Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Sunday, December 31, 2017

2018 Annual Finances Special Rashiphal, Vedic Astrology Forecast

मेष (Aries) धनलाभ के बने रहने का और आर्थिक सुख-समृद्धि के बढने का सुंदर संयोग बना हुआ है. आनेवाले तीन महीने में और आगे चलकर मई-जून 2018 में आपकी बचत भी बढ़ सकती है. यह सारी अच्छी बनती हुई संभावनाएं आपकी ज़िन्दगी को खुशनुमा बनाने के लिए सक्षम है. इसी बात को अगर बारीकी से समझें तो अब से लेकर मार्च 2018 तक आप अपने फैसलों में कोई गलती न करें. मार्च से दिसम्बर 2018 तक आपके काम के प्रति लगन बढ़ेगी और धनलाभ की संभावनाएं भी बेहतर हो जाएँगी. इस बात का सारा दारमोदार इस रूप से भी है की तकदीर आपका पूरा साथ निभा रही है. अच्छी बनती हुई परिस्थिति का यह मतलब नहीं है की आप किसी भी रूप से लापरवाह हो जाएँ. अक्टूबर से दिसम्बर 2018 में किसी भी तरह के नुकसान से बचना होगा.

वृषभ (Taurus) पैसे के सन्दर्भ में आनेवाला वर्ष बहुत अहम है, इस वजह से नहीं की आप कितना लाभ कमा पाते हैं बल्कि इस वजह से की आप कितना अपने पैसे की स्तिथि को संभाल पाते हैं. पैसे के लेनदेन में हर तरह की सतर्कता बरतने की जरूरत होगी. खर्चों का आलम यह है की अब से लेकर अप्रैल 2018 तक आप उन्हें पकड़ न पायें, इसलिए हर आगे बढ़ता हुआ कदम बहुत ध्यानपूर्वक ही लेना होगा. अक्टूबर से दिसम्बर 2018 में आपकी आर्थिक सुख-समृद्धि में ओर ज्यादा इजाफा होगा और आप अपनों के लिए भी बहुत कुछ कर पाएंगे. पैसे की स्तिथि को इस रूप से भी समझना चाहिए की आनेवाले वर्ष में किसी तरह के नुकसान का खतरा तो नहीं है. अब से अप्रैल 2018 तक आपको अपने खर्चों की ओर या नुकसान की ओर भी एक नजर रखने की जरूरत पड़ेगी. आपके पैसे के बनते बिगड़ते हालात की स्तिथि का एक कारण यह भी है की आप अपनी कोशिशों से उतना संतुष्ट नहीं हैं, इसी वजह से पैसे को लेकर भी वो संतोष नहीं उभर रहा जो होना चाहिए.

मिथुन (Gemini) आनेवाला वर्ष पैसे की स्तिथि को लेकर ऐसा है जिसमे आपके दबाव बढ़ेंगे, इसे भविष्यवाणी के रूप में न लें बल्कि इसे एक मार्गदर्शन के रूप में लें की आपको अपने पैसे को किस रूप से संभालना है या चलाना है. आपके अपनों की जरूरतें बढ़ रही हैं जिस ओर आपको पैसा जुटाना पड़ सकता है. अब से लेकर मार्च तक और उसके बाद मई से अक्टूबर 2018 तक अपने पैसे को कहीं भी फंसाने से बचना होगा. अगर कोई देनदारी है तो उसे तो चुकता करना पड़ेगा ही और साथ ही साथ एक बचाव का माहोल भी बनाना पड़ेगा. अब से आनेवाला डेढ़ महीना कुछ ऐसा भी है जिसमे आपके खर्चे बढ़ सकते हैं और नुकसान की स्तिथि भी पैदा हो सकती है, खर्चे बहुत ज्यादा बढ़ जायेंगे तो वो भी एक नुकसान का ही रूप है. इस साल की अच्छी बात यह है की अब से सितम्बर 2018 तक आपकी काम के प्रति लगन आपके धनलाभ को बचाए रहेगी और यही इस समय का सबसे बड़ा आशीर्वाद भी है.

कर्क (Cancer) आनेवाले तीन महीने तक आपको अपने खर्चों पर और अपनी आमदनी पर एक नजर रखनी होगी. अगर ज़िन्दगी की जरूरतें पूरी होती रहें तो बहुत कुछ सम्भला रहता है पर आपकी जरूरतें बढती जा रही हैं. घर-परिवार में बढ़ते हुए तनाव का भी यह एक बड़ा कारण है. मार्च से मई 2018 में आपकी आर्थिक स्तिथि सुंदर तरीके से बेहतर होती हुई नजर आ रही है, पर रोज़मर्रा के खर्चों को काबू में रखने की जरूरत है. जुलाई से अगस्त 2018 में भी आपके पैसे की स्तिथि मज़बूत बनी रहेगी पर इस बात को समझ लें की उतार-चढ़ाव बहुत हैं, इसलिए अपने पैसे से जुड़े फैसलों को बहुत ध्यानपूर्वक संभालना होगा. अब से मार्च 2018 तक कामकाज से लाभ सुंदर बना हुआ है पर मार्च-अप्रैल में और नवम्बर-दिसम्बर में अपने कामकाज के दबाव का असर आपके पैसे की स्तिथि पर आ सकता है इसलिए भी अपना हाथ खींच लेने की जरूरत है. ऐसे में खुद पर भरोसा बनाये रखना बहुत जरूरी होगा.

सिंह (Leo) आनेवाला वर्ष कुछ ऐसा है जो आपके पैस की स्तिथि को आशीर्वाद के रूप में संभाले हुए है. रोज़मर्रा का उतार-चढ़ाव बना रहना स्वाभाविक सी बात है पर आपकी मेहनत और आपकी क्षमताएं इसमें इजाफा करें ऐसा ही कहते हैं आपके तारे. अपने कामकाज के प्रति लगन बनाये रखने से आपका धनलाभ सुनिश्चित रहेगा. आपकी कुंडली का यह सुंदर योग है जो आपके काम और आपके पैसे की स्तिथि का तालमेल बनाये हुए है. आनेवाले वर्ष की परेशानी यह है की आपके खर्चे बेकाबू रहते हैं. भावनाओं में बहकर पैसे से जुड़े फैसले करने से गलती हो जाएगी और आनेवाले तीन महीने में किसी भी तरह के उधार पर आश्रित रहने से तो बचना ही होगा. भावुकता बनाये रखना अच्छी बात है खासकर रिश्तों को संभालने में, लेकिन पैसे की स्तिथि को सँभालने के लिए कुछ व्यावहारिकता भी अपनानी पड़ेगी इसलिए भी संभलकर ही चलना होगा. अब से अप्रैल 2018 तक भाग्यशाली स्तिथि है लेकिन मई  से अक्टूबर 2018 तक किसी भी तरह का खतरा मोल लेने से बचना होगा क्योंकि तकदीर शायद आपका उतना साथ न निभाए. आपके लिए बहुत कुछ ऐसा है जिसे एक-एक करके समझना पड़ेगा.

कन्या (Virgo) आपकी सुख-समृद्धि आनेवाले वर्ष में बरकरार है और यह एक बहुत बड़ा आशीर्वाद है. खासकर अब से सितम्बर 2018 तक आपको अपनों से हर तरह का सहयोग मिलेगा और मदद मिलेगी जिसके चलते आपके लिए कोई कमी नहीं रहेगी. ज़िन्दगी में घर-परिवार का सुख बना रहे और अपनों की जरूरतें पूरी होती रहें तो फिर ओर कुछ नहीं चाहिए. इस वजह से भी आनेवाला साल कई रूप से आपके लिए मददगार है. पैसे से जुडी दिक्कत यह है की आप की इच्छाएं ज्यादा हैं और इस वजह से आपके मन में असंतोष बहुत है, इसी कारण मतभेद की स्थिति भी बढती है. अपने अंदर बहुत सारे सकारत्मक बदलाव लाने की कोशिश तो आपको करनी ही पड़ेगी. आनेवाले तीन महीने में आपकी मेहनत जरुर रंग लाएगी और उसके बाद आपको अपनी रुकावटों पर एक नजर रखनी होगी ताकि उन्हें भी एक-एक करके संभाला जा सके. अक्टूबर से दिसम्बर 2018 में आपकी अपनी मेहनत बढ़ेगी जिसके चलते आपकी आर्थिक स्तिथि में सुधार होगा. अप्रैल-मई 2018 में और अगस्त-सितम्बर 2018 में अपने बढ़ते हुए खर्चों को थाम लें ताकि उसका बुरा असर आपकी आर्थिक स्तिथि पर बिलकुल न पड़े.

तुला (Libra) आपकी आर्थिक सुख-समृद्धि आपकी अपनी मेहनत से जुड़ी हुई है और उस मेहनत में कोई कमी नहीं है. यह और बात है की आप अपने आसपास के लोगों को उतना खुश नहीं रख पाते और आपके अपने विचार भी इसी वजह से बार-बार बदलते चले जाते हैं. अपनी मेहनत को अंजाम देने के लिए आनेवाला वर्ष आपकी पूरी सहायता कर रहा है. आपके अंदर जूनून की भावना बने रहने का योग है जो आपसे मेहनत को करवा ही लेगा, इसलिए भी आपकी आर्थिक स्तिथि आपकी मदद करती चली जायेगी. अब से अक्टूबर 2018 तक आपकी बचत भी बढ़ रही है और आप अपने पैसे से अपनों की जरूरतों को भी पूरा कर पा रहे हैं. पर इस बात को भी समझें की जिंदगी की खुशियाँ सिर्फ पैसे से नहीं बनती, अपनी मानसिकता को सकारत्मक बनाने से बनती हैं. अपने आसपास बिखरी हुई उस अच्छाई को जरुर देख लें जो आपको ज़िन्दगी की सच्ची ख़ुशी दे सकती है.

वृश्चिक (Scorpio) खर्चे बढ़े रहेंगे तो उसका असर आपकी बचत पर आएगा इसलिए अपने हालात को भलीभांति समझना होगा. जब भी कामकाज से आपका लाभ बढ़ता है तो आपके खर्चे भी बढ़ जाते हैं. इस बात का आपको अब तक आभास हो चुका होगा. अप्रैल-मई में और जून-जुलाई 2018 में अपने काम से जुड़े दबाव भी सँभालने होंगे और पैसे की स्तिथि को भी सँभालने की कोशिश करनी होगी. 2018 का पूरा वर्ष आपसे मेहनत करवाएगा और अपनी मेहनत पर आपको भरोसा करना होगा ताकि उसमे और निखार आ जाए. तकदीर से कोई बड़ी उम्मीद लगाने से या तकदीर को सिर्फ कोसते चले जाने से कुछ हासिल होने वाला नहीं है. आनेवाला वर्ष आपके भरोसे को सुंदर तरीके से जगा सकता है जिसके चलते आप अपनी ज़िन्दगी की खुशियों में इजाफा कर पाएंगे.

धनु (Sagittarius) आनेवाला वर्ष आपकी जागरूकता को बनाये रखेगा और पैसा कई रूप से आ जायेगा. इसी के चलते धीरे-धीरे आपकी समृद्धि में ओर इजाफा होने का सुंदर योग बना हुआ है, पर साथ ही साथ अपने बढ़ते हुए खर्चों को भी थामना पड़ेगा, जो बेलगाम हो रहे हैं. अच्छी बात यह है की आपकी अपनी मेहनत में और बढोत्तरी हो रही है जिसके चलते आप अपने दम पर बहुत कुछ कर पायें. ऐसे में अपने व्यवहार में थोड़ी सी विनम्रता तो लानी ही होगी. अपने पैसे को या अपनी समृद्धि को प्रदर्शित करने की कोशिश न करें. कहीं ऐसा न हो की लोग आपको किसी ओर नजर से देखें जो आपके हित में न हो.

मकर (Capricorn) आनेवाला एक वर्ष ऐसा है जिसमे आप अपनी मेहनत से अपने काम को और बढ़ा पाएंगे, जिसके अच्छे नतीजे भी प्राप्त होंगे और धनलाभ भी बढ़ेगा, पर आपकी बचत उस अनुपात में न बढ़ पाए ऐसा बहुत हद तक संभव है. क्योंकि आप न तो अपने पैसे को संभाल पा रहे हैं और ना ही अपनी बचत को. मार्च-अप्रैल 2018 में खासकर अपनी बचत पर एक नजर रखने की जरूरत पड़ेगी, पर कुलमिलाकर पूरा साल ऐसा है जिसमे अपनी बचत को व्यर्थ में बर्बाद करते चले जाने से तो बचना ही होगा. स्थिरता और धैर्य यह दो चीज़ें ऐसी हैं जिन्हें अपने कामकाज में भी लाना होगा और अपनी पैसे की स्तिथि को संभाले रखने के लिए भी इस्तेमाल करना होगा, तब जाकर ज़िन्दगी का भरपूर सुख बन पायेगा.

कुम्भ (Aquarius) आर्थिक दृष्टिकोण से बहुत अच्छा समय है. अब से अप्रैल 2018 तक इस अच्छाई में आपके कामकाज का भी पूरा योगदान है. यह और बात है की उसके बाद आपके रोज़मर्रा के खर्चे बढ़ जायेंगे और यहीं पर आपके लिए मार्गदर्शन छुपा हुआ है. मई  से अक्टूबर 2018 में अपने कामकाज की स्थिरता को भी बनाना होगा और अपने बढ़ते हुए खर्चों को भी थामना होगा, तभी जाकर ज़िन्दगी का चैन आपके लिए बन पायेगा. आनेवाले दो महीने में लोगों की बातों में आकर आप अपना नुकसान न बढ़ाएं, बल्कि अपने फैसलों में सूझबूझ भी ले आयें और व्यावहारिकता भी ले आयें.


मीन (Pisces) पैसे की स्तिथि ठीक है और अब से अक्टूबर 2018 तक कोई कमी नहीं है. इस बात को समझ लें की ऐसी अच्छी संभावनाएं भी रोज़-रोज़ नहीं बनती. पर अपने पैसे की स्तिथि से ख़ुशी पाने की कोशिश करनी होगी. ज़िन्दगी का एक बहुत बड़ा लक्ष्य है की इंसान खुश रहे, पर आपकी स्तिथि यह है की आपका असंतोष आपके ऊपर हावी है, इसी वजह से आप अपने पैसे से जुड़े फैसलों को संभलकर नहीं ले पाते. यह आपकी सबसे बड़ी गलती है. अच्छी भली स्तिथि में भी कोई न कोई गलती का योग छुपा हुआ होता है इसलिए किसी भी तरह की गलती से बचें और अपनी ज़िन्दगी की स्थिरता बनाये रखें. अक्टूबर से दिसम्बर 2018 में अपने काम या कारोबार को भाग्यशाली रूप से सँवारने में मदद मिल जाएगी जिसके चलते काम से लाभ और बेहतर हो जायेगा.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.