Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Friday, December 1, 2017

Friday 1st December 2017, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

मेष (Aries) - आपकी मानसिकता कुछ ऐसी बनती चली जा रही है कि काम से तसल्ली नहीं है और यही चीज एक कमी का आभास देती है, शायद इस सोच को बदलने की जरूरत है.
क्या करें - जितना लोगों से तालमेल बढ़ाएंगे उतना आपको ही फायदा होगा नहीं तो कोई ना कोई टकरार की स्थिति बनी रहेगी, वैसे भी इन लोगों को खुश करना मुश्किल ही होता है.
क्या ना करें - हालात कई रुप से मददगार बनते चले जा रहे हैं उनमें कमियां ना निकालें, वैसे भी अपनी बढ़ती हुई जिम्मेदारियों से इस समय मुंह ना मोडें.

वृषभ (Taurus) - तकदीर को आजमाने के प्रयास में आप कहीं अपना नुकसान ना कर बैठें, जब भी इंसान भाग्य के भरोसे चलता है तो अपनी मेहनत तो कम ही हो जाती है.
क्या करें - सपने देखना अच्छी बात है पर उतने ही सपने देखें जिन्हें आप पूरा कर सकें, उसके लिए अपनी मेहनत को भी बढाना पड़ेगा और लोगों की आलोचना से भी बचना होगा.
क्या ना करें - अपनी मेहनत से धन कमा लेना अच्छी बात है लेकिन उस धन को बर्बाद करते चले जाना ठीक नहीं है, ऐसा करके आप अपनी मेहनत को भी कहीं जायर ना करते चले जाएं.

मिथुन (Gemini) बहुत सारी चीजें ऐसी चल रही है जो आपको परेशान किए हुए है, लेकिन आपका उन चीजों पर कोई जोर नहीं चलता ऐसे में बहुत ज्यादा सोचने से भी कोई लाभ नहीं होगा.
क्या करें - रिश्तों की अच्छाई की ओर तो देखना ही पड़ेगा तभी जाके किसी प्यार के रिश्ते से जुड़ी परेशानियों को संभाला जा सकेगा, अपनी कोशिशों को नई दिशा देने की जरूरत है.
क्या ना करें - कामकाज को आगे बढ़ाने की संभावनाओं को हाथ से न जाने दें, लोगों की आलोचना की वजह से अपनी लगन को कम कर देना ठीक नहीं है.

कर्क (Cancer) - जितना लोगों पर भरोसा करेंगे उतना ही उनसे तालमेल बेहतर कर पाएंगे, वैसे भी यह समय कुछ ऐसा है जिसमें लोग आपको पूरी तरह से समझ नहीं पा रहें हैं, शायद इसी वजह से आप भी लोगों की गलती निकाल रहे हैं.
क्या करें - घर परिवार की खुशियां बनाए रखने के लिए यह समय बहुत मददगार है, उसका एक कारण यह भी है कि आप अपनों के लिए समय निकाल पा रहे हैं, कोई प्यार का रिश्ता भी आपको नई उमीदें दिखा रहा है.  
क्या ना करें - जब तक लोगों की पूरी बात समझ में ना आ जाए तब तक तकदीर को ना अजमाएं, किसी भी तरह के नुकसान को लेके लापरवाही ना दिखाएं.

सिंह(Leo) – सेहत से जुड़ी परेशानियां बढ़ सकती है पर अच्छी बात यह है कि बचाव का माहौल भी बना हुआ है जो आप को संभाले रखेगा, पर पूरी बात को समझने की कोशिश तो करनी ही पड़ेगी.
क्या करें - पूरी तरह से छानबीन कर लेना और बात को समझ लेना बहुत जरुरी है, ऐसा करने से हालात को संभालने में मदद भी मिलेगी, घर परिवार में खुशियां बने रहने का यह भी एक बहुत बड़ा कारण है.
क्या ना करें - किसी भी तरह का बड़ा खतरा मोल ना लें, रुकावटें अचानक उभर सकती है इस बात को भी भुलाएँ नहीं इसलिए अपने दिल की आवाज सुने ताकि कोई फैसला गलत ना हो जाए.

कन्या(Virgo) - जब दिलों के तार टूटते हैं तो बहुत तकलीफ होती है, आप भी रिश्तों को लेकर बहुत परेशान हैं, पर कोई प्यार का रिश्ता है जो आपकी उम्मीदों पे खरा नहीं उतर रहा.
क्या करें - कभी तो आप दिल की बात विनम्रता से कह पा रहें हैं कभी आप बेकाबू होते चले जा रहे हैं, शायद गलती हो रही है जिसे सुधारने की जरूरत है.
क्या ना करें - लोगों को समझने में कोई गलती ना करें इस बात को समझ लें कि जो भी लोग कह रहें हैं वह आपके खिलाफ नहीं है.

तुला(Libra)जिंदगी की अच्छाई इस बात पर निर्भर करेगी कि आप अपने मन को कितना काबू में रखते हैं, हर परिस्थिति में कोई ना कोई अच्छाई ढूंढ लेने से मन जरूर संभला रहेगा ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या करें - जो भी नई संभावनाएं बन रही है उनके बारे में एक बार जरूर सोच लें और जिंदगी का जो भी रास्ता आपसे मेहनत करवा दे उसी रास्ते पर चलने से मंजिल जरूर मिल जाएगी.
क्या ना करें - ना तो किसी की आलोचना करें और ना ही किसी को समझने में कोई गलती करें, अगर कोई आपकी आलोचना कर रहा है तो भी अपना धैर्य ना खोएं.

वृश्चिक (Scorpio) मन का भटकाव कभी कुछ होने नहीं देता, ऐसे में सिर्फ गलती होती चली जाती है और हासिल कुछ नहीं होता.
क्या करें - जल्दबाजी में लिए गए किसी भी तरह के फैसले से बचना होगा, किसी भी तरह की नुकसान की स्थिति में पडने से तो बचना ही होगा.
क्या ना करें - किसी प्यार के रिश्ते में अपनी इच्छाएं इतनी भी ना बढ़ाएं कि अपने कदम पीछे खींचना मुश्किल हो जाएगा, अपने पैसे की स्थिति को ताक पर रखकर अपना नुकसान कर लेना ठीक नहीं होगा.

धनु (Sagittarius) जो लोग आपकी मदद कर रहे हैं आप उन्ही का दिल दुखा रहें हैं, इसलिए कोई ऐसी बात ना कहें जिसे सुनना आपको भी अच्छा ना लगे.
क्या करें - रिश्तों की अच्छाई बनाए रखने के लिए अपनी उदारता को दिखानी ही होगी, लोगों को समझना और उनसे जुड़े रहना बहुत बड़ी कला है जिसे आपको सीखना तो पड़ेगा ही.
क्या ना करें - घर परिवार से मिलती हुई खुशियों से मुंह ना मोडें, ऐसे में अपने बड़े बुजुर्गों की भावनाओं को समझने में कोई गलती ना करें.

मकर(Capricorn) – जिंदगी में जो चीज ख़ुशी दे उसी का कोई मतलब होता है, इसलिए सही सफलता भी वही है जो आपकी ज़िंदगी में सुख और सुकून लेकर आए.
क्या करें - जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें अपनी लगन को बढ़ाना पड़ेगा, यह इस समय की बहुत बड़ी जरूरत है जिससे आपको पूरा तो करना ही पड़ेगा.
क्या ना करें - जिंदगी में मेहनत का कोई और विकल्प होता नहीं है, ऐसे में कुछ ज्यादा पा लेने की चाह में कोई शॉर्टकट अपना लेना ठीक नहीं है.

कुंभ(Aquarius) – कई बार अनजाने में भी नुकसान हो जाता है और पूरी बात समझे बिना कदम उठाने से और भी दिक्कतें पैदा हो सकती हैं, इसलिए हर बात की तह तक पहुंचना तो पड़ेगा ही.
क्या करें - इंसान अपने भाग्य का खुद निर्माता होता है, आपके लिए भी अच्छे हालात हैं जो आपकी लगन से आपके लिए भविष्य के नए रास्ते खोल दे.
क्या ना करें - कामकाज से बड़ा लाभ मिलने का योग है, पर आप छोटी छोटी बातों की वजह से उस अच्छाई को कम ना करें, अपनी बढ़ती हुई चाहतों की वजह से भी आप अपना कहीं नुकसान ना कर बैठे.

मीन (Pisces) – पैसा जुटाने की और अपने काम में पैसा लगाने की जरूरत पड़ेगी, यह और बात है कि आपके अपने भी आपको पूरा सहयोग देंगे, इसलिए बहुत सारी दुविधाओं का समाधान भी आसानी से हो जाएगा.
क्या करें - पैसे को कहीं फसाने से तो बचना ही होगा, कोई ऐसा खतरा मौल लेने से भी बचना होगा जो आपकी स्थिति को व्यर्थ में जोखिम में डालता चला जाए.

क्या ना करें - अपने पैसे की स्थिति पर एक नजर रखें उसे कहीं व्यर्थ में फसाते ना चले जाएं, काम से और पैसे से जुड़े फसलों में कोई गलती ना होने पाए.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.