Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Sunday, September 2, 2018

Sunday 2nd September 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

आज 02 सितम्बर 2018 है और रविवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
भाद्रपद मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
सप्तमी तिथि है रात 08 बजकर 47 मिनट तक और उसके बाद अष्टमी तिथि है
कृतिका नक्षत्र है रात 08 बजकर 48 मिनट तक और उसके रोहिणी नक्षत्र
चंद्रमा चल रहे हैं वृषभ राशि में
आज भद्रा है सुबह 09 बजकर 20 मिनट तक
शीतला सप्तमी है, श्री कृष्ण जन्माष्टमी है
श्री आध्य्काली जयंती है और आज बुध सिंह राशि में प्रवेश कर रहे हैं रात 09 बजकर 06 मिनट पर.

मेष (Aries) अच्छे मन से जो भी करेंगे उसके अच्छे नतीजे भी जरूर प्राप्त होंगे. कुछ पढने का, कुछ सीखने का और ज़िन्दगी में आगे बढने का समय है जिसका पूरा फायदा उठा लें आपके भविष्य से जुड़ी सुंदर संभावनाएं नजर आ रही हैं.
क्या करें – कई तरह के नए विकल्प आपके सामने उभर रहे हैं जिनके बारे में सोचना होगा. अपनों का सहयोग भी मिलेगा और आर्थिक स्तिथि को बेहतर करने के मौके भी मिलेंगे फिर भी अपने बढ़ते हुए खर्चों पर नजर तो रखनी ही पड़ेगी.
क्या न करें – कामकाज से जुड़ी किसी पार्टनरशिप के बारे में फिलहाल बिलकुल न सोचें क्योंकि आपका मन उस बात को लेकर पूरी तरह से संतुष्ट नहीं है. ऐसे में अपने मन की घबराहट को पहले से दूर कर लेना ही बेहतर होता है.

वृषभ (Taurus) आपकी प्रेरणा भी जग रही है और आपकी खुशियों में भी इजाफा हो रहा है. घर-परिवार का सुख आपके लिए भरपूर बना हुआ है जो आपको नयी संभावनाओं से जोड़े हुए है, पर अपनी प्रेरणा को अंजाम देने के लिए अपने मन में बिठाये हुए असंतोष को तो हटाना ही पड़ेगा.
क्या करें – विनम्रता हर सूरत में बनाये रखनी होगी क्योंकि आपके प्रबल होते हुए विचारों की वजह से विचारों के मतभेद के उभरने का अंदेशा है, इसलिए बहुत सारा धैर्य अपनाये रखने से ही फायदा होगा.
क्या न करें – किसी ऐसी बात को बढ़ावा न दें जो लोगों को बुरी लगनी शुरू हो जाए. अगर विचार न मिलें तो कोई भी अच्छी-भली बात बिगड़ जाती है. अगर इन मुश्किलों से बचना है तो किसी नए रास्ते पर चलने की फिलहाल कोशिश न करें.

उपाय - वृषभ राशि वालों के लिए खास उपाय यह है जी की आने वाले 4 शुक्रवार को किसी मंदिर में जाएँ और लक्ष्मी माता की पूजा अर्चना कर लें, आपकी ज़िन्दगी की चुनौतियों को सम्भालनें  में मदद ज़रूर मिलेगी

मिथुन (Gemini) मेहनत करने की इच्छा भी है और ज़िन्दगी को नए नजरिये से देखने का मौका भी मिला हुआ है, पर पैसे को संभाले रखने में बहुत सारी कमियां हैं जो आपके नुकसान को बढ़ा सकती है, इसलिए इस बात को समझ लें की अच्छी-भली स्तिथि में भी कोई न कोई चुनोती छुपी हुई जरुर होती है.
क्या करें – रिश्तों को बढ़ावा देने का समय है. किसी प्यार के रिश्ते से भी जुड़ने का समय है. आपकी इच्छाएं भी बहुत प्रबल हैं और इसी वजह से आप अपनी बात किसी तक पहुँचाना भी चाह रहे हैं.
क्या न करें – किसी से कोई दुखदायी बात न कहें. चाहे मन में कोई पुराना बिठाया हुआ विचार हो या आगे बढने की सम्भावनाएं हो, किसी के दिल को दुखाना ठीक नहीं है.

कर्क (Cancer) पैसे की स्तिथि बेहतर हो जाए तो ज़िन्दगी की बहुत सारी परेशानियों को सँभालने में मदद मिल जाती है. आपके सामने भी निवेश से जुड़ी बहुत अच्छी संभावनाएं हैं जिसके चलते आप अपनी बचत का सही इस्तेमाल कर सकते हैं.
क्या करें – ज़िन्दगी की खुशियाँ तो बढ़ रही हैं लेकिन जिन चीज़ों ने आपको पहले भी परेशान किया हुआ था वो अब भी ज्यूँ की त्यूं बरक़रार है, इसलिए अपनी मानसिकता को सुधारने की अभी भी बहुत सारी गुंजाइश है. किसी समस्या की ओर आँख बंद कर लेने से उस समस्या का समाधान हो जाए ऐसा होना मुश्किल है.
क्या न करें – अपने किसी काम या कारोबार में किसी रिश्तेदार को डालने की गलती न करें. आप तो ऐसा अपनी अच्छाई की वजह से करेंगे लेकिन ऐसे में मतभेद बढ़ते चले जाएँ और परेशानियाँ आती चली जाएँ तो यह ठीक नहीं होगा.

सिंह (Leo) काम को नयी दिशा देने का प्रयास शुरू करना होगा, ऐसे में आपकी मेहनत और आपकी क़ाबलियत दोनों आपका पूरा साथ देंगी जिसके चलते आप ज़िन्दगी की नयी दिशाओं को टटोल सकें.
क्या करें – जो कुछ भी करें उसमे अपनी मेहनत को जोड़ देने से ही फायदा होगा. जो कुछ भी आपने पढाई में माध्यम से सीखा है या अपने तजुर्बे से सीखा है उसे इस समय इस्तेमाल करने का समय है ताकि आपका भरोसा और जगे और आप सही रास्ते पर आगे बढ़ सकें.
क्या न करें – दो ऐसी परिस्थितियां हैं जिसमे बिलकुल न पड़ें. एक तो तकदीर को आजमाने की कोशिश न करें और दुसरे अपनी भावुकता को इतना न बढ़ा लें की आपके फैसले गलत होते चले जाएँ.

कन्या (Virgo) कुछ न कुछ ऐसा जरूर हो रहा है जो आपकी पकड़ से बाहर है. बहुत सारी चीज़ें संवर रही हैं लेकिन नुकसान की स्तिथि को संभालना अभी भी मुश्किल होता चला जा रहा है, यही कारण है की जितना लोगों की बात को समझने की कोशिश करेंगे उतना अपनी परेशानियों को भी संभाल पाएंगे.
क्या करें – इस समय की अच्छी बात यह है की हालात हर तरह से आपके लिए मददगार बन रहे हैं. आर्थिक स्तिथि मज़बूत हो रही है और इस वजह से आप अपने भरोसे को जगा पा रहे हैं. ज़िन्दगी के हालात एक-एक करके आपकी मदद करना शुरू कर रहे हैं ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – किसी ऐसे प्यार के रिश्ते में पड़ने की कोशिश न करें जिसमे आपका मन गवाही नहीं दे रहा. अमूनन हालात हमें बहुत कुछ बताना भी चाहते हैं और सिखाना भी चाहते हैं, उन इशारों को समझने में कोई गलती न करें.

उपाय -

तुला (Libra) आर्थिक दृष्टिकोण से अच्छा समय है लेकिन कामकाज को सँभालने के लिए बहुत ज्यादा झूझने की जरूरत है. हर कदम ऐसा है जो आपका इम्तेहान लेना चाह रहा है. ऐसे ही समय में अपनी मेहनत और अपना भरोसा काम आता है.
क्या करें – नयी उमंग के साथ आगे बढना होगा और अपनी कोशिशों को लगातार बनाए रखना होगा. ऐसे में घर-परिवार में अपनों से सहायता लेने की जरूरत पड़े तो ले लें ताकि हालात को आसानी से संभाल लिया जाए.
क्या न करें – अपने मन में कोई ऐसा विचार न बनायें जो आपका अड़ियलपन दिखाए. अगर ज़िदगी आपको अच्छे मौके देना चाह रही है तो और ज्यादा विनम्र हो जाएँ ताकि लोगों से तालमेल बनाये रखने में कोई कमी न रहे.

वृश्चिक (Scorpio) कामकाज की स्तिथि को बनाये रखना इस समय की सबसे बड़ी प्राथमिकता है. आपकी लगन कुछ इस रूप से बनी रहे की आप अपने उन सपनो को साकार कर सकें जिनके लिए आपने बहुत मेहनत की है.
क्या करें – लोग आपको किसी बात के लिए उकसाते चले जाएँ ऐसा हो सकता है और आप भी किसी बड़े जोखिम वाले कामे में पड़ना चाहें यह बहुत हद तक संभव है, पर कोई भी बड़ा कदम उठाने से पहले एक बार फिर सोच लें ताकि अपनी बचत को बचाए रखा जा सके.
क्या न करें – किसी बड़ी उम्मीद के चलते आप ज्यादा पैसा जुटाने की कोशिश न करें, इसलिए पैसे से जुड़ा कोई ऐसा फैसला न करें जो आगे चलकर आपकी मुश्किलों को बढ़ा दे.

धनु (Sagittarius) समय अच्छा हो या बुरा बड़ों का आशीर्वाद जरूर लेना चाहिए और यह तो समय ही कुछ ऐसा है की आपको अपनों का प्यार और दुलार हर रूप से मिला रहे जो आपकी ज़िन्दगी के मायने ही बदल दे.
क्या करें – आर्थिक परिस्थितियां मददगार बन रही हैं पर योजना बनाकर चलना होगा. अपने पैसे की जरूरतों को भलीभांति समझते हुए ही अपने पैर पसारने होंगे.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते में बहुत कुछ ऐसा है जिसके बारे में आपको पूरी जानकारी नहीं है, इसलिए अपनी इच्छाओं को पूरा करने के प्रयास में आप कोई बड़ी गलती न कर जाएँ.

मकर (Capricorn) आपको लगेगा की बहुत कुछ ठीक है लेकिन छुपी हुई चुनोतियाँ बहुत सारी हैं जिन्हें सँभालने में अभी थोडा वक्त लगेगा. अच्छी बात यह है की कामकाज में आपको तरक्की मिल सकती है.
क्या करें – लोगों की बात को भलीभांति समझने की जरूरत है. लोग कोई भी बात क्यों कह रहे हैं उसके पीछे आपके फायदे की कोई बात हो सकती है. ज़िन्दगी की रुकावटों से भी कभी न कभी कुछ सीख लेना चाहिए.
क्या न करें – किसी से भी ऐसी बहस में न पड़ें जिसके चलते आप ही का नुकसान हो जाए. वैसे भी लोगों से फासले न बनाते चले जाएँ. नाराजगियां बढ़ा लेने से कभी कुछ हासिल होता नहीं है.

कुम्भ (Aquarius) आपके आसपास इस समय जो भी लोग हैं वो भरोसे के काबिल हैं, पर परेशानी यह है की आपके विचारों में बहुत सारा उतार-चढ़ाव बना रहता है जिसके चलते लोगों को भी आपके प्रति बहुत कुछ सोचने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है.
क्या करें – हालात भी मददगार हैं और तकदीर भी आपके साथ है. घर-परिवार की खुशियाँ भी बनाये रखने का समय है. यह सबकुछ तब सम्भव हो पायेगा जब आप लोगों से तालमेल बनाए रखने की कोशिश करते रहेंगे.
क्या न करें – ज़िन्दगी का सुख भी है और सुकून भी है इसलिए ज़िन्दगी की स्थिरता को किसी भी वजह से बर्बाद न करें. हो सकता है की आपको इस बात का आभास हो की पीठ पीछे कोई आपका नुकसान करना चाह रहा है, इसलिए आप कोई गलती न कर जाएँ.

मीन (Pisces) कभी-कभी इंसान से गलतियाँ हो जाती है और नुकसान भी हो जाता है और लोगों की वजह से भी ऐसे हालात बन सकते हैं. आपके लिए यह दोनों की परिस्थितियां इस समय बनी हुई  हैं इसलिए खुद अपने हित को पहचानना होगा और हर कदम बहुत ध्यानपूर्वक आगे रखना होगा.
क्या करें – आपकी कोशिशें भी अच्छी हैं पर मन का भटकाव बहुत है. आपके अंदर क़ाबलियत भी है पर उसे पूरी तरह से इस्तेमाल करने में कमी है, इसलिए अपने अंदर बहुत सारे परिवर्तन लाने की जरूरत है.

क्या न करें – ऐसा न सोचें की आपकी हर बात मान ली जाएगी. अगर आपको लोगों पर भरोसा नहीं हो रहा तो लोग भी आपको उसी शक की नजर से देख रहे हैं, इसलिए अपनी बात को मनवाने की कोशिश भी न करें.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.