Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Saturday, June 3, 2017

Saturday 3rd June 2017, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

मेष (Aries) अपने मन में द्वंध मचाकर उसका असर रिश्तों पर बिलकुल न आने दें. किसी भी बात को बढ़ाकर आनेवाले समय में परेशानियाँ बढ़ सकती हैं, इसलिए इस बात से तो बचना ही होगा.
क्या करें – हर बात को बदलते हुए सन्दर्भ में देखने की कोशिश करनी होगी. आज जो हालात हैं उसमे कल परिवर्तन भी हो सकता है इसलिए किसी भी विचार को धीमा बनाये रखने में ही फायदा है.
क्या न करें – हालात कैसे भी क्यों न बन रहे हों उसका असर अपनी कोशिशों पर बिलकुल न आने दें. ऐसा करते हुए अपने लिए आप चुनोतियों को बढ़ाएं नहीं. अपने काम को ईमानदारी से अंजाम देना ही इस समय सही होगा.

वृषभ (Taurus) घर-परिवार की खुशियाँ बरकरार हैं और इसी के चलते आपको सुख और सुकून की अनुभूति होगी, पर कोई प्यार का रिश्ता ऐसा है जिसमे कुछ तकरार बना रह सकता है.
क्या करें – किसी प्यार के रिश्ते में अगर कोई कमी है तो उसे भलीभांति समझ लें. अपने बड़े बुजुर्गों की सहमती पाने की कोशिश भी कर लें. उनके विचारों में उतार-चढ़ाव बना रह सकता है.
क्या न करें – किसी से भी व्यर्थ की बहस में न पड़ें और बहस में पड़कर अपना नुकसान न करें. खासकर रिश्तों की स्तिथि को संभालने के लिए किसी बड़ी परेशानी में पड़ जाना ठीक नहीं होगा.

मिथुन (Gemini) आपकी कोशिशों में कमी आ रही है और आपकी मेहनत बेकार होती चली जा रही है. कामकाज की मध्यम होती स्तिथि का यह एक कारण हो सकता है.
क्या करें – घर-परिवार का सुख फिर भी बना हुआ है जो एक बहुत बड़ी बात है. अपने परिवार में, अपने बच्चों के साथ या अपने परिजनों के साथ समय व्यतीत कर लें और ख़ुशी भरा माहोल बनाये रखें.
क्या न करें – अपना व्यवहार तीखा बनाकर लोगों से उलझे नहीं. किसी भी स्तिथि को संभालने के लिय अपने खर्चों को भी बहुत ज्यादा बढ़ाएं नहीं. वैसे भी लोगों की नाराज़गी बढ़ाकर अपना नुकसान कर लेना ठीक नहीं होगा.

कर्क (Cancer) आर्थिक स्थिति ठीक हैं और आपकी काम के प्रति प्रेरणा बेहतर हो रही हैं. आप कुछ अच्छा करना चाहें और कुछ जीवन में बड़े मुकाम तक पहुँचना चाहें ऐसा हो सकता है.
क्या करें – आगे बढने के छोटे-छोटे प्रयास भी बहुत कारगर हो जायेंगे, इसलिए अपनी कोशिशों को जगाये रखने का समय है. अपने बढ़ते हुए सपनो को भी अपनी मेहनत के संदर्भ में ही देखना होगा.
क्या न करें – अपने प्रदर्शन में किसी भी तरह की कमी न आने दें और उस कमी के चलते अपने कामकाज को भी किसी भी तरह के खतरे में बिलकुल न डालें. वैसे भी यह कुछ हद तक नुकसान भरा समय ही है और अपने नुकसान को इस समय बढ़ा लेना ठीक नहीं होगा.

सिंह (Leo) काम के प्रति आपका समर्पण बहुत अच्छा है जो एक बहुत बड़ा आशीर्वाद है. थोडा सा अपने मन में भरोसा बनाये रखें ताकि इसी अच्छाई को आगे भी बनाया जा सके. कामकाज में तरक्की पाने के लिए यही समर्पण काम करेगा.
क्या करें – पैसे की स्तिथि इस रूप से अच्छी है क्योंकि आप उसे सही दिशा में लगा पा रहे हैं. उसमे कामकाज से जुडी जिम्मेदारियों को पूरा करना भी बहुत बड़ी प्राथमिकता है. इसे भी इस समय बनाये रखना होगा.
क्या न करें – पैसे से जुड़े किसी भी फैसले में किसी भी तरह का रिस्क न बढ़ाएं. सिर्फ ऐसा न सोचते चले जाएँ की लोग ही आपकी मदद करते चले जायेंगे. अपनी मेहनत को किसी भी तरह से कम समझना इस समय ठीक नहीं होगा.

कन्या (Virgo) सिर्फ परिवर्तन से ही आपकी तकदीर के द्वार नहीं खुल सकते. वैसे भी अगर आप के मन में किसी भी तरह की अनिश्चितता है तो और भी ज्यादा सतर्क रहने की ज़रूरत है, ताकि फैसलों को सही रूप से किया जा सके.
क्या करें – कामकाज से जुड़े दबाव बढ़ सकते हैं इसलिए हर स्तिथि का सही रूप से आंकलन करना होगा. अपने पैसे या बचत से जुड़े फैसलों को भी इसी वजह से ध्यानपूर्वक ही लेना होगा.
क्या न करें – अपने काम या कारोबार में सिर्फ पैसा डालते चले जाना ही ठीक नहीं होगा. किसी भी कारोबार या व्यापार में कुछ न कुछ लाभ भी होना चाहिए, इसलिए आप अपने पैसे को सिर्फ फंसाते न चले जाएँ, उस लाभ की ओर भी देख लें.

तुला (Libra) मुश्किल भरा समय हो सकता है क्योंकि आपकी कोशिशें नाकाम हो रही हैं. आपका पैसा भी कहीं फंस सकता है जिसके चलते आपकी दिक्कतें बढ़ जाएँ. रोज़मर्रा के खर्चों को भी इसी वजह से संभाले रखना होगा.
क्या करें – हर छोटी बात पर एक नजर रखने की ज़रूरत है ताकि स्तिथि का सही आंकलन किया जा सके. अपनी कोशिशों को भी बनाये रखने की ज़रूरत है ताकि यह स्तिथि संभली रहे. इस सारे प्रयास में लोगों से तालमेल बना रहेगा तो बहुत कुछ आपके हित में बन जायेगा.
क्या न करें – किसी भी विकल्प को लेकर इतना न उत्तेजित हो जाएँ की कोई गलत फैसला कर लें. वैसे भी फैसलों में इस समय कोई ज़ल्दबाज़ी न दिखाएँ. अपनी कमियों के मद्देनज़र कोई बड़ा फैसला कर लेना इस समय ठीक नहीं होगा.

वृश्चिक (Scorpio) कामकाज से जुडी कई अच्छी संभावनाएं आपके मन में बन रही हैं. आपको ऐसा भी लग रहा है की आप इसी के चलते बड़ा लाभ भी कमा सकते हैं और बड़ी ऊचाइयों को भी छु सकते हैं. अच्छी बात यह है की आपका ज्ञान और आपकी क्षमताएं इसमें आपका पूरा साथ निभा रही है.
क्या करें – पैसे की स्तिथि को भी संभाले रखना होगा और रिश्तों को भी मधुरता से बनाये रखना होगा. हर छोटी बात को बढ़ा लेने से तो बचना ही होगा, तभी जाकर ज़िन्दगी का सुख और सुकून बना रहेगा.
क्या न करें – अपने रवय्ये को इतना ज्यादा भी नेगेटिव न बना लें जिसका असर आपके रिश्तों पर आये. इस समय अपनी सेहत को भी नज़रअंदाज़ न करें. अपनी बढती हुई परेशानियों को इस समय एक-एक करके सँभालते चले जाना बहुत जरूरी होगा.

धनु (Sagittarius) लोग आपसे बहुत ज्यादा खुश नहीं हैं. शायद यही कारण है की आपको अपने हालात में बहुत सारी कमियां नजर आ रही हैं. इस चीज़ का असर आपके पैसे की स्तिथि पर भी पड़ सकता है.
क्या करें – कामकाज में स्थिरता बनाये रखने की कोशिश करनी है और घर-परिवार की खुशियों को संभाले रखना है. रिश्तों को प्राथमिकता देंगे तो रिश्तों से जुडी चुनोतियों को संभालना भी आसान हो जायेगा. किसी प्यार के रिश्ते की ओर भी इसी वजह से समय लगाने की ज़रूरत है.
क्या न करें – अपने पैसे से जुडी प्लानिंग में किसी भी तरह की कमी न आने दें. अपनी बढती हुए जिम्मेदारिओं को समझने में भी कोई कमी न रखें. अपने कामकाज की संभावनाओं को अपनी काबलियत के सन्दर्भ से ही देखना पड़ेगा.

मकर (Capricorn) घर-परिवार में रिश्तों की एहमियत बहुत है जिन्हें आप सुचारू रूप से चलाना भी चाह रहे हैं. यही वजह है की लोगों की आलोचना को भी आप एक-एक करके संभालने की कोशिश कर रहे हैं.
क्या करें – हर छोटी बात को समझना और संभालना बहुत जरूरी होगा. घर-परिवार में बनती हुई रुकावट को भी इसी वजह से समय रहते संभाल लेना होगा. अपने मन में किसी भी तरह की उत्तेजना को बढ़ाने से तो बचना ही पड़ेगा.
क्या न करें – लोगों को खुश करने के लिए अपने पैसे के लेनदेन में किसी भी तरह की गलती न करें. इतनी भी उदारता न दिखाएँ की उसका असर आपके पैसे की स्तिथि पर पड़ जाए. वैसे भी अपने खर्चों को बढ़ा लेना या अपने पैसे की स्तिथि को बर्बाद कर लेना इस समय ठीक नहीं होगा.

कुम्भ (Aquarius) घर-परिवार की खुशियाँ बरकरार हैं लेकिन आप कुछ चिंता में हैं. कारण यह है की पैसे को लेकर बहुत सारी चिंताओं को आपने अपने मन में बिठा रखा है.
क्या करें – अपनी रोज़मर्रा की परेशानियों को समझेंगे तो अपने हालात को बचा पाएंगे. अपने कामकाज से जुडी चुनोतियों को समझेंगे तो अपनी काबलियत को और तराशना भी आसान हो जायेगा. एक-एक करके ही सही बहुत सारे सकारत्मक कदम आगे बढाने होंगे.
क्या न करें – यह न सोचते चले जाएँ की अपनी कोशिशों से आप कितना पैसा कमा लेंगे, बल्कि यह सोचें की आप की कोशिशों से आपके काम में कितनी बढ़ोतरी होगी. इन दोनों बातो के फर्क को समझने में किसी भी तरह की गलती बिलकुल न करें.

मीन (Pisces)लोगों की अच्छी सलाह से आपकी मेहनत बढ़ जाएगी. समस्या यह है की आपको वो सलाह भी अच्छी नहीं लगेगी, इसलिए हालात में कोई कमी नहीं है आपकी अपनी विचारधारा ऐसी है जिसे बदलने की ज़रूरत है.
क्या करें – घर-परिवार की खुशियों को बनाये रखने के लिए बहुत सारी कोशिश करनी होगी. उन रोज़मर्रा की परेशानियों को भी साथ ही साथ संभालना होगा जो चलती चली जा रही हैं. विचारों के आदान-प्रदान से घर-परिवार में अपनों को समझना आसान हो जायेगा.

क्या न करें – ऐसा न सोचें की सबकुछ बिगड़ा हुआ है और ऐसा भी न सोचें की तकदीर ने आपकी मदद करने में कोई कमी रखी है, इसलिए आपके पैसे से जो आपको सुख मिल रहा है उसे समझने में भी कोई गलती न करें.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.