Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Monday, December 4, 2017

Monday 4th December 2017, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

मेष (Aries) मधुर बोलें और लोगों के हित की बात करें. लोगों का दिल जीतना आसान हो जायेगा और ज़िन्दगी का रास्ता सुगम हो जायेगा.
क्या करें – किसी प्यार के रिश्ते को सुधारने की कोशिश कर लें. जो परेशानियाँ कुछ समय से चल ही रही हैं उनको एक-एक करके दूर कर लें, ताकि रिश्तों की मधुरता बनी रहे.
क्या न करें – किसी ऐसे नए रास्ते पर बिलकुल न चलें जिसमे आपकी जानकारी की कमी है. अपने ज्ञान और अपनी क्षमताओं को समझते हुए अपने फैसले करें. अपनी सीमाओं से बढ़कर किसी चीज़ में हाथ न डालें.

वृषभ (Taurus) आपके विचारों की प्रबलता आपको इस समय मुश्किल में डाल सकती है. किसी से मन मुटाव हो जाए या किसी से झगडा हो जाए ऐसा हो सकता है इसलिए अपने व्यवहार को ही थोडा और ज्यादा धीमा करने की जरूरत है.
क्या करें – घर-परिवार की खुशियाँ हर कीमत पर बनाये रखें. लोगों से तालमेल इस रूप से बनायें की आप आगे बढ़कर लोगों की जरूरतों को पूरा कर सकें, तभी जाकर हालात आपके लिए सुधरेंगे.
क्या न करें – किसी भी बात का असर अपने रिश्तों पर बिलकुल न आने दें और यह इस वजह से क्योंकि यह गलती भरा समय है. अपनी क्षमताओं को किसी शक के घेरे में ले आना भी ठीक नहीं है.

मिथुन (Gemini) बहुत ज्यादा सोचेंगे तो कुछ गलत सोचेंगे और जब कुछ गलत सोचेंगे तो उसका असर आपके किसी प्यार के रिश्ते पर आ सकता है.
क्या करें – अपनी कोशिशों को इस रूप से बनाये रखना होगा की आपके रिश्ते सम्भले रहें. लोगों के प्रति अपनी अच्छाई हर रूप से बनाये रखनी होगी. बार-बार अपने विचारों को बदलने से तो बचना ही होगा.

कर्क (Cancer) दिन अच्छा होगा तो आप अपनों के लिए कुछ करना चाहेंगे. ऐसे हालात बने हुए हैं की आप कामकाज में और निजी जीवन में एक अच्छा तालमेल बिठा सकें. छोटी-छोटी बातों को लेकर असंतोष पैदा करने से तो बचना ही होगा.
क्या करें – पैसे से जुड़े हालात बहुत मददगार हैं जिसके लिए एक सही योजना बनानी होगी ताकि भविष्य से जुड़े हालात और ज्यादा सम्भले रहें. रिश्तों से जुडी बेहतर होती हुई संभावनाएं भी आपकी ज़िन्दगी में खुशियाँ लाएगी.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को तेज़ी से आगे बढाने की फिलहाल कोशिश न करें. हो सकता है आपको अपनों का उस रूप से समर्थन न मिल पाए जैसा की आप चाह रहे हैं, इसलिए ज़ल्दबाज़ी न करें.

सिंह (Leo) कामकाज को आगे बढाने के जो भी आप प्रयास कर रहे हैं वो सफल हो सकते हैं, क्योंकि आपका बेहतर होता हुआ प्रदर्शन भी इसमें अच्छा योगदान दे रहा है. अपनी मेहनत के बलबूते पर जो मर्ज़ी कर लें, पर अपनी तकदीर को आजमाने की कोशिश न करें.
क्या करें – रिश्तों के प्रति जागरूकता बनाये रखना बहुत ज्यादा जरूरी होगा. आपके कामकाज की बेहतर होती हुई परिस्थिति भी उसमे मदद करेगी. इसलिए इस अच्छे समय का पूरा फायदा उठा लें.
क्या न करें – किसी बदलाव के विचार को लेकर अपनी ज़िन्दगी की स्थिरता को कम न होने दें. कहीं ऐसा न हो की आपके भटकते हुए विचारों की वजह से कोई कमी आ जाए.

कन्या (Virgo) आपकी आर्थिक स्तिथि बेहतर हो रही है जिसमे लोगों की मदद बहुत बड़ा काम कर रही है. घर-परिवार से जो भी सहायता या समर्थन मिल रहा है उसे सहेज लें, कुछ और करने की संभावनाएं बेहतर होती चली जाएँगी.
क्या करें – अपनी योजनाओं में अपनी मेहनत को शामिल कर लें. लोगों से अच्छी मिलती हुई सलाह से भी कुछ सीख लें. एक-एक कदम आगे बढाकर ही सही अपनी ज़िन्दगी का रास्ता सँवारने का समय है.
क्या न करें – किसी की आलोचना या किसी की नाराज़गी के पीछे क्या भाव है उसे समझने में कोई कमी न रखें. शायद उसमे कोई आपके हित की बात ही छुपी हुई हो, इसलिए हर व्यक्ति की बात सुन लेने में कोई हर्ज़ नहीं होता.

तुला (Libra) कई अच्छे विकल्प आपके सामने उभर रहे हैं पर दो चीज़ें रुकावट के रूप में बन रही हैं. एक तो शायद लोग आपकी बात को समझे न और दूसरा आपका मन भी उसी वजह से परेशान होता चला जाए.
क्या करें – अपने पैसे को किसी बचत के रास्ते पर लगाना होगा ताकि आपका भविष्य सुनिश्चित हो जाए. ऐसे हर बनते हुए विकल्प को समझने के लिए अपने विचारों को लचीला तो बनाना ही पड़ेगा.
क्या न करें – अचानक बेहतर होती हुई आर्थिक स्तिथि को लेकर बहुत ज्यादा खुश न हो जाएँ, बल्कि पूरी बात को समझे. किसी बड़े खतरे की संभावनाओं को पूरी तरह से नकारें नहीं.

वृश्चिक (Scorpio) किसी बात के लेकर बहुत ज्यादा प्रेरति होकर अपना ही नुकसान कर लेना ठीक नहीं है. किसी भी गलती भरे समय में थोडा सा संभलकर तो चलना ही पड़ेगा.
क्या करें – कामकाज में जुड़े रहने के जो भी अच्छे मौके मिल रहे हैं उनका फायदा उठा लें और यह भी सोच लें की लोगों से तालमेल बढ़ सकता है जो आपको नयी संभावनाओं से रूबरू कराये.
क्या न करें – सिर्फ ऐसा न सोचते चले जाएँ की लोगों का कोई स्वार्थ है, बल्कि इस बात को भी सोच लें की आपसे भी गलती हो सकती है, इसलिए कारोबारी रिश्तों को समझने में किसी भी तरह की कमी न आने दें.

धनु (Sagittarius) आर्थिक स्तिथि ठीक हैं क्योंकि उसमे आपकी मेहनत जुडी हुई है, पर साथ ही साथ हालात बेकाबू होते चले जाएँ ऐसा भी बहुत हद तक सम्भव है.
क्या करें – तकदीर की भूमिका कुछ ऐसी है की आप गलती कर सकते हैं, ऐसे में लोगों की नाराजगियों को समझना ही पड़ेगा. क्यों आपकी बात को समझा नहीं जा रहा इसके पीछे भी कोई भेद हो सकता है.
क्या न करें – किसी भी तरह के मतभेद में पड़कर अपना नुकसान न बढ़ाएं और किसी भी तरह का बड़ा खतरा मोल लेकर अपनी स्तिथि को बिगाड़ते भी न चले जाएँ.

मकर (Capricorn) कामकाज से जुडी स्थिरता आपकी ज़िन्दगी के मायने बदल सकती है और रिश्तों से जुड़ा तालमेल आपकी ज़िन्दगी में बहुत सारी खुशियाँ ला सकता है.
क्या करें – जो भी फायदा हो रहा है उसका सही रूप से आंकलन करें. अगर उसमे आपकी मेहनत जुडी हुई है तो बहुत अच्छी बात है, पर मेहनत के बिना बनते हुए लाभ पर एक नजर रखने की कोशिश जरुर कर लें.
क्या न करें – लोगों पर इतने भी आश्रित न हो जाएँ की वही सबकुछ कर दें. जो भी अपनी मेहनत से प्राप्त किया जा सकता है वो लोगों की मदद से नहीं हो सकता, इसलिए लोगों से जरूरत से ज्यादा उम्मीद लगाना भी ठीक नहीं है.

कुम्भ (Aquarius) आपकी ज़िन्दगी की खुशियाँ इस बात पर टिकी हुई है क्योंकि आप बहुत मेहनत से आगे बढ़ रहे हैं, इसलिए ज़िन्दगी की सुख, समृद्धि और स्थिरता आपके लिए भरपूर बनी हुई है.
क्या करें – अपने साथी सहयोगियों की मदद से आप बहुत कुछ हासिल कर सकते हैं. उनकी अच्छी मिलती हुई सलाह से भी भाग्यशाली परिस्थितियां बन सकती हैं. इसी बात से अपनी ज़िन्दगी की खुशियाँ बनाये रखें.
क्या न करें – ज़िन्दगी की स्थिरता बनाये रखनी है तो अपने मन में किसी भी तरह का द्वेष न पैदा होने दें. खासकर किसी भी तरह की गलतफ़हमी के चलते कोई बात बिगड़ जाए तो यह ठीक नहीं होगा.

मीन (Pisces)कामकाज की स्तिथि कमजोर पड़ जाएगी तो पैसा भी खतरे में पड़ता चला जायेगा, इसलिए अपने पैसे को कहीं भी फंसाने से तो रोकना ही होगा, इसलिए तकदीर को किसी भी तरह के खतरे में न डालें.
क्या करें – लोगों से विचार न मिलें ऐसा हो सकता है, इसलिए कठिन समय है जिसे बहुत संयम से सम्भालना होगा. अपनी सूझबूझ से आप ऐसा कर पाएंगे.

क्या न करें – कामकाज से जुड़ी रुकावटों की वजह से आप अपनी ज़िन्दगी की परेशानियाँ बढ़ाएं नहीं और किसी को कोई ऐसी बात भी न कहें जिसके चलते दिलों से फासले बढ़ जाएँ.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.