Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Thursday, February 13, 2020

Thursday 13th February 2020, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 13 फरवरी 2020 है और बृहस्पतिवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
फागुन मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
पंचमी तिथि है रात 08 बजकर 47 मिनट तक और उसके बाद षष्ठी तिथि है.
हस्त नक्षत्र है सुबह 09 बजकर 25 मिनट तक और उसके बाद चित्रा नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं कन्या राशी में और चंद्रमा तुला राशी में प्रवेश करेंगे रात 08 बजकर 23 मिनट पे.
आज संक्रांति है और सूर्य कुंभ राशी में प्रवेश कर रहे हैं दोपहर 03 बजकर 03 मिनट पे. संक्रांत का पुण्य काल आज सुबह प्रातः काल से ही मनाया जाएगा.
आज 13 फरवरी 2020 को नामकरण संस्कार का, मुंडन संस्कार का, विधा आरम्भ का और मशीनरी या वाहन खरीदने का मुहूर्त है सुबह 07 बजकर 02 मिनट से शाम 08 बजकर 02 मिनट तक.

मेष (Aries) भाग्यशाली समय इस समय इसलिए है क्योंकि आप अपनी मेहनत को जगा के अपनी तकदीर संवारना चाह रहे हैं. कहीं न कहीं थोड़ा सा अविश्वास हो सकता है मन में कि यह सबकुछ कैसे संभव हो पाएगा पर फिर भी आपकी एकाग्रता ऐसी है जो आपको आगे बढ़ने में हर तरह से मदद करेगी. 
क्या करें –अपनी कोशिशों के प्रति जो भी अविश्वास है उसे हटा देने की जरूरत पड़ेगी. थोड़ा सा भरोसा बनाए रखने से आपकी लगन और आपकी मेहनत उभरकर आएगी जो आपको बड़ा लाभ दे सके. बहुत ज्यादा सोचने से नकारात्मकता ही उत्पन्न होती है इसलिए थोड़ा सा आशावादी रवैया तो अपनाना ही पड़ेगा.
क्या न करें –तकदीर को आजमाने के प्रयास में कोई ऐसा फैसला करने की कोशिश न करें जो किसी भी कारणवश आपके नुकसान की वजह बने इसलिए अपना संयम बनाते हुए जो जैसा चल रहा है उसे वैसा ही चलने दें क्योंकि कोई भी नया विकल्प टटोलना इस समय आपके हित में नहीं होगा.

वृषभ (Taurus)कामकाज के क्षेत्र में आपको अपनों का सहयोग मिला हुआ है पर साथ ही साथ आपके साथी-सहयोगियों की आलोचना भी बनी हुई है, इसका एक बड़ा कारण यह भी हे कि अगर आप कोई बदलाव करना चाहेंगे तो उसमें बहुत सारी रूकावटें झेलनी पड़ सकती हैं.
क्या करें –अपनी पैसे की स्थिति को समझते हुए ही अपने कामकाज में विस्तार लाने की कोशिश करनी होगी क्योंकि कोई बड़ा वायदा करके उसे निभाना मुश्किल हो सकता है. किसी भी चीज में जरूरत से ज्यादा पैसा लगाते चले जाने से भी बचना होगा.
क्या न करें –जब भी नुकसान भरी परिस्थिति बनी हुई हो तो किसी भी तरह का जोखिम उठाना ठीक नहीं होता. जरूरत से ज्यादा पैसा जुटाते चले जाने से भी नुकसान होता है इसलिए गलती कर जाना ठीक नहीं है.

मिथुन (Gemini)हर तरह की चुनौतियों के बावजूद आप मेहनत कर पा रहे हैं और अपनी कोशिशों को एक सही दिशा दे पा रहे हैं, इस प्रयास का अच्छा असर यह हो सकता है कि कामकाज को बढ़ावा मिले और लोग आपको बेहतर तरीके से समझना चाहें.
क्या करें –थोड़ा सा भरोसा बनाए रखे और हर चीज को इस नजर से देखें जिसमें आप अपने आस-पास अच्छाई ढूंढने की कोशिश करें, ऐसा करने से ही आप अपनी कोशिशों को बढ़ा पाएंगे और अपने लिए बेहतर हालात बना पाएंगे.
क्या न करें –पैसे की वजह से अपने आस-पास के लोगों से किसी भी तरह की अनबन न उत्पन्न होने दें. आपके साथी-सहयोगी आपको हर तरह से समझना चाह रहे हैं पर किसी मतभेद की वजह से उस अच्छाई में कमियां न आने दें.

कर्क (Cancer)बढ़ते हुए खर्चो की वजह से नुकसान भरी परिस्थिति बन सकती है और इस चीज का बुरा असर कामकाज से जुड़े प्रदर्शन पर भी पड़ सकता है. कारोबार को सही रूप से चलाने के लिए भी आपको पैसे से जुड़े फैसले ध्यानपूर्वक लेने होंगे.
क्या करें –किसी भी तरह की उत्तेजना के तहत फैसले करते चले जाने से बचना होगा. अपने मन में अविश्वास पैदा करने से ही उलझनें पैदा होती हैं और फिर इंसान के फैसले गलत होते चले जाते हैं.
क्या न करें –कामकाज के क्षेत्र में किसी भी तरह की लापरवाही न बरतें इसलिए ऐसा न सोचें कि सबकुछ अपने आप ठीक हो जाएगा. किसी भी अच्छी-भलीस्थिति को व्यर्थ में दाँव पे लगाते चले जाना ठीक नहीं है.

सिंह (Leo)विचार-विमर्श कर के आप लोगों से तालमेल बिठाना चाह रहे हैं पर लोगों के विचार अभी भी बहुत सख्त हैं, आपकी अच्छाई के बावजूद उस तालमेल को बनाने में थोड़ी सी कमी रह सकती है.
क्या करें –पैसा आपसी संबंधों में दरार पैदा कर सकता है और अगर किसी पे भरोसा टूट जाए तो उस भरोसे को वापस लाना भी बहुत कठिन होता है. अपने दोस्तों को और अपने आस-पास के लोगों को बेहतर तरीके से समझने की जरूरत है और अपने मन में बिठाए हुए अविश्वास को भी हटा देने की जरूरत है.
क्या न करें –किसी प्यार के रिश्ते को बढ़ावा देना अच्छी बात है पर उससे जुड़ी हुई चुनौतियों को समझने में कोई गलती न करें. कामकाज से जुड़े रोजमर्रा के दबाव का असर भी अपने अच्छे-भले रिश्तों पर बिल्कुल न पड़ने दें.

कन्या (Virgo)कामकाज के क्षेत्र में बिना सोचे-समझे कदम उठाने से आपका नुकसान हो सकता है और आपकी देनदारी बढ़ सकती है, इस वजह से अपनी चुनौतियों को समझने की जरूरत है ताकि अपनी कोशिशों को पहले से सही दिशा दी जा सके.
क्या करें –जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें भरोसा बनाए रखें ताकि किसी भी तरह के नुकसान से बचा जा सके. फैसले भी बहुत संयम से करें ताकि काम या कारोबार से जुड़े फैसले आप सूझबूझ से कर लें.
क्या न करें –घर-परिवार की खुशियों को किसी भी वजह से कम न होने दें. अगर कोई मुश्किलें हैं तो उन्हें सुलझाने का प्रयास कर लें. लोगों की गलतियां निकाल के लोगों को अपने खिलाफ करते चले जाना इस समय ठीक नहीं होगा.

तुला (Libra)आमदनी के साधन बने हुए हैं पर रोजमर्रा के खर्चे भी उसी अनुपात में बने हुए हैं. कामकाज से जुड़े फैसले भी आप जल्दबाजी में लेना चाह रहे हैं इसलिए हर तरह के विकल्प का सही आंकलन करने की जरूरत है.
क्या करें –रिश्तों के प्रति अच्छाई बनाए रखना इस समय बहुत जरूरी होगा खासकर अपने बड़े-बुजुर्गों को बेहतर तरीके से समझने की कोशिश करनी होगी क्योंकि उनकी आलोचना के पीछे भी आपके लिए छुपा हुआ आशीर्वाद हो सकता है.
क्या न करें –ऐसा न सोचें कि अपनी कोशिशों से आप हर तरह का समाधान ढूंढ पाएंगे. अपने विचारों को बहुत ज्यादा सख्त बना के आप लोगों के विचारों को नहीं बदल सकते इसलिए किसी भी तरह के झगड़े को बढ़ाते चले जाना इस समय ठीक नहीं होगा. 

वृश्चिक (Scorpio)कामकाज से लाभ बना हुआ है और घर-परिवार की खुशियां भी बनी हुई हैं. रोजमर्रा की चुनौतियां बने रहना स्वाभाविक सी बात है जो हम सब के लिए बनी हैं, उसे भी सच्चाई के रूप में कबूल कर लेने से ही फायदा होता है.
क्या करें –पीठ पीछे क्या हो रहा है, इस बात को लेके दुखी होते चले जाने से बचना होगा. जिंदगी ने हम सब के लिए कोई न कोई रास्ता निर्धारित कर रखा है, उसे बेहतर करने का प्रयास जरूर करना चाहिए और भरोसा बनाए रखते हुए अपनी कोशिशों को अंजाम देना चाहिए.
क्या न करें –सिर्फ इस बात से तसल्ली न कर लें कि पैसे की स्थिति ठीक है इसलिए कामकाज से जुड़े रोजमर्रा के दबाव को संभालने में कोई कमी भी न रखें क्योंकि हर छोटी बात को लेके दुखी होते चले जाना ईश्वर के प्रति नाशुक्रगुजार होने के बराबर होता है.

धनु (Sagittarius)कामकाज से जुड़े हालात आपको प्रेरणा भी दे सकते हैं और आपकी जिंदगी की खुशियों को भी बढ़ा सकते हैं. आपकी अपनी मेहनत की वजह से आपने अपने हालात को बेहतर करने की कोशिश की है.
क्या करें –लोगों पे भरोसा करना होगा क्योंकि कोई भी अच्छाई तभी पूरी तरह से बन पाएगी. हर व्यक्ति में कोई न कोई अच्छाई छुपी हुई है उसे समझने के लिए अपने नजरिए को बदलना पड़ेगा.
क्या न करें –आपका भरोसा बना हुआ है पर साथ ही साथ नुकसान से जुड़े हालात भी बने हुए हैं इसलिए अपने व्यवहार को इतना सख्त न बनाएं कि किसी भी तरह का नुकसान होता चला जाए.

मकर (Capricorn)भाग्यशाली रूप से आर्थिक स्थिति बेहतर हो सकती है पर बढ़ते हुए खर्चो का दबाव भी आपको साथ ही साथ झेलना पड़ सकता है. रोजमर्रा की मुश्किलें बनी हुई है.
क्या करें –सेहत का ख्याल रखना होगा और सेहत से जुड़ी हर बात को भली-भाँति समझना होगा, हो सकता है उसमें आपकी ओर से कोई लापरवाही बनी हुई हो जिस ओर ध्यान तो देना ही पड़ेगा.
क्या न करें–कोई भी यात्रा या बदलाव आपको अच्छा लग सकता है पर उससे जुड़ी हुई मुश्किलों को नजरंदाज न करें. किसी भी बात की गहराई तक जाने से ही पूरी बात समझ में आती है.

कुंभ (Aquarius)रिश्तों को बढ़ावा देने का और रिश्तों की अच्छाई बनाए रखने का समय है. कामकाज से जुड़ी प्राथमिकताएं भी कुछ ऐसी हैं जिससे आपको बड़ा लाभ मिल सकता है.
क्या करें –किसी भी प्यार के रिश्ते को संभाले रखने के लिए अपने मन में बिठाई हुई घबराहट को हटाना पड़ेगा और ऐसा करने के लिए अपने व्यवहार में बहुत सारा लचीलापन लाने की जरूरत पड़ेगी ताकि आप लोगों को समझ सकें.
क्या न करें –किसी भी तरह का गुरूर अच्छा नहीं है, चाहे वो पैसे से जुड़ा हुआ हो या काम से जुड़ा हुआ हो क्योंकि वही गलतियों की वजह बन जाता है इसलिए ऐसा कुछ न करें जो आपके हालात को कमजोर करता चला जाए.

आने वाले 1 महीने में खासकुंभ राशी वालों के लिए आने वाले 1 महीने में खास यह है जी कि कामकाज से जुड़ी अपनी कोशिशों को बनाए रखें पर साथ ही साथ अपनों के लिए भी थोड़ा सा वक्त निकाल लें तभी जाके आप रिश्तों से जुड़े अविश्वास को दूर कर पाएंगे.

मीन (Pisces)निजी जीवन में बढ़ता हुआ किसी भी तरह का तकरार आपको अपनों से दूर कर सकता है पर कामकाज की व्यस्तता की वजह से भी आप लोगों को नाराज करते चले जा रहे हैं.
क्या करें –घर-परिवार की खुशियों को बनाए रखने के लिए अपने अन्दर बहुत सारे परिवर्तन लाने होंगे क्योंकि लोगों की नाराजगियां किसी भी अच्छी-भली स्थिति को कमजोर कर सकती है / घर-परिवार की खुशियों को बनाए रखना बहुत जरूरी होगा, उसके लिए अपनों से जुड़ना होगा और अपनों के साथ समय व्यतीत करना होगा.

क्या न करें –कामकाज के प्रति अपनी लगन बनाए रखने का और उसमें तरक्की पाने का समय है इसलिए सिर्फ किसी प्यार के रिश्ते की मुश्किलों से ही न जूझते चले जाएं. हर समय की कोई न कोई प्राथमिकता होती है, इस समय कामकाज से अपना मन हटाते चले जाना भी ठीक नहीं है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.