Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Wednesday, February 12, 2020

Wednesday 12th February 2020, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 12 फरवरी 2020 है और का बुधवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
फाल्गुन मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
चतुर्थी तिथि है रात 11 बजकर 40 मिनट तक और उसके बाद पंचमी तिथि है.
उत्तर-फाल्गुनी नक्षत्र है दोपहर 11 बजकर 46 मिनट तक और उसके बाद हस्त नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं कन्या राशि में.

मेष (Aries) सफलता, तरक्की और बड़ा ओहदा पाने का समय है. उसमें आपकी मेहनत और कुछ आपके अपनों का आशीर्वाद है जिसने आपकी जिंदगी को नयी दिशा देने की कोशिश की है. निजी जीवन के हालात को लेकर भी मन में भरोसा बनाए रखने की जरूरत है.
क्या करें – अपनी कोशिशों को शक की नजर से देखने से बचना होगा. अपने मन में उथल-पुथल मचाते चले जाने से नुकसान ही होता है. इसलिए भी सफलता भरे दौर में अपनों को साथ लेकर चलना होगा क्योंकि ऐसा करने से ही ज़िन्दगी की खुशियाँ पूरी तरह से बन पाती हैं.
क्या न करें – किसी ऐसे काम में आँख बंद करके हाथ न डालें जो इस समय बहुत अच्छा लग रहा है लेकिन जिसके पीछे बहुत कुछ ऐसा भी है जो आपको समझ में नहीं आ रहा. तकदीर की परतें खुलने में वक्त लगता है और किसी भी वजह से अपनी मुश्किलों को बढाते चले जाना भी ठीक नहीं है.

वृषभ (Taurus) हालात आपके लिए हर तरह से मेहरबान हैं और तकदीर आपके साथ है. आपके अपनों ने भी आपकी जिंदगी को सुखमय बनाने के लिए बहुत बड़ा योगदान दिया है. अपने ज्ञान को सही रूप से इस्तेमाल करते हुए और अपने प्रदर्शन को बढाते हुए आप जिंदगी में बहुत कुछ हासिल कर सकते हैं ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या करें – पैसे से जुड़े फैसले ध्यानपूर्वक लेने होंगे और खासकर अपनी बचत को संभाले रखने की भी कोशिश करनी होगी. किसी भी तरह का असमंजस आपके फैसलों में गलती करवा सकता है. इसलिए जरूरत से ज्यादा भावुक होते चले जाने से भी बचना होगा.
क्या न करें – अपनी मेहनत को बढाकर अपनी समृधि में इजाफा किया जा सकता है पर पैसे को लेकर किसी भी तरह के तकरार में पड़ते चले जाना ठीक नहीं है. अपना भरोसा बनाये रखने से फायदा होता है पर अपनी समृधि को बढ़ाने के लिए कोई गलत रास्ता बिलकुल न अपनाएँ.

मिथुन (Gemini) रुकावटें इसलिए हैं क्योंकि लोग आपके खिलाफ है पर रुकावटें इसलिए भी हैं क्योंकि आपने अपनी कोशिशों को दिशाहीन बना रखा है. जो लोग आपका समर्थन कर रहे हैं वो भी बहुत कुछ सोचने के लिए मज़बूर होते चले जा रहे हैं.
क्या करें – किसी ऐसे परिवर्तन का सोचना होगा जो आपको अपनों के करीब ले आए, पर किसी ऐसे परिवर्तन से बचना होगा जो कामकाज की स्तिथि को कमज़ोर करता चला जाए, इसलिए फैसले बहुत ध्यानपूर्वक लेने होंगे. कोई भी फैसला करने से पहले यह भी सोचना होगा की उसमें आपको अपनों का समर्थन मिल पाए.
क्या न करें – अपनी अच्छी-भली बनती हुई आर्थिक स्थिति को किसी भी वजह से कमज़ोर न करें. काम और कारोबार के क्षेत्र में भी अपने खर्चों को जरूरत से ज्यादा बढ़ा लेना ठीक इस समय नहीं है.

आज के दिन में खास – मिथुन राशि वालों के लिए आज के दिन में खास यह है जी की अपने आसपास के लोगों को भलीभांति समझें ताकि किसी भी तरह के तनाव की स्थिति से बचा जा सके. लोगों की ओर से आपके प्रति जो आलोचना बन रही है उस बारे में भी थोड़ा सा गौर कर लें ताकि आपसे कोई गलती न होती चली जाए.

कर्क (Cancer) आपकी कोशिशें कमज़ोर हो रही हैं इसलिए लोग आपके ऊपर हावी होते चले जा रहे हैं और अपनी ही बात कह रहे हैं. कुछ हद तक आपको यह बात बुरी लग रही है पर किसी भी तरह के तकरार से फिर भी बचकर निकल जाने की जरूरत है.
क्या करें – हर मोड़ पर मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है जिसके चलते आपके भरोसे में कमी आती चली जाए, पर इसी कमी को दूर करने के लिए अपने अंदर एकाग्रता पैदा की जा सकी है जिसका अच्छा फल आपको मिले और अपनी परिस्थितियों को सुधारने का मौका मिलता चला जाए.
क्या न करें – सिर्फ लाभ को देखकर अपने मन में तसल्ली न कर लें क्योंकि पैसा आनी जानी चीज़ है, कामकाज में या आपकी अपनी मेहनत में कोई भी कमी आएगी तो उसका बुरा असर आपके लाभ पर भी पड़ता चला जाएगा, और इस समय यही ठीक नहीं है.

सिंह (Leo) ज़ल्दबाज़ी में फैसले करेंगे तो गलती हो जाएगी और किसी भी तरह की गलती का असर आपके कामकाज पर भी पड़ता चला जाएगा, इसलिए बहुत सारा धैर्य अपनाना होगा और हर बात का सही आंकलन करना होगा. लोगों से तालमेल बनाये रखने से ही हालात संभल पायेंगे.
क्या करें – पैसे से जुड़े फैसले इस रूप से करें जो आपकी जरूरतों को भी पूरा कर सकें और आपको अपनों से भी जोड़ सकें. अगर संभव हो सके तो किसी अच्छे निवेश के बारे में भी सोचें पर लोगों की हाँ में हाँ मिलाते चले जाने से बचें.
क्या न करें – एक ओर तो कामकाज से जुड़ा दबाव बहुत है, दूसरी ओर आपको अपने साथी-सहयोगियों की आलोचना सहनी पड़ सकती है, इसलिए ऐसा कुछ न होने दें जो आपकी मुश्किलों को बढाता चला जाए.

कन्या (Virgo) पैसे की स्तिथि ठीक है पर बढ़ते हुए खर्चों का बुरा असर आपके पैसे की स्तिथि पर पड़ सकता है. लोगों को खुश करने के प्रयास में भी आप बहुत ज्यादा उदारवादी होते चले जा रहे हैं. ऐसे में सही योजना बनाना बहुत जरूरी है.
क्या करें – जिंदगी का उतार-चढाव हम सबके लिए बना है. सेहत से जुड़ी परेशानियों का बुरा असर कामकाज की स्तिथि पर भी पड़ सकता है, इसलिए इस समय की प्राथमिकताओं को समझना होगा और सेहत का ख़याल रखना होगा.
क्या न करें – आपके आसपास के लोग कितने भी अच्छे क्यों न हों पर पैसे से जुड़े फैसले लोगों के भरोसे न छोड़ें. ऐसा भी न सोचें की लोगों की मदद करने से आप उनका दिल जीत पायेंगे, क्योंकि अगर मदद के साथ-साथ आपकी लोगों के प्रति आलोचना बनी रहेगी तो नजदीकियां बनाना आसान नहीं होगा.

तुला (Libra) कई तरह के अच्छे विकल्प हैं आपके सामने जिसके चलते आपकी आर्थिक स्थिति मज़बूत हो रही है पर कामकाज से जुड़ा मन का भटकाव कुछ ऐसा है जो आपकी जिंदगी में अस्थिरता बनाये हुए है, और इस वजह से बहुत सारे बनते बिगड़ते विचार हैं आपके मन में.
क्या करें – किसी प्यार के रिश्ते को लेकर बहुत सारा असंतोष है आपके मन में. इसका एक कारण यह भी है की आपकी इच्छाएं बढ़ी हुई हैं और आप उन इच्छाओं को हर कीमत पर पूरा करना चाह रहे हैं. रिश्तों को पूरी तरह से समझने के लिए बहुत सारी सूझबूझ बनाये रखने की भी जरूरत है.
क्या न करें – कामकाज के क्षेत्र में अपने विचारों को बहुत ज्यादा सख्त न बनाएं पर ऐसा भी न सोचें की कोई परिवर्तन आपकी हर समस्या का हल कर देगा. इसलिए प्राथमिकता इस रूप से बनायें जो आपकी जिंदगी के सुख और सुकून को बनाए रखें.

वृश्चिक (Scorpio) आपके दोस्त आपकी जिंदगी का अहम हिस्सा बनना चाह रहे हैं और उनकी मदद से भी बहुत कुछ किया जा सकता है. वैसे भी आपकी प्रेरणा जगी हुई है जो आपसे इस समय मेहनत करवाए और उपलब्धियों के रूप में आपका रास्ता खोल दे.
क्या करें – घर-परिवार की खुशियों को किसी भी तरह के अविश्वास की वजह से कमज़ोर पड़ते चले जाने से बचना होगा, इसलिए अपनों के प्रति हर तरह की विनम्रता भी अपनानी होगी. लोगों की बात का जितना मान रखेंगे उतना ही भाग्यशाली परिस्थितियां आपके लिए बनती चली जायेंगी.
क्या न करें – जरूरत से ज्यादा पैसा खर्च करके अपना नुकसान न करें. किसी से कोई ऐसा वायदा भी न करें जिसे आगे चलकर निभाना मुश्किल हो. बेहतरीन समय है जो आपको कई अच्छे मौकों से रूबरू करा सके, पर ऐसे में अपने लिए नुकसान की स्थिति बनाते चले जाना भी ठीक नहीं है.

धनु (Sagittarius) कामकाज के प्रति आपकी लगन अच्छी है और आप अपनी कोशिशों से अपनी मुश्किलों को संभाल भी पा रहे हैं. यही वजह है की लाभ लगातार बना हुआ है और उस लाभ को बनाये रखने के लिए आपको अपनों का आशीर्वाद भी मिला हुआ है.
क्या करें – लोगों से आपसी तालमेल बनाये रखने का समय है जिसके चलते आपका भरोसा और जगे और आप कुछ बेहतर करने के प्रयास को अंजाम दे पाएं. बढ़ते हुए खर्चों की वजह से सही योजना बनाने की भी जरूरत है जो आपका दूर तक साथ निभाए.
क्या न करें – घर-परिवार की खुशियाँ बनाये रखनी है तो किसी भी तरह का फेरबदल बिलकुल न करें और फेरबदल की वजह से किसी ऐसे मतभेद में भी न पड़ें जिसे लोगों को समझाना मुश्किल हो जाए. अपने व्यवहार को इतना भी सख्त न बनायें की आप सिर्फ अपनी ही बात कहते चले जाएँ या मनवाते चले जाएँ.

मकर (Capricorn) कई तरह की चुनोतियों का सामना करना पड़ सकता है इसके बावजूद की आप हर चीज़ को बहुत सूझबूझ के साथ ही अंजाम देना चाह रहे हैं, फिर भी लोगों से बनती हुई रुकावटों को भलीभांति समझने की जरूरत है और अपनी आर्थिक स्थिति को भी साथ ही साथ संभाले रखने की जरूरत है.
क्या करें – कामकाज के क्षेत्र में लोगों से तालमेल बना रह सकता है जो आपकी प्रेरणा को जगाये और आपसे मेहनत करवाए. कई ऐसे अच्छे मौके भी मिल सकते हैं जो आपकी आर्थिक स्थिति को बढ़ावा दे पाए, पर निजी जीवन की खुशियों को बनाए रखने के लिए अभी भी झूझने की जरूरत पड़ सकती है.
क्या न करें – ऐसा न सोचें की कामकाज में तरक्की पा कर आपने सबकुछ पा लिया है, अभी भी बहुत कुछ ऐसा है जिसे संभाले रखने की जरूरत है, खासकर अपनी आमदनी को सही दिशा देनी होगी ताकि किसी भी वजह से आपका पैसा बिखरता न चला जाए. अपने बढ़ते हुए खर्चों को और खासकर अपने ऐशोआराम के खर्चों को बांधना होगा. अपनों से दूरियां बनाने की कोशिश बिलकुल न करें क्योंकि उन दूरियों की वजह से भी नुकसान की स्थिति पैदा हो सकती है.

कुम्भ (Aquarius) मन उचाट है इसलिए लोगों को समझना और संभालना कठिन होता चला जा रहा है. आपकी ओर से भी कुछ ऐसी गलतियाँ बनी हुई हैं जिन्हें आप समझ नहीं पा रहे और लोगों से फासले बनाते चले जा रहे हैं.
क्या करें – रिश्तों के प्रति भरोसा बनाए रखने का समय है क्योंकि ज़रा सी हलचल आपको परेशान कर सकती है. हर छोटी बात को बड़ा मानते चले जाने से भी नुकसान ही होता है.
क्या न करें – ऐसा न सोचते चले जाएँ की लोगों से आपको कितना लाभ मिल रहा है और ऐसा सोचकर आप अपने लाभ को हानि में भी परिवर्तित न करते चले जाएँ. लोगों से उलझते चले जाने की गलती बिलकुल न करें क्योंकि ऐसा करने से भी नुकसान जैसी परिस्थितियां बन सकती हैं.

मीन (Pisces) आर्थिक स्थिति ठीक है पर जब भी जरूरतें बढ़ी हुई हों तो कोई भी आर्थिक स्थिति प्रयाप्त नहीं होती और यह तो समय ही कुछ ऐसा है जिसमें रोज़मर्रा की रुकावटों के बने रहने का अंदेशा है. सबकुछ ठीक होने के बावजूद आपको सतर्कता तो बरतनी ही पड़ेगी.
क्या करें – रोज़मर्रा के बढ़ते हुए खर्चे आपकी परेशानी का कारण हो सकते हैं. लोगों से फासले बनते चले जाने से भी मुश्किलें पैदा हो सकती हैं, इसलिए बहुत सारे पहलु ऐसे हैं जिंदगी के जिन्हें भलीभांति संभाल लेने की जरूरत है.

क्या न करें – बहुत सारी अच्छाईयों के बावजूद यह मुश्किल भरा समय है. जब भी लगातार रुकावटें बनी हुई हों तो लोगों की आलोचना भी बढ़ सकती है और लोगों से फासले भी बढ़ सकते हैं. ऐसे में अपने व्यवहार को सख्त बनाते चले जाना भी ठीक नहीं है. एक बार दूरियां बन जाएँ तो उन्हें नजदीकियों में बदलना आसान नहीं होता.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.