Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Friday, June 2, 2017

Friday 2nd June 2017, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

मेष (Aries) कोई ऐसा नया मौका मिलेगा जो आपको जीवन में आगे बढने में मदद कर सके. उसी से एक नयी प्रेरणा जगेगी जो आपसे मेहनत भी करवा ले. अपनी आर्थिक स्तिथि को सुधारने का अच्छा समय है.
क्या करें – मेहनत भी कर लें और अपनी काबलियत को पूरी तरह से इस्तेमाल भी कर लें. मन में जो पहली घबराहट रही थी अब उसे भी दूर करने का समय आ गया है.
क्या न करें – सिर्फ रिश्तों से जुडी परेशानियों के बारे में ही न सोचते रहें अब आगे बढने की कोशिश कर लें. बड़े फैसले करने में हिचकिचाएं नहीं. अपने लिए रुकावटें खड़ी करते चले जाना ठीक नहीं होगा.

वृषभ (Taurus) खर्चे भी बढ़ रहे हैं और चिंताएं भी बढ़ रही हैं. आपको इस बात का आभास है की अभी आपको अपनों के लिए बहुत कुछ करना है और उसके लिए पैसे की भी ज़रूरत पड़ेगी.
क्या करें – घर-परिवार में अपनों को समझने की कोशिश करनी होगी. रिश्तों को संभाले रखने के लिए यही प्रयास काम में आएगा और ऐसा करते हुए आप देखेंगे की आपको लोगों की सहायता और उनका सहयोग पूरी तरह से मिला हुआ है.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते में अपनी इच्छाओं को इतना न बढ़ाएं की वो परेशानी बन जाए. इसी कारण अपने पैसे की स्तिथि को भी खतरे में न डालते चले जाएँ. किसी प्यार के रिश्ते को आगे बढाने के लिए अपने ही प्रियजनों से दूरियां बना लेना ठीक नहीं होगा.

मिथुन (Gemini) घर-परिवार की खुशियाँ इस बात पर निर्भर करेंगी की आप उनके लिए कितना अच्छा सोचते हैं. ऐसा करते हुए आपकी अच्छाई और ईमानदारी भी जरुर उभर कर आएगी.
क्या करें – किसी प्यार के रिश्ते को आगे बढ़ाने के लिए अपनों की सहमती की ज़रूरत पड़ेगी. इस बात को लेकर मन कुछ परेशान भी रहेगा, फिर भी किसी भी ऐसी बात को आगे बढ़ाने के लिए थोडा समय लगा लें, रुक जाएँ, ज़ल्दबाज़ी करने से तो बचना ही होगा.
क्या न करें – ऐसा न सोचें की हर चीज़ आपके मन मुताबिक हो जाये. लोगों के विचार आपके विचारों से मेल न खाएं ऐसा हो सकता है, फिर भी लोगों से उलझने की कोशिश बिलकुल न करें.

कर्क (Cancer) कामकाज से जुडी कई तरह के संभावनाएं आपके सामने उभर रही हैं जिनमे पैसा लगाने की ज़रूरत पड़ सकती है. ऐसे में अपनी आकाँक्षाओं को भी समझना होगा और अपनी सीमाओं को भी. पैसे से जुड़े फैसलों को तो बहुत ध्यानपूर्वक ही करना होगा.
क्या करें – अगर किसी नए रास्ते पर चलना है तो अपने मन की घबराहट को दूर करना होगा, तभी जाकर फैसले सही हो पाएंगे. आपको अपने फैसले अपनी मेहनत को आधार बनाकर ही करने पड़ेंगे, तभी जाकर उस बात का पूरा फल मिल पायेगा.
क्या न करें – धन आगमन के योग अच्छे हैं पर पैसे से जुड़ी ज़रूरतें बहुत बढती चली जा रही हैं, इसलिए बहुत ज्यादा उदारता दिखाने की गलती न करें. अपने मन में किसी भी तरह की बड़ी उम्मीद को जगा लेना ठीक नहीं होगा.

सिंह (Leo) कामकाज से जुडी स्तिथि बहुत सुंदर बनती चली जा रही है क्योंकि आप मेहनत कर पा रहे हैं. आपका रुझान इस समय आपके लिए बड़ी सफलता के द्वार खोल सकता है.
क्या करें – पैसे की स्तिथि को इस रूप से संभाल लें की उससे जुड़े फैसले ध्यानपूर्वक किये जा सकें. कामकाज में पैसा लगाना एक अच्छा विकल्प हो सकता है, उसके लिए अपने मन में बढती हुई उथल-पुथल को भी काबू में तो करना ही पड़ेगा.
क्या न करें – ऐसा न सोचें की आपके अपने समर्पण में कोई कमी है, पर अगर सही रूप से आगे बढना है तो अपने मन में किसी भी तरह की अविश्वास की भावना भी न बढने दें क्योंकि उससे कुछ हासिल नहीं होगा.

कन्या (Virgo) अपने पैसे को कहीं फंसा कर अपने कामकाज से जुडी परेशानियों को बढ़ा लेना ठीक नहीं होगा, इसलिए अपनी मन में बनायीं हुई उथल-पुथल को तो काबू में करना ही पड़ेगा.
क्या करें – कामकाज की स्तिथि का आंकलन इस रूप से करें की उसमे किस बात को आगे बढ़ा लें और किस बात को छोड़ दें. हर चीज़ को आप खुद नहीं कर सकते हैं. कुछ जिम्मेदारियों को लोगों को सौंप दें, ताकि आपका बोझ हल्का हो सके.
क्या न करें – किसी के प्रति भी अपने मन में भरोसे की कमी न आने दें. ऐसा करते हुए आप अपने बड़े बुजुर्गों को या सीनियर्स को कहीं नाराज़ न कर लें. पैसे को आधार बनाकर इस समय अपने रिश्तों को बिगाड़ लेना ठीक नहीं होगा.

तुला (Libra) अगर आप लोगों से जुड़ेंगे तो अच्छी संभावनाएं जरुर खुलेंगी. यह और बात है की लोगों के मन में भी आपके खिलाफ बहुत कुछ चलता ही चला जाएगा, उसे भी एक-एक करके संभालना पड़ेगा.
क्या करें – जो भी विकल्प आपके सामने आ रहे हैं उसके बारे में एक बार फिर सोच लें, क्योंकि वो हालात शायद आपका दूर तक साथ न निभा पायें. बदलते हुए हालात में अपनी स्तिथि का सही आंकलन कर लेना बहुत जरूरी होगा.
क्या न करें – अपने पैसे से जुड़े फैसलों में किसी भी तरह की गलती न करें. सिर्फ यह न सोचते चले जाएँ की तकदीर आपका साथ निभाएगी और आपको बचा लेगी, क्योंकि ऐसा आने वाले समय में संभव नहीं हो पायेगा.

वृश्चिक (Scorpio) घर-परिवार से जुडी परेशानियों को तो संभालना ही पड़ेगा. अगर विचार नहीं मिल रहें है तो खुद धीमा हो जाने में ही सूझबूझ होगी. अपने बढ़ते हुए खर्चों को भी काबू में रखना ही पड़ेगा.
क्या करें – पैसे से जुड़े फैसले बहुत ध्यानपूर्वक करने होंगे. रोज़मर्रा के खर्चों को बढाकर अपने पैसे की स्तिथि को बिगाड़ लेने से तो बचना ही होगा. अच्छे समय में फैसले ध्यानपूर्वक करें ताकि कठिन समय को संभालना आसान हो जाए.
क्या न करें – ऐसा न सोचें की किसी के सहयोग से आप कोई लंबा फासला तय कर पाएंगे. जिस तरह की आप उम्मीद लगायेंगे शायद वो उतनी पूरी न हो पाए, इसलिए अपने कामकाज से जुड़े फैसलों में भी अपने पैसे की स्तिथि को समझने में कोई गलती न करें.

धनु (Sagittarius) घर-परिवार से जुडी मुश्किलों को एक-एक करके संभालने की ज़रूरत है. रिश्तों का तानाबाना कुछ ऐसा है जो चुनोतियों भरा है. एक-एक करके उन सारी बातो को संभालना पड़ेगा.
क्या करें – कामकाज से लाभ सुंदर है क्योंकि आपकी मेहनत नजर आ रही है. थोड़ी कोशिश से आप इस अच्छाई को और बेहतर कर सकते हैं. अगर कुछ और सीखने की ज़रूरत है तो ऐसा भी कर लें ताकि उसका आगे चलकर फायदा मिल सके.
क्या न करें – अपने मन में किसी भी तरह का असंतोष पैदा करके आप लोगों से फासले न बढ़ाएं. किसी भी तरह के मतभेद का असर अपने साथी और सहयोगिओं से जुड़े तालुक्कात पर भी बिलकुल न आने दें. यह समय आपसे थोडा सा सहयोग तो मांगता ही है.

मकर (Capricorn) घर-परिवार की खुशियाँ बनाये रखने का समय है और उसमे छोटी छोटी बातो को समय रहते संभाल लेना होगा. ऐसा करना आसान होगा क्योंकि आपके अंदर किसी भी बात को समझने की अच्छाई बहुत है.
क्या करें – अपने मन को भटकाकर आपने जो दूरियां पैदा कर रखी हैं उन्हें संभालना पड़ेगा. हर चीज़ को किसी नेगेटिव नजर से देखने से तो बचना ही होगा. तभी जाकर इस समय की अच्छाई आपके लिए पूरा फायदा दे पायेगी.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को भी बेकार में बिगड़ने न दें. कामकाज की ओर ध्यान जरुर दें, लेकिन रिश्तों को नज़रअंदाज़ बिलकुल न करें. ऐसा करते हुए अपने मन को उचाट भी न करें.

कुम्भ (Aquarius) यह समय आपसे मेहनत करवाएगा क्योंकि आपके अंदर ऐसी अच्छाई बनती हुई नजर आ रही है. अपने ज्ञान को इस्तेमाल करने का और उससे पूरा लाभ उठाने का समय है.
क्या करें – रोज़मर्रा की चुनोतियों को संभाले रखना ही उचित होगा. हर छोटी बात को लेकर भी परेशान होने से बचना होगा. कामकाज से जुड़े हालात आपके पक्ष में बने रहें इस समय ऐसे ही प्रयास करते रहने की ज़रूरत है.
क्या न करें – घर-परिवार में रिश्तों की अच्छाई को इस समय कम न समझें. अपने मन में किसी भी तरह की परेशानी को बढ़ाकर भी उन रिश्तों में कोई कमी न आने दें. बल्कि कुछ न कुछ ऐसा करते रहें जिससे रिश्तों को बनाये रखने की प्रेरणा जगी रहे.

मीन (Pisces)घर-परिवार की खुशियों को बनाये रखने के लिए चुनोती भरा समय है. कई तरह की ऐसी रुकावटें हैं जो व्यर्थ में आपकी परेशानी बढ़ा रही हैं. अपनी मानसिकता को बहुत शांत बनाये रखने की ज़रूरत है.
क्या करें - अपनी बात कहें और सूझबूझ से कहें. आपकी अच्छी कही हुई बात जरुर लोगों के दिल को छु जाएगी, उसी से ज़िन्दगी की खुशियों को बनाये रखने का अवसर मिलेगा.

क्या न करें – लोगों के खिलाफ अपने मन में पहले से कोई विचार न बनायें और ऐसा करके आप लोगों को अपनी आलोचना करने का अवसर भी न दें. अपनी कोशिशों में किसी भी तरह की रुकावट पैदा कर लेना इस समय ठीक नहीं होगा. आनेवाले चार शुक्रवार को किसी भी पूजास्थल पर जाएँ और जिस भगवान् में भी आस्था है उसी के सामने खुद को समर्पित कर दें.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.