Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Wednesday, May 10, 2017

Wednesday 10th May 2017, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

मेष (Aries) रिश्तों को बहुत प्यार से सँभालने की ज़रूरत है. बढ़ते हुए फासलों को समय रहते थामना होगा और अपने मन में भी शान्ति बनाये रखनी होगी.
क्या करें – जो भी मतभेद के कारण रहे हैं उन्हें समझने की कोशिश कर लें. जो भी नुकसान की परिस्थितियां रही हैं उन्हें भी एक-एक करके संभाल लें. बार-बार बनते हुए इस उतार-चढ़ाव से बचना होगा.
क्या न करें – किसी भी तरह के नए रास्ते पर चलने का फैसला ज़ल्दबाज़ी में बिलकुल न करें. लोग भी अपनी बात मनवाने की कोशिश कर सकते हैं. उन्हें भी मना करना होगा. उन्हें नाराज़ न करें.

वृषभ (Taurus) मन परेशान रहेगा तो उसका असर आपके घर-परिवार के रिश्तों पर आ सकता है. इसलिए जो भी आप कोशिश कर रहे हैं उसमे केन्द्रित होना होगा, चाहे वो कोशिश रिश्तों को संभालने की हो या पैसों को सँभालने की.
क्या करें – किसी प्यार के रिश्ते से जुडी परेशानियों को संभालना बहुत जरूरी है. अपनों की आलोचना को भी समझने की ज़रूरत पड़ेगी और ऐसा करते हुए अपनों से तालमेल भी बनाये रखना होगा.
क्या न करें –  चाहे मित्र हों या आपके रिश्तेनाते अपने व्यवहार में कोई प्रबलता न दिखाएँ. अपनी बात इस रूप से न कहें की लोग आपसे कहीं किनारा कर लें.

मिथुन (Gemini) कामकाज को आगे बढ़ाने की कोशिशों को और बेहतर करना होगा. उसके लिए अपने मन में उठते हुए तूफ़ान को भी थामना होगा. खुद पर थोडा सा भरोसा करने की ज़रूरत पड़ेगी.
क्या करें – कामकाज में जितना हो सके स्थिरता बनाने की कोशिश करनी होगी. अपने मन को भी बहुत शांत करके अपने हालात को समझना होगा तभी जाकर आपके लिए वो लाभ की स्तिथि बन पायेगी जैसे आप चाह रहे हैं.
क्या न करें – इस समय कोई बड़ा कदम न उठायें और कोई बड़ा फैसला न करें. ऐसा कुछ न कहें जिसके चलते आपके हालात और भी ज्यादा तनावपूर्ण बन जाए.

कर्क (Cancer) घर-परिवार में सुख बनाये रखना है तो अपने मन को बहुत शान्त करना होगा. अपनी परेशानियों को अपनी ज़बान पर लायेंगे तो बात बिगड़ेगी ही, इसलिए जितना संभव हो सके अपनों की बात को मान जरुर दे दें.
क्या करें – तकदीर के रास्ते आपके लिए इस रूप से खुल रहे हैं की आप कुछ अच्छा कर सकें. मेहनत भी काम आयेगी और जिस रूप से भी आप communicate करेंगे उससे भी फायदा होगा. ज्योतिष को मार्गदर्शन के रूप में देखना चाहिए, इससे फायदा होगा.
क्या न करें – वैसे तो अपनी स्तिथि का आंकलन पैसे के आधार पर न करें. अगर ऐसा करेंगे भी तो भी आपको कोई शिकवा नहीं होगा, इसलिए अपने हालात को किसी भी कमी के नजर से बिलकुल न देखें.

सिंह (Leo) आपकी कोशिशें प्रबल हैं लेकिन उसका पूरा फल नहीं मिल पा रहा. कुछ आपकी मानसिकता ऐसी बनी हुई है जो आपको पूरी तसल्ली भी नहीं दे पा रही. यही कारण है की आगे बढने में रुकावटें हैं.
क्या करें – अपनी काबलियत को भी समझ लें और अपनी सीमाओं को भी समझ लें. हर परिस्थिति में कुछ न कुछ ऐसा जरुर होता है जो हमारे हाथ में नहीं है. उन बातो को समझते हुए अपनी ओर से नियमित हो जाने में फायदा है.
क्या न करें – कामकाज को इतना बढ़ाने की कोशिश न करें की उसे सँभालना मुश्किल हो जाए. अपने ऊपर भी उतनी ही जिम्मेदारियां लें जिन्हें आप एक-एक करके निभा सकें. अपनी उम्मीदों को बहुत ज्यादा बढ़ा लेना भी ठीक नहीं होगा.

कन्या (Virgo) अगर आप परेशानियों का ही सोचते रहेंगे तो परेशानियाँ आपको घेरे रहेंगी. किसी भी बातचीत में या विचार-विमर्श में थोडा सा आशावादी नजरिया बनाये ताकि आप अच्छी बात ही करें और अच्छी बात ही लोगों से सुने.
क्या करें – अपनी सूझबूझ बनाये रखने के लिए अपने माहोल को बेहतर करना बहुत जरूरी है. आपके साथी, आपके सहयोगी किस रूप से आपसे जुड़ते हैं इसी से आपकी सूझबूझ बनी रहेगी.
क्या न करें – सिर्फ रिश्तों को ही न सँभालते चलते जाएँ अपने कामकाज की ओर भी ध्यान दे लें. यह समय आपके लिए चुनोतियाँ खड़ी कर सकता है इसलिए छोटी छोटी बातो को बेकाबू न होने दें. ऐसा न हो की कोई बात बढ़ जाए और आपका नुकसान करे.

तुला (Libra) हालात ठीक हैं अगर आप ऐसा समझ लें और कबूल कर लें, लेकिन आपने अपने मन को बहुत भटका रखा है इसी वजह से आप उतने खुश नहीं है. कामकाज की ओर आपका ध्यान फिर भी बना रहेगा.
क्या करें – कारण कोई भी क्यों न हो नुकसान से तो बचना ही होगा. बहुत ज्यादा उदारवादी हो जाना भी नुकसान का कारण बन सकता है इसलिए थोडा और सम्भलना होगा.
क्या न करें – रिश्तों को सँभालने में कोई गलती न करें. अपनी कमियों को भी नज़रअंदाज़ न करें. अपने मन में बढ़ते हुए तूफ़ान को तो थामना ही पड़ेगा.

वृश्चिक (Scorpio) आप परेशान रहेंगे तो उसका असर आपके कामकाज पर आएगा और कामकाज में मन नहीं लगेगा तो उसका असर आपकी ज़िन्दगी पर आएगा. खुश रहना भी बहुत बड़ी बात है.
क्या करें – पैसे की स्तिथि अच्छी है इसी बात से संतोष कर लेना चाहिए और थोड़ी विनम्रता के साथ अपने कामकाज से जुड़े रहना चाहिए. छोटी छोटी बातो को साथ ही साथ सँभालते रहें तो जीवन का सुख बना रहेगा.
क्या न करें – अपने खर्चों को इतना न बढ़ा लें की परेशानी पैदा हो जाए. वैसे भी बहुत ज्यादा उत्तेजित होकर अपने फैसले बिलकुल न करें. थोडा धैर्य रखना बहुत ज्यादा जरूरी है.

धनु (Sagittarius) घर-परिवार में सुख है और काम की स्तिथि भी ठीक है. पैसे को लेकर फिर भी कुछ मन में असंतोष बना रह सकता है क्योंकि आपकी उम्मीदें ज्यादा है. इन्ही कारणों को समझना होगा, उन्हें संभालना होगा.
क्या करें – कामकाज में अपने फोकस तो थोडा सा और बेहतर करना होगा ताकि आपका मन लगा रहे. ऐसा करने से आपका भटकाव काबू में आ जायेगा और हालात बेहतर नजर आने शुरू हो जायेंगे. यह भी ज़िन्दगी में कर लेना बहुत जरूरी है.
क्या न करें – ऐसा न सोचें की घर-परिवार में कोई कमी है. ऐसा भी न सोचें की उनकी ज़रूरतें ज्यादा हैं. अपने ही मन में बहुत ज्यादा विचार बनाकर अपनी negativity न बढ़ाएं.

मकर (Capricorn) अपने कामकाज को लेकर आपके मन में बहुत सारा असमंजस है. कुछ ऐसी छुपी हुई परेशानियाँ भी हैं जिन्हें आप उजागर भी नहीं कर पा रहे हैं. रिश्तों का झुकाव भी उसमे शामिल हो सकता है.
क्या करें – अपने काम की ओर ध्यान देंगे तो बाकि सारी चीज़ों को संभालना आसान हो जायेगा. छोटी छोटी बातो को लेकर किसी भी तरह की कलह से तो बचना ही होगा ताकि बात सम्भली रहे.
क्या न करें – पैसे को अपने कामकाज का या उससे जुडी मेहनत का आधार न बनायें और अपने काम की सच्चाई और अच्छाई में किसी भी तरह की कोई कमी भी न आने दें, यही चीज़ आपको ज़िन्दगी में आगे बढने का मौका देगी.

कुम्भ (Aquarius) रिश्तों की अच्छाई की ओर भी देखना पड़ेगा. सिर्फ अपने मन में परेशानियां बढ़ा लेने से कुछ हासिल नहीं होगा. इस बात को समझ लें की हालात आपके साथ हैं आपके खिलाफ नहीं हैं.
क्या करें – ज़िन्दगी की चुनोतियाँ बनी रहना एक बड़ी सच्चाई है, जितना इस बात को कबूल कर लेंगे उतना ही उसे संभाल पाएंगे. वैसे भी किसी भी तरह का खतरा मोल लेने से तो बचना ही होगा.
क्या न करें – ऐसा भी न सोचते चले जाएँ की तकदीर ने आपके लिए कोई कमी रखी है. आपने बहुत कुछ हासिल किया भी है और आगे भी करेंगे. बस थोड़ी से सूझबूझ बनाये रखें, ऐसे में अपनी ओर से कोई गलती कर लेना ठीक नहीं है.

मीन (Pisces)अगर बात को पूरी तरह समझ नहीं पाएंगे तो परेशानी पैदा होगी और अपने मन में थोड़ी सी शान्ति बनाये रखेंगे तो बहुत कुछ आसानी से काबू में भी आ जायेगा. इन दोनों चीज़ों का फर्क समझ लें, ज़िन्दगी का रास्ता तय करना आसान हो जायेगा.
क्या करें – अपने कामकाज में बनती हुई अच्छाई में लोगों के योगदान को भी समझें. ऐसा कर लेंगे तो मन में बढती हुई परेशानी को थामना भी आसान हो जायेगा और बहुत ज़ल्द आप इन दुविधाओं से निकल भी जायेंगे.

क्या न करें – हर छोटी बात को बड़ी समस्या के रूप में न देखें. यह समझ लें की जो कुछ भी अपनी कोशिशों से संभाला जा सकता है वो समस्या नहीं है. इस तरह की सोच से आगे बढने से फायदा जरुर होगा.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.