Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Thursday, February 27, 2020

Thursday 27th February 2020, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 27 फरवरी 2020 है और बृहस्पतिवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
फाल्गुन मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
चतुर्थी तिथि है देर रात 06 बजकर 45 मिनट तक और उसके बाद पंचमी तिथि है.
रेवती नक्षत्र है देर रात 01 बजकर 08 मिनट तक और उसके बाद अश्वनी नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं मीन राशि में और चंद्रमा मेष राशि में प्रवेश करेंगे देर रात 01 बजकर 08 मिनट पर.
भद्रा है शाम 05 बजकर 29 मिनट से देर रात 06 बजकर 45 मिनट तक.
श्री विनायक चतुर्थी व्रत है. पंचक समाप्त हो रहे हैं देर रात 01 बजकर 08 मिनट पर.

मेष (Aries)अपनी मेहनत को आप इस सन्दर्भ में देख रहे हैं की कोई बड़ा बदलाव कर लिया जाए और उस बदलाव के चलते बड़ा लाभ कमा लिया जाए, पर इस विचार को लेकर आपके मन में बहुत सारी घबराहट भी है क्योंकि कोई भी परिवर्तन अपने साथ बहुत सारी चुनोतियाँ भी ला सकता है.
क्या करें यह समय ही कुछ ऐसा है जो नुकसान दे सकता है इसलिए किसी भी तरह के नुकसान से बचना होगा और कोई ऐसा विकल्प जो अपनों से दूर ले जाए उसे भी फिलहाल भूल जाना ही बेहतर होगा, इसलिए बिना किसी परिवर्तन के विचार को बढ़ावा दिए अगर आप खुद पर भरोसा करेंगे तो आपकी मेहनत जरुर रंग लाएगी.
क्या न करें हालात वैसे ही मददगार हैं और आपको बड़ी सफलता दे सकते हैं इसलिए व्यर्थ में किसी जोखिम भरे रास्ते को अपनाना ठीक नहीं. आज जो लोग आपकी किसी बात को बढ़ावा देना चाह रहे हैं हो सकता है उनके विचारों में भी परिवर्तन जा जाए इसलिए ज़ल्दबाज़ी में कोई ऐसा कदम न उठायें जिसे आगे चलकर आपको बदलना पड़े.

वृषभ (Taurus)बड़ा लाभ कमाने के विचार से आप कोई ऐसा निवेश करना चाह रहे हैं जिसमें आपका पैसा या आपकी बचत खतरे में पड़ सकती है इसलिए आपको कोई भी फैसला करने से पहले अपनों की सलाह ले लेने की जरूरत है, खासकर अगर आप कोई ऐसा निवेश किसी जमीन-जयदाद में करना चाह रहे हैं.
क्या करें अपने काम या कारोबार से जुड़ी बढती हुई जरूरतों को पूरा करने का सोचना होगा और सूझबूझ के साथ और हर पहलु को भलीभांति भांपते हुए अपने काम और कारोबार में अपनी तवज्जो बढानी होगी जिसमें पैसे का निवेश भी शामिल है.
क्या न करें जिंदगी में लोगों से पेश आते हुए कई तरह की भ्रम की परिस्थितियां बनती हैं और जिंदगी के बढ़ते हुए दबाव को समझना भी आसान नहीं होता इसलिए यह भी न सोचते चले जाएँ की हर चीज़ आपके खिलाफ है. हर चीज़ का कोई न कोई दूसरा सन्दर्भ हो सकता है जो जरूरी नहीं है की आपके खिलाफ ही हो.

मिथुन (Gemini)कभी-कभी मेहनत भी ऐसे ख्वाब जगाती है जिसके चलते इंसान कोई बड़ा कदम उठाना चाहता है. आपके साथ भी इस समय कुछ ऐसा ही हो रहा है. अपनी मेहनत को आधार बनाकर आप कुछ ऐसा कदम उठाना चाह रहे हैं जिसमें आपके लिए छुपा हुआ नुकसान हो सकता है.
क्या करें अपनी अच्छी-भली स्तिथि को संभाले रखना इस समय बहुत जरूरी है और ऐसा करते हुए अगर लोगों से बढ़ते हुए अविश्वास को या तकरार को थाम लिया जाए तो आपकी स्तिथि में चार चाँद लग सकते हैं.
क्या न करें लोगों की ओर बनती हुई अच्छाई को किसी भी तरह की शक की नजर से बिलकुल न देखें इसलिए अपने विचारों को इतना भी अस्थिर न बनायें की आपका अपना भरोसा कम होना शुरू हो जाए.

कर्क (Cancer)लोगों की मदद को आधार बनाकर आप कोई ऐसा परिवर्तन करना चाह रहे हैं जिसमें आपको फैसला करना मुश्किल हो रहा है मन भी परेशान है और कोई भी बात पूरी तरह से समझ में भी नहीं आ रही. हो सकता है आप खुद ही अपने फैसलों को बदलना चाहें.
क्या करें अपने पैसे की स्तिथि को संभाले रखना है तो बहुत ध्यानपूर्वक चलना होगा और इस बात को आधार बनाना होगा की किस चीज़ में आपके प्रदर्शन को बनाये रखने में मदद मिलेगी, तभी जाकर आपके फैसले सही हो पाएंगे.
क्या न करें कोई बड़ा कदम उठाने से पहले यह जरुर सोच लें की आपसे कोई गलती तो नहीं हो रही क्योंकि जिंदगी की छोटी-छोटी गलतियाँ भी महंगी पड़ जाती हैं जिन्हें आगे चलकर संभालना आसान नहीं होता.

सिंह (Leo)जब भी नुकसान की चिंता सता रही हो तो पैसे से जुड़े फैसले करना मुश्किल ही होता है. ऐसे में अगर लोग भी आपके खिलाफ होते चले जाएँ तो मुश्किलें ही हाथ लगती हैं.
क्या करें जिस भी दिशा में आप प्रयास कर रहे हैं उसमें गलती होने का ज्यादा अंदेशा है इसलिए अपनी मुश्किलों को बढाते चले जाने से बचना होगा पर अपने कामकाज से जुड़े दबाव को दूर करने के प्रयास करने होंगे.
क्या न करें कुछ नया सीखने का मौका मिल सकता है और अगर ऐसा विचार बनायें तो अपने भविष्य के रास्ते को सुखद बनाया जा सकता है इसलिए थोड़ा सा आशावादी रवेया अपनाएँ और सिर्फ परेशानियों का ही न सोचते चले जाएँ.

कन्या (Virgo)पैसे की स्तिथि ठीक होने के बाजवूद आपको इस बात का आभास है की आपकी देनदारी बढ़ी हुई है और किसी भी तरह का नुकसान आपकी देनदारी को चुकता करने में मुश्किलें पैदा कर सकता है.
क्या करें बहुत सारी चीज़ें इसलिए संभली हुई हैं क्योंकि आप लोगों की तरफदारी कर रहे हैं और उनसे आपको सहायता मिल रही है, इसलिए किसी भी विकल्प को इस रूप से देखना होगा की आपकी जिंदगी की खुशियाँ बनी रहें.
क्या न करें अपनी जिंदगी को सिर्फ लोगों के भरोसे चलाने की कोशिश न करें इसलिए अपनी मेहनत और अपनी लगन की भूमिका को किसी भी तरह के कम न समझें

तुला (Libra)कामकाज की स्तिथि ठीक होने के बाजवूद रोज़मर्रा की मुशिकलें ऐसी हैं जिन्हें संभालना ही होगा और उसके लिए अपनी कोशिशों को लगातार बनाये रखने की जरूरत पड़ेगी. अपने हालात पर भरोसा करने से ही आप अपनी तकदीर को भलीभांति समझ पायेंगे और उसे जगा पायेंगे.
क्या करें किसी भी तरह के तकरार से बचना होगा और लोगों से आपसी तालमेल बढाने की जरूरत पड़ेगी. कामकाज के क्षेत्र में भी इसी तरह की विनम्रता अपनानी होगी ताकी लोग भी आपको भलीभांति समझ पायें.
क्या न करें किसी ऐसे विचार के पीछे न भागें जो आपके पैसे से जुड़ी मुश्किलों को बढ़ाए इसलिए किसी एक चीज़ को लेकर इतना भी उत्सुक न हो जाएँ की आप सही या गलत फैसले की पहचान भूल जाएँ.

वृश्चिक (Scorpio)हालात जब संभले हुए हों तो इंसान कोई न कोई नए विकल्प खोजता है और अपने हालात को बेहतर करने की कोशिश करता है पर यह समय ऐसा है जो आपकी रोज़मर्रा की मुश्किलों को बढ़ा सकता है और कोई गलतफ़हमी पैदा कर सकता है इसलिए बचकर चलने की जरूरत है.
क्या करें दूरस्थान से जुड़े जो भी विकल्प हैं उसमें कुछ नया सीखने को मिल सकता है और उसके चलते पैसे से जुड़े हालात बेहतर हो सकते हैं, इसलिए अपने ज्ञान और अपनी जानकारी को और ज्यादा मज़बूत कर लेने की जरूरत है.
क्या न करें लोगों की बात ज्यादा सुन लें और अपनी ही बात न कहते चले जाएँ क्योंकि यह समय ही ऐसा है जिसमें लोग अपनी बात कहना चाहें या मनवाना चाहें. ऐसे में किसी भी तरह के तकरार की स्तिथि बनाते चले जाना भी ठीक नहीं है. उपाय वृश्चिक राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी आने वाले चार बुधवार को किसी भी मंदिर में जाएँ और दुर्गा माता की मूर्ती की स्तुति कर लें. कहने को तो बहुत आसान सा उपाय है पर किसी भी तरह की ग़लतफहमी को या परेशानी को दूर करने के लिए यह आपकी मदद कर सकता है.

धनु (Sagittarius)कई तरह की मुश्किलें हो सकती हैं जिसके चलते आपको लोगों से मदद मांगने की जरूरत पड़े, पर इसी चीज़ का एक ऐसा पहलु भी है जो आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. अपने हालात को सँभालने के लिए आपकी मेहनत उभरकर आ सकती है जिसके चलते आपकी आर्थिक स्थिति में इजाफा हो.
क्या करें पैसे से जुड़े फैसलों को ध्यानपूर्वक करने की जरूरत पड़ सकती है, यहाँ तक की पैसे के लेनदेन में भी भावुकता से बचना होगा ताकि आपकी जिंदगी के फैसले सही रूप से किये जा सकें.
क्या न करें किसी भी तरह के स्थान परिवर्तन का विचार बनाने से पहले यह सोच लें की कोई गलती तो नहीं हो रही, इसलिए हर पहलु की ओर नजर रख लें ताकि हर बात को भलीभांति समझा जा सके.

मकर (Capricorn)रिश्तों को संभाले रखना है तो कोई ऐसी बात कहने से बचना होगा जिसमे कोई गलतफ़हमी बढ़ रही हो इसलिए अपनी बातों में बहुत सारी विनम्रता भी लानी होगी. ऐसा न सोचें की हालात अपने आप बेहतर हो जायेंगे उसके लिए कोशिश तो करनी ही पड़ेगी.
क्या करें अपनी मेहनत और अपनी लगन से कामकाज को बढ़ावा दिया जा सकता है पर किसी भी ऐसे विचार से बचना होगा जिसमें कोई बड़ा बदलाव या कोई छुपा हुआ नुकसान हो. हो सकता है कोई आपके हालात का अनुचित फायदा भी उठाना चाह रहा हो.
क्या न करें किसी यात्रा या बदलाव का विचार बिना सोचे-समझे बिलकुल न बनाएं क्योंकि अगर उससे जुड़ा हुआ कोई नुकसान होगा तो उसे संभालना इस समय आसान नहीं होगा.

कुम्भ (Aquarius)मन में अगर किसी भी तरह की दुविधा होगी तो रोज़मर्रा की मुश्किलें बढ़ जाएंगी और बार-बार उभरती हुई मुश्किलों का बुरा असर आपके रिश्तों पर भी पड़ता चला जाएगा. वैसे भी रिश्तों में किसी भी तरह की गलतफ़हमी से बचना होगा.
क्या करें हालात बहुत हद तक आपका साथ निभाना चाह रहे हैं पर अपनी बात बहुत सहजता से कहनी होगी तभी जाकर आप इस समय की गलतियों से बच पाएंगे. अपने व्यवहार को प्रबल बनाकर मुश्किलें ही हाथ लगेंगी.
क्या न करें पैसे की स्तिथि ठीक है और कामकाज से भी लाभ बना हुआ है, इस वजह से भी आप बहुत ज्यादा लापरवाह न होते चले जाएँ. लोगों की मदद अपनी जगह हैं पर उसकी वजह से भी आप कोई ऐसे फैसले न करें जिन्हें फिलहाल टाल देना ही बेहतर होगा. अगर अच्छी-भली स्तिथि बनी हुई हो तो अपने नुकसान को बढ़ावा देते चले जाना ठीक नहीं होगा.

मीन (Pisces)अपनी जानकारी को और अपने ज्ञान को बढाने के रास्ते में कई तरह की रुकावटें आ सकती हैं और दूरस्थान से जुड़े फैसले भी कुछ ऐसे हैं जिन्हें बार-बार बदलने का आप सोचते चले जाएँ और अपनी परेशानियों को बढाते चले जाएँ इसलिए हर चीज़ के अच्छे और बुरे पहलु को साथ ही साथ समझने की भी जरूरत है.
क्या करें बहुत सारी चुनोतियाँ ऐसी हैं जिन्हें अपनी कोशिशों से संभाला जा सकता है पर उसके लिए भी आपको अपनी जानकारी को बढाने की जरूरत पड़ेगी. अपने भविष्य को बनाने के लिए और संवारने के लिए भी पढाई के माध्यम से आपको खुद को तैयार करना होगा और ऐसा करने के लिए यह समय आपकी हर तरह से मदद करेगा ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें अपने व्यवहार को सख्त बनाकर आप ऐसा न सोचते चले जाएँ की हर चीज़ में आप ही सही हैं इसलिए कामकाज से जुड़े फैसलों में थोड़ा सा लचीलापन जरुर ले आएं. ऐसा करने से पैसे से जुड़े फैसलों में खुद--खुद आपका ऐसा व्यवहार बनता चला जाएगा जिसमें आप बचाव का पहले सोचेंगे, क्योंकि किसी भी तरह की उत्तेजना के तहत इस समय अपना नुकसान कर लेना भी ठीक नहीं है.


No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.