Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Tuesday, September 4, 2018

Tuesday 4th September 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

आज 04 सितम्बर 2018 है और मंगलवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
भाद्रपद मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
नवमी तिथि है शाम 05 बजकर 24 मिनट तक और उसके बाद दशमी तिथि है
मृगशिरा नक्षत्र है शाम 06 बजकर 53 मिनट तक और उसके बाद आर्द्रा नक्षत्र
चंद्रमा चल रहे हैं वृषभ राशि में और चंद्रमा मिथुन राशि में प्रवेश करेंगे सुबह 07 बजकर 32 मिनट पर
आज भद्रा है देर रात 04 बजकर 15 मिनट से और आज श्री गोगा नवमी है, गोगा नवमी के दिन नागों की पूजा करते हैं मान्यता है कि गोगा देवता की पूजा करने से सांपों से रक्षा होती है. गोगा देवता को सांपों का देवता भी माना जाता है. गोगा देवता की पूजा श्रावण मास की पूर्णिमा यानी रक्षाबंधन से आरंभ हो जाती है, यह पूजा-पाठ नौ दिनों तक यानी नवमी तक चलती है इसलिए इसे गोगा नवमी कहा जाता है.

मेष (Aries) कामकाज को आगे बढाने के जो भी अवसर मिल रहे हैं उनका पूरा फायदा उठा लें. कुछ सीखने के प्रयास में अपनी कोशिशों को बढ़ाना पड़े तो वो भी आगे चलकर आपके फायदे की ही बात होगी.
क्या करें – कोई प्यार कर रिश्ता आपको बहुत लुभा रहा है और आप चाह रहे हैं की ज़िन्दगी की हर ख़ुशी आपके लिए बनी रहे. समय मददगार है और इसमें बहुत कुछ पाना है. दिन के चौबीस घंटे भी कम पड़ते हुए नजर आ रहे हैं.
क्या न करें – तकदीर ने आपके साथ पहले बहुत सारी आँख-मिचोली खेली है, लेकिन अब कोई कमी नहीं है, इसलिए अपने हालात को किसी भी तरह के असमंजस की नजर से बिलकुल न देखें.

वृषभ (Taurus) अपने हालात को भलीभांति समझने की जरूरत है. एक ओर तो तकदीर ने आपके लिए अपने हाथ खींच रखे हैं दूसरी ओर हालात भी उतने सुखद नहीं है की तकदीर को आजमाने की कोशिश की जाए, ऐसे में ज़िन्दगी की स्थिरता बनाए रखना ही उचित होगा.
क्या करें – लोगों के प्रति अच्छे विचार रखें और अपने व्यवहार में भी मधुरता ले आयें. ज़िन्दगी की खुशियाँ आपके लिए भरपूर बनी हुई हैं जो आपको हर तरह के सुख का आभास कराये. ऐसे में रिश्तों को मान देना बहुत जरूरी है.
क्या न करें – रोज़मर्रा की चुनोतियों से आप कहीं घबरा न जाएँ. ऐसे में अपने व्यवहार को इतना प्रबल न बनायें की लोग आपकी अच्छाई को समझ न सकें.

मिथुन (Gemini) आपकी कोशिशें अच्छी हैं लेकिन हालात फिर भी चुनोती भरे ही बने हुए हैं. पीठ पीछे भी बहुत कुछ ऐसा हो रहा है जिसका आपको पूरी तरह से आभास नहीं है. ऐसे में अपनी समृद्धि को भी संभाले रखने की जरूरत पड़ेगी.
क्या करें – अपनी लगन बनाये रखने से ही फायदा होगा और वो लगन चाहे रिश्तों के प्रति हो या कामकाज के प्रति, ज़िन्दगी में कुछ पाने के लिए कुछ ज्यादा करने की जरूरत तो पड़ेगी ही.
क्या न करें – रिश्तों के प्रति अपना असंतोष ज़ाहिर न करें, और इसका दूसरा पहलु यह है की रिश्तों को किसी कमी की नजर से भी न देखें. बहुत कुछ आपके लिए सुखद ही बना हुआ है पर सुख में कोई कमी नहीं आनी चाहिए.

कर्क (Cancer) हालात आपके प्रति मेहरबान हैं पर आप खुश फिर भी नहीं हैं. कई बार हम अपने आसपास बिखरी हुई अच्छाई को समझ नहीं पाते. आपके साथ भी इस समय ऐसा ही हो रहा है जिसे सुधारने की जरूरत है.
क्या करें – आपके सकारत्मक प्रयास आपकी ज़िन्दगी की खुशियों को बढ़ा सकते हैं. पैसे की स्तिथि भी आपके लिए अनुकूल ही बनी हुई है, जिसके चलते आप अपनी और अपनों की हर तरह की जरूरतों को पूरा कर पाएँ.
क्या न करें – जिन लोगों के साथ आप काम करते हैं या उठते बैठते हैं उनसे मनमुटाव न उत्पन्न होने दें. किसी भी बात को लेकर लोगों पर दबाव न बनायें. कहीं ऐसा न हो की लोगों को आपसे दूर हटना पड़े.

सिंह (Leo) आर्थिक स्तिथि ठीक होने के बवजूद घर-परिवार की खुशियों में कमी आती चली जा रही है. इसका एक बड़ा कारण यह भी है की आप अपनी ही बात कहते चले जा रहे हैं और लोगों के विचार भी उतने ही प्रबल हैं. मतभेद का यही एक बड़ा कारण है.
क्या करें – आपके सामने जो भी विकल्प हैं उनके बारे में एक बार जरूर सोच लें. किसी अच्छे विचार को बढ़ावा देने के लिए अनुकूल समय है. अपनी सूझबूझ और विनम्रता बनाये रखने से बहुत कुछ संभला रहेगा.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते से जुड़ी अच्छाई को जरूर समझें, उसमे कमियां न निकालें क्योंकि कमियां निकालने से रिश्ते बिखर जायेंगे और वही ठीक नहीं है. उपाय – आने वाले चार मंगलवार को किसी भी पूजा स्थल पर जाएँ और बहुत शांति के साथ वहां पर थोडा सा समय व्यतीत कर लें. अपने मन को उठते हुए तूफ़ान को सँभालने में आपको मदद मिल जाएगी.

कन्या (Virgo) रिश्तों के प्रति आप जागरूक हैं पर बहुत सारी चुनोतियों का सामना भी करना पड़ सकता है और भरोसा टूट जाए तो रिश्तों को संभालना वैसे ही मुश्किल हो जाता है. आपके लिए ऐसा ही विचित्र सा समय चल रहा है.
क्या करें – किसी भी चीज़ में अपने हित को पहचानने की कोशिश करनी होगी. ऐसे में हर छोटी बात को संभाले रखने की कोशिश करनी होगी.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते में परेशानियाँ हैं पर उसके लिए अपनों को कसूरवार न ठहराएँ. किसी भी इम्तेहान की घड़ी में अपने मन को उचाट कर लेना ठीक नहीं होता.

तुला (Libra) जब हालात अनुकूल बने हुए हों तो इन्सान अपनों के लिए बहुत कुछ करना चाहता है. आपको भी अपनी समृद्धि को सही दिशा में लगाना होगा और जो भी अच्छे मौके खुल रहे हैं उनके बारे में एक बार सोच लेने से फायदा जरूर होगा.
क्या करें – पैसे की स्तिथि भी अच्छी है और हालात भी मददगार हैं. ऐसे में आप थोडा सा लापरवाह भी होते चले जा रहे हैं. जैसे कठिन समय में संभलना पड़ता है वैसे ही अच्छे समय में भी संभलने की जरूरत पड़ सकती है.
क्या न करें – चाहे पढाई हो या आपका तजुर्बा जो भी सीखने का मौका मिल रहा है उसे हाथ से न जाने दें, इसलिए कुछ ऐसा अहम न पालें जो कुछ सीखने में रुकावट पैदा कर रहा हो.

वृश्चिक (Scorpio) आपकी कोशिशें भी अच्छी हैं और हर तरह का लाभ भी मिल रहा है, लेकिन मन फिर भी उतना खुश नहीं है जितना होना चाहिए. ऐसे में अपना समर्पण बनाये रखने से ही भटकते हुए विचारों को सँभालने में मदद मिलेगी.
क्या करें – कामकाज से जुड़ी रोज़मर्रा की चुनोतियों को संभालना होगा. अगर आपको लगे की काम का बोझ ज्यादा है तो भी लगातार प्रयास करने की कोशिश करनी होगी. यह सबकुछ तकदीर के बजाये अपनी मेहनत से हो पायेगा.
क्या न करें – जरूरत से ज्यादा अपने विचारों को व्यक्त करने की कोशिश न करें. सही कहा जाता है की कभी-कभी चुप रहना भी ज़िन्दगी में जरूरी हो जाता है. आप भी कहीं अपनी अच्छाई को ज्यादा प्रकट करके अपने लिए परेशानियाँ न बटोरें.

धनु (Sagittarius) इच्छाएं बहुत हैं और उन इच्छाओं को पूरा भी करना है इसलिए योजना बनाकर चलना होगा. किसी भी चीज़ की बहुतायत से बचने की जरूरत पड़ेगी.
क्या करें – कामकाज को अपनी उपलब्धियों के सन्दर्भ में देखेंगे तो आपको इस बात का आभास होगा की ज़िन्दगी में बहुत कुछ दिया है. ऐसे में लोगों से जुड़े रहने से उस ख़ुशी का आभास और भी ज्यादा बढ़ जायेगा.
क्या न करें – अपने व्यवहार में किसी भी तरह का तीखापन बिलकुल न लायें. जो चीज़ आपको खुशियों से रूबरू करवा सकती है उससे दूर हटते चले जाना ठीक नहीं होगा.

मकर (Capricorn) आपका भरोसा जगेगा तो बहुत कुछ करने का मौका भी मिलेगा. ऐसे में खुद पर भरोसा करने से कई तरह की कठिन परिस्थितियों से गुज़रना भी आसान हो जायेगा. पैसे से जुड़े फैसलों को भी ध्यानपूर्वक समझने की कोशिश करनी होगी.
क्या करें – अच्छी-भली परिस्थितियों में बहुत सारी कठिनाइयाँ छुपी हुई हैं. लोगों से तालमेल बनाये रखना भी एक बहुत बड़ी चुनोती है जिसके लिए अपने अंदर बहुत सारी विनम्रता भी लानी होगी, तब जाकर आप अपनी इस समय की गलतियों से बच पाएंगे.
क्या न करें – अपने पैसे को या अपनी समृद्धि को किसी भी तरह के खतरे में बिलकुल न डालते चले जाएँ. कहीं ऐसा न हो की आप कोई बड़े फैसले करें और उन फैसलों का पूरा फायदा आपको न मिल पाए.

कुम्भ (Aquarius) कामकाज से जुड़े कई ऐसे कदम आप उठाना चाह रहे हैं जिनके बारे में एक बार फिर से सोच लेने की जरूरत है. बहुत कुछ ऐसा भी है जो आप पूरी तरह से समझ नहीं पा रहे हैं, यह अपने आप में एक कमी हो सकती है.
क्या करें – रिश्तों के प्रति आपका झुकाव अच्छा है और रिश्तों से खुशियाँ मिलने का भी योग है, पर इन्ही विचारों के चलते कामकाज को नज़रंदाज़ करने से बचना होगा ताकि हालात आपके लिए सुखद बने रहें.
क्या न करें – अपने गलत फैसलों का असर अपनी ज़िन्दगी की सुख और समृद्धि पर बिलकुल न आने दें. अच्छे भले हालात को किसी भी वजह से बिगाड़ लेना या कमी की नजर से देखना भी ठीक नहीं होगा.

मीन (Pisces) हालात हर तरह से मददगार हैं और आर्थिक दृष्टिकोण से अच्छा समय है, पर इस अच्छाई से सुकून पाने से ही फायदा होगा. पैसे से जुड़ी planning करने से कई तरह की चीज़ों को संभालना भी आसान हो जायेगा.
क्या करें – घर-परिवार की खुशियाँ हर रूप में बनाये रखनी होंगी. अगर किसी के विचार आपके विचारों से नहीं मेल खा रहे तो भी दूसरों की बातों को ज्यादा समझने की कोशिश कर लें ताकि तालमेल बना रहे.

क्या न करें – कामकाज को लेकर इतना ज्यादा उत्तेजित न हो जाएँ की आपसे कोई गलती होती चली जाए. चाहे किसी चीज़ में पैसा लगाने की बात हो या किसी बड़े परिवर्तन की बात हो इस समय कोई बड़ा खेल खेल लेने की कोशिश न करें.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.