Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Friday, February 21, 2020

Friday 21st February 2020, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 21 फरवरी 2020 है और शुक्रवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
फागुन मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
त्रयोदशी तिथि है शाम 05 बजकर 21 मिनट तक और उसके बाद चतुर्दशी तिथि है.
उत्तराषाढ़ा नक्षत्र है सुबह 09 बजकर 13 मिनट तक और उसके बाद श्रवण नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं मकर राशी में.
आज भद्रा है शाम 05 बजकर 21 मिनट से देर रात 06 बजकर 10 मिनट तक, श्री महा शिवरात्रि व्रत है.

मेष (Aries) जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें बड़ी सफलता का समय है क्योंकि आपकी लगन नजर आ रही है जो आपकी जिन्दगी के मायने बदल दे. घर-परिवार में अपनों का सहयोग आपको मिला हुआ है, यह और बात है कि आपके सहयोगी आपसे फासलाबनाने की कोशिश करें.
क्या करें –कामकाज से बड़ी सफलता पाने के लिए अपने प्रदर्शन को बढ़ाना पड़ेगा और कामकाज को विस्तार देने के लिए उसमें और ज्यादा पैसा लगाने के मौके भी मिलेंगे, कुल मिला के स्थिति यह है कि जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें आपकी प्रेरणा भी जगेगी और आपको तरक्कीभी मिलेगी.
क्या न करें –अगर अपना भविष्य बनाने के लिए आप किसी भी तरह की तैयारी कर रहे हैं तो यह समय आपको सही रास्ता दिखा सकता है पर किसी प्यार के रिश्ते की वजह से आप अपने समय का सदुपयोगन कर पाएं, ऐसा भी बहुत हद तक संभव है इसलिए इस समय की प्राथमिकताओं को समझें पर अपनी मेहनत और अपनी तैयारी में किसी भी तरह की कमी भी न आने दें.

वृषभ (Taurus)जो वक्त आपकी अपनी मेहनत से आपके भाग्य के द्वार खोल दे वो ही सबसे अच्छा वक्त होता है क्योंकि जिन्दगी इस तरह के अच्छे मौके कभी-कभी ही देती है. लाभ कमाने के प्रयास में भी आपकी एकाग्रता नजर आ रही है, यह और बात है कि बढ़ती हुई जरूरतों की वजह से आपके पैसे के दबाव भी बने रहें.
क्या करें –जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें अपनी एकाग्रता बनाए रखने का समय है पर साथ ही साथ अपनी आर्थिक स्थिति को संभालने के लिए सही योजना भी बनानी होगी और अपनी सूझबूझ भी अपनानी होगी. हो सकता है आपको किसी की अच्छी सलाह मिलने में कोई न कोई कमी रह जाए.
क्या न करें –रिश्तों को बढ़ावा देने का समय है और रिश्तों से मदद लेने का समय है पर किसी प्यार के रिश्ते में जरूरत से ज्यादा उतार-चढ़ाव बनाते चले जाना भी ठीक नहीं. अगर आपकी कही हुई बात से कोई गलतफहमी उत्पन्न हो रही है तो बेहतर यह होगा कि चुप रह जाएं ताकि किसी भी वजह से आप किसी का दिल न दुखाएं.

मिथुन (Gemini)कई तरह की चुनौतियां उभरकर आ सकती हैं जिसकी वजह से पैसे से जुड़े दबाव बने रहें, चाहे वो अपनों की जरूरतों की वजह से हों या आपका पैसा कहीं फंसता चला जाए पर कुल मिला के स्थिति यह है कि संभलकर चलने की जरूरत है.
क्या करें –कुछ हद तक भाग्यशाली समय इसलिए है क्योंकि उसमें आपकी मेहनत लगी हुई है पर फिर भी भाग्य को आजमाते चले जाने से बचना होगा क्योंकि ऐसा करने से भी आप अपने लिए खतरे की स्थिति बनाते चले जाएंगे.
क्या न करें –हो सकता है घर-परिवार में आपके अपनों के विचार बार-बार बदल रहे हों पर इस वजह से आप अपनी लगन को कहीं कम न करते चले जाएं. हर बात की गहराई तक जाने की कोशिश करें ताकि आपके साथी-सहयोगियों से किसी भी तरह की गलतफहमी न उत्पन्न होती चली जाए.

कर्क (Cancer)लोगों की सहायता करना और लोगों से जुड़े रहना आपकी शख़्सियत का एक अहम हिस्सा है और इस समय यही अच्छाई आपको लोगों से जुड़ने में मदद भी कर रही है फिर भी बहुत सारी चुनौतियां हैं जिस वजह से अपने काम और अपने काम से जुड़े लाभ को संभाले रखने की जरूरत है.
क्या करें –प्रत्यक्ष रूप से तो लोग आपकी तरफदारी कर रहे हैं पर सच्चाई यह है कि लोगों को खुश रखना इस समय बहुत मुश्किल है, इस वजह से किसी भी तरह की तकरार से बचना होगा. अपने साथी-सहयोगियों से तालमेल बना के चलेंगे तो बहुत कुछ संभला भी रहेगा.
क्या न करें –पैसे से जुड़े फैसलों में किसी भी तरह की लापरवाही बिल्कुल न बरतें. न तो अपने रोजमर्रा के खर्चो को बढ़ाएं और न ही किसी बात को पूरी तरह से समझें बिना आप अपना नुकसान करते चले जाएं. अपनी एकाग्रता को कम करते चले जाना भी ठीक नहीं है क्योंकि उसकी वजह से भी आपकी चुनौतियां बढ़ सकती हैं.

सिंह (Leo)अपनी इच्छाओं को जरूरत से ज्यादा बढ़ाएंगे तो जिन्दगी के बहुत सारे पहलू आपकी मुश्किलों का कारण बनते चले जाएंगे. एक और तो रिश्तों को बढ़ावा देने का मन है दूसरी और वही रिश्ते अगर कमजोर पड़ते चले जाएं तो उसके पीछे  आपकी बढ़ती हुई इच्छाओं का बहुत बड़ा कारण हो सकता है.
क्या करें –अपने जीवनसाथी से किसी भी तरह का तकरार बनाते चले जाने से बचना होगा. आप अपनी बात कह भी रहे हैं और लोगों की बात समझना भी चाह रहे हैं फिर भी यह समय आपके साथी-सहयोगियों से मुश्किलें दर्शा रहा है, इसे संभालने के लिए आपको जूझने की जरूरत पड़ सकती है.
क्या न करें –लोगों की मदद जरूर करें पर लोगों के प्रति जरूरत से ज्यादा उदारवादी न होते चले जाएं इसलिए अपने बढ़ते हुए खर्चो का बुरा असर अपने लेन-देन पर किसी भी वजह से बिल्कुल न पड़ने दें.

कन्या (Virgo)रिश्तों की अच्छाई हर रूप से बनी हुई है और इसी वजह से कोई रिश्ता ऐसा पनप रहा है जो किसी से आपकी नजदीकियों को बढ़ा सकता है, पुरानी बातों को भुला के किसी से जुड़ने की कोशिश करनी होगी ताकि सुख और सुकून आपकी जिन्दगी में बाहें पसारे आ जाए.  
क्या करें –किसी प्यार के रिश्ते को भली-भाँति समझें और अपने आलोचनात्मक रवैये को थाम लें. किसी भी तरह के नुकसान को व्यर्थ में बढ़ाते चले जाने से बचें ताकि आपकी देनदारी भी संभली रहे.
क्या न करें –अपनी गलतियों की वजह से आप लोगों को नाराज न करते चले जाएं इसलिए अपने व्यवहार को बहुत ज्यादा सख्त न बनाएं. कामकाज को लेके भी अपने मन में कोई ऐसी उथल-पुथल न मचाएं जिसका बुरा असर आपके काम पर पड़ता चला जाए.

आज के दिन में खासकन्या राशी वालों के लिए आज के दिन में खास यह है जी कि अपने मन को बहुत शांत रखना होगा. रिश्तों को लेके आप सही सोच रहे हैं पर फिर भी मन में दुविधा सी है कि किसी भी तरह की मुश्किल को कैसे संभाला जाएगा, उसके लिए भरोसा तो बनाना ही पड़ेगा.

तुला (Libra)कामकाज के प्रति आपकी एकाग्रता बनी रहेगी तो घर-परिवार में भी सुख बना रहेगा. अगर जिन्दगी की एक चीज संवरी रहे तो उसका अच्छा असर जिन्दगी की बाकी चीजों पर भी पड़ता है, यह समय आपकी मेहनत और आपकी लगन को दर्शा रहा है जिसके चलते परिस्थितियां आपके अनुकूल बनी हुई हैं.
क्या करें –घर-परिवार की खुशियों को बनाए रखें और रिश्तों को संभाले रखें, इसी चीज से फायदा होगा और आपसी तालमेल बना रहेगा. अपने व्यवहार को भी थोड़ा सा धीमा कर लें ताकि रिश्तों की अच्छाई आपके लिए हर तरह से बनी रहे.
क्या न करें –आपके अपनों की जरूरतें बढ़ रही हैं जिन्हें आपको पूरा भी करना है, ऐसे में अपने व्यवहार को सख्त बनाते चले जाना ठीक नहीं है. किसी भी बात को इतनी प्रबलता से न कहें जिसका बुरा असर आपके अच्छे-भले रिश्तों पर पड़ता चला जाए.

वृश्चिक (Scorpio)हालात इस रूप से मददगार हैं कि वो आपको सही रास्ता दिखा रहे हैं पर उस रास्ते पे चलने के लिए आपकी मदद भी कर रहे हैं. जिन्दगी ने पहले आपको हाथ पकड़ कर आगे बढ़ाया है, अब कई तरह के अच्छे विकल्प आपके सामने बन रहे हैं जिसके बारे में आपको सोच के फैसले करने होंगे.
क्या करें –मेहनत करने का समय भी है और अपनों के प्रति अच्छाई बनाने का समय भी है. जिस भी काम से जुड़े हुए हैं, उसमें आपकी कोशिशों को बढ़ाता हुआ समय है जिसकी वजह से आपके लिए भाग्यशाली परिस्थितियां बनी रहें.
क्या न करें –कामकाज से जुड़े हुए दबाव की वजह से आप घबरा न जाएं, साथ ही साथ अपने मन में किसी भी तरह का असंतोष भी न बढ़ने दें. रोजमर्रा के मुद्दौ के लेके व्यर्थ में चिंता लगाते चले जाना भी ठीक नहीं है.

धनु (Sagittarius)आर्थिक स्थिति ठीक है और अचानक धन लाभ के योग भी हैं जिसके चलते आपकी समृद्धि में इजाफा हो सकता है. अपने भरोसे को इस रूप से बनाए रखें कि आप हर पहलू पर नजर रख सकें और किसी भी तरह की फिजूलखर्ची से भी बच सकें. अपने मन में किसी भी तरह का असमंजस बनाते चले जाना ठीक नहीं है.
क्या करें –चाहे आपका व्यवहार हो या आपकी बातचीत, बहुत सारी शांति बनाए रखनी होगी और पैसा कमाने के जो भी जरिए बने, उसमें भी सूझबूझ अपनाए रखनी होगी ताकि आपकी अच्छाई और ईमानदारी बनी रहे इसलिए किसी बड़े लाभ के पीछे छुपी हुई बातों को भी भली-भाँतिसमझना होगा.
क्या न करें –कामकाज की स्थिति ठीक है और प्रेरणाजनक भी है पर कामकाज को बढ़ावा देने के लिए हालात आपसे आँख मिचौली खेल रहे हैं, कभी आपको लगता है कि तकदीर आप पे मेहरबान है और फिर अविश्वास के बादल आ जाते हैं, इसी तरह की उथल-पुथल से बच के निकल जाने की जरूरत है.

मकर (Capricorn)लोगों का साथ और सहयोग मिला रहेगा तो आपका भरोसा भी जगा रहेगा पर इस चीज का एक और पहलू भी है जो आपका नुकसान करा सकता है. लोगों की मदद की वजह से आप लापरवाह भी होते चले जा रहे हैं और इस समय यही ठीक नहीं है. लोगों की मदद की वजह से आपको अपनी व्यवहारिकता बनाए रखने की भी जरूरत है.
क्या करें –कई तरह के अच्छे विकल्प हो सकते हैं आपके सामने, जिस बारे में सोचना होगा पर पैसे से जुड़े फैसले इस रूप से भी करने होंगे जिसमें आप अपने लाभ के साथ-साथ उन छुपी हुई चुनौतियों को भी समझ सकें जो किसी न किसी रूप से आपके ऊपर दबाव बना सकती है, ऐसे में रिश्तों की गरिमा को बनाए रखना भी बहुत जरूरी होगा. 
क्या न करें–सेहत ठीक है पर रोजमर्रा की मुश्किलों की वजह से सेहत से खिलवाड़ करना ठीक नहीं है. जिन्दगी की सही राह पकड़नी है तो अपने अनुशासन में किसी भी तरह की कमी बिल्कुल न आने दें. किसी से कोई ऐसी बहस में भी न पड़ें जो किसी भी तरह की छोटी बात को व्यर्थ में बिगाड़ती चली जाए.

कुंभ (Aquarius)किसी भी तरह के बढ़ते हुए नुकसान को संभालने के लिए आपको पैसा जुटाना पड़ सकता है, यह और बात है कि काम से भी लाभ बना हुआ है पर फिर भी खुद की गलती की वजह से भी नुकसान के बने रहने का अंदेशा है. जरूरत से ज्यादा पैसा जुटाने से कहीं बेहतर यह होगा कि आप अपनी जरूरतों को अपनी आमदनी से पूरा करने की कोशिश कर लें.
क्या करें –सेहत की ओर भी ध्यान देना होगा और कोई बड़ा कदम उठा के अपना नुकसान करते चले जाने से भी बचना होगा. अपने साथी-सहयोगियों से भी तालमेल बनाए रखने की जरूरत पड़ेगी ताकि रोजमर्रा की मुश्किलों को भी समय रहते संभाल लिया जाए. 
क्या न करें –लोगों की सलाह के पीछे क्या छुपा हुआ है, इस बात को समझने में कोई गलती न करें और लोगों की मदद की वजह से आप इतने भी लापरवाह न होते चले जाएं कि आप अपना ही नुकसान करना शुरू कर दें इसलिए इस समय किसी भी तरह की उत्तेजना ठीक नहीं है. सूझबूझ को दरकिनार करके गलती करते चले जाने से नुकसान भी हो सकता है.

मीन (Pisces)किसी प्यार के रिश्ते के बढ़ावा देने से जुड़े बहुत सारे पहलू हैं जिस ओर ध्यान देना होगा. कोई प्यार का रिश्ता आपकी जिन्दगी में दस्तक देता चला जाएगा पर घर-परिवार में अपनों से मुश्किलें भी बढ़ती चली जाएंगी इसलिए कोई एक रास्ता बनाने के प्रयास में जिन्दगी की कई और चीजों से जूझना पड़ेगा.
क्या करें –नुकसान पैसे का भी हो सकता है और रिश्तों का भी हो सकता है और यह समय ही कुछ ऐसा है जिस ओर ध्यान देना होगा. किसी भी तरह के नुकसान से बचने के लिए बहुत सारा धैर्य बनाना होगा और बाकी सारी चीजों को भुला के अपने कामकाज की ओर लगन पैदा करनी होगी.

क्या न करें –घर-परिवार में अपनों की सेहत को नजरंदाज बिल्कुल न करें इसलिए ऐसा न सोचें कि सबकुछ ठीक चल रहा है. सेहत से जुड़ी किसी भी तरह की बात को समझने में गलती हो सकती है इसलिए अपनी ओर से कोई लापरवाही करते चले जाना भी ठीक नहीं है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.