को गलत न ठहराते चले जाएं.

सिंह (Leo)कामकाज से जुड़े दबाव कुछ ऐसे हैं जो आपको फायदा पहुँचा सकते हैं क्योंकि उसी से आपकी मेहनत उभरकर आए और आप कुछ बेहतर करने का प्रयास करें, ऐसा बहुत हद तक संभव है. किसी भी स्थिति में भरोसा बना लेना या मन हार जाने में अंतर बहुत बारीक होता है इसलिए भी अपने भरोसे को बनाए रखने की जरूरत है. 

क्या करें –अपने पैसे की स्थिति को बचाए रखने की कोशिश करनी होगी. रिश्तों की मधुरता बनाने के प्रयास में पैसे का नुकसान करते चले जाने से बचना होगा क्योंकि ऐसा करने से पैसा भी चला जाएगा और रिश्तों में भी कमियां रह जाएंगी.
क्या न करें –किसी प्यार के रिश्ते के चलते अपने काम या कारोबार को नजरंदाज न करें. हर समय की कोई न कोई प्राथमिकता होती है, इसका यह मतलब नहीं है कि आप किसी एक चीज को बढ़ावा देने के प्रयास में किसी दूसरी चीज को कमजोर करते चले जाएं.

कन्या (Virgo)हर तरह से अनुकूल परिस्थितियां आपके लिए बनी हुई हैं. आर्थिक स्थिति संभली हुई है और अपने भविष्य को बनाने का मौका मिल सकता है. लोगों से विचार-विमर्श करके भी अपने हालात को संभालने की कोशिश की जा सकती है.
क्या करें –कामकाज के क्षेत्र में संयम बरतना होगा और अपने लिए नुकसान की स्थिति बनाते चले जाने से बचना होगा. लोगों की गलती निकालेंगे तो लोग आपके खिलाफ हो जाएंगे इसलिए भी आपको अपने आस-पास के लोगों से मधुरता बनाए रखनी होगी. कामकाज से जुड़े फैसले भी अगर बार-बार बदलते चले जाएंगे तो नुकसान होना शुरू हो जाएगा इसलिए अपने अन्दर बहुत सारे सकारात्मक परिवर्तन लाने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें –सिर्फ इस बात को लेके तसल्ली न कर लें कि घर-परिवार में सुख है और रिश्तों की अच्छाई बनी हुई है पर इस बात को समझें कि किसी भी तरह के सुख की वजह से लापरवाह होते चले जाना ठीक नहीं है. ऐसा न सोचें कि आप अपनी बात मनवा लेंगे क्योंकि अपनी बात मनवाने के प्रयास में लोगों को नाराज करते चले जाना भी ठीक नहीं होगा. 

तुला (Libra)मुश्किलें बढ़ी हुई है और नुकसान की स्थिति बनी हुई है इसलिए जो भी बहुत कुछ अच्छा लग रहा है, उसके पीछे भी बहुत सारी छुपी हुई मुश्किलें हो सकती हैं.
क्या करें –पैसे की स्थिति ठीक है पर पैसे को संभालना कठिन है, रिश्तों को लेके भी बहुत सारी चीजों को एकसाथ समझने की जरूरत पड़ सकती है जिसकी वजह से कोई न कोई छोटी बात बिगड़ जाए, इस वजह से अपनी आर्थिक स्थिति को संभाले रखने की भी जरूरत पड़ सकती है.
क्या न करें –अपनी मेहनत को इस वजह से कम न करें कि लोग आपकी आलोचना कर रहे हैं, लोग कुछ न कुछ तो कहेंगे ही पर ऐसे में अपने लिए नुकसान की स्थिति बनाते चले जाना ठीक नहीं है. कोई ऐसी गलती भी न करें जिसका बुरा असर आपकी सेहत पर पड़ता चला जाए.

उपायतुला राशी वालों के लिए खास उपाय यह है जी कि आने वाले 4 शुक्रवार को किसी भी मन्दिर में जाएं और माता के किसी भी रूप के आगे पूजा अर्चना कर लें. कई बार हम अपने ही फैसलों को पूरी तरह से समझ नहीं पाते और गलती हो जाती है, ऐसे में अपने मन में विनम्रता बनाए रखने से विभिन्न पहलुओं को समझने में मदद मिल सकती है.

वृश्चिक (Scorpio)रिश्तों के ओर झुकाव अच्छा है और आप अपनों की जरूरतों को पूरा करना चाह रहे हैं इसलिए कोई प्यार का रिश्ता आपके जेहन पर छाया हुआ है. अपनी इच्छाओं को जरूरत से ज्यादा बढ़ाते चले जाने से बचना होगा ताकि किसी भी तरह के नुकसान से भी बचा जा सके.
क्या करें –कामकाज और काम से जुड़े हुए लाभ का सही आंकलन करने की जरूरत पड़ सकती है ताकि उसमें अपनों की इच्छाओं को और आकांक्षाओं को जोड़ लिया जाए. अपनी व्यस्तता के चलते अपनों के लिए थोड़ा सा वक्त निकाल लें. अपने मन में बढ़ते हुए तूफान को थामने के लिए अपनों से जुड़े रहना बहुत जरूरी होगा.
क्या न करें –किसी भी तरह की अहम की लड़ाई में बिल्कुल न पड़ें इसलिए ऐसा साबित करने की कोशिश न करें कि आप ही सही है. लोगों के विचारों को कमी की नजर से देखते चले जाना भी ठीक नहीं है.

धनु (Sagittarius)पैसे का सही इस्तेमाल करना बहुत जरूरी है ताकि पैसा संभला भी रहे और सही दिशा में भी लगा रहे इसलिए पैसे के लेन-देन पे नजर रखनी होगी और जरूरत से ज्यादा कोई एक तरफा विचार बनाते चले जाने से भी बचना होगा, जिन्दगी का संतुलन इसी बात पर निर्भर करेगा.
क्या करें –भाग्यशाली परिस्थितियां हैं जो रिश्तों के तालमेल को सुधारे और इसी वजह से आपकी जिन्दगी का सुख और सुकून बना रहे. कामकाज को बढ़ावा देने के लिए भी यही धैर्य इस समय आपके काम आएगा.
क्या न करें –लोगों से मिलती हुई मदद की वजह से आप अपना नुकसान न करते चले जाएं, न ही अपने विचारों को इतना बिगाड़ें कि आपको सही और गलत की पहचान भूल जाएं. 

मकर (Capricorn)किसी प्यार के रिश्ते को बढ़ावा देने की इच्छा बहुत है आपके मन में पर यह समय ही कुछ ऐसा है जो आपकी बहुत सारी इच्छाओं को एकसाथ दर्शा रहा है पर आपकी मुश्किलों को बढ़ाता हुआ नजर आ रहा है. रिश्तों के साथ-साथ अपने कामकाज को बढ़ावा देने का समय है जिससे जिन्दगी के प्रति आपका भरोसा और बढ़ता चला जाए.
क्या करें –आपकी आर्थिक स्थिति पर बहुत सारे दबाव हो सकते हैं पर इसी वजह से पैसा कमाने के लिए बहुत सारी चीजों को एकसाथ सोच रहे हैं, हो सकता है तकदीर आपका साथ दे पर कुछ भी पाने के लिए सही रास्ता अपनाना होगा, तभी जाके हालात आपकी मदद करेंगे.
क्या न करें–बहुत सारे छुपे हुए हालात हैं जो आपके दबाव को बढ़ा सकते हैं इसलिए ऐसा न सोचें कि हर चीज में आप ही सही है. किसी भी उतार-चढ़ाव भरे दौर में गलती करते चले जाना भी ठीक नहीं है.

कुंभ (Aquarius)एक और तो आपकी आर्थिक स्थिति में इजाफा हो सकता है जिसमें तकदीर आप पे मेहरबान है दूसरी ओर आपकी अपनी गलतियों का योग है जिसकी वजह से आप अपना नुकसान करते चले जाएं, ऐसे में बहुत ज्यादा संभलकर चलने की जरूरत पड़ सकती है. रिश्तों से बनती हुई अच्छाई की वजह से मन में जरूरत से ज्यादा तसल्ली बनाए रखना भी ठीक नहीं है.
क्या करें –किसी प्यार के रिश्ते को बढ़ावा देने से पहले बहुत सारी चीजों को भली-भाँति समझना होगा. जिन्दगी का जो भी उतार-चढ़ाव है, उसके बारे में भी साथ ही साथ सोचना होगा ताकि अनजाने में भी किसी भी तरह की गलती से बचा जा सके. 
क्या न करें –काम से लाभ कमाना अच्छी बात है पर पैसा जुटाते चले जाना ठीक नहीं है क्योंकि ऐसा करने से भीआप अपने नुकसान के प्रति लापरवाह होते चले जाएंगे. खुद की गलतियों भरे समय में बिना सोचे समझे कदम उठाना ठीक नहीं होता.

मीन (Pisces)बहुत सारी चुनौतियां हैं जिनका एकसाथ सामना करना पड़ना सकता है. रिश्तों को भी संभालना होगा और रोजमर्रा की रूकावटों को भी समझने की कोशिश करनी होगी, कुल मिला के जरूरत यह पड़ेगी कि लोगों को कैसे खुश रखा जाए.
क्या करें –आपके प्रति लोगों के बनते-बिगड़ते विचार हो सकते हैं पर इसका एक अहम कारण यह है कि हर कोई अपने हित का पहले सोचता है, अपने फैसले करते हुए आपको इस बात को याद रखना होगा.

क्या न करें –कामकाज में लाभ भी है और तरक्की भी है पर ऐसे में लोगों को अपने खिलाफ न करते चले जाएं. रिश्तों को संभाले रखना है तो किसी भी तरह के तकरार को व्यर्थ में बढ़ावा देते चले जाना भी ठीक नहीं.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.