Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Thursday, February 6, 2020

Thursday 6th February 2020, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 06 फरवरी 2020 है और बृहस्पतिवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शकसंवत 1941
माघ मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
द्वादशी तिथि है रात 08 बजकर 24 मिनट तक और उसके बाद त्रयोदशी तिथि है.
आर्द्रा नक्षत्र है देर रात 01 बजकर 21 मिनट तक और उसके बाद पुनर्वसु नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं मिथुन राशी में.
आज भीष्म द्वादशी है और विधा आरम्भ करने का मुहूर्त है सुबह 07 बजकर 07 मिनट से शाम 06 बजकर 32 मिनट तक.

मेष (Aries) अपनी क्षमताओं को लेके आपके मन में बहुत सारा उतार-चढ़ाव है और आप अपने दोस्तों पे भी भरोसा नहीं कर पा रहें जो आपको सही रास्ता दिखा सकते हैं. जिन्दगी में कुछ भी करने या पाने के लिए तो उस जुनून को तो जाग्रत करना ही पड़ेगा जो इस समय आपकी मदद कर सकता है इसलिए किसी भी बात को बिगाड़ते चले जाने से बचना होगा.
क्या करें –भरोसा टूट जाएगा तो मन में अविश्वास बढ़ता चला जाएगा और जब अविश्वास बढ़ेगा तो कोई न कोई तकरार की स्थिति किसी झगड़े में परिवर्तित होती चली जाएगी इसलिए ऐसे किसी भी हालात को बनाते चले जाने से बचना होगा. उस अच्छाई की ओर देखें जो कामकाज के प्रदर्शन के रूप में बनी हुई है और जो आपको बड़ी सफलता दे सकती है.
क्या न करें –अपनी बचत को व्यर्थ में बिखेरते न चले जाएं, हो सकता है लोगों की किसी सलाह के पीछे आपका नुकसान छुपा हुआ हो इसलिए किसी भी विचार को लेके जल्दबाजी बिल्कुल न दिखाएं.

वृषभ (Taurus)पैसे की जरूरतें बढ़ी हुई हैं और काम या कारोबार में भी ज्यादा पैसा लग सकता है जिसकी वजह से आपकी चिंताओं का बढ़ जाना वाजिब है. पैसे की जरूरतों को पूरा करने के लिए जिन्दगी में जुझना एक बात है पर किसी गलतफहमी के चलते अपने पैसे को कहीं फंसाते चले जाना ठीक नहीं है.
क्या करें –जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें अपने ज्ञान और अपनी क्षमताओं को पूरी तरह से इस्तेमाल करने की जरूरत पड़ेगी. आप एक कदम आगे बढ़ाएंगे तो आपके अपने भी आपसे जुड़ते चले जाएंगे, जिस वजह से अपनी परिस्थितियों को संभालना ओर भी आसान हो जाएगा.
क्या न करें –अचानक उभरती हुई रूकावटों को हल्के में न लें क्योंकि उससे जुड़ी हुई कोई न कोई ऐसी परेशानियां हो सकती हैं जो आपकी मुश्किलों को बढ़ाए. बढ़ते हुए खर्चो का दूसरा नाम नुकसान ही होता है, इस बात को समझने में भी आप कोई गलती न कर जाएं.

आज के दिन में खासवृषभ राशी वालों के लिए आज के दिन में खास यह है जी कि इस समय आपको बहुत  सारा धैर्य बनाए रखने की जरूरत पड़ेगी क्योंकि कोई भी छोटी बात गलतफहमी में परिवर्तित हो सकती है इसलिए भी संभलकर चलना ही आपके हित में होगा.

मिथुन (Gemini)चाहे अपनी आर्थिक स्थिति हो या लोगों के बनते-बिगड़ते विचार हों, आपको अपने मन में बहुत सारी शांति बनाए रखनी होगी. जिन्दगी में हम सब गलती कर जाते हैं पर ऐसे में किसी भी तरह की गलतफहमी को बढ़ाते चले जाना ठीक नहीं होगा. लोगों की बात सुनके उसे समझने की कोशिश की जा सकती है.
क्या करें –घर-परिवार की खुशियां बनी हुई हैं जिसे बनाए रखने में ही लाभ है. कामकाज की व्यस्तता के चलते  भी अपनों के लिए समय निकालना होगा. रिश्तों को संभालना और सहेजना जिन्दगी में बहुत जरूरी होता है.
क्या न करें –लोगों के मन में क्या चल रहा है, इस बात को समझने में कोई गलती न करें इसलिए ऐसा न सोचें कि सबकुछ आपके हित में ही बना हुआ है. लोगों को खुश रखना भी आसान नहीं है इसलिए इस समय का आंकलन करने में कोई गलती कर जाना भी ठीक नहीं है. 

कर्क (Cancer)मन परेशान रहेगा तो आप बहुत कुछ ऐसा सोचेंगे जिसकी जरूरत नहीं है. अपने असंतोष को बढ़ाके इंसान गलत रास्ते पर चलने की कोशिश करता है जिससे बचने की जरूरत है.
क्या करें –किसी असंतोष के चलते अगर इंसान कुछ बेहतर करना चाहे तो यह अच्छी बात है पर अगर असंतोष के चलते इंसान मन हार जाए तो अच्छे भले बनते हुए रास्ते भी रूक जाते हैं, इस समय आपके साथ यही हो रहा है. थोड़ी सी प्रेरणा जगाए रखने की जरूरत है.
क्या न करें –आपके बड़े-बुजुर्गों की सेहत हो सकता है ठीक लगे आपको पर उनकी सेहत के प्रति लापरवाह होते चले जाना ठीक नहीं है. जिन्दगी की कैसी भी प्राथमिकताएं क्यों न हो पर अपने मन को उचाट करते चले जाना ठीक नहीं है.

सिंह (Leo)आर्थिक स्थिति ठीक है पर बढ़ते हुए खर्चो की वजह से आप अपनी आमदनी से भी बहुत ज्यादा खुश नहीं हैं फिर भी आपने अपनी मेहनत से रिश्तों को संभालने की कोशिश की है और यह आपकी ओर से सराहनीय कदम है.
क्या करें –लोगों से तालमेल बनाए रखने के लिए अपने व्यवहार में बहुत सारे परिवर्तन लाने होंगे. लोगों की गलती निकालने की बजाय अपनी गलतियों की ओर देखने से ज्यादा लाभ होता है क्योंकि अपनी गलतियों को सुधारने का मौका मिल जाता है.
क्या न करें –कामकाज से जुड़ी परेशानियों के चलते आप किसी प्यार के रिश्ते को कमजोर न करते चले जाएं, वैसे भी कामकाज से जुड़ी परेशानियां अपने प्रदर्शन को सुधारने से ही संवरेंगी, इस चीज का कोई और विकल्प नहीं है.

कन्या (Virgo)जिन्दगी में बड़ी सफलता पानी है तो काम के प्रति लगन पैदा करनी होगी और इस समय काम के प्रति आपका मन उचाट होता चला जा रहा है. काम से जुड़े लाभ को लेके भी आपका असंतोष नजर आ रहा है.
क्या करें –देनदारी का दबाव हो सकता है आपके ऊपर पर उसके लिए सही योजना बनाने की जरूरत पड़ेगी, ऐसा सोचने से बचना होगा कि सबकुछ ठीक है पर सबकुछ ठीक बनाने के लिए अपनी मानसिकता को बदलने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें –रिश्तों के प्रति अपने मन में किसी भी तरह का अविश्वास न बनने दें क्योंकि भरोसा टूट जाए तो रिश्ते बिखर जाते हैं. जिन्दगी की चुनौतियों को संभालने के लिए किसी चमत्कार की उम्मीद न लगाएं बल्कि उन्हें अपने दम पे संभालने की कोशिश कर लें.

तुला (Libra)जिन्दगी में बड़ा सुधार लाने के लिए आपको कई तरह के विकल्प टटोलने होंगे पर इस बात को आधार बनाना होगा कि उसमें आपकी कितनी मेहनत लगे ताकि उसका पूरा फायदा भी मिल सके. अपनी क्षमताओं को जगाने का समय है, इस बात से पीछे न हटें.
क्या करें –कुछ नया सीखना चाहते हैं तो भी आपको खुद पे भरोसा करना होगा. आपके अन्दर हर तरह की प्रतिभा है, उसे जगाने का प्रयास करेंगे तो जिन्दगी के रास्ते खुद-ब-खुद बनते चले जाएंगे.
क्या न करें –अगर कुछ कहने का या लिखने का मन है तो अपने बढ़ते हुए कदमों को न रोके. इस बहस में भी न पड़े कि लोग क्या कहेंगे और अपनी अच्छाई और ईमानदारी बनाए रखने में किसी भी तरह की कमी भी न आने दें.

वृश्चिक (Scorpio) हर छोटी बात को लेके दुखी होते चले जाने से बचना होगा. अति भावुक होते चले जाने से भी नुकसान होता है
क्या करें - अपने व्यवहार में बहुत सारा धीमापन लाने की जरूरत पड़ेगी, यह और बात है कि काम और कारोबार से जुड़ी व्यस्तता आपके लिए बनी रहेगी.
क्या न करें –बिना सोचे-समझे किसी एक विकल्प में हाथ न डाले जिसमें बहुत सारी चुनौतियां छुपी हुई हो क्योंकि अगर प्रत्यक्ष रूप से कोई चुनौतियां हैं तो उनके प्रति आँख बंद कर लेना भी ठीक नहीं है.

धनु (Sagittarius)लोगों की गलतियां निकालते चले जाना अच्छी आदत नहीं है क्योंकि ऐसा करने से आपका मन भी दुखी रहेगा और लोगों से व्यर्थ में बहस भी छिड़ी रहेगी इसलिए जिन्दगी की बहुत सारी चीजों को कबूल कर लेने में ही फायदा है. सबकभी न कभी कुछ ऐसा सोचते चले जाते हैं जिसका कोई खास वजूद नहीं होता.
क्या करें –लोगों के विचारों को समझें और उनके तजुरबे से भी कुछ-न-कुछ सीखने की कोशिश कर लें. जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें भी हर रोज कुछ-न-कुछ सीखने की कोशिश करें ताकि भविष्य को संवारना आसान हो जाए.
क्या न करें –बहुत कुछ संभला हुआ है लेकिन कुछ परेशानियां भी हैं. घर-परिवार के किसी भी तरह के तकरार को बढ़ाते चले जाना ठीक नहीं है और किसी गलतफहमी के चलते आप अपना नुकसान भी न करते चले जाएं, यह सबकुछ तभी संभव हो पाएगा अगर आप अपने व्यवहार को बहुत सख्त न बनाएं.

मकर (Capricorn)लोगों से विचारों का मतभेद बना रहेगा तो मुश्किलें पैदा होंगी पर इस समय की बड़ी परेशानी भी यही है कि आप अपनी मुश्किलों को बुलावा देते चले जा रहे हैं और अपनी बात कहते चले जा रहे हैं, इसी वजह से लोगों से विचारों का मतभेद बना हुआ है.
क्या करें –हालात आपका साथ निभा रहे हैं पर कुछ-न-कुछ ऐसा होता चला जा रहा है जो आपकी मुश्किलों को बढ़ाएहुए है जिसके लिए अपने मन में बिठाए हुए असंतोष को हटाना होगा. जिन्दगी की खुशियां बनाए रखने के लिए खासकर अपने जीवनसाथी से तालमेल बनाए रखने की जरूरत पड़ेगी. 
क्या न करें–जिन्दगी में सफलता पाने के लिए यह समय आपसे बहुत ज्यादा मेहनत मांगता है और आपके अन्दर वो सारी क्षमता है जो आप उस मेहनत के दम पर बहुत कुछ कर पाएं, उस क्षमता के बावजूद आप अपनी एकाग्रता को कम न करते चले जाएं. यह समय ही ऐसा है जिसमें कोई आपका गलत फायदा उठा सकता है इसलिए कोई ऐसी परिस्थिति न बनने दें कि किसी को कोई ऐसा मौका मिल जाए.

कुंभ (Aquarius)कोई प्यार का रिश्ता इसलिए प्रबल हो रहा है क्योंकि आपकी इच्छाएं बढ़ी हुई हैं और कोई आपके करीब आना चाह रहा है पर आपकी बढ़ती हुई इच्छाओं का बुरा असर यह है कि आप किसी पे भी भरोसा नहीं कर पा रहें और हर अच्छे भले रिश्ते को अविश्वास की नजर से देखते चले जा रहे हैं, इसी चीज से बचने की जरूरत है.
क्या करें –रोजमर्रा की चुनौतियों को संभालना है तो अपनी सूझबूझ में इजाफा करना होगा और किसी भी तरह का सख्त विचार बनाते चले जाने से भी बचना होगा. अपने मन में बिठाए हुई नकारात्मकता को तो हटाना ही पड़ेगा तब जाकर आप इस समय का पूरा फायदा उठा पाएंगे. किसी प्यार के रिश्ते को अगले मुकाम तक ले जाने के लिए आपको बहुत सारा धैर्य बनाए रखने की भी जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें –अपने विचारों को इस रूप से प्रकट करें कि कोई गलतफहमी पैदा हो जाए. पैसे से जुड़े मुद्दौ को लेके भी कोई ऐसी स्थिति न उत्पन्न होने दें कि लोग आपका कोई गलत फायदा उठाना शुरू कर दें.

मीन (Pisces)घर-परिवार की खुशियों को बनाए रखने के लिए आपको दो चीजें करनी पड़ेंगी, एक तो अपनों पे भरोसा करना होगा और दूसरा अपनों के लिए समय निकालना होगा, ऐसा करने के लिए आपको मन में उमड़ते हुए तूफान को तो हटाना ही पड़ेगा. भाग्यशाली समय है और थोड़ी सी सूझबूझ से इसका पूरा फायदा उठाया जा सकता है.
क्या करें –अपनों से दूरियां बनाते चले जाने से बचना होगा बल्कि कोशिश यह करनी होगी कि आपकी विनम्रता बनी रहे और आप लोगों को ज्यादा अच्छे तरीके से समझ पाएं. आपसी ताल्लुकात इसी अच्छाई के चलते ही संभल पाएंगे.

क्या न करें –अपने मन में इतना भी तनाव न बढ़ाएं कि आपके काम की अच्छी-भली स्थिति कमजोर पड़नी शुरू हो जाए. मन में बिठाया हुआ किसी भी तरह का भ्रम इंसान के सुख और सुकून को छिन लेता है. काम और कारोबार की व्यस्तता के चलते रिश्तों के प्रति लापरवाही बरतते चले जाना ठीक नहीं है. 

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.