Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Sunday, December 10, 2017

Sunday 10th December 2017, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal, Weekly

मेष (Aries) रिश्तों का उतार-चढ़ाव आपकी ज़िन्दगी पर कई तरह से असर डाल रहा है. आपकी अच्छाई के बावजूद स्तिथि यह है की लोग आपको फिर भी समझ नहीं पा रहे, यह इस समय आपके असंतोष का एक बड़ा कारण हो सकता है.
क्या करें – कोई प्यार का रिश्ता भी ऐसी ही दुविधाओं से गुज़र रहा है, तो कुल मिलाकर रिश्तों को प्राथमिकता देने की जरूरत है. सिर्फ लोगों को समर्थन देने की बजाये उन कारणों को समझना होगा जो दूरियां बढ़ा रहे हैं.
क्या न करें – ज़िन्दगी के बनते बिगड़ते हालात में अपनी सूझबूझ को न खोएं. अपनी अच्छाई ज़ाहिर करने के जो भी मौके मिलें उनका फायदा उठा लें ताकि आपकी ओर से कोई कमी न रह जाए.

वृषभ (Taurus) घर-परिवार की खुशियाँ आपके लिए बहुत मायने रखती हैं. छुटपुट तकरार बना रहना ज़िन्दगी में कबूल कर लेना चाहिए. उस बड़ी तस्वीर की ओर देखें जो आपके लिए सुखद बनी हुई है.
क्या करें – अपने प्रयास अपनों के लिए बने रहेंगे तो ज़िन्दगी का सुख बना रहेगा, इसी रूप से अपने लिए एक स्थिरता का माहोल बनाना पड़ेगा.
क्या न करें – अपनों की सेहत का ख़याल न रखना भी एक गलती होगी. ऐसी किसी चीज़ को नज़रंदाज़ न करें जो सेहत से जुडी समस्यां बढ़ा दें.

मिथुन (Gemini) आपकी अच्छाई के बावजूद अगर लोग आपको समझ नहीं पा रहे तो आप यह समझ लीजिये की कुछ न कुछ गलत हो रहा है और ज़िन्दगी में वही प्राथमिकता का क्षेत्र बन जाता है जिसमे कमी नजर आ रही हो.
क्या करें – अपनी कोशिशें इस रूप से बनायें की लोग उन्हें समझ सकें. अगर लोग भी आपसे फासले बनाते चले जायेंगे तो नुकसान आपका ही होगा.
क्या न करें – अपने खर्चों को भी व्यर्थ में बेकाबू न होने दें. पैसे के लेनदेन की एहमियत को समझें ताकि आपसे कोई गलत फैसला न हो जाए.

कर्क (Cancer) घर-परिवार की खुशियाँ इस रूप से बनी हुई हैं की आप अपनों के प्रति जागरूक हैं. यही वजह है की रिश्तों से जुड़ा सुख आपको अपनों से जोड़े भी रखेगा.
क्या करें – अपनी बेहतर होती हुई पैसे की स्तिथि पर भी एक नजर रखनी होगी. कोई अच्छा निवेश करने के जो भी मौके मिलें उसे भी ले लें ताकि आपका भविष्य भी सुनिश्चित हो जाये.
क्या न करें – सिर्फ पैसे को प्राथमिकता दे कर आप अपने साथी सह्योगिओं को कहीं नाराज़ न कर लें, इसलिए लोगों की बात को समझने में किसी भी तरह की कमी न आने दें.

सिंह (Leo) कामकाज में लगन अच्छी है इसलिए सफलता भी मिल सकती है और तरक्की भी मिल सकती है पर उससे भी बड़ी बात यह है की आपके मन में कुछ अच्छा करने की प्रेरणा जगी रहेगी, जो आपको ज़िन्दगी में आगे बढ़ने में मदद जरुर करेगी.
क्या करें – घर-परिवार की खुशियाँ इस वजह से बनेंगी क्योंकि आप अपनों के करीब आना चाह रहे हैं. इसी अच्छाई के चलते आप ज़िन्दगी का तालमेल बनाये रखें ताकि ज़िन्दगी की खुशियाँ बनी रहें.
क्या न करें – काम को आगे बढाने की लग्न में आप इतना भी व्यस्त न हो जाएँ की अपनों के लिए समय न निकाल पायें. थोड़ी सी योजना बना लें ताकि ऐसी कोई कमी आपके रिश्तों पर असर न डाले.

कन्या (Virgo) हालात मददगार हैं क्योंकि तकदीर आपका साथ निभा रही है और हालात कमज़ोर हैं क्योंकि आप अपने बढ़ते हुए खर्चों पर अंकुश नहीं लगा पा रहे तो कमियों की ओर ज्यादा देखने की जरूरत है.
क्या करें – किसी भी तरह की उत्तेजना से बचना होगा ताकि फैसले सही बने रहें इसलिए किसी भी नए रास्ते पर चलने के विचार को फिलहाल थाम लें.
क्या न करें – अपनी बातचीत में कभी आप नरम पड़ जाते हैं और कभी बहुत गरम हो जाते हैं, इस चीज़ का बुरा असर आपके निजी जीवन के रिश्तों पर आ सकता है, इसलिए अपने व्यवहार को इतना भी सख्त न बनायें की उसका दूरगामी असर आपके रिश्तों पर आये.

तुला (Libra) आपकी आर्थिक स्तिथि तकदीर से नहीं बेहतर हो रही बल्कि आपकी मेहनत से बेहतर हो रही है, उसका एक बड़ा कारण यह भी है की आपकी सूझबूझ में इस समय इजाफा हो रहा है.
क्या करें – आर्थिक दृष्टिकोण से अच्छी सी स्तिथि है जिसे बनाये रखना होगा. जो भी चीज़ आपकी बचत को बनाये रखे और उसमे बढोत्तरी करे उसी से फायदा उठाने की कोशिश करनी होगी.
क्या न करें – जो लोग आपकी सहायता कर रहे हैं आप उन्ही की आलोचना न करें. ऐसा करके आप व्यर्थ में रिश्तों को बिगाड़ते न चले जाएँ.

वृश्चिक (Scorpio) कामकाज की स्तिथि मज़बूत होने के बावजूद अपने काम को बचाए रखने की जरूरत है. ज़िन्दगी की स्थिरता इसी बात पर निर्भर करेगी की आपके काम या कारोबार पर कोई खतरा न मंडराए.
क्या करें – जिस भी काम में जुड़े हुए हैं उसमे अपनी लगन को प्रदर्शित करना होगा तभी जाकर तकदीर की भूमिका आपका साथ निभाएगी इसलिए व्यर्थ के परिवर्तन के बारे में सोचने से भी बचना होगा.
क्या न करें – ऐसा न सोचें की आप बड़ा खर्चा करके बड़ा लाभ कम लेंगे बल्कि बढ़ते हुए खर्चों को आप नुकसान के रूप से देखें ताकि इस तरह की कोई गलती न हो.

धनु (Sagittarius) पैसे को संभालना मुश्किल हो रहा है इसलिए आपका असंतोष भी बढ़ता चला जा रहा है. आप किसी भी तरह का खतरा मोल लेंगे तो लोगों की नाराज़गी भी सहनी पड़ेगी.
क्या करें – अपने भटकते हुए विचारों को थामना होगा ताकि आप किसी भी तरह के जोखिम से बच सकें. यह भी कोशिश करनी होगी की हर फैसले में आपकी मेहनत अहम भूमिका निभाए.
क्या न करें – अपनी बचत पर भी आप व्यर्थ के सवाल न खड़े करते चले जाएँ. ऐसा करके आप अपनी आर्थिक स्तिथि को वैसे भी ओर ज्यादा कमजोर न बना दें.

मकर (Capricorn) काम से लाभ है पर काम से जुडी चुनोतियाँ बहुत सारी हैं. यही वजह है की मेहनत करने का कोई ओर विकल्प नहीं है. इस बात को जितना ज़ल्दी समझेंगे उतना फायदा होगा.
क्या करें – पैसे से जुड़े जो भी कर्तव्य हैं उन्हें निभाना तो पड़ेगा ही, चाहे वो घर-परिवार से जुड़े हों या कामकाज से जुड़े हों. आपको हर पहलु पर नजर रखकर ही अपने फैसले करने होंगे.
क्या न करें – कामकाज से जुड़े जो भी दबाव हैं उनसे आप घबरा न जाएँ और ऐसे में आप कहीं रिश्तों को भी कमज़ोर न करते चले जाएँ. अगर लोगों की नाराज़गी की वजह नहीं जान पाएंगे तो गलती होती चली जाएगी और यही ठीक नहीं है.

कुम्भ (Aquarius) हालात कई रूप से मददगार हैं जिसके चलते कामकाज को आगे बढ़ाया जा सकता है. इसी वजह से आर्थिक स्तिथि भी आपके पक्ष में बनी रहे ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या करें – घर-परिवार में लोगों की भूमिका बहुत अच्छी है जिनसे आपको जुड़े रहना होगा, पर पैसे को ज्यादा प्राथमिकता देने की बजाये अपने काम की ओर ज्यादा ध्यान देना होगा, ताकि आपकी ज़िन्दगी की दिशा बेहतर हो जाए.
क्या न करें – लोगों से मिलती हुई अच्छाई को किसी भी वजह से कम न समझें. रिश्तों का आंकलन करने में भी इस समय कोई गलती न करें. ज़िन्दगी के किसी भी पहलु को नज़रंदाज़ करना ठीक नहीं है.

मीन (Pisces)मुश्किलें भी हैं और मुश्किलों से पार पाने का रास्ता भी बना हुआ है, पर यह भी ज़िन्दगी की एक बहुत बड़ी सच्चाई है की मुश्किल रास्ते पर चलने से ही बड़ी सफलता मिलती है.
क्या करें – अपने मन में बैठी हुई नकारात्मकता को तो हटाना ही पड़ेगा, तभी जाकर गलतफहमियां दूर होंगी और तभी जाकर परेशानियों का समाधान हो पायेगा. ज़िन्दगी में सफलता पाने की दिशा में मदद का हर बढ़ता हुआ हाथ आपके लिए बहुत मायने रखेगा.

क्या न करें – किसी भी तरह की यात्रा या बदलाव के बारे में फिलहाल न सोचें. ऐसा भी न सोचें की सबकुछ ठीक है. किसी भी चुनोती भरे समय में सम्भलकर चलना ही जरूरी है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.