Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Friday, February 7, 2020

Friday 7th February 2020, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 07 फरवरी 2020 है और शुक्रवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
माघ मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
त्र्योदिशी तिथि है शाम 06 बजकर 32 मिनट तक और उसके बाद चतुर्दशी तिथि है.
चंद्रमा चल रहे है मिथुन राशि में शाम 06 बजकर 24 मिनट तक और उसके बाद चंद्रमा कर्क राशि में प्रवेश करेंगे.
आज प्रदोष व्रत है. मंगल मूल नक्षत्र में और धनु राशि में प्रवेश कर रहे हैं देर रात 03 बजकर 52 मिनट पर.
जैसलमेर, राजस्थान में मनाए जाने वाला मरुधरा उत्सव प्रारंभ हो रहा है और चित्तोरगढ़ राजस्थान में मनाए जानी वाली श्री भैरव पूजा है.
आज 07 फरवरी 2020 को अन्प्राशन संस्कार का मुहूर्त है सुबह 07 बजकर 06 मिनट से दोपहर 01 बजकर 53 मिनट तक.
नामकरण संस्कार का और मुंडन संस्कार का मुहर्त है सुबह 07 बजकर 06 मिनट से शाम 06 बजकर 24 मिनट तक और मशीनरी या वाहन खरीदने का मुहूर्त है सुबह 07 बजकर 06 मिनट से शाम 06 बजकर 32 मिनट तक.

मेष (Aries) आपकी लगन इस रूप से नजर आ रही है जो आपके लिए भाग्यशाली परिस्थितियां खोल दें. जो पहले मन में घबराहट मची हुई थी उसे भी अब आप पीछे छोड़ आये हैं और नयी उमंग के साथ जिंदगी में आगे बढने की कोशिश कर रहे हैं. इसी तरह के प्रेरणा से आप बड़ी सफलता पा सकते हैं.
क्या करें – बदलता हुआ समय है जिसके चलते अब आप अपने व्यवहार में सुधार ला सकते हैं ताकि आप हर चीज़ को सूझबूझ से देख सकें और समझ सकें. ऐसा करते हुए आप अपनी पुरानी मुश्किलों को पीछे छोड़ आयेंगे ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – किसी भी तरह की ग़लतफहमी के चलते लोगों से किसी तकरार में न पड़ते चले जाएँ. बहुत सूझबूझ के साथ भविष्य के लिए योजना बना लें ताकि देनदारी का बोझ आपके ऊपर बढ़ता न चला जाए.

वृषभ (Taurus) अचानक उभरती हुई परेशानियों का समय है जिसके चलते आप को ज्यादा पैसा भी जुटाना पड़े और लोगों से भी झूझना पड़े. इसलिए पहले से अपनी मुश्किलों को भांप लेने से फायदा जरूर होता है. सिर्फ पैसे को आधार बनाकर जिंदगी के फैसले नहीं लिए जा सकते.
क्या करें – बदलता हुआ समय है और हो सकता है लोग आपसे किनारा करते चले जाएँ जिसकी वजह से आपकी मुश्किलें बढ़ें, इसलिए लोगों के प्रति बहुत सारी विनम्रता अपनानी होगी और अपने नुकसान से बचकर निकल जाने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – कामकाज के प्रति जो भी अच्छाईयां बन रही हैं उन्हें कमी की नजर से न देखें, इसलिए सिर्फ ऐसा न सोचते चले जाएँ की किस चीज़ से कितना लाभ होगा. लाभ और हानि एक ही सिक्के के दो पहलु हैं और ऐसे में किसी चीज़ में जरूरत से ज्यादा पैसा फंसाकर अपना नुकसान करते चले जाना भी ठीक नहीं है.

मिथुन (Gemini) कामकाज की अच्छाई भी बनी हुई है और लोगों को संभालना भी आसान है क्योंकि लोगों का सहयोग आपके प्रति हर तरह से बना हुआ है. यह और बात है की आप अभी भी इस बात को लेकर पूरी तरह से संतुष्ट नहीं हैं.
क्या करें – बदलता हुआ समय है और अपनों से जुड़ने के प्रयास में आपको अपने कदम आगे बढाने होंगे. उनकी हर तरह से सहायता भी करनी होगी ताकि रिश्तों को बढ़ावा दिया जा सके.
क्या न करें – अपने मन में किसी भी तरह का अविश्वास बढाकर अपनी निजी जीवन की खुशियों को कम करते चले जाना ठीक नहीं है. बहुत कुछ संभला हुआ है इसलिए हर चीज़ में बदलाव लाने की कोशिश बिलकुल न करें.

कर्क (Cancer) अपनी गलतियों की वजह से आप अपनी सेहत को बिगाड़ते चले जा रहे हैं. जिंदगी में बहुत सारी चीज़ों को सूझबूझ से समझने की और सँभालने की जरूरत पड़ती है. वैसे भी अपने बढ़ते हुए नुकसान को संभालना आसान नहीं होता.
क्या करें – बदलता हुआ समय है जिसकी वजह से कोई प्यार का रिश्ता कमज़ोर पड़ रहा है और कामकाज के क्षेत्र में परेशानी बढ़ रही है. इन्हीं प्राथमिकताओं को संभाल लेने की जरूरत है. पढाई-लिखाई में मन चुराने से भी भविष्य पर बुरा असर पड़ सकता है.
क्या न करें – चाहे आपके बड़े बुज़ुर्ग हों या आपके भाई-बहन हों उनसे तालमेल बिठाना होगा ताकि कोई भी बात बिगड़े नहीं. किसी एक रिश्ते को बढ़ावा देने के प्रयास में किसी दुसरे रिश्ते को बिगाड़ते चले जाना इस समय ठीक नहीं होगा.

सिंह (Leo) अपनी मेहनत को बढाकर अपने भविष्य को बनाया जा सकता है, पर इस बात को समझ लें की यह रास्ता आसान नहीं है. खुद को सही साबित करने के प्रयास में लोगों को गलत ठहराने से भी नुकसान ही होता है.
क्या करें – बदलते हुए हालात हैं जिसमें आपके प्रियजनों के व्यवहार में परिवर्तन आ सकता है और हो सकता है वो आपको बेहतर तरीके से समझने की कोशिश करें. यही वजह है की रिश्तों की अच्छाई को बनाये रखने का समय है.
क्या न करें – पैसे की बढती हुई जरूरतों के चलते आप अपने फैसलों में कोई गलती न करें. ना तो ज़ल्दबाज़ी में कोई फैसले करें और ना ही किसी इच्छा को लेकर अपनी उत्सुकता को इतना बढ़ा लें की मुश्किलें खड़ी होने शुरू हो जाएँ.

कन्या (Virgo) घर-परिवार की खुशियाँ बनी हुई हैं पर कामकाज के क्षेत्र में भी अपने साथी-सहयोगियों से तालमेल बनाये रखने से फायदा हो सकता है. लोगों को बेहतर तरीके से समझना होगा और उनसे हाथ मिलाने की कोशिश करनी होगी.
क्या करें – अपने व्यवहार को ऐसा बना लें जो आपकी विनम्रता को बढ़ाए. सेहत को लेकर भी लापरवाही करते चले जाने से बचें. सबकुछ अपनी रफ़्तार से चल रहा है और बहुत कुछ संभला भी हुआ है.
क्या न करें – कामकाज के क्षेत्र में कोई ऐसा तकरार न उत्पन्न होने दें जो आपके असंतोष को बढ़ाए. पैसे के लेनदेन में भी कोई ऐसी गलती न करें जिसकी वजह से आपके रिश्तों में कोई कमी आती चली जाए.

तुला (Libra) आपके भरोसे को जगाता हुआ समय है जो आपकी क्षमताओं को निखारे और आपसे मेहनत करवा ले. फिर भी अपने भटकते हुए विचारों पर काम करने की जरूरत है क्योंकि किसी भी प्रयास का अंजाम रातोंरात नहीं मिल सकता.
क्या करें – बदलते हुए समय की प्राथमिकताओं को समझें. पहले आपके सामने कुछ अच्छे विकल्प थे अब उन्हीं अच्छाईयों को अपनी मेहनत से जोड़ने का समय बनता चला जा रहा है. लोग भी आपके इस प्रयास में आपकी मदद करें ताकि आप जिंदगी को नए नजरिये से देख पायें.
क्या न करें – किसी ऐसे प्यार के रिश्ते में अपनी इच्छाओं को न बढ़ाएं जिसमें पारदर्शिता की कमी हो, इसलिए फैसले करते हुए आप कहीं कोई गलती न कर जाएँ. पढाई-लिखाई को लेकर जरूरत से ज्यादा आलसी होते चले जाना भी इस समय ठीक नहीं.

वृश्चिक (Scorpio) कई तरह से ऐसे विकल्प बन रहे हैं जो आपकी कार्यक्षमताओं को बढ़ाए पर मन अभी भी उचाट है, फिर भी बदलते हुए समय की अहमियत को समझना होगा और अपने अंदर बहुत सारे ऐसे परिवर्तन लाने होंगे जो आपके सामने नए विकल्प रख सके.
क्या करें – आर्थिक स्थिति जरूर बेहतर हो रही है पर पैसे से जुड़े फैसले कुछ इस रूप से करने होंगे जो आपके भविष्य की समृधि को सुनिश्चित करे. पैसे से जुड़े फैसलों को लेकर किसी भी तरह की बहस से भी बचना होगा. अपने हित को पहचानते हुए ही अपने कदम आगे बढाने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – पहले से अपने मन में कोई ऐसा विचार न बनायें जो आपके घर-परिवार के तनाव को बढ़ाए, इसलिए हर छोटी बात को लेकर इतना भी भावुक न होते चले जाएँ जो आपकी मानसिकता को बिगाड़े.

आज के दिन में खास – वृश्चिक राशि वालों के लिए आज के दिन में खास यह है जी की जो भी आपके बेहतर होते हुए विकल्प हैं उनके बारे में सोचना होगा जो आपके भविष्य का रास्ता बना सकें, और साथ ही साथ उस घबराहट को भी हटाना होगा जो आपके विचारों में बनी हुई है और आपकी जुबान पर आती चली जा रही हैं.

धनु (Sagittarius) आपका भरोसा जगा हुआ है पर हर भरोसे के पीछे कुछ न कुछ ऐसा होता है जिसे और बेहतर तरीके से समझ लिया जाये तो ही फायदा होता है क्योंकि कई तरह के बनते बिगड़ते विचार हैं आपके मन में जो आपकी परेशानियों को बनाये हुए हैं.
क्या करें – बदलता हुआ समय है जो आपके ज्ञान में इजाफा कर सके और रिश्तों में आपको किसी के करीब ला सके. यह जिंदगी का बड़ा परिवर्तन है जो आपकी अच्छाई को बनाये रखने के लिए आपके सामने उभर रहा है. बदलते हुए समय में बहुत ज्यादा भावुक होते चले जाने से बचने की जरूरत है.
क्या न करें – लोगों से मिलती हुई अच्छी सलाह को जरूर ले लें, पर लोगों की वजह से परेशान न होते चले जाएँ. आपके आसपास का कोई भी व्यक्ति इस समय आपकी उम्मीदों को पूरा नहीं कर सकता.

मकर (Capricorn) लोगों से उलझन बढ़ेगी तो आपकी ओर से भी गलतियाँ होती चली जायेंगी इसलिए बहुत ज्यादा संयम के साथ चलना पड़ेगा. पैसे की बनती बिगडती स्तिथि के पीछे भी आपकी गलतियाँ हो सकती हैं.
क्या करें – लोगों से दूरियां बनाते चले जाने से बचना होगा क्योंकि ऐसा करने से आपकी आर्थिक स्थिति पर बुरा असर पड़ सकता है, इसलिए भी कोई भी बड़ा कदम उठाने से पहले एक बार रुक जाने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – किसी छोटी बात को इतना भी न बढ़ा लें की बात बिगडती चली जाए और जो आपकी मुश्किलों का कारण बने इसलिए हर चीज़ में परेशानियाँ न ढूंढें.

कुम्भ (Aquarius) आपकी आर्थिक स्थिति ठीक है और हालात भी संभले हुए हैं पर बहुत सारे लोग आपके आसपास ऐसे हैं जो आपको नुकसान पहुँचाना चाह रहे हैं.
क्या करें – लोगों को खुश रखना मुश्किल होता है फिर भी कोशिश करनी होगी. यह समय आपके लाभ को बढ़ा सकता है, और इस वजह से अपने लाभ को बचाए रखने की भी जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते से जुड़ी समस्याओं को पूरी तरह से ख़ारिज न करें क्योंकि बहुत कुछ ऐसा है जो उतना अनुकूल नहीं है जितना की आप उम्मीद लगा रहे हैं, इसलिए रातोंरात किसी चमत्कार की उम्मीद भी न लगायें.

मीन (Pisces) कामकाज की स्तिथि संभली हुई है और उसे और बढ़ावा दिया जा सकता है. अपनी मेहनत और अपनी क़ाबलियत को आधार बनाकर किये गए फैसले आपको बहुत दूर तक ले जा सकते हैं.
क्या करें – भाग्यशाली परिस्थितियां बन रही हैं जिसकी वजह से आपको जिंदगी में बड़ी सफलता मिल सके. आर्थिक स्थिति पहले ही संभली हुई है और हो सकता है आपको अपने लाभ का कुछ अंश अपने काम या कारोबार में फिर से लगाना पड़े.

क्या न करें – कोई ऐसी स्तिथि न बनने दें की लोग आपसे किनारा करते चले जाएँ. अपनी व्यस्तता के चलते इतना भी लापरवाह न हो जाएँ की उसका बुरा असर आपके रिश्तों पर पड़ता चला जाए और आपको पता ही न चले.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.