Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Thursday, December 14, 2017

Thursday 14th December 2017, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

मेष (Aries) घर-परिवार में अपनों की चिंता मन में बनी रह सकती है जिसकी वजह से आपको और ज्यादा लोगों को समझना पड़ेगा, ताकि आप उनकी इच्छाओं को और आकाँक्षाओं को पूरा कर सकें.
क्या करें – हालात कभी भी इतने सुखद नहीं होते की इंसान लापरवाह हो जाए, इसलिए हर ऐसे मौके को समझने की कोशिश करनी पड़ेगी जो आपके लिए चुनोतियाँ ला रहा है. ऐसे में अगर अपनों के करीब आना पड़े तो ऐसा जरुर कर लें ताकि आप उनका ख्याल रख सकें.
क्या न करें – कोई बात ऐसी न कहें जिसका असर आपके रिश्तों पर आये, खासकर किसी प्यार के रिश्ते को किसी छोटी बात की वजह से बिगाड़ लेना भी ठीक नहीं होगा.

वृषभ (Taurus) मन की घबराहट के चलते अगर आप अपनी मेहनत को कम कर देंगे तो यह आपके हित में नहीं होगा, इसलिए अपनी प्राथमिकताओं को समझें और ज़िन्दगी में कुछ बेहतर करने की कोशिश कर लें.
क्या करें – पैसे से जुडी जो भी चुनोतियाँ आपके सामने आ रही हैं उन्हें एक-एक करके सम्भालने की कोशिश कर लें, खासकर बढ़ते हुए खर्चों को थाम लें ताकि उसका असर आपकी ज़िन्दगी पर किसी भी तरह से बिलकुल न पड़े.
क्या न करें – लोगों को समझने की जो भी संभावनाएं बन रही हैं उन्हें अपने हाथ से जाने न दें. वैसे भी अपने मन में किसी भी तरह की नकारात्मकता को बढाकर आप लोगों से उलझते न चले जाएँ.

मिथुन (Gemini) रिश्तों के प्रति झुकाव बहुत है पर उसका कोई लाभ नहीं हो रहा. पैसे को लेकर भी आपके मन में बहुत असंतोष है और विचारिक मतभेद को भी आप संभाल नहीं पा रहे हैं.
क्या करें – लोगों से जुड़ना होगा और काम के प्रति अपनी तवज्जो बढ़ानी होगी. यह इस समय की प्राथमिकता का क्षेत्र है जिसे आपको समझना पड़ेगा. अपनी बात कहने की बजाय लोगों की बात ज्यादा सुन लें.
क्या न करें – अपने खर्चों को बेकाबू करके या अपने नुकसान को बढाकर उसका बुरा असर अपने घर-परिवार की स्थिति पर बिलकुल न पड़ने दें. लोगों को व्यर्थ में नाराज़ न करते चले जाएँ.

कर्क (Cancer) ज़िन्दगी की सही ख़ुशी तब मिलती है जब लोगों से सुख मिले और खुद पर भरोसा बना रहे. लोगों को खुश करने के लिए तो आप बहुत कुछ कर रहे हैं पर खुद पर भरोसा हटता चला जा रहा है और यही ठीक नहीं है.
क्या करें – हालात आपकी मदद कर रहे हैं पर लोगों से तालमेल में कमी ही रहती है. इस वजह से भी हर छोटी बात आप के लिए बिगडती जाती है जिसे आपको सम्भालना तो पड़ेगा ही.
क्या न करें – ज़िन्दगी में खुशियाँ बनाये रखना बहुत जरूरी है, इसलिए रिश्तों की प्राथमिकता को किसी भी वजह से कम न होने दें. चाहे वो घर-परिवार की बात हो या किसी प्यार के रिश्ते की, अपनी ओर से किसी भी तरह की कमी रखना ठीक नहीं होगा.

सिंह (Leo) आप कोशिश तो बहुत कर रहे हैं पर दूरस्थान की चिंताएं आपको चैन से बैठने नहीं दे रही. बहुत कुछ मन में ऐसा है जो भटकाव के रूप में आपके ऊपर छाया हुआ है.
क्या करें – अपने दम पर बहुत कुछ करने की कोशिश करनी होगी. सिर्फ बदलाव ही हर समस्या का समाधान नहीं है, बल्कि अपनी मेहनत के दम पर आप अपनी तकदीर भी संवार सकते हैं और अपने भविष्य को भी बना सकते हैं.
क्या न करें – उत्तेजित होकर ज़िन्दगी के किसी भी तरह के फैसले न करें, खासकर पैसे को लेकर जो उतार-चढ़ाव बनता चला जा रहा है वो ठीक नहीं है, इसलिए भी अपनी आर्थिक स्तिथि को कमज़ोर न पड़ने दें.

कन्या (Virgo) पैसे की स्तिथि ठीक है और हालात भी मददगार हैं. यहाँ तक की कई तरीकों से आपकी बचत भी अब बढती ही चली जा रही है.
क्या करें – घर-परिवार से जो भी खुशियाँ मिल रही हैं उन्हें बटोर लें. जो भी उनसे मदद मिल रही है वो ले लें और किसी की भी अच्छी सलाह को ज़िन्दगी में जगह बनाने दें ताकि आपको मदद मिलती चली जाए.
क्या न करें – सिर्फ पैसे के आधार पर ज़िन्दगी के फैसले न करें और सिर्फ पैसे का सोचकर आप अपने नुकसान को भी न बढ़ा लें. कामकाज के क्षेत्र में बहुत सारा उतार-चढ़ाव है और बहुत कुछ बदलता चला जा रहा है, इसलिए काम को नज़रंदाज़ करना भी ठीक नहीं है.

तुला (Libra) काम के प्रति आपका समर्पण अच्छा है पर मन में भरोसे की कमी है. इस वजह से भी आपको अपनी लगन को बढाना होगा ताकि उसके अच्छे नतीजे आपको प्राप्त हो सकें.
क्या करें – आपकी मेहनत में कोई कमी नहीं है. आपके लिए सम्भावनाएं भी अच्छी बनी हुई हैं. जब हर कुछ आपकी मदद ही करना चाह रहा है तो आप इतना ज्यादा अपने आपको परेशान क्यों किये हुए हैं.
क्या न करें – पैसा कमाना अच्छी बात है पर बार-बार ऐसी परिस्थिति बनती चली जाए जो आपका नुकसान करती चली जाए तो वो ठीक नहीं है, इसलिए अपने मन में थोडा धैर्य बनाकर अपने फैसले करें ताकि कोई बेकार की गलती न होती चली जाए.

वृश्चिक (Scorpio) मन परेशान है क्योंकि हालात उस रूप से नहीं बन पा रहे जैसे की होने चाहिए, इसलिए आप अपने भाग्य को भी कसूरवार ठहरा रहे हैं क्योंकि जैसे भाग्य ने आपकी मदद नहीं की. यह आपके मन की बनाई हुई सोच हो सकती है.
क्या करें – अपने ज्ञान और अपनी क्षमताओं को सम्भाले रखना है. अपने मन का धैर्य भी बनाये रखना है. बहुत ज्यादा सोचने से तो बचना ही पड़ेगा.
क्या न करें – रोज़मर्रा के खर्चों को इतना न बढ़ा लें की उसका असर आपकी ज़िन्दगी पर आता चला जाए, वैसे भी लोगों की मदद भरपूर है. ज़िन्दगी की उस अच्छाई को समझ लें ताकि ज़िन्दगी की खुशियाँ बनी रहें, पर व्यर्थ में अपने नुकसान को बढाते न चले जाएँ क्योंकि उससे कोई लाभ होने वाला नहीं है.

धनु (Sagittarius) मन परेशान है और शायद उस परेशानी का यह कारण है की आप अपने फैसलों को काबू में नहीं रख पा रहे. बहुत कुछ ऐसा हो रहा है जो आपके हाथ में नहीं है और आप उस धारा में बहते चले जा रहे हैं.
क्या करें – पैसा इस समय प्राथमिकता का क्षेत्र है जिसे आपको बहुत ध्यान से सम्भालना पड़ेगा. घर-परिवार की खुशियाँ भी बनाये रखनी हैं और ज़िन्दगी का चैन भी बनाये रखना है. यह तब सम्भव हो पायेगा अगर आप हर चीज़ को बहुत सूझबूझ के साथ अंजाम देने की कोशिश करेंगे.
क्या न करें – अपना हाथ इतना भी न खुला कर दें की उसका असर बहुत दूर तक जाए. आपकी अच्छाई के बावजूद लोग आपसे खफा रहें ऐसा हो सकता है, पर जानबूझकर किसी को नाराज़ करते चले जाना भी ठीक नहीं है.

मकर (Capricorn) लोग शायद आपको उतना खुश नहीं कर पा रहे जितना की आप चाह रहे हैं. आपके मन में बैठी हुई सच्चाई और अच्छाई के पैमाने पर शायद वो खरे नहीं उतर पा रहे, पर यह आपके मन की सोच है. इससे आप भी दुखी होते चले जा रहे हैं और कुछ हासिल हो नहीं रहा.
क्या करें – कामकाज के प्रति अपनी तवज्जो को बनाये रखना बहुत जरूरी है. ऐसे में स्थिरता बनाये रखना और भी ज्यादा जरूरी है. मन ललचाएगा की आप कुछ हटकर कर लें, पर फिलहाल थोडा सा रुक जाएँ.
क्या न करें – अपनी अच्छी भली स्तिथि के खिलाफ गलतियाँ न निकालते चले जाएँ. अपने ज्ञान और अपनी क्षमताओं को भी किसी भी तरह से कम न आंकें, क्योंकि ऐसा करने से कोई लाभ होने वाला नहीं है.

कुम्भ (Aquarius) बहुत ज्यादा सोचेंगे तो कुछ गलत भी सोचेंगे और जब गलत सोचेंगे तो आपको ऐसा भी लगेगा की यह कमी है, या यह बिमारी है, या यह कष्ट है, बस इसी चीज़ से बचने की जरूरत है.
क्या करें – आर्थिक स्तिथि मददगार है और आपकी हर तरह की जरूरतें पूरी होती चली जाएँगी. यह एक बहुत बड़ा आशीर्वाद है इस समय आपके साथ जुडा हुआ जो आपको बहुत अच्छे से ज़िन्दगी में आगे ले जा सकता है.
क्या न करें – कामकाज का क्षेत्र आपके लिए प्राथमिकता है. अपनी मेहनत को बनाये रखें. मन का भटकाव बढ़ा लेना इस समय ठीक नहीं है क्योंकि उससे इस लगन में कमी आ सकती है.

मीन (Pisces) कोई प्यार का रिश्ता उस रूप से नहीं ख़ुशी दे पा रहा जैसा आप चाह रहे हैं, पर गलतियाँ आपकी भी हैं जिस वजह से आपने लोगों से दूरियां बना रखी हैं, तो गलतियों भरे समय में अपनी कमियों को समझना ज्यादा जरूरी हो जाता है.
क्या करें – अपने व्यवहार में थोडा सा धीमापन लाना होगा. आप ही सही हैं ऐसा सोचने से भी बचना होगा तभी जाकर लोगों के बनते बिगड़ते विचारों को आप पूरी तरह से समझ पाएंगे.

क्या न करें – सिर्फ ऐसा न सोचते चले जाएँ की हर कदम एक रुकावट है, क्योंकि रुकावटें हम मन में बना लेते हैं और फिर वही चीज़ हमें तंग करते चली जाती है. निराशा कभी इंसान को कहीं ले कर नहीं जाती, इसलिए अपने रव्वये को इतना न बिगाड़ें.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.