Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Friday, September 14, 2018

Friday 14th September 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

आज 14 सितम्बर 2018 है और शुक्रवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
भाद्रपद मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
पंचमी तिथि है दोपहर 02 बजकर 24 मिनट तक और उसके बाद षष्ठी तिथि है
विशाखा नक्षत्र है देर रात 01 बजकर 27 मिनट तक और उसके बाद अनुराधा नक्षत्र है
चंद्रमा चल रहे हैं तुला राशि में और चंद्रमा वृश्चिक राशि में प्रवेश करेंगे रात 07 बजकर 14 मिनट पर. आज ऋषि पंचमी है

मेष (Aries) ज़िन्दगी हम सबके लिए नयी संभावनाएं खोलती है और एक मौका छूट जाए तो दूसरा मौका फिर मिलता है. हालात आपके लिए फिर से मददगार हो रहे हैं इसका पूरा फायदा उठा लेना चाहिए.
क्या करें – अपने साथी-सहयोगियों को समझने से और उनसे जुड़ने से फायदा जरूर होगा. पारिवारिक खुशियाँ भी बनी रहेंगी और पैसे की जरूरतें भी पूरी होती चली जाएँगी. अपने मन को इस रूप से ढाल लें की आप खुश रहें और इस अच्छे समय से पूरा फायदा उठा लें.
क्या न करें – जब भी ज़िन्दगी अच्छा मौका दे तो अपनों के करीब आने का प्रयास जरूर करें. अपने मन में किसी भी तरह की कडवाहट लाकर रिश्तों में दूरियां बनाते चले जाना कभी भी ठीक नहीं होता.

वृषभ (Taurus) विचारों के मतभेद में पड़ने से कोई भी अच्छी-भली बात बिगड़ सकती है, इसलिए लोगों के प्रति आलोचनात्मक होने से बचें. लोगों की बात सुन जरूर लें ताकि व्यर्थ के तकरार से बचा जा सके.
क्या करें – निजी जीवन का सुख बनाये रखने की हर संभव कोशिश कर लें. ऐसे अच्छे विचार बनायेंगे तो अपने स्वाभाव को बदलने में मदद जरूर मिल जाएगी और लोगों की अच्छाई भी नजर आनी शुरू हो जाएगी.
क्या न करें – किसी बहस में बहुत ज्यादा पड़ने की गलती न करें. किसी चीज़ को बहुत ज्यादा सोचना और उसे फिर खींचते चले जाने से नुकसान ही होता है, इसलिए कोई ऐसी आदत न बनाते चले जाएँ जो आपको परेशान ही रखे.

मिथुन (Gemini) रिश्तों से जुड़ने का और रिश्तों को सँभालने का अच्छा मौका मिला हुआ है पर साथ ही साथ अपने कामकाज को आगे बढाने की भी संभावनाएं हैं. ऐसे में कुछ नया सीखने का मौका मिले तो आपको और भी फायदा हो सकता है.
क्या करें – किसी प्यार के रिश्ते में आपकी इच्छाएं बढती चली जा रही हैं और लोग भी बहुत हद तक आपकी बात को समझ पा रहे हैं, पर परेशानी यह है की आप ही अपने मन को नहीं संभाल पा रहे, फैसले करने में कमी बनी रह सकती है जिसे दूर करना होगा.
क्या न करें – कोई ऐसी स्तिथि न बनने दें जो आपके हालात को बिगाड़ दे. पैसे को कहीं फंसाए नहीं और किसी भी तरह की गलतफ़हमी में बिलकुल न पड़ें.

कर्क (Cancer) अच्छे-भले हालात में कोई न कोई रुकावट बनी रह सकती है, पर फिर भी बहुत कुछ ऐसा है जो आपने अपनी कोशिशों से संभाल रखा है. बहुत हद तक हालात भी मददगार ही बने हुए हैं.
क्या करें – अपने मन में बिठाई हुई व्यर्थ की चिंताओं को हटाना पड़ेगा. किसी भी सुख भरी परिस्थिति को सुख की नजर से देखेंगे तो बहुत कुछ अच्छा लगेगा और बहुत कुछ संभला भी रहेगा. पैसे का इस्तेमाल भी सूझबूझ से ही करना होगा.
क्या न करें – घर-परिवार में अपनों के प्रति कोई गलत अवधारणा बिलकुल न बनायें. अपने अंदर कोई ऐसी आदत न बनायें की आप व्यर्थ में लोगों की ही गलती निकालते चले जाएँ.

सिंह (Leo) किसी प्यार के रिश्ते से सुख पाने के लिए बहुत सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है और अगर मतभेद बढ़ते चले जाएँ तो और भी तकलीफ होती है, इसलिए रिश्तों को संभाले रखना आपके लिए चुनोती हो सकती है.
क्या करें – अपने व्यवहार को बहुत शांत बनाना होगा. ऐसे में दूसरों की बात को सम्मान देने से ही फायदा होगा. अपने विचारों को लचीला बनाये रखने से रिश्तों की गरिमा को बचाया जा सकता है.
क्या न करें – अपनी आज की परिस्थिति में कमियां निकालकर दूरस्थान के बारे में सोचते चले जाना ठीक नहीं है. अपनी क़ाबलियत पर भरोसा करें. खुद में कमियां और गलतियाँ न ढूँढ़ते चले जाएँ.

कन्या (Virgo) सुख है और सुकून है क्योंकि आप लोगों से अच्छे से पेश आ रहे हैं, यही कारण है की आप की बात को लोग समझ भी पा रहे हैं और उसे सुनना भी चाह रहे हैं. इस सारे प्रयास में आपकी क़ाबलियत जुड़ी हुई है.
क्या करें – इस समय की कमी यह है की आप कोई बड़ा कदम उठाना चाह रहे हैं और इसी चीज़ से बचना होगा क्योंकि अपनी अच्छी-भली स्तिथि को संभाले रखने से ही फायदा होगा.
क्या न करें – अपनी समृद्धि को बढ़ा-चढ़ा कर मान लेने से भी नुकसान हो जाता है. अगर आपके आंकलन में गलती हो जाएगी तो आप कोई बड़ा वायदा कर लेंगे, इसलिए अपने लिए कोई नुकसान की स्तिथि बिलकुल न बनायें.

तुला (Libra) आपकी कोशिशें भी प्रबल हैं और आपके विचार भी अच्छे हैं, पर जरूरी नहीं है की लोगों के विचार आपके विचारों से मेल खा जाएँ. ऐसा करने के लिए आपको अपने विचारों में धीमापन लाना ही पड़ेगा.
क्या करें – कामकाज की प्रति भरोसा बनाये रखना होगा, जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे इस बात की गुंजाईश है की आप कुछ बेहतर कर लें. अपनी कमियों की ओर देखेंगे तभी उन कमियों को दूर करने का मौका मिलेगा.
क्या न करें – अपने विचारों को नकारात्मक बिलकुल न बनाएँ. कामकाज के क्षेत्र में अगर कोई गलतफ़हमी पैदा हो जाएगी तो आप ही का नुकसान होगा इसलिए अपनी अच्छी-भली स्तिथि को बिना कारण बिगाड़ते न चले जाएँ.

वृश्चिक (Scorpio) आप बहुत ज्यादा प्रेरित हैं की कोई बड़ा कदम उठा लिया जाए, लेकिन उसके पीछे छुपे हुए नुकसान को आप इस समय समझ नहीं पा रहे हैं इसलिए फिलहाल रुक जाने में ही फायदा है.
क्या करें – हर अच्छे विकल्प के बारे में जरूर सोचें लेकिन अपने बढ़ते हुए कदमों को रोक लें. अपनी आर्थिक स्तिथि को और अपनी बचत को बचाए रखना इस समय बहुत जरूरी होगा, इसलिए अपना सारा ध्यान अपने कामकाज को सुदृढ़ बनाने में लगा दें.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को बहुत ज्यादा बढ़ावा न दें. वैसे भी यह समय ही ऐसा है जिसमे कोई बड़ा खतरा मोल लेना ठीक नहीं होगा.

धनु (Sagittarius) घर-परिवार के हालात सुखद बने हुए हैं और यह आपकी अपनी सूझबूझ का नतीजा है जो आपने अपने लिए ऐसे अच्छे हालात बनाये हैं. आर्थिक स्तिथि को लेकर भी अब मन में भरोसा जग रहा है की सबकुछ ठीक हो जायेगा.
क्या करें – अपने खानपान पर नजर रखनी होगी और अपनी सेहत को संभाले रखने की कोशिश करनी होगी. अगर पेट से जुड़ी कोई समस्या है तो उसके बारे में ध्यान तो देना ही पड़ेगा.
क्या न करें – पीठ पीछे क्या चल रहा है इस बात को लेकर दुखी न होते चले जाएँ. हर व्यक्ति आपकी तारीफ ही करे ऐसा होता नहीं है, इसलिए भी अपने मन में किसी तरह का भटकाव लाना ठीक नहीं है.

मकर (Capricorn) आपकी मेहनत आपको तरक्की तो दे सकती है पर साथ ही साथ आपको कुछ और करने के लिए उकसा भी सकती है जिसके बारे में एक बार फिर सोचना होगा. जब भी ऐसे मिलेझुले हालात होते हैं तो मामला थोडा जटिल हो जाता है.
क्या करें – असमंजस की स्तिथि में फैसला करना मुश्किल हो जाता है. सही फैसले का मापदंड यह होना चाहिए जो आपको किसी भी तरह के नुकसान से बचाए रखे.
क्या न करें – लोगों पर जरूरत से ज्यादा भरोसा न करें. विचार-विमर्श भी करें, सलाह भी ले लें लेकिन फैसला करते हुए किसी बात को लेकर बहुत ज्यादा उत्तेजित न हो जाएँ.

कुम्भ (Aquarius) पैसे की स्तिथि भी ठीक है और हालात भी मददगार हैं. ऐसे में ही लापरवाही हो जाती है. आप अपने कामकाज को किसी न किसी खतरे में डालते चले जा रहे हैं जिससे बचने की जरूरत है.
क्या करें – घर-परिवार की खुशियाँ बनी रहें यह सबसे बड़ी बात है. ज़िन्दगी की स्थिरता और सुकून बनाए रखना इस समय की प्राथमिकता होनी चाहिए ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – किसी भी चीज़ को लेकर कोई बहुत बड़ी उम्मीद लगाना इस समय ठीक नहीं है क्योंकि लोगों के विचार बहुत प्रबल हो सकते हैं जिसके चलते आपकी परेशानी बढ़ जाए, इसलिए अपनी जिंदगी की स्थिरता को संभाले रखने के लिए आप कोई गलती न कर जाएँ.

आज के दिन में ख़ास – कुम्भ राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की पैसे की प्रवृति को समझना होगा और अच्छे-भले हालात में इस तरह का मनन करना बहुत जरूरी होता है. पैसा एक जगह टिकता नहीं है बह जाता है, आपके हालात अच्छे हैं पर पैसे को संभाले रखना इस समय बहुत जरूरी है.

मीन (Pisces) कामकाज से जुड़े दबाव बने रह सकते हैं जिसके चलते आपके प्रदर्शन में कमी भी आ सकती है. यही कारण है की अपने ज्ञान और अपनी जानकारी को और ज्यादा मज़बूत करने की जरूरत है.
क्या करें – आपके अंदर बहुत कुछ करने की क्षमता है और इसी वजह से आप बहुत कुछ एक साथ करना चाह रहे हैं. यही आपकी परेशानी का कारण है जिससे बचना होगा.

क्या न करें – रिश्तों का आंकलन करने में कोई गलती न करें. इस समय कोई ऐसी उम्मीद न लगायें की आपकी सारी इच्छाएं पूरी हो जाएँगी. जब भी ज़िन्दगी में रुकावटें हों तो ज़ल्दबाज़ी में कोई फैसला करना ठीक नहीं होता.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.