Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Monday, February 3, 2020

Monday 3rd February 2020, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 03 फरवरी 2020 है और सोमवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
माघ मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
नवमी तिथि है रात 09 बजकर 20 मिनट तक और उसके बाद दशमी तिथि है.
कृतिका नक्षत्र है देर रात 12 बजकर 52 मिनट तक और उसके बाद रोहिणी नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं वृषभ राशी में.
आज वैधृति महापात है सुबह 11 बजकर 12 मिनट से शाम 05 बजकर 27 मिनट तक और माधवाचार्य जयंती है.

मेष (Aries) काम के प्रति आपकी अच्छाई उभरकर आ रही है. जिस भी काम से जुड़े हुए हैं, उसमें आपकी लगन और आपकी एकाग्रता आपको बड़ी सफलता दे सकती है. अपनों का साथ हर तरह से मिला हुआ है जो आपको जिन्दगी की खुशियां प्रदान कर सके.
क्या करें – किसी भी नए विकल्प से दूर रहने का समय है और जो कुछ स्थिरता के रूप में हासिल हो सकता है उसे प्राप्त करने की कोशिश करनी चाहिए. किसी भी तरह के नुकसान से भी बचना होगा और अपनी आर्थिक स्थिति को भी संभाले रखने की जरूरत पड़ेगी. लोगों से तालमेल बनाए रखें ताकि लोग आपको बेहतर तरीके से समझ पाएं.
क्या न करें – अपने अन्दर कोई ऐसी कड़वाहट न लाते चले जाएं जो आपकी मुश्किलों को बढ़ाएं. जिन्दगी में बहुत कुछ ऐसा है जिसे पीछे छोड़ देने की जरूरत पड़ती है क्योंकि हर चीज की कोई न कोई expiry date होती है इसलिए व्यर्थ में अपने मन को परेशान न करते चले जाएं.

वृषभ (Taurus) अपनी मेहनत के दम पे आप बहुत कुछ हासिल कर सकते हैं, तकदीर भी आपके साथ है और आपके अपनों का सहयोग भी मिला हुआ है, यही वजह है कि कई तरह के नए और अच्छे विकल्प आपके सामने खुलते चले जा रहे हैं जो आपकी जिन्दगी की दशा और दिशा को बदल दें.
क्या करें – आर्थिक दृष्टिकोण से यह समय ऐसा है जो आपको हर तरह से मदद करे पर फिर भी पैसे से जुड़े फैसले ध्यानपूर्वक करने होंगे. एक ओर तो पैसे के फंस जाने का समय है, दूसरी ओर बढ़ते हुए खर्चो की वजह से भी नुकसान भरी परिस्थिति पैदा हो सकती है जिसे संभालने की जरूरत है.
क्या न करें – अपने आस-पास के लोगों के व्यवहार की वजह से आप अपनी परेशानियों को न बढ़ाएं. उस अच्छाई की ओर देखें जो भाग्यशाली रूप से आपके लिए भरपूर बनी हुई है इसलिए लोगों के बनते-बिगड़ते विचारों की वजह से कहीं आप अपना नुकसान न कर बैठें. 

मिथुन (Gemini) बहुत संभल के चलने का समय है क्योंकि किसी भी तरह की उत्तेजना के तहत किया गया फैसला आपकी मुश्किलों को बढ़ा सकता है, वैसे भी कोई एक तरफा विचार बना के चलने से नुकसान ही होता है. कामकाज के क्षेत्र में भी स्थिरता बनाए रखेंगे तो लोग आपको भली-भाँति समझ पाएंगे.
क्या करें – अपनी कोशिशों को बहुत ऊँचे स्तर का बनाए रखने की जरूरत है और साथ ही साथ किसी भी तरह के ऐसे परिवर्तन से बचके निकल जाने की जरूरत है जो आपकी जिन्दगी की स्थिरता को हिला दे इसलिए यथास्थिति बनाए रखने से भी बहुत कुछ जिन्दगी में संभाला जा सकता है, ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – पैसे की स्थिति ठीक होने के बावजूद हालात कुछ ऐसे हैं जो आपको मुश्किलों में डाल सकते हैं, आपकी देनदारी बढ़ सकती है और आपकी बचत पे भी बुरा असर पड़ सकता है इसलिए अपने लिए कोई ऐसी नुकसान की स्थिति न बनाते चले जाएं जिसकी वजह से आगे चलके आपको मुश्किलें झेलनी पड़ें./सेहत का ख्याल रखना है तो अपनी जिन्दगी के अनुशासन को आप व्यर्थ में आप बिगाड़ते न चले जाएं. खान-पान को ले के कोई ऐसी लापरवाही न बरतें जिसकी वजह से आपकी मुश्किलें बढ़ें.

कर्क (Cancer) पैसे की स्थिति ठीक है और उसे अपनों के फायदे के लिए और अपनी की जरूरतों को पूरा करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, यह आपकी अच्छाई होगी अगर आप ऐसा कर पाएं और रिश्तों को संवार पाएं. जिन्दगी में हर कदम पर अपनी अच्छाई बनाए रखना बहुत जरूरी है.
क्या करें –लोगों की मदद से आपकीआर्थिक स्थिति बेहतर होती चली जा रही है और यह अपने आप में बहुत बड़ा आशीर्वाद है. घर-परिवार की खुशियां बनी रहें और जिन्दगी का सुख बना रहे,अपनोंसे ऐसा आशीर्वाद मिलता चला जाए, यह भी बहुत बड़ी बात है.
क्या न करें –किसी प्यार के रिश्ते को अपनी बढ़ती हुई इच्छाओं की वजह से कमजोर न पड़ने दें. कामकाज के प्रति एकाग्रता बनाए रखने से भी बड़ी उपलब्धियों के द्वार खुल सकते हैं इसलिए भी हर छोटी बात को लेके अपनी मुश्किलों को बढ़ाएं नहीं.

सिंह (Leo)हर चीज को परिवर्तन की नजर से देखना ठीक नहीं होता क्योंकि ऐसा करने से किसी भी इंसान का रवैया आलोचनात्मक होता चला जाए तो मुश्किलें उत्पन्न हो सकती हैं. यह समय ही कुछ ऐसा है जो आपकी अपनी गलतियों की वजह से आपके विचारों के मतभेद को बढ़ा सकता हे.
क्या करें –कामकाज से जुड़े दबाव बने रह सकते हैं पर उसे बहुत आसानी से अपनी कोशिशों से और अपनी मेहनत से संभाला भी जा सकता है, इस अच्छाई को समझें ताकि इसका पूरा फायदा उठाया जा सके. रोजमर्रा की चुनौतियों को संभालने के लिए भी अपनी कोशिशों को सही दिशा देने की जरूरत है.
क्या न करें –घर-परिवार की खुशियों को किसी भी वजह से कम न होने दें इसलिए भी कोई ऐसा बदलाव न करें जो आपकी जिन्दगी की स्थिरता को व्यर्थ में कम करता चला जाए.

कन्या (Virgo)मन में बहुत प्रबल विचार हैं, इच्छाएं भी बढ़ी हुई हैं और कोई प्यार का रिश्ता भी आपको आगे बढ़ने में मदद कर सकता है पर फिर भी रूक जाने की जरूरत है. हर चीज को पूरी तरह से बनने और पनपने के लिए थोड़ा सा समय लग जाने दें, कहीं ऐसा न कि अनजाने में आप अपना नुकसान कर लें.
क्या करें –पैसे की स्थिति सुखद है और तकदीर की भूमिका आपके लिए हर तरह से मददगार है. लोगों से तालमेल बनाए रखते हुए आपकी जिन्दगी का सुख और सुकून बना रह सकता है जिसके चलते आपको लोगों से ज्यादा जुड़ने की जरूरत पड़ सकती है.
क्या न करें –अपने रवैये को ऐसा न बनाएं कि हर छोटी बातमें आप कमियां ढूंढनी शुरू कर दें इसलिए अपनी क्षमताओं पे व्यर्थ में शक न करें. आप अपनी मेहनत से बहुत कुछ हासिल कर सकते हैं, यह भी कोई छोटी बात नहीं है.

तुला (Libra)मन कई चीजों को लेके परेशान है और बहुत सारी चीजें ऐसी हैं जिन्होंने आपने अपने मन में बढ़ा-चढ़ा के बिठा रखा है. अगर जिन्दगी की अच्छाई की ओर देखें तो घर का सुख भी बना हुआ है और आर्थिक स्थिति भी संभली हुई है और आपकी हर तरह की जरूरतें भी पूरी हो रही है.
क्या करें –अपने व्यवहार को धीमा बनाने की जरूरत है. बहुत ज्यादा सोच के इंसान गलती कर जाता है और यह गलतियों भरा समय है. किसी से व्यर्थ में उलझते चले जाने से भी बात बिगड़ती ही है.
क्या न करें –किसी भी बात को लेके किसी पे दबाव न बनाएं पर इस वजह से किसी बहस में भी न पड़ें, कहीं ऐसा न हो कि खुद को सही साबित करने के प्रयास में आप जिन्दगी के अच्छे भले मौकों को कहीं पीछा छोड़ते चले जाएं. 

वृश्चिक (Scorpio)कामकाज से जुड़ी प्रेरणा आपको नई उमंग के साथ आगे बढ़ने का रास्ता दिखा रही है, भाग्यशाली परिस्थितियां भी उभर रही हैं और आपका भरोसा भी जग रहा है, यह सारी अच्छाइयां आपको जिन्दगी के नए मुकाम की ओर ले जा सकती हैं.
क्या करें –अपने ज्ञान और अपनी क्षमताओं को जगाने का समय है, हो सकता है इस प्रयास में कुछ लोग आपकी आलोचना करें पर बहुत सारे लोग आपके साथ हैं और आपको चाहते हैं. रिश्तों की गरिमा बनाए रखने के लिए अपनी अच्छाई बनाए रखना भी बहुत जरूरी है.
क्या न करें –अपने व्यवहार को आप बहुत ज्यादा सख्त न बनाते चले जाएं क्योंकि आपके आस-पास के लोगों के विचार भी उतने ही सख्त हो सकते हैं, ऐसे में किसी भी तरह की अहमकी लड़ाई में पड़ते चले जाना भी ठीक नहीं है.

धनु (Sagittarius)हो सकता है मन थोड़ा सा परेशान हो पर हालात फिर भी आपकी हर तरह से मदद कर रहे हैं, आर्थिक स्थिति भी संभली हुई है और अपनों का आशीर्वाद भी मिला हुआ है जिसके चलते आप अपनी बात लोगों को कह भी पा रहे हैं और मनवा भी पा रहे हैं.
क्या करें –किसी अच्छे निवेश के बारे में सोचा जा सकता है. अगर मन में कोई ऐसा विचार है कि आप किसी जमीन-जायदाद में निवेश करना चाहें तो आपको अच्छे मौके मिल सकते हैं. अपनी आर्थिक स्थिति को बढ़ावा देने का समय है ताकि आपकी समृद्धि बढ़ सके.
क्या न करें –अपने खर्चो को जरूरत से ज्यादा बढ़ा के आप अपना नुकसान न करते चले जाएं. अपनों की बढ़ती हुई जरूरतों को लेके भी थोड़ा सा सतर्क हो जाएं. अपनी इच्छाओं को जरूरत से ज्यादा बढ़ाते चले जाना भी ठीक नहीं होता.

मकर (Capricorn)घर-परिवार में लोग आपको पूरी तरह से समझ पा रहे हैं इसलिए जो लोग पहले आपके खिलाफ थें अब वो भी आपसे जुड़ना चाह रहें हैं जिसके चलते आपका भरोसा जगा हुआ है और लोगों को यह समझ में आ रहा है कि आपसी सद्भावना बनाए रखने में उनका भी फायदा है.
क्या करें –कामकाज की स्थिति को बढ़ावा दिया जा सकता है. इस समय की अच्छाई यह है कि आपने उस दिशा में प्रयास किया है पर इस समय की कमी यह है कि आपकी कोशिशें हर तरफ बिखरी पड़ी हैं जिसमें एकाग्रता लाने की जरूरत है.
क्या न करें–अपनी आर्थिक स्थिति को संभाले रखने में किसी भी तरह की कमी न आने दें बल्कि जरूरत से ज्यादा पैसा भी न जुटाएं, कहीं ऐसा न हो कि उसकी वजह से आपकी देनदारी बढ़ जाए और आगे चल के आपको मुश्किलों का सामना करना पड़े.

उपायमकर राशीवालों के लिए खास उपाय यह है जी कि आने वाले 4 रविवार को किसी जरूरतमंद को कुछ न कुछ दान में जरूर दें. जिन्दगी ने आपको बहुत कुछ दिया है और उसके चलते मदद के रूप में समाज को कुछ वापस कर देना भी आपके सुकून को बढ़ा सकता है.

कुंभ (Aquarius)कोई बड़ा कदम उठाने से बचना होगा क्योंकि इस समय ऐसा कुछ भी करना आपकी गलती होगी इसलिए हर कदम उठाने से पहले एक बार फिर सोच लें ताकि किसी भी फैसले को करने से पहले आप उसकी अच्छाई और बुराई को भली-भाँति समझ सकें.
क्या करें –भाग्यशाली समय है, आर्थिक स्थिति बड़ी छलांग लगा सकती है. अपनों का साथ और सहयोग आपको बड़ी खुशियां प्रदान कर सकता है, ऐसे में अपने मन को शांत रखने की जरूरत है, जिन्दगी में जब भी ऐसी अच्छाई बनी हो तो ईश्वर के प्रति शुक्रगुजार भी होना चाहिए.
क्या न करें –कामकाज के प्रति जो आपकी लगन होनी चाहिए, उसमें किसी भी तरह की कमी न आने दें बल्कि अपनी मेहनत को इतने ऊँचे स्तर का ले जाएं जो आपको किसी भी प्रयास का बड़ा फल दे सके और आपको तरक्की मिल सके. किसी भी तरह का ऐसा बदलाव भी न करें जो आपकी इस अच्छाई को व्यर्थ में कम करता चला जाए.

मीन (Pisces)पैसे की स्थिति ठीक है पर ज्यादा पैसा जुटा के रोजमर्रा के खर्चो को बढ़ाते चले जाना ठीक नहीं है. किसी भी तरह के बड़े बदलाव से भी बचना होगा क्योंकि उसकी वजह से भी आपकी आर्थिक स्थिति पर असर आ सकता है.
क्या करें –आपकी मेहनत आपको बहुत दूर तक ले जा सकती है. जिन्दगी में कोई भी सफलता पाने के लिए आपका ज्ञान और आपकी ईमानदारी ही काम आती है और यह समय आपको उस रूप से मदद कर सकता है.

क्या न करें –भाग्यशाली परिस्थितियां जरूर हैं पर तकदीर को आजमाने के प्रयास में आप अपनी मुश्किलों को आप बढ़ाते न चले जाएं. कोई ऐसे हालात भी न उत्पन्न होने दें जो आपको किसी नुकसान की ओर ले जाएं. 

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.