Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Saturday, September 15, 2018

Saturday 15th September 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

आज 15 सितम्बर 2018 है और शनिवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
भाद्रपद मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
षष्ठी तिथि है दोपहर 02 बजकर 45 मिनट तक और उसके बाद सप्तमी तिथि है
अनुराधा नक्षत्र है देर रात 02 बजकर 49 मिनट तक और उसके बाद ज्येष्ठ नक्षत्र है
चंद्रमा चल रहे हैं वृश्चिक राशि में. आज सूर्य षष्ठी है और चंपा षष्ठी है.
जो लोग अपना मकान बनवाना चाह रहे हैं उसके लिए आज ग्रहआरंभ मुहूर्त है सुबह 06 बजकर 06 मिनट से शाम 04 बजकर 07 मिनट तक

मेष (Aries) कामकाज को लेकर मन में कई तरह की चिंताएं हैं. काम या कारोबार से कितना लाभ बन पाएगा और काम से जुड़ी जरूरतें कैसे पूरी हो पाएंगी यह सारे विचार आपके मन पर हावी हैं.
क्या करें – काम के प्रति समर्पित भी रहें और अपने प्रदर्शन को बेहतर करने की कोशिश भी कर लें. कुछ सीखने समझने का और ज़िन्दगी में कुछ बेहतर करने का अच्छा मौका है आपके मन में लेकिन ऐसा करने के लिए अपने मन में बिठाई हुई दुविधाओं को हटाना पड़ेगा.
क्या न करें – रिश्तों के प्रति अच्छा सोचना अच्छी बात है लेकिन रिश्तों के प्रति इतना भी झुकाव न बनाएँ की आपकी मानसिकता बिगड़ जाए और आप परेशान होते चले जाएँ, क्योंकि बिना कारण दुखी होते चले जाने से कभी कोई लाभ नहीं होता.

वृषभ (Taurus) कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है और लोग भी शायद आपको उतनी अच्छी तरह से समझ न पाएँ. आपको ऐसा भी लग सकता है की आपके नुकसान का कारण वो लोग हैं जिनपर आपने भरोसा किया है.
क्या करें – कोई कितनी भी अच्छी बात क्यों न कहे पर नुकसान को लेकर थोडा सतर्क हो जाएँ, इसलिए फिलहाल किसी भी तरह का बड़ा खतरा मोल लेने से बचें. कभी-कभी आपका मन आपको बहुत कुछ बताने की कोशिश करता है इसलिए बचाव का माहोल बनाना बहुत ज्यादा जरूरी है.
क्या न करें – अपने व्यवहार को इतना सख्त न बनायें की लोग आपसे किनारा करते चले जाएँ. वैसे भी जमाने की प्रथा है की हर कोई चढ़ते सूरज को ही सलाम करता है. कमज़ोर समय में तो लोग अक्सर फासले बना ही लेते हैं और आपके लिए इस समय यही ठीक नहीं है.

मिथुन (Gemini) कोई बात बिगड़ेगी तो उसका बुरा असर आपके रिश्तों पर भी आएगा. किसी भी बात को बढाते चले जाने से झगडा भी हो सकता है जिससे बचने की जरूरत पड़ेगी.
क्या करें – पैसे से जुड़े फैसले बहुत ध्यानपूर्वक लेने होंगे. चाहे आपकी आमदनी हो या आपकी बचत, किसी ऐसे फैसले से बचना होगा जो आपके पैसे को किसी भी तरह के खतरे में डाल दे, इसलिए संभलकर चलना ही आपकी सूझबूझ होगी.
क्या न करें – रिश्तों के प्रति इतना भी झुकाव न बनायें की उसका बुरा असर ज़िन्दगी की और चीजों पर आ जाए. यह समय आसान नहीं है, इसलिए मन में ऐसी इच्छाएं न पालें जिन्हें पूरा करना मुश्किल हो.

कर्क (Cancer) परेशानियाँ हैं भी और रहेंगी भी क्योंकि लोग आपकी बात को नहीं समझ पा रहे. जिस रिश्ते पर आपने अपना सारा दांव लगा दिया वो रिश्ता भी अब कहीं पीछे छूटता चला जा रहा है.
क्या करें – अपने मन में बहुत सारी व्यवहारिकता लानी होगी. भावुकता से लिए गए फैसलों से बचना होगा, खासकर किसी प्यार के रिश्ते की ओर देखते हुए आपको इस बात को भी समझना होगा की इस समय की प्राथमिकतायें क्या हैं.
क्या न करें – निजी जीवन के हालात फिर भी संभले हुए हैं पर उन्हें भी अपने उत्तेजित व्यवहार की वजह से बिगाड़े नहीं. खुद पर भरोसा नहीं करेंगे तो लोगों पर कैसे भरोसा कर पाएंगे, इसलिए कोई ऐसी गलती न करें जो आगे चलकर महंगी साबित हो.

सिंह (Leo) आप घर-परिवार में अपनों से खुश नहीं हैं. इसका एक बड़ा कारण यह भी है की आपको अपनों से वो समर्थन नहीं मिल पा रहा जिसकी आपको उम्मीद है. किसी प्यार के रिश्ते को लेकर इस वजह से तकरार बना रह सकता है.
क्या करें – मुश्किलों का दौर थोडा सा लम्बा खिंच गया है, पर आने वाले समय में हालात तेजी से बदलते जायेंगे और आपको परेशानियों से निकालने में मददगार भी साबित होंगे, इसलिए फिलहाल थोडा सा धैर्य बनाये रखने की जरूरत है.
क्या न करें – जिस भी काम में जुड़े हुए हैं उसके दबाव को समझें. अपने प्रदर्शन को कम करते चले जाने से आपकी दिक्कतें बढ़ सकती है, इसलिए अपने कामकाज की चुनोतियों का आंकलन करने में आप कोई गलती न कर जाएँ.

कन्या (Virgo) आपकी कोशिशें अच्छी हैं लोगों आपकी कोशिशों का पूरा लाभ नहीं मिल पा रहा. हो सकता है आपकी उम्मीदें कुछ ज्यादा हों जो उस रूप से पूरी न हो पा रही हों और इस चीज़ का बुरा असर आपके पारिवारिक जीवन पर पड़ सकता है.
क्या करें – मेहनत भी करनी है और मेहनत को प्रदर्शित भी करना है. लोगों को आप समझाएं तो सही की आप क्या कुछ कर सकते हैं. अगर आप कोई बड़ा कदम उठाना चाह रहे हैं तो रुक जाएँ, और सही समय का इंतज़ार कर लें.
क्या न करें – पैसे से जुड़े फैसले लोगों के कहने से बिलकुल न करें और इस वजह से किसी भी काम में कोई बड़ा परिवर्तन न लायें. जो चीज़ आज अच्छी लग रही है जरूरी नहीं है की कल भी वो उसी रूप से आपको अच्छी ही लगे.

आज के दिन में ख़ास – कन्या राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की ज़िन्दगी की खुशियों को प्राथमिकता देनी होगी. रिश्तों से जुड़ी बहुत सारी चुनोतियों का सामना भी करना होगा फिर भी जितना लोगों को खुश रखने की कोशिश करेंगे उतना फायदा जरूर होगा. उसके लिए विनम्रता भी अपनानी होगी और अपनी सूझबूझ भी अपनानी होगा तब जाकर पूरा फायदा मिल पायेगा.

तुला (Libra) कामकाज को लेकर आप संतुष्ट नहीं हैं पर इसका अच्छा असर यह हो रहा है की आपके अंदर नयी प्रेरणा जग रही है की आप मेहनत कर लें और उस कामकाज की स्तिथि को और बेहतर कर लें. ऐसे ही पल ज़िन्दगी में नयी मंजिलों को छूने में मदद करते हैं.
क्या करें – कई तरह के विकल्प खोजे हैं लेकिन फैसला नहीं कर पाए. कुछ आपके मन का असमंजस रहा कुछ असंतोष रहा, अब हालात बदलने को हैं जिसके चलते आपको रुक जाने की जरूरत पड़ेगी ताकि सही समय पर आप सही कदम उठा सकें.
क्या न करें – इस समय कोई ऐसा विचार न बनायें जिसमे आप सोच रहे हों की आप ही सही हैं, जबकि सच्चाई यह है की आपके मन का भटकाव आपसे गलती करवा सकता है. पूरी बात को समझे बिना ज़ल्दबाज़ी में कोई फैसला करना इस समय ठीक नहीं होगा.

वृश्चिक (Scorpio) मन इसलिए परेशान है क्योंकि आप एक कदम आगे बढना चाह रहे हैं और दो कदम पीछे हटना पड़ जाता है. हालात अच्छे भले बनते-बनते जैसे बिगड़ते चले जाते हैं, पर इस बात के पीछे छुपी हुई सच्चाई को समझें आपको अभी भी बहुत कुछ समझने की जरूरत है.
क्या करें – अपनी प्रेरणा जगाये रखनी होगी. ज़िन्दगी की रुकावटों से भी कुछ न कुछ सीखने का मौका मिलेगा तब जाकर आपके लिए सही रास्ता बन पायेगा.
क्या न करें – न तो अपने खर्चों को बढ़ाएं और न ही अपने नुकसान को बढ़ाएं. यह सारा समय अपने काम की गुणवत्ता को बनाये रखने के लिए इस्तेमाल कर लें. रोज़मर्रा की रुकावटों को लेकर आप परेशान न होते चले जाएँ.

धनु (Sagittarius) हालात मुश्किल हैं और बहुत कुछ आपके मन के बनाये हुए हैं. ज़िन्दगी में बहुत कुछ ऐसा है जिसे आशावादी नजरिये से देखना चाहिए और ज़िन्दगी में खुशियाँ बनाये रखनी चाहिए.
क्या करें – अपनी अच्छाई और क़ाबलियत को बनाये रखना एक बात है, पर किसी भी चीज़ को अपनी गलतियों की वजह से बिगाड़ लेना अपने ही पैरों पर कुल्हाड़ी मार लेने के बराबर है, इसलिए अपनी अच्छाई और क़ाबलियत को भी विनम्रता की नजर से देखना होगा.
क्या न करें – किसी ऐसी बहस में न पड़ें जिसके चलते आप ही की परेशानी बढती चली जाए. वैसे भी यह समय कुछ ऐसा है की आप अपनी बात मनवा लेंगे तो परेशानी भी आप ही को झेलनी पड़ेगी इसलिए ऐसी गलती बिलकुल न करें.

मकर (Capricorn) लोगों से तालमेल नहीं बैठ पा रहा, पर आपको लग रहा है की लोग आपके प्रति वफादार नहीं हैं जैसे. ज़िन्दगी में ऐसा बहुत कुछ होता है, हम सब भी गलती करते हैं इसलिए भी थोडा सा धैर्य बनाये रखने की जरूरत है.
क्या करें – विनम्रता अपनानी होगी. जो भी बात कहें उसमें लोगों के विचारों को सम्मान देना होगा पर सबसे जरूरी स्तिथि यह है की अपने काम के प्रति ध्यान बनाये रखें और बाकी सारी चीज़ों को भुला दें.
क्या न करें – अपने कामकाज के क्षेत्र में किसी प्यार के रिश्ते को बढ़ावा न दें. वैसे भी यह समय बहुत संभलकर चलने का है. छोटी से छोटी गलती आपके लिए बड़ी परेशानी का कारण बन सकती है और वही ठीक नहीं है.

कुम्भ (Aquarius) कामकाज को लेकर आप खुश नहीं हैं इसलिए बड़े परिवर्तन करना चाह रहे हैं, जबकि हालात ऐसा चाह रहे हैं की आप किसी बड़े काम में हाथ डालकर अपने लिए नुकसान की स्तिथि न बनायें, इसलिए बहुत सारा असमंजस है.
क्या करें – किसी भी विचार को बढ़ावा देने से पहले रुक जाने में ही फायदा है. अगर मन किसी भी बात को लेकर विचलित है तो अपने मन की आवाज़ को सुन लें, आपको फायदा जरूर होगा.
क्या न करें – पैसे को लेकर तकदीर को आजमाने की कोशिश न करें इसलिए कोई ऐसा बड़ा खतरा मोल न लें जो किसी भी वजह से बड़ी परेशानियों का कारण बन जाए.

मीन (Pisces) रिश्तों से जुड़ा उतार-चढ़ाव बहुत है आपके मन में और इसका बुरा असर आपके कामकाज की स्तिथि पर भी पड़ रहा है. दबाव भी बढ़ रहे हैं और काम से जुडी जिम्मेदारियां भी बढती ही चली जा रही हैं.
क्या करें – पैसे से जुड़ी planning करनी होगी और अगर कोई आपका गलत फायदा उठाना चाह रहा है तो इस बात से भी खुद को बचाकर चलाना होगा. यह बहुत जरूरी है.

क्या न करें – अपनी मेहनत और अपनी तवज्जो को कम करके उसका बुरा असर अपने कामकाज पर बिलकुल न आने दें. वैसे ही रिश्तों को संभाले रखने का समय है. ऐसे में कामकाज से जुड़ी परेशानियों में बिलकुल न पड़ें.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.