Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Sunday, September 16, 2018

Sunday 16th September 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

आज 16 सितंबर 2018 है और रविवार का दिन
श्री विक्रम संवत 2075 शक संवत 1940
भाद्रपद मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
सप्तमी तिथि है दोपहर 3:54 मिनट तक और उसके बाद अष्टमी तिथि है
जेष्ठा नक्षत्र है देर रात 4:55 तक और उसके बाद मूल नक्षत्र है
चंद्रमा चल रहे हैं वृश्चिक राशि में और चंद्रमा धनु राशि में प्रवेश करेंगे देर रात 4:55 पर
आज भद्रा है दोपहर 3:54 से देर रात 4:45 तक, मुक्ता भरण सप्तमी है और आज से महालक्ष्मी व्रत आरंभ हो रहें हैं.

मेष (Aries) – किसी प्यार के रिश्ते में सब कुछ ठीक चलता रहे लेकिन अब आपको लग रहा है कि हालात बदल रहें हैं इसलिए आपकी चिंता कुछ हद तक वाजिब है अगर किसी भी तरह का तकरार उभरेगा तो उसे संभालना कठिन हो सकता है.
क्या करें - अपनी प्राथमिकताओं को समझने का समय है ताकि रिश्तों की उलझन से बचा जा सके हम सब के लिए जिदगी का किसी ना किसी चीज का उतार चढ़ाव बना रहता है.
क्या ना करें - किसी नए रास्ते पर चलने का सोच कर आप पुराने रिश्तों को बिगाड़ते ना चले जाएं जो चीज आज बहुत अच्छी लग रही है उसके पीछे भी कई तरह की छुपी हुई परेशानियां हो सकती हैं.

वृषभ (Taurus) - पारिवारिक रिश्तों में सुख है पर आपके सोच विचार का बिंदु अब बदलता चला जा रहा है घर परिवार की खुशियों को भी संभालना है और किसी प्यार के रिश्ते की ओर भी अपनी तवज्जो बनाए रखनी है.
क्या करें - बदलते हुए संदर्भ में हालात आपके लिए तनावपूर्ण हो सकते हैं इसी चीज को संभालने की जरूरत है लोगों की बात को समझने की कोशिश करेंगे तभी उनकी वो अच्छाई नजर आएगी जो आपके लिए बनी हुई है.
क्या ना करें - किसी भी बात को लेकर जिद्दी ना होते चले जाएं जब हालात बदलते हैं तो लोगों के विचार भी बदल जाते हैं इसलिए अपनी बात मनवाने की कोशिश ना करें.

मिथुन (Gemini) अगर पारिवारिक रिश्तों में या आपके भाई-बहनों से तकरार की स्थिति बनेगी तो आपकी उलझन बढ़ेगी और इस बात को समझना होगा कि आपने भी गलतियां की हैं जो नहीं करनी चाहिए थी.
क्या करें - आपके पीठ पीछे क्या चल रहा है इस चीज को समझना या संभालना कठिन ही होता है फिर भी अपनी बात विनम्रता से रखने की जरूरत है ताकि बिगड़ती हुई किसी भी बात को समय रहते संभाल लिया जाए.
क्या ना करें - बहुत सारी चीजों में आप सही हैं और इस बात में कोई दो राय नहीं है फिर भी आप किसी भी तरह की तनाव की स्थिति ना बनाएं ऐसा कुछ ना होने दें कि लोगों को आपके प्रति अपने विचार बदलने पड़े.

कर्क (Cancer) - खर्चे बढे रहेंगे तो उसका बुरा असर आपकी बचत पर जरूर आएगा और रिश्तों को संभाले रखने के लिए आपको लोगों के लिए बहुत कुछ करना भी पड़ेगा यही इस समय आपकी दुविधा का कारण है.
क्या करें - पढ़ाई लिखाई की और ध्यान बढ़ाने की जरूरत है भविष्य की ओर एक नजर रखेंगे तो आपकी मेहनत खुद-ब-खुद बड़ जाएगी समय के साथ रिश्तों को संभालना भी आसान हो जाएगा.
क्या ना करें - अपने व्यवहार में किसी भी तरह की कमी ना लाएं अपनी बात इस रूप से कहें जिसमें आपका तर्क भी शामिल हो और आपकी ईमानदारी भी शामिल हो पर किसी भी वजह से खुद को दुखी ना करते चले जाएं.

सिंह(Leo) – आर्थिक स्थिति ठीक है और अब आप चाह रहें हैं कि आपकी बचत भी बढे और आपकी जिंदगी की समृद्धि भी बढे उसके लिए आप कई तरह की नई योजनाओं की ओर भी देख रहें हैं इसके चलते आप घर परिवार में अपनों के विचारों से सहमत नहीं है.
क्या करें - सहमति बनाना बहुत जरूरी है अपने लिए कोई नया रास्ता बनाने के प्रयास में लोगों को नाराज करने से बचना होगा जितना संभव हो सके अपनों का आशीर्वाद ले लें फायदा उसी से होगा.
क्या ना करें – उलझानो से गिरे रहेंगे तो कुछ हासिल नहीं होगा आपकी मेहनत और आपकी काबिलियत आपके लिए बहुत कुछ कर सकती है इस भरोसे को किसी भी वजह से कम ना होने दें.

कन्या(Virgo) - पैसे की स्थिति ठीक होने की वजह से आपका काम के प्रति ध्यान हटता चला जा रहा है और घूम फिर के उसका बुरा असर आपके पैसे की स्थिति पर भी पड़ सकता है इसलिए अपने इरादों को बहुत सूझबूझ से अंजाम देने की कोशिश करनी होगी.
क्या करें - रिश्तों से जुड़ी बहुत सारी चुनौतियां है कुछ समय से आपने भी अपने कदम पीछे हटा लिये हैं इसी कमी को सुधार लेने की जरूरत है बातचीत करने से बहुत सारी दुविधाओं को संभाला जा सकता है ऐसा ही कहतें हैं आपके तारे.
क्या ना करें - अपने हालात को इतना भी अनुकूल ना मान लें कि आपके फैसले फैसलों में कमी आ जाए बदलता हुआ समय है आपको बहुत सारी चीजों से आगाह कराना चाह रहा है इसलिए कोई गलती ना करें.

तुला(Libra)कामकाज की ओर भी ध्यान देना है और पैसे से जुड़े फैसलों को भी ध्यानपूर्वक करना है समय कुछ इस रूप से बन रहा है जो आपके लिए दबाव बढ़ा सकता है और नुकसान से जुड़ा दबाव संभालना कठिन ही होता.
क्या करें - पैसे से जुड़े फैसले भावुकता के बदले सूझबूझ से करने होंगे जिस काम से भी जुड़े हुए हैं उसमें भी मन लगाने की जरूरत पड़ेगी मन के भटकाव की वजह से भी बहुत सारी गलतियां हो जाती हैं.
क्या ना करें - चुनौती भरे समय में अपने व्यवहार को सख्त बनाना ठीक नहीं होता आज की अच्छी भली स्थिति कल आपकी चुनौतियों को बढ़ा भी सकती है इसलिए भी जल्दबाजी में कोई फैसला ना करें.

वृश्चिक (Scorpio) काम या कारोबार में कितना पैसा लगाना है या किस तरह का जोखिम उठाना है ये सारे सवाल आपके जेहन पर छाए हुए हैं यह और बात है कि काम से लाभ बना हुआ है पर आप फैसला नहीं कर पा रहें हैं.
क्या करें - अपने काम की ताकत के सहारे अपने कदम आगे बढ़ाने होंगे ऐसे में अभी भी थोड़ा सा रुक जाने की जरूरत पड़ेगी आप अपने फैसलों में सही हो सकतें हैं पर लोग आपकी बात समझे यह होना मुश्किल है.
क्या ना करें - अपनी बात को या अपनी अच्छाई को साबित करने की कोशिश ना करें अगर आप ऐसा करेंगे तो आप ही को गलत नजर से देखा जाएगा इसलिए व्यर्थ में अपनी उलझनों को बढ़ाते चले जाना भी ठीक नहीं है.

धनु (Sagittarius) आप चाह रहें हैं कि लोग आपको समर्थन दें और आपकी सराहना करें इस वजह से आप कुछ परेशान से हैं जबकि परेशानी का कोई कारण नहीं है लोग आपके लिए अच्छा ही सोचते हैं.
क्या करें - अपनी अच्छाई और अपनी काबिलियत का पूरा इस्तेमाल करना है तो खुद पर भरोसा करना होगा सिर्फ परेशानियों को सोचने से नाकामी ही हाथ लगगी इसलिए अपनी मानसिकता को बदलने की कोशिश तो करनी ही पड़ेगी.
क्या ना करें - हर चीज को दिल पर लगाते चले जाना ठीक नहीं है अपनी अच्छी भली स्थिति को देखें जो आपको जिंदगी में आगे बढ़ने की प्रेरणा दे रही है ऐसे में अति संवेदनशील बनने से कोई लाभ होने वाला नहीं है.

मकर(Capricorn) – आप अपनी चुनौतियों को भलीभांति संभाल रहें हैं ऐसे में लोग आपसे दूर हट जाएं तो आपको तकलीफ होगी इसलिए अपनी किसी भी कोशिश में लोगों से हाथ मिलाकर चलना होगा.
क्या करें - बड़ी से बड़ी दिक्कत भी अपनी मेहनत से और अपने भरोसे से संभाली जा सकती है आपके साथ यही अच्छाई छुपी हुई है जो आपको सही दिशा में आगे बढ़ने में मदद कर रही है अपने मन में बैठा ही हुई घबराहट को हटाकर ही यह सब कुछ करना पड़ेगा.
क्या ना करें - सेहत से जुड़े उतार-चढ़ाव हम सबके लिए बने हैं लेकिन सिर्फ परेशानियों का ही ना सोचें थोड़ा सा आशावादी नजरिया अपना लें हर छोटी बात को बड़ा मान लेना भी ठीक नहीं होता.

कुंभ(Aquarius) – रिश्तों की अच्छाई आपके लिए भरपूर बनी रही है पर समय के साथ और भी बहुत कुछ समझने की जरूरत है किसी प्यार के रिश्ते में आने वाले में समय में कमियां ऊभर सकती हैं.
क्या करें - जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें अपने हालात संभालने होंगे पैसे के लेनदेन का बुरा असर आपके कामकाज पर पड़े इस चीज से भी बचना होगा.
क्या ना करें - हालात कई रुप से मददगार हैं पर रिश्तों में किसी भी तरह की तकरार की स्थिति ना बनने दें लोग क्या सोचते हैं और क्या समझते हैं इस बात को लेकर आप कोई गलती ना करें जाएँ.

मीन (Pisces) – पारिवारिक स्थितियां कुछ समय से कठिन रही है लेकिन अब उसमें सुधार बनने की संभावना बढ़ती चली जा रही है किसी प्यार के रिश्ते को लेकर आपका मन फिर भी बहुत विचलित है.
क्या करें - विनम्रता अपनानी होगी और इसलिए अपनी बात कहने के बजाय लोगों की बात सुनने से फायदा होगा ताकि रिश्तों की अच्छाई आपके लिए बनी रहे.
क्या ना करें - किसी भी तरह के मुश्किल समय में अपने अंदर बदलाव लाना जरूरी होता है और यही आपसे हो नहीं रहा है आप अपनी बात कहते रहें और लोग आपसे किनारा कर लें तो यह ठीक नहीं होगा.

उपाय - मीन राशि वालों के लिए खास उपाय यह है जी के आने वाले 4 शुक्रवार को किसी भी पूजा स्थल पर जाएं और थोड़ा सा समय व्यतीत कर लें अपने व्यवहार को संभालने में और सुधारने में आपको मदद जरूर मिलेगी.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.