Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Thursday, September 20, 2018

Thursday 20th September 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

आज 20 सितम्बर 2018 है और बृहस्पतिवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
भाद्रपद मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
एकादशी तिथि है देर रात 01 बजकर 16 मिनट तक और उसके बाद द्वादिशी तिथि है
उत्तर-आषाढ़ नक्षत्र है दोपहर 01 बजकर 44 मिनट तक और उसके बाद श्रवण नक्षत्र है
चंद्रमा चल रहे हैं मकर राशि में. आज भद्रा है सुबह 11 बजकर 59 मिनट से देर रात 1 बजकर 16 मिनट तक.
आज पद्मा एकादशी है. फूलडोल महोत्सव है और श्री चारभुजा नाथ मेवाड़ में मनाया जाने वाला जल झूलिनी उत्सव है.

मेष (Aries) कामकाज के क्षेत्र में लोगों को आपसे क्या अपेक्षाएं हैं इस बात को समझना होगा और आपको अगर इस बात का आभास हो की विचार नहीं मिल रहे हैं तो इस बात को भी सँभालने की कोशिश करनी ही पड़ेगी.
क्या करें – कामकाज के प्रति अपना समर्पण भी बनाये रखें और लोगों से तालमेल भी बनाये रखें. जितना संभव हो सके लोगों पर भरोसा करें ताकि उनकी अच्छाई भी आपको मिलती चली जाए जो आपको ज़िन्दगी में आगे बढने में मदद करे.
क्या न करें – अपने काम या कारोबार को किसी भी तरह की कमी की नजर से न देखें और ऐसा करते हुए अपने आसपास के लोगों में भी गलतियाँ न निकालें. लोगों की अच्छाई को समझें ताकि उस अच्छाई का फायदा मिलने में आपके लिए कोई कमी न रह जाए.

वृषभ (Taurus) हालात इसलिए मददगार हो रहे हैं क्योंकि आपकी क्षमताएं उभरकर आ रही हैं, जिस भी काम से जुड़े हुए हैं अगर उसमे आपकी मेहनत बनी रहेगी और आप कुछ सीखने का प्रयास करते चले जायेंगे तो दूर तक उसका अच्छा फल भी जरूर प्राप्त होगा.
क्या करें – अपने हित को पहचानते हुए लोगों की बात सुन लें पर सबसे बड़ी जरूरत इस समय की यह है की अपने विचारों में विनम्रता ले आयें ताकि तकदीर की अच्छी भूमिका आपके लिए हर तरह से बनी रहे.
क्या न करें – जिन लोगों से आपका मेलजोल है या आपकी पहचान है उनसे तकरार की स्तिथि न बनायें. ना ही इस समय किसी भी तरह की अहम की लड़ाई में पड़ें. कामकाज के क्षेत्र में भी किसी भी तरह का फेरबदल बिलकुल न करें.

मिथुन (Gemini) घर-परिवार में सुख और सुकून है क्योंकि आप ऐसा प्रयास निरंतर करते चले जा रहे हैं पर अपनों की जरूरतों को पूरा करने के लिए आपको पैसे को लेकर भी सतर्क होना होगा. यह इस समय की बहुत बड़ी जरूरत है जिसे आपको समझना तो पड़ेगा ही.
क्या करें – पैसे के लेनदेन को भलीभांति समझें और जहाँ तक संभव हो सके पैसे को बचा लें या संभाल लें. किसी भी तरह के जोखिम भरे काम में अपना पैसा लगाने से बचना होगा.
क्या न करें – जो लोग आपके साथ काम करते हैं या आपके लिए काम करते हैं उनसे उलझे नहीं. घर-परिवार में रिश्तों का सुख बना हुआ है पर घर-परिवार से बहार जो लोग हैं उन्हें समझने में और सँभालने में कोई गलती न करें.

कर्क (Cancer) बहुत हद तक संभव है की आपकी आर्थिक स्तिथि आपकी अपनी मेहनत से बेहतर हो जाए. ऐसे में अपने रोज़मर्रा के खर्चों को बढाते चले जाने से भी बचना होगा ताकि कोई भी स्तिथि व्यर्थ में बेकाबू भी न होती चली जाए.
क्या करें – आपको इस बात का आभास है की आपकी ज़िन्दगी की खुशियाँ लोगों से जुड़कर ही बनेगी पर समस्या यह है की लोग इस बात को नहीं समझ पा रहे. ऐसे में अपने हालात को बेहतर करने की कोशिश तो करनी ही पड़ेगी ताकि लोग भी आपसे जुड़ सकें.
क्या न करें – कारोबारी रिश्तों में किसी भी तरह की कमी न आने दें और अपने साथी-सहयोगियों को भी आप व्यर्थ में नाराज़ न करते चले जाएँ.

सिंह (Leo) आप कई तरह के अच्छे विकल्प तलाश रहे हैं और आपके सामने कई तरह की अच्छी संभावनाएं बनती चली जा रही हैं. सुखद समय है जो आपकी आर्थिक स्तिथि को भी बेहतर कर दे और आपकी मेहनत को भी जगा दे.
क्या करें – बहुत ज्यादा सोचने से बचना होगा ताकि आपकी स्तिथि अच्छी-भली बनी रहे. घर-परिवार की खुशियाँ बनाये रखनी है तो अपनों के करीब आ जाएँ ताकि पुरानी बातों को भुलाकर ज़िन्दगी को नयी दिशा दी जा सके.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते पर कोई बुरा असर न आने दें. आपकी इच्छाएं भी हैं और आपकी कोशिशें भी उसी रूप से बनी हुई हैं. अपने मन में किसी भी तरह के शक को जन्म देना इस समय ठीक नहीं होगा.

कन्या (Virgo) कामकाज की स्तिथि संभली हुई है पर लाभ से जुड़े जो भी आपके विचार रहे हैं वो आपका पीछा नहीं छोड़ रहे इसलिए यह समझना बहुत जरूरी है की क्या चीज़ आपके हित में है और किस चीज़ को बचाकर चलाना है.
क्या करें – अपनी क़ाबलियत को तराश लेने का समय है. किसी भी नए काम में हाथ डालें तो शुरू में कुछ न कुछ मुश्किलें आती हैं, उन्ही मुश्किलों से झूझने से बड़ी सफलता मिल सकती है.
क्या न करें – पारिवारिक परिस्थितियों को लेकर किसी भी तरह का तकरार न खड़ा होने दें. आप सही भी हों तो भी अपनी बात को मनवाने की कोशिश इस समय बिलकुल न करें.

तुला (Libra) जरा सी लापरवाही से आपके लिए नुकसान की स्तिथि बन सकती है. जो आपको बहुत कुछ अच्छा लग रहा है उसमे भी कोई न कोई छुपी हुई ऐसी बात हो सकती है जो आपके हित में न हो, इसलिए अपने हालात का सही आंकलन करने की जरूरत है.
क्या करें – अगर आप किसी कारोबार से जुड़े हुए हैं तो अपने फैसले बहुत ध्यानपूर्वक करने होंगे. वैसे भी घर-परिवार की खुशियाँ बनाये रखने की हर संभव कोशिश करनी होगी. बहुत कुछ ठीक होते हुए भी आपका मन भटका रहता है और इसी चीज़ को सँभालने की जरूरत है.
क्या न करें – अपनी कोशिशों में अगर भार लानी है तो अपने मन में किसी भी तरह का अविश्वास न उत्पन्न होने दें, खासकर कुछ सीखने के प्रयास में आप कुछ भी ऐसा विचार न बनायें की आपके अंदर कोई कमी है.

वृश्चिक (Scorpio) कामकाज की स्तिथि ऐसी है जो आपको लाभ भी देगी और बड़ी ऊंचाइयों के सपने भी दिखाएगी. हालात भी हर तरह से आपकी प्रेरणा जो जगाये रखेंगे. कुछ न कुछ नया करने के लिए या कुछ बेहतर करने के लिए आपकी जागरूकता काम आएगी.
क्या करें – किसी भी नए रास्ते पर चलने से पहले आलोचना तो सहनी ही पड़ेगी. ऐसे में अपने मन को बहुत शांत रखना होगा. अपनी कोशिशों पर भरोसा करेंगे तभी वो कोशिशें सफल हो पाएंगी.
क्या न करें – किसी भी वजह से अपने व्यवहार को तीखा न बनाएँ, खासकर घर-परिवार में जो चीज़ विनम्रता से कही जा सकती है उसमे तेज़ी लाना ठीक नहीं है.

धनु (Sagittarius) हालात भी साथ दे रहे हैं और आपके बड़े बुजुर्गों का आशीर्वाद भी आपके साथ है. यही चीज़ आपको अपने कर्तव्य निभाने में मदद करेगी. लोग भी आपके समर्पण को और आपकी लगन को समझ पाएंगे.
क्या करें – पैसे के लिए सोचना अच्छी बात है पर परेशान होते चले जाने से बचना होगा. धीरे-धीरे आपके हालात भी संवर जाएंगे ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – किसी ऐसी बात को लेकर तनाव में न आएँ जिसका कोई मतलब नहीं है इसलिए अपनी बात भी विनम्रता से कहें. किसी भी चीज़ को लेकर ज़ल्दबाज़ी दिखाना भी ठीक नहीं होता.

मकर (Capricorn) हालात हर तरह से मददगार हैं पर इस समय को आसान न समझें इसलिए अपने अंदर कोई ऐसा विश्वास न जगाएं जो आपको किसी भी रूप से भटका दे. किसी भी तरह के नुकसान से बचकर निकल जाने का समय है.
क्या करें – लोगों की अच्छी सलाह आपके लिए कारगर हो सकती है. ऐसे में अपने विचारों में भी धीमापन लाने की जरूरत पड़ेगी. कोई भी बड़ा कदम उठाने से पहले थोडा सा रुक जाने में ही फायदा होगा.
क्या न करें – ऐसा न सोचते चले जाएँ की आप ही सही हैं और ऐसा करके आप कोई बड़ी गलती न कर जाएँ, खासकर अपने पैसे या अपनी बचत को लेकर कोई ऐसी अवधारणा बनाना ठीक नहीं होगा की आप लोगों से ज्यादा जानते हैं.

कुम्भ (Aquarius) रिश्तों में वैसे ही कुछ न कुछ तकरार की स्तिथि बनी हुई है. कोई प्यार का रिश्ता भी उसमे शामिल है. ऐसे में आपके अपनों का समर्थन बिगड़ता चला जाए तो आपको बहुत तकलीफ होगी.
क्या करें – अपने हालात को संभाले रखने के लिए इस समय की प्राथमिकताओं को समझना पड़ेगा. किसी भी बदलाव की स्तिथि को बढ़ावा देने से पहले यह समझना होगा की उसे फिलहाल स्थगित किया जा सकता है, इसलिए भी खुद को नुकसान से बचाना बहुत जरूरी होगा.
क्या न करें – किसी भी चीज़ में जरूरत से ज्यादा पैसा लगाना ठीक नहीं है. आप किसी अच्छे विचार को ही बढ़ावा देने के लिए ऐसा करेंगे, पर कोई भी चीज़ लाभ की बजाए तनाव ज्यादा देती चली जाए तो फिर वो ठीक नहीं है.

आज के दिन में ख़ास – कुम्भ राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की आपकी मानसिकता भी बिगड़ी हुई है और लोग भी आपको समझ नहीं पा रहे. ऐसे में काम या कारोबार से जुड़े फैसले गलत हो सकते हैं. आप इस बात को भलीभांति समझेंगे तभी अपने लिए बचाव का माहोल बना पाएंगे.

मीन (Pisces) पारिवारिक परिस्थितियां सुखद है लेकिन संभालनी मुश्किल हो रही है. आपकी बात लोग शायद पूरी तरह से समझ न पाएँ ऐसा हो सकता है. ऐसे में आपको भी लोगों की अच्छाई को समझते हुए ही अपने कदम आगे बढ़ाने होंगे.
क्या करें – किसी भी काम में लाभ बना रहे तो बहुत अच्छी बात है पर परेशानी यह है की आपका असंतोष भी साथ ही साथ जुड़ा हुआ है और इसी स्तिथि को संभाले रखने की भी जरूरत है. कुछ भी करने से पहले यह सोच लें की आप अपनी क़ाबलियत को किस रूप से इस्तेमाल कर पाएंगे.

क्या न करें – कामकाज की स्तिथि को काबू में लाने में थोडा वक्त लग सकता है, पर हालात धीरे-धीरे सही दिशा में चलने शुरू हो गए हैं इसलिए अपने मन में कोई ऐसी घबराहट न मचाएं जिसकी जरूरत नहीं है. फिलहाल कामकाज में जरूरत से ज्यादा पैसा भी न लगाएँ क्योंकि उसी अनुपात में लाभ बन जाए ऐसा होना भी मुश्किल है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.