Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Tuesday, February 4, 2020

Tuesday 4th February 2020, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 04 फरवरी 2020 है और मंगलवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
माघ मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
दशमी तिथि है रात 09 बजकर 50 मिनट तक और उसके बाद एकादशी तिथि है.
रोहिणी नक्षत्र है देर रात 01 बजकर 49 मिनट तक और उसके बाद मृगशिरा नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं वृषभ राशि में.
आज गुप्त नवरात्रे व्रत का पारना है. आज 04 फरवरी 2020 को सगाई का मुहूर्त है सुबह 07 बजकर 08 मिनट से रात 09 बजकर 50 मिनट तक.

मेष (Aries) आर्थिक स्थिति को मज़बूत करने के लिए मन में बहुत सारे विचार हैं पर उसमे से बहुत सारे ऐसे भी विचार हैं जो लाभ की बजाये आपको नुकसान की ओर धकेल सकते हैं, इसलिए कोई भी प्रबल विचार बनाने से पहले एक बार फिर सोचना होगा की कहीं कोई गलती तो नहीं हो रही.
क्या करें – गलती भरा समय है इसलिए बचकर चलना जरूरी है. कई चीज़ों में रुक जाने की जरूरत है. वैसे भी आगे बढने से पहले इन्सान को अपने फैसलों पर एक बार गौर जरुर कर लेना चाहिए. जिंदगी में बचाव बनाकर चलना ही सूझबूझ की निशानी है.
क्या न करें – कोई ऐसा रास्ता टटोलने की कोशिश न करें जिसके पीछे कोई न कोई नुकसान छुपा हुआ हो, इसलिए ऐसा भी न सोचें की तकदीर अपने आप सबकुछ ठीक कर देगी क्योंकि कहीं भी अगर कुछ भी गलत होने की गुंजाइश होगी तो वो गलत हो जाएगा इसलिए किसी भी तरह का खतरा मोल बिलकुल न लें.

वृषभ (Taurus) आपका भरोसा आपसे बहुत कुछ करवा सकता है. अपने दम पर कुछ भी किया जाए तो उसका मज़ा ही कुछ और है. वैसे भी अपने ज्ञान और अपनी क्षमताओं को इस्तेमाल करने का समय है जिसके लिए आपको हर तरह से प्रेरित रहना चाहिए. एक-एक कदम आगे बढाते हुए भी इंसान बहुत आसानी से बहुत लंबा रास्ता तय कर सकता है.
क्या करें – लोगों के साथ जितना तालमेल बनायेंगे उतना ही आपको फायदा होता चला जाएगा पर इस बात को समझ लें की हर व्यक्ति अपने हित का पहले सोचता है इसलिए भी आपको अपने फायदे का सोचते हुए ही अपने फैसले करने होंगे. कोई दूरस्थान का विकल्प भी अच्छा लग सकता है पर अपने पैसे को जरूरत से ज्यादा किसी भी चीज़ में फंसाते चले जाने से भी बचना होगा.
क्या न करें – सेहत को किसी भी वजह से नजरअंदाज न करें. ग़लतफहमी भरा समय है इसलिए किसी से कोई ऐसे मुद्दे को न छेड़ें जो आपके लिए किसी भी तरह की मुश्किलों को बढाता चला जाए. पैसे के लेनदेन को पूरी तरह से न समझने की गलती बिलकुल न करें.

मिथुन (Gemini) उत्तेजना से किये गए फैसले अमूनन गलत हो जाते हैं और सूझबूझ से किए गये फैसले धैर्य से ही लेने पड़ते हैं. यह समय आपकी ज़ल्दबाज़ी दिखा रहा है जिसके चलते आप मुश्किलों को बुलावा देते चले जा रहे हैं.
क्या करें – पैसे की स्थिति कुछ ऐसी है जिसे भलीभांति सँभालने की जरूरत है. आपकी आमदनी से जुडी मुश्किलें पैदा हो सकती हैं और आपकी बचत पर भी खतरे के बदल मंडरा सकते हैं, इसलिए हर रूप से अपनी आर्थिक स्थिति को संभाले रखने की प्राथमिकता हो सकती है आपके सामने. सेहत को लेकर लापरवाही करते चले जाने से भी बचना होगा.
क्या न करें – कामकाज की स्थिरता को बनाये रखते हुए आप बड़ी सफलता प्राप्त कर सकते हैं और कामकाज के क्षेत्र में अपने साथी-सहयोगियों को साथ लेकर चलने से बड़ी उपलब्धियों के द्वार भी खुल सकते हैं, इसलिए कोई ऐसा कदम न उठायें जो किसी बदलाव की वजह से आपकी मुश्किलों को बढ़ाए. कामकाज के प्रति अपने प्रदर्शन को बढ़ावा देना अच्छी बात है पर अपनी ही धुन में अपनी कोशिशों को दिशाहीन बनाते चले जाना भी ठीक नहीं है.

कर्क (Cancer) आर्थिक स्थिति मज़बूत हो रही है जिसकी वजह से जिंदगी के प्रति आपका भरोसा बढ़ रहा है. यही वजह है की लोगों की अच्छी भूमिका बनी हुई है आपकी जिंदगी में जो आपको लोगों से जोड़े भी हुए है. इस सारे खेल में आपकी समृधि को बढाने के लिए लोगों ने भी अपने योगदान दिया है.
क्या करें – रिश्तों को संभाले रखना और संवारते चले जाना बहुत जरूरी है, क्योंकि जिंदगी की खुशियाँ इसी बात पर निर्भर करती है की आप अपनों के साथ किस तरह का तालमेल बना पाते हैं. अगर किसी से कोई बात कहनी हो तो भी उसे उस रूप से कहें जो लोगों को समझ में आये और जिसमें लोग आपके लिए कोई अच्छे विचार बना सकें.
क्या न करें – क्योंकि लोग आपको बेहतर तरीके से समझना चाह रहे हैं इसलिए ऐसा न सोचें की सबकुछ आपके हित में बना हुआ है. कोई भी बात विचारों के मतभेद को जन्म दे सकती है इसलिए रिश्तों के प्रति किसी भी तरह का अविश्वास अपने मन में बिठाना ठीक नहीं है. रोज़मर्रा की छोटी बातों को जरूरत से ज्यादा बढ़ावा देते चले जाने से भी नुकसान ही होता है.

सिंह (Leo) कामकाज के प्रति आपके विचार बहुत प्रबल हैं पर इसका यह मतलब नहीं है की वो सारे विचार आपके हित में ही बने हुए हैं. अगर आपकी मुश्किलें बढ़ रही हैं तो उसमें कहीं न कहीं आपकी ओर से कमियां या गलतियाँ भी नजर आ रही हैं. लोगों को साथ लेकर चलना और लोगों से तालमेल बनाये रखना ऐसे में बहुत जरूरी हो जाता है.
क्या करें – जिंदगी की खुशियाँ बनाए रखने के लिए धैर्य भी बनाये रखना होगा और अपनी आर्थिक स्थिति को भी संभालकर चलाने की जरूरत पड़ेगी. कामकाज से जुड़े जो भी दबाव हैं वो इस वजह से हो सकते हैं क्योंकि आप कोई बड़ा कदम उठाना चाह रहे हैं इसलिए स्थिरता बनाये रखना भी आपकी प्राथमिकता हो सकता है, जिस ओर ध्यान तो देना ही होगा.
क्या न करें – बड़ी से बड़ी कठिनाई अपनी कोशिशों से संभाली जा सकती है. जिंदगी की चुनोतियाँ हम सबके लिए बनी हैं पर उनके चलते पीठ दिखाकर भाग जाना भी ठीक नहीं है. वैसे भी जिंदगी में कुछ भी सँभालने के लिए बहुत ज्यादा केन्द्रित होना ही पड़ता है. लोगों से किसी भी तरह के तकरार में पड़ना ठीक नहीं है.

उपाय – सिंह राशि वालों के लिए खास उपाय यह है जी की आने वाले एक सप्ताह तक हर रोज़ किसी शिव मंदिर में चले जाएँ. बहुत आसान सा उपाय है पर आपके मन को शांत करने के लिए इसके दूरगामी अच्छे परिणाम आपको मिल सकते हैं.

कन्या (Virgo) भाग्यशाली समय है क्योंकि हालात को बेहतर करने के लिए आपने बहुत मेहनत की है और उस मेहनत का अच्छा फल अब आपके सामने उभरता चला जा रहा है. अपनी मेहनत से अपने हालात को सुधारने का मज़ा ही कुछ और है.
क्या करें – आपके भाई-बहन आपके प्रति अच्छा सोचते हैं और आपकी मदद करना चाह रहे हैं पर आपके मन में बहुत सारे बनते बिगड़ते विचार हैं जिसकी वजह से आप लोगों को समझने में असमर्थ हैं. ऐसे किसी भी दौर में थोड़ा सा रुक जाने की जरूरत है ताकि जिंदगी के फैसले सही समय पर लिए जाएँ.
क्या न करें – निजी जीवन की खुशियों को बनाये रखना है तो अपनी बात को लोगों पर थोपने की कोशिश बिलकुल न करें. अगर सबकुछ ठीक भी चल रहा है तो भी आप ऐसा न सोचें की आप अपनी बात मनवा लेंगे क्योंकि ऐसा करने से रिश्तों की अच्छी-भली स्थिति बिगड़ सकती है और इस समय वही ठीक नहीं है.

तुला (Libra) बहुत कुछ ठीक है पर मन की उथल-पुथल ऐसी है जो संभल नहीं रही है. इसका एक बड़ा कारण यह भी है की आपने पहले से अपने मन में बहुत सारे ऐसे विचार बना रखे हैं जिन्हें थोड़ा सा व्यावहारिकता से देखने की और समझने की जरूरत है.
क्या करें – धैर्य अपनाएंगे तो जिंदगी के बहुत सारे मुद्दे आपकी समझ में आने शुरू हो जायेंगे. अपनी बात को समझाने के रूप में अगर लोगों के सामने रखेंगे तो हो सकता है लोग उसे समझ भी पायें.
क्या न करें – अपनी गलतियों की वजह से अपनी सेहत को आप बिगाड़ते न चले जाएँ और वो गलतियाँ किसी भी वजह से हो सकती हैं. आपसी ताल्लुकात को बनाये रखने में भी कोई गलती कर जाना इस समय ठीक नहीं है.

वृश्चिक (Scorpio) लोगों के प्रति अच्छा तालमेल बना रहे यह बहुत जरूरी है, क्योंकि रिश्तों की अच्छाई इसी रूप से बन पाती है. ऐसे में हालात अगर थोड़ी सी भी मदद कर दें तो इंसान बहुत कुछ आसानी से संभाल लेता है.
क्या करें – विनम्रता बनाये रखनी होगी. अपनी सूझबूझ को अपने व्यवहार में और अपनी बातों में जोड़ने की जरूरत पड़ेगी, तभी जाकर आपकी कोशिशें सही दिशा में लगेंगी और आपको कामयाबी मिलेगी.
क्या न करें – अपनों की जरूरतों को पूरा करने के लिए अपनी ओर से कोई कमी न रखें. जिंदगी में कई ऐसे मुकाम आते हैं जब इंसान को खुद से ज्यादा लोगों के लिए सोचना पड़ता है. हो सकता है वो बातें छोटी-छोटी हों लेकिन अपनी अच्छाई को दर्शाने में इस समय अपना हाथ न खींचें.

धनु (Sagittarius) कई तरह के बनते बिगड़ते विचार हैं आपके मन में जिसकी वजह से आपकी नकारात्मकता बढी हुई है. रिश्तों की अच्छाई बने होने के बावजूद आपको लगता है की लोग आपसे दूरियां बना रहे हैं, खासकर कोई प्यार का रिश्ता किसी ऐसे ही दौर से गुजर रहा है.
क्या करें – नुकसान भरा समय है इसलिए नुकसान से बचना होगा. कोई भी फैसला करने से पहले एक बार फिर सोच लेंगे तो हालात को संभालना आसान हो जाएगा.
क्या न करें – आपकी अपनी जरूरतें पूरी हो रही हैं पर अपनों की जरूरतों को पूरा करने के लिए किसी भी तरह की कमी न रखें. अपनों के लिए जो कुछ कर सकते हैं वो कर लें ताकि बाद में आपको किसी भी वजह से कोई पछतावा न हो.

मकर (Capricorn) रिश्तों के प्रति आप समर्पित हैं और यही वजह है की हर कदम पर आपको रिश्तों को संभालना आसान लग रहा है, फिर भी लोगों पर किसी भी तरह का दबाव बनाते चले जाने से बचना होगा.
क्या करें – आर्थिक स्थिति संभली हुई है उसे बनाये रखना बहुत जरूरी है, इसलिए किसी ऐसे रास्ते पर चलने से बचना होगा जो आपको बहुत लुभा रहा है क्योंकि उसके पीछे भी कुछ मुश्किलें छुपी हुई हो सकती हैं.
क्या न करें – मेहनत करने का समय है, इसे हाथ से न जाने दें, पर उससे बड़ी बात यह है की मेहनत को लेकर ऐसा न सोचें की आप बहुत सारी चीज़ों को एक साथ अंजाम दे पायेंगे. एक-एक चीज़ को सँभालते चले जाना ज्यादा जरूरी है.

कुम्भ (Aquarius) घर-परिवार की खुशियाँ आपके लिए बनी हुई हैं और अपनों का साथ बना हुआ है. आपके अपने आपको हर तरह से मदद भी कर रहे हैं जो बहुत बड़ी बात है. इसी वजह से आप थोड़ा सा लापरवाह भी होते चले जा रहे हैं.
क्या करें – कामकाज की स्तिथि ठीक है पर आपकी ज़ल्दबाज़ी नज़र आ रही है. लोग भी इसी वजह से आपसे किनारा करते हुए नजर आ रहे हैं जिस बारे में आपको ध्यानपूर्वक सोचना होगा. किसी भी वजह से अगर आपसी फासले बढ़ते चले जाएँ तो यह बहुत हद तक आपकी भी गलती होगी.
क्या न करें – तकदीर आपके साथ है और आपकी समृधि में इजाफा हो रहा है पर इसका यह मतलब नहीं है की आप लोगों पर बहुत ज्यादा आश्रित होते चले जाएँ और उनकी मदद से जिंदगी को आगे बढाने की कोशिश करें क्योंकि ऐसा करना भी आदत बन जाती है और वही ठीक नहीं है.

मीन (Pisces) अपनी कोशिशों को बढाकर अपनी तकदीर को जगाना बहुत अच्छी बात है और इस प्रयास में आपकी अच्छाई इस रूप से भी नज़र आ रही है की आपने अपनी चुनोतियों को भलीभांति समझा भी है और संभाला भी है. ऐसा करने से ही जिंदगी के बड़े सपने पूरे हो सकते हैं.
क्या करें – धन का आगमन ठीक है और आपकी समृधि को बढाने में आपकी बचत अपना योगदान दे सकती है पर रोज़मर्रा के खर्चों को संभालना होगा. लोगों की वजह से भी बहुत कुछ ऐसा हो रहा है जो आपकी चुनोतियों को बनाये रखे उस बारे में भी ध्यान देना होगा.

क्या न करें – आप मेहनती हैं और मेहनत के बल पर आपने बहुत कुछ संभाला भी है पर अपनी रोज़मर्रा की चुनोतियों की वजह से आप कहीं घबरा न जाएँ और ऐसा करके आप अपने भरोसे को किसी भी वजह से कम न करते चले जाएँ.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.