Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Thursday, June 1, 2017

Thursday 1st June 2017, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

मेष (Aries) पैसे की स्तिथि को लेकर मन में असमंजस छाया रह सकता है. आपको लगेगा की आपको बहुत कुछ अभी करना है जिसके लिए शायद कहीं न कहीं कोई कमी है जिसे आप पूरा नहीं कर पा रहे हैं.
क्या करें – अपनी स्तिथि का, और अपनी क्षमताओं का भलीभांति आंकलन करने की ज़रूरत है. ऐसा करने से मन में एक भरोसा जगेगा की आप बहुत कुछ कर सकते हैं. यही भरोसा ज़िन्दगी की नयी संभावनाएं खोलेगा और आपके लिए नयी उपलब्धियां बन पाएंगी.
क्या न करें – सिर्फ अपने मन में घबराहट न बनाते चले जाएँ. रिश्तों को भी इस वजह से किसी कमी की नजर से न देखें. ज़िन्दगी आपको बहुत कुछ देना चाह रही है उन संभावनाओं से अपना मूंह न मोड़ें.

वृषभ (Taurus) कामकाज के प्रति मन में एक जूनून पैदा करने की ज़रूरत है. रोज़मर्रा की चुनोतियों को सँभालने के लिए आपकी लगन ही इस समय काम आएगी, तभी जाकर आप इस समय के उतार-चढ़ाव से अपने आपको बचा पाएंगे.
क्या करें – घर-परिवार से जुडी प्राथमिकतायें मन में बहुत हैं. अपनों का ख़याल भी रखना है, अपनों की कदर भी करनी है. ज़िन्दगी का यह तालमेल अपनों से जरुर जोड़ेगा, ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – अपने मन में किसी भी तरह की अविश्वास की भावना बनाकर अपनी कोशिशों को कम न होने दें. वैसे भी किसी भी वजह से अपने खर्चों को इस समय बढ़ाएं नहीं. अपनों की केयर करना अच्छी बात है लेकिन ऐसा करते हुए अपने कामकाज को नज़रअंदाज़ न करें.

मिथुन (Gemini) आपकी कोशिशें बिखरती चली जा रही हैं, इसी वजह से आप अपनी तकदीर को ही कसूरवार ठहरा रहे हैं, जबकि सच्चाई यह नहीं है. आपको ही अपनी ओर से और ज्यादा केन्द्रित हो जाने की ज़रूरत है.
क्या करें – अगर लोग आपसे नाराज़ हैं तो उन कारणों को समझना होगा और उन नाराजगियों को दूर भी करना होगा. ऐसा करने से ही आपके मन में एक सही दिशा बननी शुरू हो जाएगी. अपने बढ़ते हुए खर्चों को भी संभालने की ज़रूरत पड़ेगी.
क्या न करें – अपनी बातचीत में या अपने communication में किसी भी तरह की घबराहट को ज़ाहिर न करें. अपनी मेहनत के खिलाफ भी व्यर्थ में सवाल न खड़ें करें. अपने मन को भटका लेने से कोई लाभ नहीं होगा.

कर्क (Cancer) आप कई ऐसी बातो को लेकर परेशान हैं जिनके बारे में आपको पूरी जानकारी नहीं है. इसी वजह से आपको लगता है की कहीं न कहीं कुछ गलत होता चला जा रहा है. यह महज़ आपके मन का वहम भी हो सकता है.
क्या करें – पैसे की स्तिथि को इस वजह से संभालना पड़ेगा क्योंकि पैसे की ज़रूरत पड़ेगी. कामकाज को लेकर या अपनी जिम्मेदारियों को लेकर बहुत कुछ संभाले रखने की गुंजाईश है, इसलिए ध्यान देना होगा.
क्या न करें – मन के उतार-चढ़ाव हर व्यक्ति के लिए है और हर परिस्थिति में बने रहते हैं. लेकिन इसका यह मतलब नहीं है की आप परेशान हो जाएँ. ज़ल्दबाज़ी में भी कोई बड़े फैसले न लें. मन में संतोष बनाये रखें ताकि किसी तरह की गलती न हो.

सिंह (Leo) सिर्फ यह सोचते चले जाना की लोग क्या सोच रहे हैं यह ठीक नहीं होता, इसका असर रिश्तों पर भी आ सकता है और आपकी अपनी मानसिकता भी बिगड़ सकती है.
क्या करें – काम इस समय की प्राथमिकता है जिस ओर आपको ध्यान देना होगा. बाकि सारी बातें भुलाकर अगर आप अपने काम के प्रति समर्पित रहेंगे तो बहुत कुछ अच्छा कर भी पाएंगे.
क्या न करें – अपने अंदर एक ऐसी विचारधारा न बनाते चले जाएँ की आपका नुकसान हो रहा है और ऐसा करते हुए हमेशा बदलाव के बारे में ही न सोचते चले जाएँ. मन को किसी भी तरह से इस समय विचलित न होने दें.

कन्या (Virgo) मन में विचार यह है की नुकसान हो रहा है. मन में चिंता यह है की शायद हालात मदद नहीं कर रहे हैं. सेहत भी एक परेशानी का कारण हो सकता है. बहुत सारे विचार एक साथ मन में चल रहे हैं.
क्या करें – अपनी उत्तेजना पर काबू पाना होगा. जो भी सोच रहे हैं उसमे थोडा सा धीमे हो जाने की ज़रूरत है. आप बहुत ज्यादा सोचकर अपने हालात को बिगाड़ते ही चले जा रहे हैं और इसी चीज़ से बचने की ज़रूरत है.
क्या न करें – किसी भी कारणवश अपने पैसे को कहीं फंसाए नहीं. किसी भी तरह की ज़ल्दबाज़ी करके कोई ऐसा गलत फैसला न ले लें जिसके चलते आपकी परेशानी बढ़े. किसी काम या कारोबार में भी इस समय पैसा बिलकुल न लगायें.

तुला (Libra) किसी प्यार के रिश्ते को लेकर भी मन कुछ उचाट हो सकता है. बहुत सारे उतार-चढ़ाव हैं जो रिश्तों को कमज़ोर करते चले जा रहे हैं. इसी कारण अपने मन में बनते हुए विचारों को थोडा सा संभाल लेने की ज़रूरत है.
क्या करें – अपने फैसलों में थोड़ी सी पारदर्शिता लानी होगी. किसी भी ऐसे फैसले से बचना होगा जिसमे आपका पैसा कहीं फंस जाए या पैसे का नुकसान होता चला जाए.
क्या न करें – कामकाज से जो लाभ बन रहा है उसे कमी की नजर से बिलकुल न देखें. ऐसा न सोचें की आपकी खुशियों का पूरा फल नहीं मिला. अपने मन में किसी भी तरह की गलत अवधारणा पैदा कर लेना ठीक नहीं होगा.

वृश्चिक (Scorpio) क्योंकि बहुत सारी जिम्मेदारियां हैं इसलिए घर-परिवार की चिंता भी आपको सताए चली जा रही है. अपनों का ख्याल रखना अच्छी बात है और ऐसा करते हुए अपने कामकाज की ओर भी अपने ध्यान को और बढ़ाना पड़ेगा.
क्या करें – किसी भी तरह के विचारों के मतभेद से तो बचना ही होगा. यह समय कुछ ऐसा है जिसमे लोगों को ज्यादा समझने की और लोगों से ज्यादा जुड़ने की कोशिश करनी होगी. अपनी गलतियों भरे समय में गलतियों से बचे रहना ही आपकी प्राथमिकता होनी चाहिए.
क्या न करें – अपने कामकाज में या कारोबार में आप अपनी लगन को कम न होने दें. काम ही इस समय आपको आपकी परेशानियों से बचाएगा, क्योंकि आपकी काम के प्रति आस्था ही आपको लोगों से जोड़े रखेगी. इस बात को समझने में कोई कमी न आने दें.

धनु (Sagittarius) मेहनत करने का समय है, और मेहनत के खिलाफ ही आप सवाल खड़े करते चले जा रहे हैं. यह ही इस समय की कमी हो सकती है जिसके चलते आपको अपने मन की घबराहट को तो हटाना ही पड़ेगा.
क्या करें – लोगों से शायद तालमेल न बन पाए, इसलिए उसे सुधारने की ज़रूरत है. अपने बड़े बुजुर्गों को भी समझें, ताकि उनकी सलाह से और उनके तजुर्बे से आप कुछ अच्छा कर सकें.
क्या न करें – अपने मन में पहले से फैसले करके अपने लिए रुकावटें न खड़ी करें. ऐसा भी न सोचते चले जाएँ की हालात आपके खिलाफ हैं. अपनी ज़िन्दगी की स्थिरता में इस समय किसी भी तरह की कमी बिलकुल न आने दें.

मकर (Capricorn) इस तरह से सोचना की पैसे को लेकर कोई कमी है यह पूरी बात नहीं है. आपने अपने पैसे को खतरे में डाल रखा है यह बड़ी बात है जिसे आपको सम्भालने की ज़रूरत है.
क्या करें – घर-परिवार से जुडी रुकावटों को एक-एक करके संभालना होगा. रिश्तों को बेहतर करने के लिए यह समय आपसे कोशिश जरुर करवाएगा और कोशिश करने से ही कामयाबी मिलेगी, इस बात से भी फायदा उठाना होगा.
क्या न करें – अपने मन में किसी भी तरह के असंतोष को बढ़ाकर उसका असर आप अपने रिश्तों पर बिलकुल न आने दें. जबकि इस समय आपकी गलतियाँ ज्यादा नजर आ रही हैं क्योंकि आप लोगों से फासले बढाते चले जा रहे हैं. इस तरह की इस समय कोई गलती न करें क्योंकि इसका असर बहुत दूर तक जा सकता है.

कुम्भ (Aquarius) मन में घबराहट मचाये रखेंगे तो उसका असर आपके फैसलों पर भी आएगा और आपके रिश्तों पर भी आएगा. पैसे से जुड़े फैसलों को तो ध्यानपूर्वक आपको करना ही पड़ेगा.
क्या करें – जितना लोगों के प्रति मन साफ़ रखेंगे उतना ही स्तिथि को संभालने में मदद मिल जाएगी. रिश्तों की स्तिथि बहुत प्रेरणाजनक बन सकती है जिसके चलते आप ज़िन्दगी में कुछ अच्छा कर सकें, इसलिए लोगों को समझने की और उनसे जुड़े रहने की कोशिश तो करनी ही पड़ेगी.
क्या न करें – ऐसा न सोचते चले जाएँ की लोग आपके खिलाफ हैं, वही लोग आपकी सहायता भी करेंगे, इसलिए अपने मन में किसी भी तरह का नकारत्मक विचार इस समय बना लेना ठीक नहीं होगा.

मीन (Pisces)बहुत सी परेशानियाँ ऐसी हैं जिन्हें आपने अपने अंदर बिठा रखा है इसलिए अपने मन में बनाये हुए वहम का कोई इलाज़ हो नहीं सकता.
क्या करें – अगर लोग आपको नहीं समझ पाएंगे तो यह कुछ हद तक आपकी गलती होगी. अपने अंदर बदलाव लाने से आप लोगों की नाराजगियों को दूर भी कर सकते हैं और उन्हें अपने पक्ष में भी कर सकते हैं.

क्या न करें – कोई प्यार का रिश्ता बादलों से घिरा हुआ है. कठनाइयां कुछ ऐसी हैं जिन्हें संभालने में इस समय कोई गलती न करें. अपने अंदर कोई ऐसी नेगेटिव सोच न बनायें जो रिश्तों में किसी तरह की कोई कमी ले आये.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.