Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Saturday, February 8, 2020

Saturday 8th February 2020, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 08 फरवरी 2020 है और शनिवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
माघ मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
चतुर्दशी तिथि है शाम 04 बजकर 02 मिनट तक और उसके बाद पूर्णिमा है.
पुष्य नक्षत्र है रात 10 बजकर 05 मिनट तक और उसके बाद आश्लेषा नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं कर्क राशी में.
आज श्री सत्य नारायण व्रत है, भद्रा है शाम 04 बजकर 02 मिनट से देर रात 02 बजकर 36 मिनट तक, गंडमूल है रात 10 बजकर 05 मिनट से.

मेष (Aries) आपको इस बात का अहसास है कि जिन्दगी में कुछ भी पाने के लिए कितनी मेहनत करनी पड़ती है और उसके लिए आपने खुद को तैयार भी किया है. अपना भविष्य बनाने के लिए हर बच्चे को पढ़ना पड़ता है और जिन्दगी में कुछ भी पाने के लिए हर इंसान को जूझना पड़ता है, इस सच्चाई को आप बखूबी समझते हैं.
क्या करें –सफलता की कोई भी सीढ़ी चढ़ने से पहले अपने मन में भरोसा बनाना पड़ता है कि आप ऐसा कर पाएंगे तभी जाके भविष्य की परतें आपके हित में खुलती हैं. आप उस भरोसे के साथ आगे बढ़ना चाह रहे हैं जिसमें आपकी मेहनत बनी हुई है और उसे बनाए रखने की जरूरत है.
क्या न करें –कुछ नया सीखने का मौका मिले, उसे हाथ से न जाने दें क्योंकि ऐसा करने से ही हालात आपकी मदद करना शुरू करेंगे और जिन्दगी में जो भी करना चाहें उसमें अपने मन में किसी भी तरह का असमंजस बिल्कुल न आने दें.

वृषभ (Taurus) इस समय की अच्छाई यह है कि आपको अपनों का साथ और सहयोग मिला हुआ है जिसकी वजह से जिन्दगी आप पर मुस्करा रही है. घर-परिवार की खुशियां भी इसी वजह से बनी हुई हैं क्योंकि आपने अपनों से आपसी तालमेल बनाए रखा है.
क्या करें –उस मेहनत को बनाए रखने का समय है जिसने आपको इतनी प्रेरणा दी है पर लोगों को नाराज करते चले जाने से बचना होगा. रिश्तों में दरार पैदा हो जाए तो मुश्किलें ही हाथ लगती हैं.
क्या न करें –अपनों साथी-सहयोगियों को किसी भी वजह से नाराज न करें. अगर मन में किसी भी तरह का असंतोष है तो भी किसी तकरार को आप व्यर्थ में बढ़ाते न चले जाएं.

मिथुन (Gemini) आपके आस-पास जो भी लोग हैं आप उन पे भरोसा कर सकते हैं पर यह समय कुछ ऐसा बनता चला जा रहा है कि लोगों से तालमेल बनाए रखना कठिन होता चला जाए और लोग आपकी बात को पूरी तरह से समझ न पाएं, उसका एक बड़ा कारण यह भी है कि आप सिर्फ अपनी ही बात कह रहे हैं और किसी और की भावनाओं को समझ नहीं पा रहें.
क्या करें –पैसे की स्थिति ठीक है पर पैसे से जुड़े फैसले ध्यानपूर्वक लेने होंगे. किसी एक चीज में जरूरत से ज्यादा पैसा लगाते चले जाने से भी नुकसान भरी परिस्थितियां बन जाती हैं, इस बात को भी भली-भाँति समझ लेने की जरूरत है.
क्या न करें –न तो लोगों की बातों में आते चले जाएं और न ही लोगों से किनारा करते चले जाएं, इन दोनों चीजों का फासला बहुत महीन होता है और वैसे भी हर व्यक्ति को खुश करना आसान नहीं होता. प्रत्यक्ष रूप से सबकुछ ठीक चल रहा है पर गलती करते चले जाना ठीक नहीं.

कर्क (Cancer) लोगों तक अपने विचारों को पहुँचाने का समय है और लोगों से तालमेल बनाए रखने का समय है. अगर आपके विचार सख्त होते चले जा रहें हैं तो लोगों की अपनी ही इच्छाएं और आकांक्षाएं हो सकती हैं.
क्या करें –कई चीजें विचारों के आदान-प्रदान से संभल सकती हैं इसलिए आपको अपनी बात मनवाने से बचना होगा. किसी प्यार के रिश्ते में भी मुश्किलें उभर चुकी हैं, उसे भी संभालने के लिए थोड़ी सी कोशिश तो करनी ही पड़ेगी.
क्या न करें –लोगों की मदद करना या मदद के रूप में अपना नुकसान करते चले जाना, इन दोनों चीजों में कोई खास फर्क नहीं होता, मदद जरूर करें पर कोई ऐसा फैसला न करें जिसके चलते आपको आगे चलके पछताना पड़े.

सिंह (Leo) गलती कर जाने से मुश्किलें हाथ लगती हैं और उत्तेजित होके फैसले करने से इंसान अपनी सूझबूझ खो देता है, आपके लिए भी कुछ ऐसे ही हालात बने हुए हैं जिसकी वजह से आप लोगों से उलझते चले जाएं.
क्या करें –अपनी आर्थिक स्थिति को संभाले रखना है तो किसी भी तरह की उत्तेजना से बचना होगा. जल्दबाजी में लिए गए फैसले भी गलतियों का कारण बन जाते हैं पर सबसे ज्यादा जरूरत यह पड़ेगी कि अपनी इच्छाओं को थाम लिया जाए.
क्या न करें –सेहत को लेके किसी भी तरह की लापरवाही बिल्कुल न बरतें इसलिए ऐसा न सोचें कि सबकुछ ठीक है क्योंकि सबकुछ ठीक होते हुए भी आप कहीं अपनी मुश्किलों को बुलावा न देते चले जाएं.

कन्या (Virgo) आर्थिक स्थिति संभली हुई है और रिश्तों के प्रति आप समर्पित हैं, यह ऐसी अच्छाई है जिसे आपने बहुत लगन के साथ बनाए रखने की कोशिश की है फिर भी आप कभी-कभी लोगों के प्रति कुछ ज्यादा ही आलोचनात्मक हो जाते हैं.
क्या करें–विधार्थी होने के नाते बहुत कुछ सीखने का और बहुत कुछ करने का समय है. दूर-स्थान के विकल्पभीहो सकते हैं आपके सामने, इस बारे में थोड़ा सा गौर किया जा सकता है पर अपने सपनों को पूरा करने के लिए अपनी कोशिशों को बढ़ाना बहुत जरूरी है.
क्या न करें –आपकी आर्थिक स्थिति ठीक है पर किसी को खुश करने के प्रयास में आप अपना नुकसान न करते चले जाएं. आपकी आर्थिक स्थिति संभली हुई है पर अपने खर्चो को जरूरत से ज्यादा बढ़ाते चले जाना ठीक नहीं.
उपाय कन्या राशी वालों के लिए खास उपाय यह है जी कि आने वाले 4 शनिवार को किसी भी मन्दिर या पूजा स्थल पर चले जाएं. कोईभी उपाय सिर्फ कठिन समय में ही नहीं बल्कि अच्छे समय में भी किया जा सकता है.

तुला (Libra) काम या कारोबार में सफलता मिलेगी तो घर-परिवार की खुशियां भी बनी रहेंगी पर ऐसे में अपनों की जरूरतों को पूरा करने के लिए भी बहुत कुछ करना चाहेंगे. आपसी सद्भावना बनाए रखना भी बहुत जरूरी होता है.
क्या करें –जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें आपकी एकाग्रता बनी हुई है और यह आपकी सफलता का राज है. इसी के चलते आपकी क्षमताएं भी उभरकर आ रही हैं और आप अपने तजुरबे को भी पूरी तरह से इस्तेमाल कर पा रहे हैं.
क्या न करें –आपकी आर्थिक स्थिति ठीक है और हालात आपको कुछ बेहतर करने के लिए उकसा भी रहे हैं, यही वजह है कि आप अपनी कोशिशों को हर तरह से बढ़ावा देने चाह रहे हैं, ऐसे में अपनी इच्छाओं को जरूरत से ज्यादा बढ़ावा देते चले जाना ठीक नहीं.

वृश्चिक (Scorpio) कामकाज को बढ़ावा देने का समय है. हाल ही बहुत कुछ ऐसा हुआ है जिसने आपको नई प्रेरणा से रूबरू कराया है. आपकी ओर से उठाया गया हर तरह का कदम आपकी खुशियों में इजाफा कर सकता है, ऐसे ही भाग्यशाली समय में इंसान कुछ बेहतर करने की कोशिश करता है.
क्या करें –हर सूरत में अपनी ईमानदारी बनाए रखें और उस भरोसे को भी बनाए रखें जिसकी वजह से आपको अपनों का आशीर्वाद मिला रहा है, यही चीज आपको आगे भी मदद करती चली जाएगी, ऐसा ही कहते हैं आपके तारें.
क्या न करें –जिस भी काम से जुड़े हुए हैं, उसमें अपनी लगन को कम न होने दें इसलिए सिर्फ पैसे का या लाभ का ही न सोचते चले जाएं. कई तरह के अच्छे विकल्प आपके सामने खुल रहे हैं, उन्हें हाथ से न निकलने दें.

धनु (Sagittarius) किसी भी नए रास्ते को अपनाने से पहले आपके पैर ठंडे पड़ते चले जा रहे हैं और आप बहुत ज्यादा सोच के अपने लिए परेशानियां भीबटोर रहे हैं जबकि यह भाग्यशाली समय है. कई तरह की अच्छी संभावनाएं आपके सामने उभरकर आ सकती हैं जो आपको नया रास्ता भी दिखाए और नई प्रेरणा से भी जगाए.
क्या करें –किसी भी तरह के मन के भटकाव को थामे रखने की जरूरत है. चुनौतियां हर चीज में छुपी हुई हैं पर ऐसे में घबरा जाने से बचना होगा. मुश्किलों से भी इंसान बहुत कुछ सीख सकता है. अगर हर रूकावट को चुनौती समझ लिया जाए तो तजुरबे के रूप में इंसान बहुत कुछ हासिल कर पाता है.
क्या न करें –जिन्दगी में कुछ भी बड़ा हासिल करने के लिए सिर्फ तकदीर के भरोसे न चलें बल्कि उसमें अपनी कोशिशों को जोड़ दें, हालात वैसे ही आपके साथ हैं. किसी भी चीज को लेके आप जरूरत से ज्यादा बहस भी न करें क्योंकि ऐसा करने से आप अपनी रूकावटों को ही बुलावा देते चले जाएंगे और वही ठीक नहीं है.

मकर (Capricorn) लोगों के प्रति आप अच्छा सोचते हैं इसी वजह से आपकी व्यवहारिकता लोगों को नजर आ रही है. जो लोग पहले आपके खिलाफ थें आज वो भी आपको बेहतर तरीके से समझना चाह रहे हैं, इससे आपका भरोसा और ज्यादा जगा हुआ है.
क्या करें – आपसी तालमेल बनाए रखने से बहुत कुछ संभाला जा सकता है पर ऐसा करने के लिए आपको अपनी विनम्रता को बढ़ाना पड़ेगा. हर छोटी बात को बहस का मुद्दा बनाने से भी बचना होगा क्योंकि उसकी वजह से भी व्यर्थ की गलतफहमियां पैदा हो सकती हैं. लोग आपको समझना जरूर चाह रहे हैं पर लोगों को खुश करने के प्रयास तो आप ही को करने पड़ेंगे.
क्या न करें अपनी बेहतर होती हुई आर्थिक स्थिति की वजह से आप पैसे के प्रति लापरवाह न होते चले जाएं, वैसे भी यह समय बहुत सारी चीजों को एकसाथ दर्शा रहा है. खर्चो को संभालना आसान नहीं है. लोग भी पीठ पीछे आपका नुकसान कर सकते हैं, ऐसे में किसी भी तरह की लापरवाही कर जाना ठीक नहीं.

कुंभ (Aquarius) लोगों की बातों में आने से बड़ा नुकसान हो सकता है और आपकी मानसिकता भी बिगड़ती चली जाए, ऐसा बहुत हद तक संभव है. मुश्किलें इस वजह से भी हैं क्योंकि रोजमर्रा की रूकावटें आपके लिए बनी रह सकती हैं जिन्हें समय रहते संभाल लेना बहुत जरूरी है.
क्या करें –किसी भी तरह का आलोचनात्मक रवैया बनाते चले जाने से बचना होगा. कामकाज से लाभ बना हुआ है पर आँख बंद करके भरोसा करने से नुकसान भी हो सकता है, इस बात को भी भली-भाँति समझ लेने की जरूरत पड़ेगी. जिन्दगी में मुश्किलें दबे पाँव ही आती हैं इसलिए बचाव बनाए रखना बहुत जरूरी है.
क्या न करें –किसी भी तरह की partnership में बिल्कुल न पड़ें. जो चीज अपने दम पर कर सकते हैं उसे कर लें. किसी पे जरूरत से ज्यादा भरोसा करना इस समय ठीक नहीं है. अपने जीवनसाथी के साथ भी कोई ऐसी तकरार की स्थिति न उत्पन्न होने दें जो आपकी मुश्किलों को बढ़ाएं.

मीन (Pisces) आर्थिक स्थिति ठीक है बशर्ते आप सही योजना बनाकर चलें. जरूरत से ज्यादा पैसा जुटा लेने से पैसे से जुड़ी योजनाएं गलत होती चली जाएं, ऐसा बहुत हद तक संभव है और किसी एक चीज में बहुत ज्यादा पैसा लगता चला जाए तो वो भी एक तरह का नुकसान ही है.
क्या करें –कामकाज की स्थिति संभली हुई है और पैसे को प्राथमिकता देने की बजाय अगर आप अपने ज्ञान को बढ़ाने की कोशिश करेंगे तो इस चीज का फायदा आपको बहुत दूर तक मिलेगा. कोई प्यार का रिश्ता भी आपकी इच्छाओं को बढ़ाता हुआ नजर आ रहा है पर उसमें भी लोगों का सहयोग पाना कठिन होगा.

क्या न करें –आपके दोस्त और चाहने वाले आपकी हर तरह से सहायता करना चाह रहे हैं पर आप उनसे कोई ऐसी बात न बढ़ाएं जो मुश्किलों को बुलावा देती चली जाए. इस समय किसी भी तरह की गलती कर जाना ठीक नहीं है. 

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.