Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Wednesday, January 31, 2018

Wednesday 31st January 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

मेष (Aries) जब आपका सारा फोकस आपके कामकाज के प्रति बना रहेगा तो आपको अच्छे नतीजे क्यों नहीं प्राप्त होंगे, और ऐसे में घर-परिवार की खुशियाँ भी बनी रहें तो यह सोने पर सुहागा, इसलिए अपने अच्छे बनते हुए हालात की ओर देखें और उस जहनी ख़ुशी का आनंद ले लें जो आपके लिए बनती चली जा रही है.
क्या करें – घर-परिवार में अपनों की बात को समझना होगा और अपनी विनम्रता बढाकर अपनों की जरूरतों को पूरा करना होगा. कैसे भी हालात क्यों न बनते चले जाएँ पर अपनी ओर से किसी की भी गलती निकालने से तो बचना ही होगा.
क्या न करें – अपने ज्ञान को काम में लगाने में जो भी मौके मिल रहे हैं उन्हें हाथ से न खोएं. अपनी लगन से आप लोगों का दिल जीत सकते हैं, इसलिए किसी प्यार के रिश्ते को आगे बढाने की इच्छाओ को दबाएँ नहीं. हालात आपकी मदद जरुर करेंगे.

वृषभ (Taurus) ज़िन्दगी के बहुत सारे दबाव झेलने पड़ सकते हैं. आपको ऐसा भी लगना शुरू हो जायेगा की हर कदम पर रुकावटें हैं, फिर भी लोगों की मदद से और लोगों की प्रेरणा से आप कुछ अच्छा करने में कामयाब हो जायेंगे.
क्या करें – खुद पर भरोसा करना सीखना होगा. आप मेहनत भी कर लेते हैं पर उन मेहनत के अनुरूप अपने विश्वास को जगाना होगा, तब जाकर उस मेहनत का भी पूरा फल मिल पायेगा.
क्या न करें – रिश्तों से जो आपको समर्थन मिलता चला जा रहा है उसे भी कम न समझें. रिश्तों के प्रति आपका समर्पण काम जरुर करेगा, उस अच्छाई से जुड़ें. व्यर्थ में अपने बड़े बुजुर्गों को गलती न निकालते चले जाएँ.

मिथुन (Gemini) जब इंसान के अपने हालात बेहतर हो जाएँ तो लोगों की अच्छाईयां भी नजर आनी शुरू हो जाती हैं. ऐसे में अपने नजरिये को भी और अपने नज़ारे को भी संवारना आसान हो जाता है, इसलिए कमियों की ओर देखना बंद कर दें और उस अच्छाई की ओर देखें जो आपके लिए बन रही है.
क्या करें – पैसे से जुड़े हालात बेहतर हो रहे हैं और पैसे के लेनदेन को संभालना भी आसान हो रहा है. ऐसे में बचत बढ़ जाए तो सुख और समृद्धि का आभास भी बना रहता है. ऐसे में रिश्तों को संभालें रखने की कोशिश करनी होगी.
क्या न करें – लोग क्यों आपसे खफा हैं उन कारणों को तो समझना ही पड़ेगा. अपनी कोशिशों को या अपनी लगन को कम करके आप लोगों को कहीं नाराज़ न करते चले जाएँ. वैसे भी अपने ऐशोआराम के खर्चों को इतना न बढ़ा लें की वो परेशानी का कारण बन जाए.

कर्क (Cancer) आपका मन पुरसुकून हैं पर आप उन समस्याओं को देख नहीं पा रहे जो होती चली जा रही हैं, इसलिए अपनी स्तिथि का सही जायजा लेना होगा ताकि आप बढ़ते हुए मतभेद को समय रहते संभाल लें.
क्या करें – बहुत आसानी से कोई भी आपके भरोसे को जीत सकता है, यह आपकी अच्छाई है, और बहुत आसानी से ही आपके मन में किसी के प्रति अविश्वास पैदा हो जाता है, यह आपकी कमी है. अपनी कमियों को समझना और उसे सुधारना इस समय की बहुत बड़ी जरूरत है ताकि आप अपने मन में बैठी हुई किसी भी तरह की घबराहट को हटा सकें.
क्या न करें – आपकी आर्थिक स्तिथि बेहतर हो रही है और आपकी बचत भी बढ़ रही है, पर लोगों को खुश करने के लिए आप अपनी बचत को कहीं खतरे में न डालते चले जाएँ. ऐसा करने से लोग भी खुश नहीं होंगे और बचत भी बर्बाद हो जायेगी और यही ठीक नहीं है.

सिंह (Leo) अपनी मेहनत से आपकी काबलियत उभरकर आएगी. जब आपको कोई इस बात का एहसास दिलाएगा की आपको भी ज़िन्दगी में कुछ करना है तब जाकर आपको इस बात की पूरी समझ आएगी. हो सकता है आपको वो बात बुरी लगे पर सच्चाई को कबूल तो करना ही पड़ेगा.
क्या करें – हालात ही कुछ ऐसे हैं जिसमे धैर्य बनाये रखना होगा. बहुत ज्यादा सोचने से भी बचना होगा, तब जाकर चीज़ें आपकी पकड़ में आएँगी.
क्या न करें – किसी को भी नाराज़ करके अपने लिए मुसीबतें न बढ़ाएं. कामकाज के क्षेत्र में भी किसी व्यर्थ के मतभेद में न पड़ते चले जाएँ. ऐसा करने से आप अपनी ज़िन्दगी की स्थिरता को कहीं कम न कर दें.

कन्या (Virgo) घर-परिवार की खुशियाँ बनाये रखने के लिए आपको अभी भी बहुत कुछ सीखने की जरूरत है और वो खुशियाँ सिर्फ पैसे से नहीं बनेंगी आपकी सूझबूझ से बनेंगी, जिसके चलते आपको लोगों के प्रति अपना दिल बहुत बड़ा करना होगा.
क्या करें – एक बहुत बड़ा आशीर्वाद है की आपके पैसे की स्तिथि बेहतर हो रही है. यही वजह है की आप अपनों की जरूरतों को पूरा कर पाएंगे. ऐसे में आपके दोस्त भी आपका पूरा साथ निभाते चले जाएँ ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – रिश्तों में जो पहले दूरियां बन गयी थी उन्हें अब बढने न दें, बल्कि उन्हें नजदीकियों में परिवर्तित करने की कोशिश कर लें. किसी भी विचार-विमर्श में लोगों की बात का पूरा मान रखें ताकि लोगों को समझने में कोई कमी न रह जाए.

तुला (Libra) कामकाज की स्तिथि अच्छी बनी रहेगी तो कुछ ओर बेहतर करने की उम्मीद जगेगी. इसी अच्छाई के चलते आपकी मेहनत भी जरुर उभरकर आएगी. इसी तरह की सूझबूझ को बनाये रखने से लाभ जरुर होगा.
क्या करें – कामकाज के प्रति अपनी लगन बनाये रखें और उसमे अपनी मेहनत को जोड़ दें. निजी जीवन की मसरूफियत के बावजूद अपने कामकाज में समय लगायें और बड़ी सफलता के रास्ते पर बढ़ते चले जाएँ.
क्या न करें – अपने पैसे की स्तिथि को संभाले रखने में कोई कमी न रखें, बल्कि अपने पैसे को सही जगह पर लगायें ताकि आपकी ज़िन्दगी का सुख बना रहे. ऐसे में अपनी बचत को व्यर्थ में बिखरने न दें.

वृश्चिक (Scorpio) आर्थिक स्तिथि ठीक है क्योंकि आपके लिए हालात हर तरह से मददगार है. अपनी बात बहुत सहजता से कहें ताकि लोग उसे भलीभांति समझ सकें और आपकी सफलता में भी अपना योगदान दे सकें. किसी भी तरह के सुख को बनाये रखने के लिए आपके अपनों की अहम भूमिका बनी रहेगी.
क्या करें – हालात हर तरह से मददगार हैं और आप अपनी मेहनत से बहुत कुछ पा सकते हैं, फिर भी अपने हालात पर एक नजर रखने की जरूरत है ताकि आपके लिए बनता हुआ लाभ सम्भला भी रहे.
क्या न करें – कामकाज में इतना भी व्यस्त न हो जाएँ की आपको अपनों का ख्याल ही न रहे. सिर्फ अपना ही न सोचें, लोगों का भी सोचें. घर-परिवार में भी किसी मतभेद की स्तिथि को बढने न दें.

धनु (Sagittarius) बहुत कुछ करने का और बहुत कुछ पा लेने का समय है पर यह तब संभव हो पायेगा जब आप अपनी सोच-विचार में ओर लचीलापन ले आयेंगे. अपने इस समय के बनते हुए हालात के हर पहलु को समझने की जरूरत पड़ेगी.
क्या करें – हर बात की तह तक पहुचेंगे तो उस बात को समझने में फायदा जरुर होगा और हर बात की तह तक पहुंचेंगे तो हर बात को समझना आसान हो जायेगा. ऐसा करने से अपने नुकसान की स्तिथि को समझने में भी मदद मिलेगी ताकि उन कारणों के भी समाधान ढूंढे जा सकें.
क्या न करें – अच्छी बात यह है की भाग्यशाली रूप से पैसा आ जायेगा लेकिन अपनी गलतियों की वजह से उस पैसे को बिखेरते न चले जाएँ. अपनी किसी इच्छा को भी बहुत ज्यादा बढाकर आप अपना नुकसान न करते चले जाएँ.

मकर (Capricorn) मंजिल के करीब पहुंचकर अगर आप अपने कदम पीछे हटा लेंगे तो नुकसान आपका होगा. यही इस समय की समस्या भी है. लोग अब आपसे जुड़ना चाह रहे हैं और आप अपने कदम पीछे हटाते चले जा रहे हैं.
क्या करें – लोगों की अच्छाई को समझें और लोगों से जुड़ने की कोशिश कर लें. कामकाज में बेहतर होती हुई लगन भी आपसे बहुत कुछ करवा लेगी, इसलिए भी अपनी मानसिकता में स्थिरता लाने की कोशिश कर लें.
क्या न करें – लोगों की जो भी नाराजगियां रही हैं उसके चलते अपने मन में कडवाहट न पैदा करें. छुपे हुए रूप से भी हालात आपकी मदद करना चाह रहे हैं, उन संभावनाओं से भी मूंह न मोड़ें.
आज के दिन में ख़ास – मकर राशि वाले इस बात को भलीभांति समझ लें की रिश्तों से जुडी परिस्थितियां मददगार हैं पर बहुत सारे छुपे हुए दबाव हैं जो आपको इस समय सँभालने होंगे, उसमें अपने बढ़ते हुए खर्चों का भी एक दबाव ऐसा है जिस ओर नजर तो रखनी ही पड़ेगी.

कुम्भ (Aquarius) पैसे की स्तिथि मदद करती चली जाए तो ज़िन्दगी में बहुत कुछ संभला रहता है. यही कारण है की पैसे के दम पर आप अपनी बहुत सारी चुनोतियों को संभाल भी पाएंगे. अपनी मानसिकता को थोडा ओर सुधारने की जरूरत पड़ेगी.
क्या करें – हर चीज़ को शक की नजर से देखते चले जाने से बचना होगा. घर-परिवार में जो फासले बनते चले जा रहे हैं उन्हें भी दूर करने की कोशिश करनी होगी. किसी भी तरह का खतरा मोल लेने से बात ओर बिगड़ सकती है इस बात को याद रखें.
क्या न करें – जिन लोगों से आपको बहुत उम्मीद है शायद वो भी आपका साथ न निभाएं, इसलिए अपने हित को हर कीमत पर पहचाने. रिश्तों में कोई भी ऐसी वजह न बनने दें जिसके चलते आप ही का नुकसान हो जाए.

मीन (Pisces) जो भी कर रहे हैं उसमें पैसा भी लगेगा और मेहनत भी लगेगी इसलिए यह समय आसान नहीं है, पर अच्छी बात यह है की आप अपने भरोसे को जगाये रख सकेंगे और आपका बेहतर होता हुआ प्रदर्शन आपको बड़ी सफलता की ओर ले जाएगा.
क्या करें – कोई प्यार का रिश्ता आपको नयी प्रेरणा दे सकता है की आप कुछ बेहतर कर लें, बाकी सारी बातें भुलाकर अपनी पढाई-लिखाई की ओर भी ध्यान देना होगा. अच्छे नतीजे मिलने का समय है इस बात का फायदा उठा लें.

क्या न करें – किसी से भी पैसा न मांगें, ज्यादा पैसा आ जाने से भी नुकसान की स्तिथि बन सकती है, इसलिए ऐसी रुकावटें न पैदा करते चले जाएँ जो आपके रास्ते को ओर कठिन बना दे.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.