Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Saturday, December 16, 2017

Saturday 16th December 2017, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal, Monthly

हिन्दू ज्योतिष की मान्यताओं के अनुसार किसी भी दिन की शुरुआत उस दिन के सूर्योदय से शुरू होकर अगले दिन के सूर्योदय तक चलती है, इसलिए सूर्य का धनु राशी में प्रवेश या धनु सक्रांति 15 दिसम्बर को थी.

सूर्य ने धनु राशि में प्रवेश किया 16 दिसम्बर की सुबह 3 बजकर 01 मिनट पर जब हिन्दू मान्यता के अनुसार 15 दिसम्बर का दिन चल रहा था 16 दिसम्बर की सूर्योदय तक.

हम सूर्य की धनु सक्रांति यह स्पेशल एपिसोड 16 दिसम्बर को इसलिए ले रहे हैं क्योंकि सूर्य का धनु राशि में और मूल नक्षत्र में प्रवेश आज सुबह 3 बजकर 01 मिनट पर हुआ. इस सक्रांति का पुण्यकाल आज सुबह सूर्योदय से लेकर मध्यान तक मनाया जा रहा है और इसी वजह से इस सक्रांति का असर भी आज से आनेवाले एक महीने तक रहेगा.

आइये जानते हैं की विभिन्न राशिओं पर इस सक्रांति का असर आने वाले एक महीने तक किस रूप से पड़ेगा.

मेष (Aries) – रिश्तों से जुड़े हालात बदल रहे हैं और भाग्यशाली परिस्थितियाँ बनती चली जा रही हैं. इसी वजह से कामकाज को और अपने पैसे की स्तिथि को समझना भी अब और आसान होता चला जायेगा.
क्या करें – घर-परिवार में भी रिश्तों को पूरी तवज्जो देनी होगी. अपनों का आदर और सम्मान करें ताकि मन की दुविधाएं दूर हो जाएँ और ज़िन्दगी की खुशियाँ बनी रहें.
क्या न करें – कामकाज से जुड़ी परिस्थितियों में व्यर्थ में गलतियाँ न निकालते चले जाएँ, इसलिए अपने अंदर किसी भी तरह की नकारात्मकता को जगह न बनाने दें.

वृषभ (Taurus) – हालात कुछ कठिन हो रहे हैं क्योंकि कामकाज से जुडी चुनोतियाँ बढ़ रही हैं. यह इस वजह से भी क्योंकि लोगों को समझना और लोगों से जुड़ना अब मुश्किल होता चला जा रहा है.
क्या करें – ज़िन्दगी की रुकावटों का असर कुछ इस रूप से पड़ रहा है की आपका नुकसान भी हो सकता है, इसलिए हर चुनोती भरी परिस्थिति को बहुत ध्यानपूर्वक ही समझना होगा. घर-परिवार में भी लोगों से तालमेल बनाये रखने की कोशिश करनी होगी.
क्या न करें – तकदीर के भरोसे किसी भी तरह का बड़ा खतरा मोल न लें. भरोसा कीजिये कुछ भी गलत नहीं होगा, पर हालात से किसी चमत्कार की उम्मीद न लगायें.

मिथुन (Gemini) – मेहनत करने के रास्ते खुलते चले जायेंगे और रिश्तों को सम्भालना भी आसान होता चला जायेगा. आप अपनों के लिए बहुत कुछ करना चाह रहे हैं और यह आपकी अच्छाई है. इसी के चलते कामकाज से लाभ भी बना रहेगा.
क्या करें – लोगों की अच्छी बनती हुई भूमिका आपके लिए बहुत बड़ा काम कर सकती है. लोगों की मदद से आपके धनलाभ की स्थिति और बेहतर हो सकती है. एक-एक करके बहुत कुछ ऐसा है जो आपके हित में बनता चला जा रहा है.
क्या न करें – हर चीज़ को शक की नजर से न देखते चले जाएँ. ऐसा करके आप अपने रिश्तों की स्थिरता को भी व्यर्थ में कम न कर लें.

कर्क (Cancer) – पैसे के लेनदेन से जुड़े फैसले बहुत ध्यानपूर्वक लेने होंगे. कोई भी ऐसा फैसला न करें जिसके चलते आपका पैसा कहीं फंस जाए और आपके लिए मुश्किलें बढ़ जाएँ.
क्या करें – कामकाज से क्षेत्र में रिश्तों को सम्भालना होगा और अपनी ओर से बहुत मधुरता बनाये रखनी होगी. ज़रा सी गलतफ़हमी से परेशानियाँ बढ़ सकती हैं, इस बात को तो याद रखना ही होगा.
क्या न करें – लोगों पर व्यर्थ में शक करते चले जाने की गलती न करें. ऐसा करके आप लोगों को कहीं अपने खिलाफ न करते चले जाएँ.

सिंह (Leo) – रिश्तों के प्रति आपका झुकाव बना हुआ है और घर-परिवार की अच्छाई को आप समझना चाह रहे हैं, फिर भी अपने आसपास के लोगों को खुश करने से जुडी चुनोतियाँ बनी रह सकती हैं.
क्या करें – क्योंकि आपकी कोशिशों के अच्छे नतीजे प्राप्त होने की सम्भावना बनी हुई है इसलिए अपनी कोशिशों को बनाये रखें. हालात आपकी हर तरह से मदद करेंगे ताकि आप अपनी ज़िन्दगी की खुशियों को बनाये रख सकें.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते में किसी भी तरह के शक को न पनपने दें. शक एक ऐसी चीज़ है जो रिश्तों को खोखला करता चला जाता है, इसलिए किसी की बातों में आकर भी आप अपने रिश्तों को बिगड़ने न दें.

कन्या (Virgo) – अपनों के करीब आने के जो भी मौके मिल रहे हैं उन्हें हाथ से जाने न दें. इसी वजह से बातचीत करने से और किसी भी तरह से communicate करने से लाभ जरुर होगा.
क्या करें – लोगों की सहानुभूति और समर्थन आपके लिए हर रूप से बना रहेगा. ऐसे में मुश्किल भरे दौर को सम्भालना भी आसान हो जायेगा, इसलिए हर बात से प्रेरणा लेने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते में कमियां न निकालते चले जाएँ. अगर पढाई-लिखाई को आगे बढाने के लिए दूरस्थान की संभावनाएं बन रही हैं तो ऐसे किसी विचार को पूरी तरह से नकारें नहीं.

तुला (Libra) – आर्थिक दृष्टिकोण से अच्छा समय है क्योंकि उसमे आपकी मेहनत लगी हुई है. आपकी अच्छाई आपकी कोशिशों को और बढ़ा दे तो ज़िन्दगी का आगे का रास्ता और सुगम हो जायेगा.
क्या करें – जिस भी नए रास्ते पर चलने की कोशिश कर रहे हैं उसमे मेहनत करने की जरूरत पड़ेगी, तभी जाकर बड़ी उपलब्धियों के द्वार खुलेंगे. अपने मन में बैठी हुई घबराहट को तो हटाना ही पड़ेगा.
क्या न करें – निजी जीवन की खुशियों को किसी भी वजह से कम न करें. लोगों की अच्छी बनती हुई भूमिका को समझें और अपना कर्तव्य निभाते चले जाएँ ताकि लोगों को समझने में कोई कमी न रह जाए.

वृश्चिक (Scorpio) – कामकाज से लाभ इस वजह से बन रहा है क्योंकि आपकी मेहनत उसमे जुडी हुई है. साथ ही साथ आपका अपनी मेहनत के प्रति असंतोष भी बढ़ता चला जा रहा है, फिर भी अपने चुने हुए रास्ते पर आगे तो बढना ही पड़ेगा.
क्या करें – धैर्य बनाये रखना होगा. किसी भी तरह का बड़ा फैसला करने से भी फिलहाल बचना होगा ताकि अपनी आर्थिक स्तिथि को संभाले रखा जा सके.
क्या न करें – किसी भी यात्रा या बदलाव से जुडी परिस्थितियों को समझने में कोई गलती न करें. ज़ल्दबाज़ी भी न करें और अपना धैर्य भी न खोएं.

धनु (Sagittarius) – हालात हर तरह से मददगार हैं क्योंकि नयी बनती हुई संभावनाएं आपके सामने खुलती चली जा रही हैं. थोडा सा भरोसा बनाये रखने की जरूरत है क्योंकि आगे बढ़ते हुए कदम भी आपके हित में हो सकते हैं.
क्या करें – पैसे की स्तिथि अच्छी बनी हुई है और दूरस्थान से भी धन आगमन के योग बने हुए हैं. यह और बात है की ऐसे किसी प्रयास को अंजाम देने के लिए आपको अभी भी बहुत कुछ करना पड़ेगा.
क्या न करें – अपने अच्छे बनते हुए हालात पर व्यर्थ में शक न करते चले जाएँ. ऐसा न सोचते चले जाएँ की सबकुछ कैसे हो पायेगा. भरोसा को आपको करना ही पड़ेगा.

मकर (Capricorn) – मुश्किल दौर है क्योंकि बहुत कुछ ऐसा है जो आपको नुकसान भी दे सकता है, इसलिए किसी भी तरह की परेशानी को समझने में कोई चूक न करें. लोगों से तालमेल तो बनाना ही होगा.
क्या करें – कामकाज को सम्भाले रखने के लिए पैसे की भी जरूरत पड़ेगी और आपकी मेहनत भी लगेगी, पर सबसे बड़ी बात यह है की स्थिरता भी बनाये रखनी होगी. किसी भी नए रास्ते पर चलने से पहले एक बार फिर सोच लें.
क्या न करें – गलती भरा समय है इसलिए अपने फैसलों में गलती न करें. इस बात को समझें की ज़ल्दबाज़ी में भी कई तरह की गलतियाँ हो जाती हैं, इसलिए अपने मन को व्यर्थ में भटकने न दें.

कुम्भ (Aquarius) – लोगों की बातों में तर्क हो सकता है और आपको ऐसा भी लगेगा की उसमे आपका बहुत फायदा है. पर इस बात को भी समझें की उसमे छुपा हुआ नुकसान भी शामिल है, इस बात को पूरी तरह समझे बिना कोई कदम न उठाएं.
क्या करें – आर्थिक स्तिथि ठीक है पर खतरों से तो फिर भी बचना ही होगा. बहुत हद तक सम्भव है की आपको अपने काम या कारोबार में भी पैसा लगाना पड़े.
क्या न करें – अनजानी राह पर चलने से भी नुकसान हो सकता है इसलिए उन छुपे हुए खर्चों को भी समझना पड़ेगा ताकि ज़ल्दबाज़ी में आपकी ओर से कोई गलत कदम न उठ जाए.

मीन (Pisces) – कामकाज की स्तिथि बहुत ज्यादा तवज्जो मांगती है और अगर लोग आपसे खुश नहीं है तो आपकी चुनोतियाँ और भी ज्यादा बढ़ सकती है, इसलिए अपने काम से जुड़े दबाव को समझें.
क्या करें – आप अगर कोई बड़ा खतरा मोल लेंगे तो गलती आपकी होगी इसलिए किसी भी तरह का बढ़ा खतरा उठाने से पहले रुक जाएँ. अच्छे समय का इंतज़ार कर लेना भी सूझबूझ की ही निशानी है.
क्या न करें – बहुत ज्यादा पैसा जुटा लेने की गलती न करें. उधार लेने से आपके खर्चे भी बढ़ सकते हैं और आपका नुकसान भी हो सकता है, इसलिए कुछ भी करने के लिए लोगों की मदद पर आश्रित न हों.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.