Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Sunday, December 3, 2017

Sunday 3rd December 2017, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal, Weekly

मेष (Aries) ज़िन्दगी में कुछ अच्छा करना चाह रहे हैं ताकि आपकी सुख और आपकी समृद्धि बढ़ जाए. ऐसी ही प्रेरणा से बड़ी सफलता मिलती है फिर भी मन में कहीं खटका सा है की क्या यह सबकुछ हो पायेगा.
क्या करें – लोगों से तालमेल बनाये रखने की कोशिश करनी होगी और रिश्तों में अगर कोई नाराज़गी है तो उसे भी संभाले रखना होगा, ज़िन्दगी का सुख इसी बात पर निर्भर करेगा.
क्या न करें – किसी बड़े लाभ की उम्मीद में अपने पैसे को फंसाते न चले जाएँ. रिश्तों को लेकर अगर आपको अपनों का समर्थन नहीं मिल रहा तो फिलहाल किसी बात को बिगड़ने न दें.

वृषभ (Taurus) मेहनत करने के बहुत सारे मौके मिलेंगे जो आपको नयी प्रेरणा दे सके पर अपनी मेहनत पर भरोसा तो आप ही को करना होगा या आपके हालात आपको मदद करते चले जाएँ.
क्या करें – घर-परिवार की खुशियाँ तालमेल बनाये रखने से ही होंगी. आप अपनी ओर से कोशिश भी कर रहे हैं पर लोग आपको समझें इस बात में थोडा सा वक्त लग सकता है.
क्या न करें – अपनों की जरूरतों को पूरा करने में किसी भी तरह की कमी न रखें. अपने विचारों को बहुत ज्यादा प्रबल बनाकर भी आप अपनी बात लोगों पर थोपने की कोशिश न करें.

मिथुन (Gemini) किसी भी तरह का अडियल विचार आपका नुकसान कर सकता है, ऐसे में जब आप अपने पूरे हालात का आंकलन करेंगे तो आप समझ पाएंगे की अपना नुकसान करने की गुन्जायिश नहीं है.
क्या करें – किसी भी तरह के नुकसान का असर आपके किसी प्यार के रिश्ते पर भी पड़ सकता है, इसलिए एक चीज़ को सम्भालेंगे तो बाकी कई चीज़ें अपने आप सम्भलती चली जाएँगी.
क्या न करें – किसी यात्रा या बदलाव के विचार को अंजाम देने की ज़ल्दी न करें. किसी भी बात के पीछे छुपी हुई दिक्कतों का आंकलन करना बहुत जरूरी होता है. किसी को भी नाराज़ करना इस समय ठीक नहीं है.

कर्क (Cancer) आर्थिक दृष्टिकोण से समय अच्छा है क्योंकि हालात मददगार हैं. यहाँ तक की आपकी बचत भी बढ़ रही है और आप निवेश के बारे में भी सोच रहे हैं.
क्या करें – निजी जीवन की खुशियाँ बनी रहें ऐसा अच्छा सा समय बन हुआ है. आप ऐसा माहोल बनाये रखें की लोग आपको समझ पायें.
क्या न करें – आर्थिक स्तिथि ठीक हो तो कई चीज़ों में मदद जरुर मिलती है पर ऐसा न सोचें की रिश्तों को सिर्फ पैसे के दम पर संभाला जा सकता है, इसलिए लोगों से तालमेल बनाये रखने में कोई कमी न रखें.

सिंह (Leo) कामकाज की स्तिथि सुंदर है क्योंकि उसमे आपकी मेहनत नजर आ रही है, पर कई ऐसे रास्ते खुल रहे हैं जिनको लेकर आप बहुत ज्यादा संतुष्ट नहीं हैं.
क्या करें – ज़िन्दगी की स्थिरता बनाये रखना इस समय की प्राथमिकता होनी चाहिए, ऐसे में रिश्तों की मधुरता बनी रहे तो क्या बात है. अपनी मेहनत से अच्छे नतीजे प्राप्त करने का समय है.
क्या न करें – रिश्तों से जुडी रोज़मर्रा की चुनोतियों को नज़रंदाज़ न करें. यह संसार का नियम है की हमें हर रोज़ किसी न किसी चीज़ से झूझना पड़ता है इसलिए किसी भी बात को नज़रंदाज़ करना ठीक नहीं.

कन्या (Virgo) हालात हर तरह से मददगार हैं क्योंकि आपका रुझान बहुत अच्छा है. तकदीर भी इस रूप से मददगार है की आप कुछ अच्छा कर सकें और ज़िन्दगी में आगे बढ़ सकें.
क्या करें – पैसे से जुड़े फैसले फिर भी बहुत ध्यानपूर्वक करने होंगे. अपनों की मदद से जो लाभ मिल रहा है उसे सम्भालना भी बहुत बड़ी बात होगी.
क्या न करें – लोगों की आलोचना का कोई गलत मतलब न निकालें. इस बात से भी कुछ न कुछ सीखने की कोशिश कर लें. इंसान का तजुर्बा कभी भी जाया नहीं जाता.

तुला (Libra) ज़िन्दगी की चुनोतियाँ इंसान को एक मुक्कमल इंसान बनाने में मदद जरुर करती हैं. आपके लिए भी ऐसा समय है जिसमे आपको और ज्यादा मेहनत करनी पड़ सकती है, ऐसे में मन परेशान रहे यह स्वाभाविक सी बात है.
क्या करें – सही योजना बनानी है तो बातचीत कर लें और किसी भी बात को सही दिशा देनी है तो मेहनत कर लें. आपकी सफलता का रास्ता कुछ इसी रूप से बन हुआ है जिसे आपको समझना तो पड़ेगा ही.
क्या न करें – अपने फैसलों को लोगों पर थोपने की कोशिश न करें, इसलिए विनम्रता भी बनाये रखें. अपने व्यवहार में तेज़ी लाकर आप कहीं अपना ही नुकसान न कर बैठें.

वृश्चिक (Scorpio) लोगों की अच्छाई को समझेंगे तो ज़िन्दगी की खुशियाँ बनी रहेंगी और वैसे भी यह समय ऐसा है जो आपके मन में सुख, सुकून, और शान्ति लाये. लोग भी आपका पूरा साथ निभाएंगे.
क्या करें – खर्चों का आलम यह है जो बहुत ही बेकाबू है इसलिए हर कदम बहुत धैर्य से लेने की जरूरत है, और अभी समय कुछ ऐसा ही बना रहेगा जिसे आपको बहुत धैर्य से ही संभालना होगा.
क्या न करें – काम के प्रति लगन में किसी भी तरह की कमी न आने दें. कितने भी भटके हुए विचार क्यों न हों फिर भी काम के प्रति अपनी लगन बनाये रखें. लोगों को खुश करना अच्छी बात है पर अपने काम का हर्जा करना ठीक नहीं है.

धनु (Sagittarius) अपने बड़े बुजुर्गों की सेहत एक चिंता का विषय हो सकता है, ऐसे में कोई यात्रा इत्यादि भी करनी पड़ सकती है. जो भी करें बहुत शान्ति के साथ करें.
क्या करें – किसी भी तरह की ज़ल्दबाज़ी से बचना होगा. ऐसे में एक बचाव का माहोल बनाये रखना बहुत जरूरी है.
क्या न करें – कुछ भी ऐसा न करें जिसके चलते आपको ही चोट पहुंचे, इसलिए किसी बड़े परिवर्तन को लेकर भी ज़ल्दबाज़ी में फैसले न करें.

मकर (Capricorn) रिश्तों की प्राथमिकता बहुत है आपके मन और रिश्तों को सँवारने का समय भी चल रहा है, पर उस पीठ पीछे बनती हुई स्तिथि को भी समझें जिसके चलते कुछ लोग आपसे खफा हैं.
क्या करें – कामकाज से लाभ सुनिश्चित है और अचानक अच्छी बनती हुई संभावनाएं भी आपकी मदद कर रही हैं. अपने काम के प्रति लगन बढ़ा लेने से और ज्यादा फायदा होगा.
क्या न करें – अगर कोई व्यक्ति आपसे खुश नहीं है तो उन कारणों को समझने में कोई कमी न रखें. सुधरते हुए हालात के चलते आप अपनी ओर से लापरवाह भी न हो जाएँ.

कुम्भ (Aquarius) घर-परिवार की खुशियाँ बनी रहेंगी जो ज़िन्दगी का एक बहुत बड़ा मकसद होता है. हालात भी आपकी भरपूर मदद करेंगे. ऐसे में अपने मन में बैठे हुए असंतोष को हटा देने से ही लाभ होगा.
क्या करें – अपने कामकाज को आगे बढाने के लिए लोगों से बात करें और उनसे तालमेल भी बनायें. भाग्यशाली रूप से कई चीज़ें आपके हित में बनती चली जाएँगी.
क्या न करें – किसी भी कारणवश किसी से तकरार में न पड़ें, खासकर उन लोगों को नाराज़ न करें जो आपकी हर तरह से मदद करना चाह रहे हैं.

मीन (Pisces)मेहनत का रास्ता कठिन ही होता है. अगर आपको सफलता मिलेगी तो कुछ लोगों की इर्ष्या बढ़ सकती है.
क्या करें – हर समय अपने साथ कोई न कोई चुनोती लेकर आता है. आपको भी इस समय की चुनोतियों को समझना होगा ताकि आप अपना रास्ता स्वयं बना सकें. कोशिश इस बात की करनी होगी की आप किसी भी तरह के मतभेद से बच जाएँ.

क्या न करें – ज़िन्दगी में मुश्किलें दस्तक देकर नहीं आती, इसलिए अपने हालात को किसी भी तरह के खतरे में बिलकुल न डालें. लोगों की वजह से अपनी मेहनत को कम कर लेना भी ठीक नहीं है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.