Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Wednesday, May 3, 2017

Wednesday 3rd May 2017, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

मेष (Aries) जो आप कदम पीछे हटा रहे थे अब उसके बारे में फिर से सोचना शुरू कर दिया है. एक डांवाडोल की सी स्तिथि है जो आपके मन पर छाई हुई है. यह नहीं समझ आ रहा की पीछे हट जाएँ या फिर से आगे बढ़ जाएँ.
क्या करें – ज़िन्दगी की उस अच्छाई को समझने की कोशिश करें जो आपको फिर से आगे बढ़ने का मौका दे रही है. आपके अपनों का सहयोग बना रहेगा तो फैसला करना भी आसान हो जायेगा. अभी तो आपको बहुत कुछ करना है और बहुत कुछ पाना है.
क्या न करें – ऐसा न सोचते चले जाएँ की लोग आपके खिलाफ हैं. चुनोतियाँ तो हर कदम पर होती ही हैं लेकिन मंजिल के करीब पहुँच कर घबरा जाना भी ठीक नहीं है.

वृषभ (Taurus) आपके अंदर मेहनत करने की इच्छा भी है और रिश्तों को सँभालने का ज़ज्बा भी है, लेकिन फिर भी वो सबकुछ नहीं हो पा रहा जो आप करना चाह रहे हैं. यही कारण है की रिश्तों में एक उदासीनता सी आ रही है.
क्या करें – कोशिश भी करनी होगी और अच्छाई का परिचय भी देना होगा. रिश्तों की स्तिथि को सँभालने में कुछ समय भी लगेगा इसलिए धैर्य भी रखना होगा, तभी जाकर बात बनेगी.
क्या न करें – अपनी मेहनत की ताकत को भी किसी वजह से कम न समझें. ऐसा न सोचें की कामकाज के क्षेत्र में सबकुछ बिगड़ा हुआ है और सिर्फ नुकसान का ही सोचकर अपना नुकसान भी न कर बैठें.

मिथुन (Gemini) आप अपनी बात भी कह पाएंगे और लोग उस बात को समझेंगे भी, इसी वजह से यह समय कुछ अच्छा ही बनता हुआ नजर आ रहा है. कम से कम रिश्तों में आपसी तालमेल बिठाने में मदद जरुर मिल जाएगी.
क्या करें – अपने कामकाज को एक व्यावहारिक नजरिये से देखना होगा. पैसा तो आनी जानी चीज़ है पर अपनी साख और ईमानदारी बनानी होगी, यही चीज़ आपका दूर तक साथ निभाएगी.
क्या न करें – काम और रिश्तों की तुलना में पैसे को ज्यादा एहमियत न दें. ऐसा करते हुए आप कहीं दिलों के फासले न बना लें. वैसे भी पैसे से जुडी कोई गलती करके अपना कोई बड़ा नुकसान न कर लें.

कर्क (Cancer) अपने कामकाज के बारे में ज्यादा सोचना होगा ताकि आप अपनी ज़िन्दगी को एक नयी दिशा दे पायें. कामकाज में मेहनत भी करनी होगी और शायद पैसा भी लगाना होगा. तभी जाकर वो लाभ सुनिश्चित हो पायेगा.
क्या करें – आर्थिक स्तिथि भाग्यशाली रूप से बेहतर होती चली जायेगी. आपको भी अंदर उस जूनून को कायम रखना होगा जो आपसे कुछ करवा ले. आप अपनी मेहनत से अपनी तकदीर को संवार पाएंगे.
क्या न करें – अपनी ही तारीफ करने की आदत बिलकुल न डालें, बल्कि अपनी शक्सियत को इतना बुलंद कर लें की लोग आपकी तारीफ करें. कुछ भी ऐसा न करें की लोग आपसे दूरियां बना लें.

सिंह (Leo) तकदीर के भरोसे चलकर कहीं आप अपने पैसे का नुकसान न कर लें. ज़ल्दबाज़ी में कोई फैसला करने से ऐसा हो सकता है इसलिए समय रहते संभल ही जाएँ तो अच्छा है.
क्या करें – आपकी अच्छाई की वजह से आपको अचानक लाभ मिल सकता है और आपकी गलतियों की वजह से आपकी अचानक हानि हो सकती है. आपको कौन से रास्ते पर चलना है यह आपके ऊपर निर्भर करता है.
क्या न करें – ज़ल्दबाज़ी में कोई कदम उठाने से बाद में पछताना पड़ सकता है. ऐसा कुछ भी न करे जिसके चलते आपको आगे चलकर खुद को कसूरवार ठहराना पड़े.

कन्या (Virgo) जब पैसे की स्तिथि सुखद बन जाए तो कोई भी इंसान लापरवाह हो जाता है, आपके साथ भी कुछ ऐसा हो रहा है जिससे आपसे कोई गलती हो जाए. लोगों की गलतियाँ निकालकर लोगों को नाराज़ कर लेना भी एक बहुत बड़ी गलती ही होती है.
क्या करें – अपनी सूझबूझ और अपनी विनम्रता हर सूरत में बनाये रखनी होगी. लोगों की बात का मान रखेंगे तो लोग भी आपको समझने की कोशिश करेंगे. रिश्तों का यह फलसफा समझना कभी कभी कठिन भी होता है.
क्या न करें – पैसे को ही सबकुछ न मान लें और ऐसा भी न सोचें की कोई बदलाव करके ही सबकुछ हासिल होगा. कामकाज से जुडी प्राथमिकताओं को तो बहुत धैर्य से ही समझना पड़ेगा.

तुला (Libra) ऐसा हो सकता है की आप किसी पार्टनरशिप के बारे में सोचें लेकिन ऐसा करने के लिए समय अनुकूल नहीं है इसलिए आपको अपने बलबूते पर ही बहुत कुछ करना पड़ेगा. साथ ही साथ बहुत ज्यादा उदारवादी होने से भी बचना पड़ेगा.
क्या करें – अपनी कोशिशें तभी सफल होती हैं अगर वो सही दिशा में लगे. आप भी एक साथ बहुत कुछ करना चाह रहे हैं. किसी एक दिशा में केन्द्रित तो होना ही पड़ेगा.
क्या न करें – ऐसा न सोचें की पैसे की ताकत से आप सबकुछ जीत लेंगे. काम तो फिर भी ठीक ठाक बना रहेगा लेकिन पैसे को सँभालने में कोई गलती न करें.

वृश्चिक (Scorpio) हालात मददगार हैं लेकिन रोज़मर्रा की परेशानियाँ बनी रह सकती हैं. यही कारण है की किसी भी बात को इस समय बिगड़ने न दें.
क्या करें – पैसे के लेनदेन में थोड़ी सी सतकर्ता बरतनी होगी तभी जाकर आपकी स्तिथि संभल पायेगी. लोगों की सहायता जरुर कर लें लेकिन किसी से भी उलझने से बचें.
क्या न करें – व्यर्थ में तकदीर को आजमाने की भी कोशिश न करें. ऐसा न सोचे की सबकुछ अपने आप ठीक हो जायेगा. अपने काम के प्रति भी अपने मन में अविश्वास न पैदा करते चले जाएँ.

धनु (Sagittarius) बहुत ज्यादा सोचेंगे तो मन में अपनों की चिंता बनी रहेगी. सबकुछ ठीक होते हुए भी आपको ऐसा लगेगा की कुछ ठीक नहीं है.
क्या करें – अपने कामकाज को एक सुकून की नजर से देखना होगा. हमेशा यह भी साथ साथ सोचें की तकदीर ने आपको किन-किन नेमतों से नवाज़ा है, तब जाकर इंसान शुकराना अदा कर पाता है.
क्या न करें – अपने स्वभाव को किसी भी वजह से बहुत ज्यादा अड़ियल न बनायें. ऐसा न सोचें की जो आपने कह दिया वो ही सही है. अपने विचारों को सख्त बनाकर आप कहीं कोई बड़ी गलती न कर लें.

मकर (Capricorn) लोगों का ख्याल रखेंगे तो रोज़मर्रा की छोटी छोटी बातो को संभालना आसान हो जायेगा. इसी से घर-परिवार की और रिश्तों की खुशियाँ बनी रहेंगी.
क्या करें – अगर किसी तरह की परेशानी का सामना करना भी पड़ जाए तो उसे भी विधि का विधान मान लें. ज़िन्दगी में बहुत कुछ कबूल करना ही पड़ता है, इससे जुडी अच्छाई को भी अपने जीवन में उतारना ही पड़ेगा.
क्या न करें – एक ओर तो आप लोगों की मदद कर रहे हैं और दूसरी ओर अपने कदम पीछे हटकर फासले बढाते चले जा रहे हैं. ऐसा बिलकुल न करें. कोई भी काम अनबने मन से न करें क्योंकि उससे नुकसान ही होता है.

कुम्भ (Aquarius) किसी प्यार के रिश्ते को आगे बढ़ाने के रास्ते खुल रहे हैं लेकिन आपका मन फिर भी परेशान सा ही है. आप किसी पर भी भरोसा ही नहीं कर पा रहे जैसे.
क्या करें – ज़िन्दगी की अपनी कठनाइयों के कारणों को भी बहुत विनम्रता से समझने की ज़रूरत है. बहुत कुछ ऐसा होता है जिसपर हमारा इख़्तियार नहीं है, इसलिए अपने मन को शांत रखना सीख लें.
क्या न करें – अपने मन में किसी भी तरह की कलह मचाकर उसका बुरा असर अपने रिश्तों पर बिलकुल न आने दें. वैसे भी काम या पैसे के बारे में ही न सोचते चले जाएँ, मंजिलें ओर भी हैं और उन्हें पाना भी है.

मीन (Pisces)रिश्तों में सुख और सुकून बनाये रखने का समय है. लेकिन कोई ऐसा अहम व्यक्ति भी है जो शायद आपसे कुछ खफा सा है. अपने विचार-विमर्श में इस बात को आपको याद भी रखना होगा.
क्या करें – अपने अंदर एक सुकून का माहोल बना लेंगे तो ज़िन्दगी आपको अच्छी ही लगेगी. आपके आसपास के लोग भी उस सुखद नज़ारे का एक अहम हिस्सा बन जायेंगे. ज़िन्दगी की खुशियों को बनाये रखें आगे बढना आसान हो जायेगा.

क्या न करें – सिर्फ किसी प्यार के रिश्ते के बारे में ही न सोचते चले जाएँ, उस चुनोती को भांपने की भी कोशिश कर लें जो आपकी योजनाओं को बिगाड़ सकती है. इस वजह से किसी से भी उलझ जाना इस समय ठीक नहीं होगा.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.