Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Sunday, February 2, 2020

Sunday 2nd February 2020, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 02 फरवरी 2020 है और रविवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
माघ मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
अष्टमी तिथि है रात 08 बजकर 04 मिनट तक और उसके बाद नवमी तिथि है.
भरिणी नक्षत्र है रात 11 बजकर 11 मिनट तक और उसके बाद कृतिका नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं मेष राशि में और चंद्रमा वृषभ राशि में प्रवेश करेंगे देर रात 05 बजकर 40 मिनट पर.
आज भीष्म अष्टमी है. भद्रा है सुबह 07 बजकर 12 मिनट तक और शुक्र मीन राशी में प्रवेश कर रहे हैं देर रात 02 बजकर 18 मिनट पर.

मेष (Aries) आपकी सारी सोच इस रूप से बनी हुई है की अपनों का दिल कैसे जीता जाए और अपनों से मिलकर ज़िन्दगी की सुख और समृद्धि कैसे बढाई जाए. ऐसे अच्छे विचार बनाने से ही इंसान उस दिशा में प्रयत्न कर पाता है. आपके अच्छे विचारों के साथ-साथ लोगों के विचार भी आपके प्रति इस रूप से बन रहे हैं की वो आपको भलीभांति समझ सकें और आपकी समृद्धि में अपना योगदान दे सकें.
क्या करें – भाग्यशाली समय है जिसके चलते आपकी प्रेरणा जगी हुई है और आप ज़िन्दगी में बहुत कुछ बेहतर करने के लिए वचनबद्ध हैं. अगर आपका कोई गलत फायदा उठाना चाह रहा है तो थोड़ा सा सतर्क हो जाएँ ताकि आपके लिए बचाव बना रहे.
क्या न करें – अपनी गलतियों की वजह से अपने लिए रुकावटें न पैदा करें. अपने व्यवहार को सख्त बनाकर आप लोगों से मिली हुई अच्छाई को आप कहीं कमज़ोर न करते चले जाएँ.

वृषभ (Taurus) किसी न किसी परिवर्तन को लेकर मन में बहुत सारा असमंजस है और आप कई तरह के ऐसे विकल्प टटोल रहे हैं जिनसे फिलहाल दूर रहने की जरूरत है, इसलिए जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे स्थिरता बनाये रखते हुए आगे बढ़ा जा सकता है पर किसी को भी कोई चुभती हुई बात कहने से बचना होगा ताकि आपसी मतभेद को समय रहते संभाला जा सके.
क्या करें – मुश्किलों के बने रहना स्वाभाविक सी बात है और हर कदम पर हर व्यक्ति को किसी न किसी चुनोती का सामना करना पड़ सकता है. आपकी इस समय की अच्छाई यह है की आप काम के प्रति समर्पित हैं और आपका प्रदर्शन काम के प्रति केन्द्रित है, फिर भी आपके आसपास के लोगों के विचार सख्त हो सकते हैं जिसे भलीभांति समझने की जरूरत है.
क्या न करें – लोगों की बातों में आकर आप अपना नुकसान न कर बैठें और अगर कोई आप पर किसी भी तरह का दबाव बना रहा है तो इस बात को समझें की उसमें उस व्यक्ति का क्या स्वार्थ है, इसलिए अपनी उत्तेजना को बढाकर आप कहीं अपना नुकसान न करते चले जाएँ.

मिथुन (Gemini) पैसे की स्तिथि ठीक होने के बावजूद आपके खर्चे बढ़े हुए हैं और अपनी योजना को बनाए रखने के लिए बहुत सारी मेहनत भी करनी पड़ सकती है. कोई प्यार का रिश्ता भी आपके जहन पर छाया हुआ है जिसमें आप अपने बड़े बुजुर्गों से समर्थन चाह रहे हैं पर समर्थन मिलने में कोई न कोई कमी रह सकती है.
क्या करें – आपके आसपास जो भी लोग हैं उनके विचार बहुत प्रबल हैं. हो सकता आपके चाहनेवाले अपनी ही बात कहते रहें और मनवाते रहें. इस वजह से भी आपका असंतोष बढ़ा हुआ हो सकता है.
क्या न करें – जिस रूप से भी परिस्थितियां उभर रही हैं उसमें अपने हालात को कमज़ोर न पड़ने दें और किसी भी वजह से किसी से तकरार की स्तिथि न बनाएं क्योंकि कोई भी छोटी बात अगर किसी झगड़े में परिवर्तित हो जायेगी तो वो आपके हित में नहीं होगी.

उपाय – मिथुन राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी की आने वाले चार शुक्रवार को किसी भी मंदिर में जाएँ और लक्ष्मी माता की मूर्ती के आगे स्तुति कर लें. कभी-कभी अपनी इच्छाओं से बढ़कर अपनों की इच्छाओं को पूरा करने का भी सोचना पड़ सकता है. ऐसे में अपना धैर्य बना रहे तो कुछ भी करना और कुछ भी पाना आसान हो जाता है.

कर्क (Cancer) कामकाज की स्तिथि ठीक है पर काम से जो लाभ बन रहा है या तो वो आपको नज़र नहीं आ रहा या आप उसे संभाल नहीं पा रहे, तो कुल मिलाकर स्तिथि यह है की पैसे से जुड़े दबाव उभर सकते हैं जिसे समय रहते संभालना भी होगा.
क्या करें – किसी भी रास्ते पर आगे बढने के लिए अपनी जानकारी को भी बढ़ाना होगा और अपनी सेहत का भी ख़याल रखना होगा. लोग आपकी हर तरह से सहायता करना चाह रहे हैं पर आपको अपने पैसे को संभालकर चलाने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – कामकाज के क्षेत्र में कोई प्यार का रिश्ता बहुत अच्छा लग सकता है पर यह समय रुकावटों भरा है इसलिए कोई ऐसी उम्मीद न लगाएं की सबकुछ अपने आप होता चला जाएगा. किसी भी विचार को बहुत ज्यादा तेज़ी से आगे बढाने की भी कोशिश फिलहाल करना ठीक नहीं होगा.

सिंह (Leo) हालात हर तरह से मददगार हैं और कामकाज से बढ़ा लाभ कमाया जा सकता है. हो सकता है उस लाभ की वजह से आपके आसपास के लोग आपसे इर्ष्या करें या आपको पूरी तरह से समझ न पायें पर आप अपने व्यवहार की वजह से लोगों को नाराज़ करते चले जाएँ इस बात से बचने की जरूरत है.
क्या करें – आपके प्रियजन आपको हर तरह की सहायता देना चाह रहे हैं पर उसके चलते आपकी प्रेरणा भी जगी हुई है और आपकी मेहनत भी उभरकर आ रही है और इसी अच्छाई का पूरा लाभ भी आपको मिल सकता है.
क्या न करें – घर-परिवार की खुशियों को बनाए रखने में किसी भी तरह की कमी न आने दें. अपने रवये को भी ऐसा न बनाएं की आप व्यर्थ में लोगों से उलझते चले जाएँ या लोगों को अपने खिलाफ करते चले जाएँ. लोगों से अगर तालमेल बनाये रखना है तो अपने प्रयास में किसी भी तरह की कमी बिलकुल न आने दें.

कन्या (Virgo) गलतियों भरा समय है और पैसे से जुड़े फैसले गलत हो सकते हैं जिसकी वजह से आपकी योजनाओं में और आपकी देनदारी पर असर आता चला जाए. आपकी अच्छी कोशिशों के बावजूद यह समय ऐसा है जिसमें आपकी मुश्किलें बढ़ी हुई नजर आ रही हैं.
क्या करें – ज़िन्दगी के सुख और सुकून को बनाये रखने के लिए आपको अपने मन में बहुत सारा धैर्य बनाए रखना होगा और अगर कोई चीज़ आपकी परेशानी का कारण बनी हुई है तो भी बहुत ज्यादा सोचने से बचना होगा क्योंकि ऐसा करने से आप सिर्फ अपनी मुश्किलों को बढाते ही चले जा रहे हैं.
क्या न करें – आप अपने हालात को सँभालने के लिए कोशिश जरूर कर रहे हैं पर आपकी कोशिशों के बावजूद कामकाज के क्षेत्र में आपकी गलतियाँ नजर आ रही हैं. इस बात को समझ लें की किसी भी छोटी बात को बिगाड़ते चले जाना ठीक नहीं क्योंकि उससे आपका ही नुकसान हो सकता है.

तुला (Libra) रिश्तों के प्रति आप समर्पित हैं और अपनों का हर तरह से ख़याल रख रहे हैं. अपनों के प्रति आपके विचार भी अच्छे हैं और आप की इच्छाएं भी इस रूप से बनी हुई हैं की आप अपने प्रियजनों का ख्याल रख सकें और रिश्तों को संवार सकें. आपके अच्छे विचारों के बावजूद किसी प्यार के रिश्ते में मुश्किलें नज़र आ रही हैं.
क्या करें – अपनी कोशिशों को इस रूप से बनाये रखें जो लोगों को भी नज़र आयें और जिसमें आपकी ईमानदारी भी झलके. अपने व्यवहार में भी ऐसा धीमापन ले आयें जिसके चलते लोग आपकी सूझबूझ की सरहाना कर पायें.
क्या न करें – लोगों को अपनी बात कहने या मनवाने के प्रयास में आप लोगों से उलझते न चले जाएँ, इसलिए कुछ भी ऐसा न करें जो आपकी अच्छी-भली स्तिथि को बिगाड़ता चला जाए. लोगों पर किसी भी तरह का दबाव बनाना इस समय ठीक नहीं है.

वृश्चिक (Scorpio) घर-परिवार की खुशियों को बनाने के लिए आपसी तालमेल बनाये रखना बहुत जरूरी होगा और अपने मन को दुखी करते चले जाने से भी बचना होगा. अपना व्यवहार बहुत शांत कर लें तभी जाकर आप यह सबकुछ कर पाएंगे.
क्या करें – आपकी आर्थिक स्तिथि ऐसी है जिसे अपनों के फायदे के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है और आपकी समृद्धि का एक कारण यह भी है की आपने अपने लिए बचाव की स्तिथि बनाने की कोशिश की है. अगर कोई आपका गलत फायदा उठाए तो आपका नुकसान हो सकता है इस बात को भी अपने भलीभांति समझने की कोशिश की है.
क्या न करें – किसी के उकसाने की वजह से आप अपने व्यवहार को बिगाड़े नहीं और रोज़मर्रा की मुश्किलों को बढ़ाए भी नहीं. अपनी मेहनत से अपने कामकाज को फिर से नई दिशा दी जा सकती है और यह भी कोई छोटी बात नहीं है.

धनु (Sagittarius) लाभ कमाने की प्राथमिकता बना रखी है आपने मन में और वो लाभ आपके काम और काम से जुड़ी मेहनत से ही बन रहा है यह अच्छी बात है, पर उस अच्छाई में आपके आसपास के लोगों की अहम भूमिका बनी हुई है जो आपको हर तरह से मदद करना चाह रही हैं.
क्या करें – आपका भरोसा भी इसी वजह से जगा हुआ है क्योंकि आपने अपनी अच्छाई बनाए रखने के लिए बहुत सारे प्रयास किये हैं. आपकी आर्थिक स्तिथि को भी बढ़ावा इसलिए मिला है क्योंकि हालात ने आपकी हर तरह से मदद की है, इस सारी अच्छाई को सहेज लेने की जरूरत है ताकि भविष्य में भी इसके अच्छे फल आपको मिलते चले जाएँ.
क्या न करें – किसी को खुश करने के प्रयास में आप अपना नुकसान न करते चले जायें क्योंकि यह नुकसान भरा समय है इसलिए कोई ऐसी गलती न करें जो आपकी लापरवाही के रूप में नज़र आए. ऐसे लोगों पर भरोसा भी न करें जिनके प्रति पहले भी अविश्वास बना रहा है.

मकर (Capricorn) कामकाज से लाभ बना हुआ है क्योंकि आपने अपने अंदर बहुत सारी व्यवहारिकता बनाने की कोशिश की है और उसी भरोसे के साथ आप ज़िन्दगी में आगे बढ़े हैं. आपके अपनों का साथ और सहयोग आपको मिला रहा है जिसने आपको सफलता के रास्ते पर चलने में मदद की है.
क्या करें – कोई भी परिवर्तन आपको बहुत अच्छा लग सकता है पर उसके पीछे भी छुपी हुई कई ऐसी बातें हैं जिस बारे में ध्यान देना होगा ताकि अपने लिए बचाव पहले बनाया जाए और फिर किसी रास्ते को टटोलने की कोशिश की जाए. आँख बंद करके कोई नया रास्ता अपनाने से बचना होगा और हर चीज़ को भलीभांति समझने की और सँभालने की भी कोशिश करनी होगी. अपनी कोशिशों को बहुत ज्यादा केन्द्रित करके चलने से ही आपके लिए लाभ की स्तिथि बन पाएगी.
क्या न करें – पैसे की स्तिथि ठीक है पर खर्चों के प्रति लापरवाह होते चले जाना ठीक नहीं है इसलिए कोई ऐसी स्तिथि न बनने दें की पीठ पीछे कोई आपको कोई चकमा दे जाए.

कुम्भ (Aquarius) आपने अपने हालात को सुधारने के लिए मेहनत भी की है और उस मेहनत का अच्छा फल सफलता के रूप में आपको मिला भी है. यही वजह है की तरक्की के रास्ते आपके लिए खुले हुए हैं. तकदीर ने भी आपका इस वजह से ही साथ दिया है क्योंकि आपने अपने भविष्य को बनाने के लिए अपनी मेहनत को बनाये रखा है.
क्या करें – आर्थिक स्तिथि भी ठीक है और आपके दोस्त भी आपका साथ निभा रहे हैं लेकिन जिन लोगों से पहले समर्थन मिला था अब वो लोग आपके खिलाफ होते चले जा रहे हैं और इसी बात से खुद को बचाने की जरूरत है, क्योंकि आर्थिक स्तिथि को संभाले रखने के लिए उन रुकावटों की ओर भी नजर रखनी होगी जो इस समय बन रही है, जिसमे आपके बढ़ते हुए खर्चे भी शामिल हैं.
क्या न करें – कामकाज की स्तिथि को बहुत ऊंचे स्तर का बनाए रखने में कोई कमी न रखें इसलिए व्यर्थ में अपनी गलतियों की वजह से आप लोगों को नाराज़ भी न करते चले जाएँ. ज़िन्दगी में कुछ भी करने और पाने के लिए लोगों के सहयोग की जरूरत पड़ती है ऐसे में अपनी ओर से फासले बनाते चले जाना भी ठीक नहीं है.

मीन (Pisces) मुश्किल भरा समय इसलिए है क्योंकि रोज़मर्रा की रुकावटें बनी हुई हैं. लोगों से जिस तरह की सहयोग की आप उम्मीद लगा रहे हैं उसमें भी कमी रह सकती है जिस वजह से आपको कई तरह की चुनोतियों का सामना करना पड़ सकता है.
क्या करें – कामकाज ही आपकी प्राथमिकता का क्षेत्र है, उस ओर ध्यान देना होगा और अपने भविष्य को बनाने के लिए आपको कुछ बेहतर करने की और कुछ बेहतर पाने की योजना बनानी होगी. पढाई के माध्यम से भी आप अपने भविष्य को बना सकते हैं ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.

क्या न करें – अपने बेहतर होते हुए काम और काम से जुड़े लाभ को लेकर आप किसी भी वजह से लापरवाही न बरतें इसलिए कोई ऐसे परिवर्तन का विचार न बनाएं जो आपकी मुश्किलों को या आपके दबाव को बढ़ाता चला जाए. अपने साथी-सहयोगियों को किसी भी वजह से इस समय नाराज़ करते चले जाना भी ठीक नहीं है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.