Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Tuesday, January 31, 2017

Tuesday 31st January 2017, Vedic Astrology Forecasts, Rashi Phal

मेष (Aries) धन लाभ अच्छा है लेकिन पैसे से जुडी ऐसी जिम्मेदारियां हैं जिन्हें तो निभाना ही होगा. इस वजह से खर्चा भी बढेगा रहेगा और अगर पैसे को लौटाने का बोझ है तो उस बारे में भी सोचना होगा. कुल मिलाकर कई तरह की चिंताएं हो सकती हैं आपके मन में.
क्या करें – धन लाभ की स्तिथि बेहतर हो चुकी है इसलिए घबराएँ नहीं. कामकाज को आगे बढ़ाने के लिए अब आपकी मेहनत भी नजर आ रही है. तो बहुत कुछ ऐसा है जो आपकी मन मर्ज़ी से बनता चला जा रहा है. आपके आसपास अपनों की भूमिका भी आपके प्रति बहुत अच्छी है जो एक बड़ा आशीर्वाद है, इसे बनाये रखें जरुर फायदा होगा.
क्या न करें – आप अपनी बात कहना चाह रहे हैं और अपनी बात रखना चाह रहे हैं. इसके चलते आप किसी भी तरह के विचारों के मतभेद में बिलकुल न पड़ें. ऐसा कुछ भी न करें जिससे की आपकी मेहनत बिखर जाए. किसी भी वजह से अपने हालात को बिगाड़ लेना ठीक नहीं है.

वृषभ (Taurus) किसी प्यार के रिश्ते को सुधारने के लिए या सँवारने के लिए आपको बहुत कुछ करना पड़ेगा. आपकी परेशानियों का हल तभी निकलेगा अगर आप अपने प्रयास में बहुत ज्यादा केन्द्रित हो जायेंगे. किसी प्यार के रिश्ते को सँभालने के लिए उससे जुडी परेशानियों को समझने की भी कोशिश करनी होगी.
क्या करें – काम के प्रति अपनी कोशिशों को बहुत ऊंचा स्तर का बनाये रखने की कोशिश करनी होगी. अपनी बात को उस सूझबूझ से कहें की आपकी बात लोगों तक पहुंचे. आपके तर्क में कुछ दम हो सकता है.
क्या न करें – ना तो अपनी बचत को कहीं फंसायें और ना ही तकदीर को आजमाने की कोशिश करें. ऐसा हो सकता है की आपकी अच्छी कही हुई बात भी शायद लोग पूरी तरह न समझ पायें, लेकिन कामकाज से जुडी अपनी कोशिशों को किसी भी वजह से कम न होने दें.

मिथुन (Gemini) अपने कामकाज में संतोष पैदा कर लेंगे तो घर-परिवार में भी ख़ुशी बनी रहेगी और घर-परिवार में सुख की अनुभूति होगी तो काम को और आगे बढ़ाना भी आसान हो जायेगा. इस तालमेल की एहमियत को समझें, ऐसा करते हुए आपके मन की घबराहट को खुद-ब-खुद दूर हो जायेगी.
क्या करें – किसी पारिवारिक पार्टनरशिप के बारे में भी सोचा जा सकता है. किसी भी तरह का काम करते हुए आप लोगों से भी जुड़ें और लोगों का सहारा भी ले लें और आप देखेंगे की ज़िन्दगी की तस्वीर आपको खुशनुमा लगनी शुरू हो जाएगी.
क्या न करें – अगर लोग आपसे नाराज़ हैं तो किसी भी तरह का खतरा मोल न लें. अगर बॉस आपसे नाराज़ हैं तो अपने कामकाज की स्तिथि को भी खतरे में न डालें. अपनी बचत को भी इस समय खतरे में डालना ठीक नहीं.

कर्क (Cancer) अपने मन की परेशानी आपने खुद बना रखी है और यही वजह है की हर छोटी बात भी आपको परेशान ही किये हुए है. इस पूरी बात का असर आपके घर-परिवार के रिश्तों पर भी आ सकता है, इसलिए थोडा सा बचकर चलना होगा.
क्या करें – किसी यात्रा या बदलाव में आप अपना नुकसान कर दें ऐसा हो सकता है. इस वजह से हर बात को पहले से समझने की ज़रूरत पड़ेगी. वैसे भी किसी चीज़ के लिए अगर मन परेशान है तो ऐसे फैसले को स्थगित किया जा सकता है.
क्या न करें – घर-परिवार में अगर विचार न मिलें तो कोई भी बात बिगड़ जाती है. आपके लिए तो उसका असर आपके कामकाज पर भी पड़ सकता है, इसलिए अपने मन में कोई ऐसी दुविधा न बढ़ाएं जिसका असर बहुत दूर तक जाए. आनेवाले छह बुधवार को आप किसी माता के मंदिर में जाएँ और वहां किसी जरूरतमंद को कुछ दान में जरुर दे दें.

सिंह (Leo) आप अपनों के प्रति जागरूक हैं यह बहुत बड़ी बात है, इसी वजह से आप अपने विचारों को लोगों तक पहुँचाना चाह रहे हैं. सूझबूझ से कही हुई बात किसी को भी समझ में आएगी.
क्या करें – किसी प्यार के रिश्ते को सँवारने की कोशिश जरुर कर लेनी चाहिए. अपने मन को शांत रखते हुए आप ऐसा कर पाएंगे. बार बार लोगों की गलती निकालने से भी बचना होगा.
क्या न करें – अपनी दोस्ती को निभाने की दिशा में कोई कमी न रखें. अगर विचार नहीं मिल रहे तो अपनी बात को मनवाने की कोशिश न करें. लोगों की बात को सुनना और समझना भी जरूरी है.

कन्या (Virgo) घर-परिवार में खुशियाँ बनाये रखनी है तो अपने मन में बनायीं हुई परेशानियों को हटाना पड़ेगा और अगर आप सिर्फ पैसे के बारे में सोचते रहेंगे तो मन कुछ न कुछ परेशान रहेगा ही, इसलिए उस अच्छाई को भी समझ लें जो आपके आसपास कई तरह से बनी हुई है.
क्या करें – अपने कामकाज को अगर आगे बढ़ाना है तो अपनी क़ाबलियत को एक नयी नजर से देखना होगा और उसे इस्तेमाल भी करना होगा. अपने साथी सहयोगियो से इस समय उलझने से भी बचना होगा. अपने मन की उथल-पुथल को हटाकर ही यह सबकुछ हो पायेगा.
क्या न करें – अपनी मानसिकता को बिगाड़कर अपने मन में उहापोह की स्तिथि न उत्पन्न होने दें. ऐसा न सोचें की लोग क्या सोचते हैं, हर चीज़ को शक की निगाह से देखना भी ठीक नहीं है.

तुला (Libra) किसी रिश्ते को आगे बढ़ाने के लिए आप किसी यात्रा का विचार भी बनाना चाह रहे हैं, लेकिन चिंतित है की क्या यह सबकुछ हो पायेगा. रिश्तों को निभाने के लिए सूझबूझ की ज़रूरत है. किसी भी तरह का खतरा मोल लेने से तो बचना ही होगा.
क्या करें – आपके मन में इस समय निजी जीवन की प्राथमिकता बहुत है और उस प्राथमिकता को बनाये भी रखना होगा. आपके विचार अच्छे हैं लेकिन आपकी कोशिशों को और ज्यादा केन्द्रित करने की जरूरत है. अपने मन में थोड़ी सी विनम्रता ले आयेंगे तो यह सबकुछ करना आसान हो जाएगा.
क्या न करें – हर चीज़ को बदलाव की नजर से न देखें. चाहे रिश्ते हों या कामकाज, दूर से जो आपको सबकुछ बहुत अच्छा लग रहा है शायद नज़दीक आकर वो इतना अच्छा न हो, इसलिए इस बात को समझ लें की बदलाव ही हर समस्या का हल नहीं है.

वृश्चिक (Scorpio) चाहे घर-परिवार हो या रिश्तेनाते बहुत कुछ अच्छाई के रूप में बना हुआ है, लेकिन आपके मन में थोड़ा सा असंतोष सा है जिसे संभालना कठिन हो रहा है. आप उस अच्छाई की ओर भी देख लें जो आपके ज्ञान और आपकी कोशिशों की वजह से इस समय बनी हुई है.
क्या करें – लाभ और सफलता का राज़ इस समय आपकी अपनी कोशिशें ही हैं और यह सिर्फ इस समय की बात नहीं है आपकी मेहनत इसमें नजर आ रही है, इसलिए पैसे को लेकर भी मन में संतोष पैदा किया जा सकता है.
क्या न करें – क्या अचानक पैसा आ जायेगा, मैं समझता हूँ ऐसा हो सकता है, लेकिन ऐसे किसी सपने को आधार बनाकर ज़िन्दगी के फैसले न करें. अपने कर्म की कसौटी पर खरा उतरने के लिए कामकाज से अपना मूंह न मोड़ें.

धनु (Sagittarius) आपके मन में बनती हुई प्रेरणा आपको कामकाज से जोड़ना चाह रही है और हालात भी हर रूप से आपकी मदद कर रहे हैं जिसमे आपके अपनों का प्रभावी योगदान भी शामिल है.
क्या करें – काम से लाभ भी बना हुआ है और उसमे एक regularity भी बनी हुई है. आपके मन की घबराहट भी आपको सही रास्ते पर चलने के लिए एक दिशा दिखा रही है. हर बात से कुछ न कुछ सीख कर अपने फैसले करने का अच्छा समय है.
क्या न करें – अपने घर-परिवार में बनी हुई सुख और शान्ति को किसी भी तरह से कम न समझें. ज़िन्दगी में खुद भी खुश रहें और अपने आसपास अपने लोगों को भी खुश रखें. इससे बड़ी और कोई बात हो नहीं सकती. ऐसे किसी भी प्रयास में कोई कमी न आने दें.

मकर (Capricorn) आपकी उम्मीदें बहुत बड़ी हैं और उन उम्मीदों को साकार करने के लिए आप कुछ खतरा भी मोल ले रहे हैं. यहीं पर जाकर पूरी बात को समझने की ज़रूरत है. आप पैसा तो लगा लेंगे लेकिन उस अनुपात में आपको शायद लाभ न हो पाए.
क्या करें – किसी भी बड़ी commitment से बचना होगा. जो कर रहे हैं उसमे भी बहुत सुख है और शान्ति है. अपने किसी रास्ते को बदल देने से पहले फिर सोच लें ताकि ज़िन्दगी में सबकुछ ठीक ठाक चलता रहे.
क्या न करें – तकदीर को दांव पर बिलकुल न लगायें. ना ही ज़ल्दबाज़ी में कोई अपना कदम बढ़ाएं. अपने कामकाज की ज़रूरतों को पूरा जरुर करें जो पैसे से ही होंगी लेकिन व्यर्थ में अपने रोज़मर्रा के खर्चों को बढ़ाएं नहीं.

कुम्भ (Aquarius) आपकी बात को गलत ठहराया जाए ऐसा हो सकता है, और अगर बार बार ऐसा हो तो आपका मन दुखी तो होगा ही. इसलिए कुछ भी कहने से पहले एक बार फिर सोच लें. जरूरी नहीं है की सबकुछ कह ही दिया जाए कभी-कभी चुप रहना भी एक अच्छा फैसला हो सकता है.
क्या करें – अगर आप अपने खर्चों को बढ़ा लेंगे तो उसका असर कई तरह की रुकावटों के रूप में देखने को मिलेगा. इस लिए अपनी इच्छाओं को थोड़ा सा थामना होगा. थोड़ा सा लोगों को समझें और उत्तेजित होक अपने खर्चों को संभल लें
क्या न करें - किसी प्यार के रिश्ते में किसी बड़ी इच्छा को पाल लेना बहुत आसान है, लेकिन रिश्तों को निभाना कभी-कभी बहुत मुश्किल होता है, इसलिए कोई ऐसा वायदा ना करें जिसे आगे चलकर निभाना मुश्किल हो जाए.

मीन (Pisces)अपने कामकाज को विस्तार देने का समय है. उसे आगे बढाया जा सकता है और बड़े पैमाने पर बड़ी सफलता प्राप्त की जा सकती है, लेकिन मन कुछ चिंतित है की क्या यह सबकुछ हो पायेगा.
क्या करें – अगर कोई भी काम बड़ी investment मांगता है तो थोडा रुक जाने में ही फायदा है. वैसे भी आपका मन कुछ घबराया हुआ है जिसके चलते ज़ल्दबाज़ी से तो बचना ही होगा.

क्या न करें – किसी भी फैसले को स्थगित करने का यह मतलब नहीं है की आप आगे नहीं बढना चाह रहे. अपनों की उस सलाह को भी न नाकारें जो आपको इस समय धैर्य रखने को कह रहे हैं. जो जैसा चल रहा है उस वैसे ही बनाये रखें. ज़ल्दबाज़ी में इस समय कोई फैसला बिलकुल न करें.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.