Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Wednesday, September 5, 2018

Wednesday 5th September 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

आज 05 सितम्बर 2018 है और बुधवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
भाद्रपद मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष.
दशमी तिथि है दोपहर 03 बजकर 01 मिनट तक और उसके बाद एकादशी तिथि है
आर्द्रा नक्षत्र है शाम 05 बजकर 44 मिनट तक और उसके बाद पुनर्वसु नक्षत्र
चंद्रमा चल रहे हैं मिथुन राशि में और आज भद्रा है दोपहर 03 बजकर 01 मिनट तक

मेष (Aries) अपनों के लिए बहुत कुछ करना चाह रहे हैं पर कोई न कोई ऐसी बात है जो आपको पीछे खींचती चली जा रही है. इसी वजह से वो एकाग्रता नहीं बन पा रही जिसकी जरूरत है. इसी चीज का असर आपकी मेहनत पर भी पड़ सकता है.
क्या करें – काम के प्रति नियमित होने की जरूरत पड़ेगी और अपनों का ख़याल रखने की जरूरत पड़ेगी, पर ऐसा करने के लिए अपने मन में बिठाई हुई बहुत सारी ऐसी चिंताओं को हटाना होगा जो वाजिब नहीं है, इसलिए अच्छे मन से अपनों से जुड़ने की कोशिश करनी होगी.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते में छोटी-छोटी रुकावटों का असर न दें क्योंकि किसी अच्छे भले रिश्ते में कमियां ढूंढना और फिर उसे बिगाड़ते चले जाना भी ठीक न हीं है.

वृषभ (Taurus) आप लोगों से अच्छी बात तो कह पा रहे हैं पर अपने मन को नहीं समझा पा रहे और यही इस समय की कमी है की आप अपनी ही कोशिशों से संतुष्ट नहीं हैं. ऐसे में आपके आसपास के लोग आपकी सहायता कर सकते हैं.
क्या करें – वक्त हम सबके लिए बदलता है. जो इस समय की चुनोतियाँ हैं वो भी बहुत जल्द हट जाएंगी इसलिए भरोसा बनाए रखने की भी जरूरत है. अच्छे समय का इंतज़ार कर लें और कोई बड़ा कदम उठाने के विचार को फिलहाल टाल दें.
क्या न करें – पारिवारिक रिश्तों में किसी ऐसी मुद्दे को न उभरने दें जो आपको व्यर्थ की बहस में डालता चले जाएँ. वैसे भी अपने अंदर कोई ऐसी सोच न लायें की आप लोगों से तकरार में पड़ते चले जाएँ, क्योंकि ऐसा करना आपके हित में नहीं होगा.

मिथुन (Gemini) पैसे की स्तिथि ठीक होने के बावजूद खर्चे बहुत बढ़े हुए हैं और यही आपकी चिंता का एक कारण हो सकता है इसलिए शायद अपने भविष्य को देखते हुए आप अपनी बचत से बहुत ज्यादा खुश नहीं है, क्योंकि आपको इस बात का आभास है की आप के चाहनेवालों की जरूरतें अब बढती चली जा रही हैं.
क्या करें – ज़िन्दगी में अपने आसपास के लोगों से सुख बनाये रखना बहुत जरूरी होता है पर सच्चा सुख इस बात से मिलता है की जहाँ तक संभव हो सके आप लोगों की बात मान लें, ताकि आपसी ताल्लुकात भी संभले रहें.
क्या न करें – कुलमिलाकर यह प्रेरनाजनक समय है क्योंकि आपको अपनों से भी अच्छी सलाह मिल रही है, इसलिए अच्छे भले समय में कमियां ढूँढ़ते चले जाना ठीक नहीं है.

कर्क (Cancer) अगर किसी बात को पूरी तरह से समझ नहीं पाएंगे तो आपके फैसले भी गलत होते चले जायेंगे. किसी बात की प्रतिक्रिया दिखाने के चलते आप कोई गलत कदम उठा लें तो उससे आपको ही चोट पहुंचेगी.
क्या करें – अपनी बात में तर्क बनाये रखेंगे तो आपकी बातों में वजन भी बना रहेगा और लोग उसे भलीभांति समझना भी चाहेंगे, इस रूप से अपनी निजी जीवन की खुशियाँ बनाये रखने की आपको कोशिश करनी होगी, इसलिए अपने मन को उचाट करते चले जाने से भी बचना होगा.
क्या न करें – सेहत को नज़रंदाज़ न करें. परेशानियाँ हम सबके साथ हैं पर किसी भी चीज़ को अपने मन में बढ़ा-चढ़ाकर सोचना भी ठीक नहीं होता.

सिंह (Leo) आपकी आर्थिक स्तिथि ठीक होने के बावजूद आपको इस बात की चिंता है की कहीं पीठ पीछे आपका कोई नुकसान न कर जाए. यह महज़ आपके मन का बनाया हुआ वहम है जो आप ऐसा सोचते चले जा रहे हैं, पर चिंताओं की वजह से आपके फैसले गलत हो जाएँ और आपका नुकसान हो जाए वो दूसरी बात है जिससे बचना होगा.
क्या करें – रिश्तों के प्रति अच्छा सोचें और ऐसी इच्छाओं को बढाने से बचें जो आपको किसी मतभेद की ओर ले जाएँ. अगर आप विधार्थी हैं तो प्रतियोगिता की भावना बनाये रखने से फायदा जरूर होगा.
क्या न करें – अपनी पैसे की स्तिथि से इतना भी प्रेरित न हो जाएँ की आप बिना सोचे-समझे आगे बढना चाहें, क्योंकि ऐसा करने से आपके पैसे पर बुरा असर पड़ सकता है इसलिए अपनी आर्थिक स्तिथि को व्यर्थ में खतरे में न डालते चले जाएँ.

कन्या (Virgo) कामकाज की स्तिथि इस वजह से डावांडोल हो रही है क्योंकि आपका मन नहीं लग रहा. आप हर चीज़ को लाभ या हानि की नजर से देखते चले जायेंगे तो काम की एकाग्रता में कमी आ जाएगी.
क्या करें – अपने ज्ञान और अपनी क्षमताओं को बढाने की कोशिश करनी होगी और किसी भी तरह का बड़ा कदम उठाने से भी फिलहाल बचना होगा, क्योंकि अगर कोई भी फैसला आपको परेशानियों में डालेगा तो बहुत हद तक वो आपकी अपनी गलती होगी.
क्या न करें – अपने रोज़मर्रा के खर्चों को व्यर्थ में बढने न दें, और फिर उन खर्चों को अपनी बचत से पूरा करने की कोशिश न करें, इसलिए काम से लाभ कमाना जरूरी है और काम में स्थिरता बनाना भी जरूरी है.

तुला (Libra) हालात आपकी हर तरह से मदद कर रहे हैं पर कामकाज में आपका मन नहीं लग रहा. शायद यही वजह है की आपको अपनी मानसिकता को बदल लेने की जरूरत है. बहुत कुछ ज़िन्दगी में ऐसा होता है जो अपने भरोसे से ही किया जा सकता है.
क्या करें – अपनी कोशिशों को लगातार बनाये रखने की जरूरत पड़ेगी. कुछ बेहतर करने के लिए कुछ सीखने की भी कोशिश करनी होगी ताकि आप जिस भी काम से जुड़े उसे भलीभांति अंजाम दे पाएँ.
क्या न करें – अपनी आर्थिक स्तिथि को किसी भी कमी की नजर से न देखें, क्योंकि सबकुछ ठीक होने के बावजूद आपके मन में कोई न कोई शक बढ़ता चला जा रहा है जो ठीक नहीं है, इसलिए अपने मन में थोडा सुकून भी पैदा कर लें.

आज के दिन में ख़ास – तुला राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की ज़िन्दगी के प्रति भरोसा बनाये रखना बहुत जरूरी है, चाहे कामकाज हो या अपनों का तालमेल, ज़िन्दगी की खुशियाँ भी इसी बात पर निर्भर करेंगी की आप अपनों से कितना जुड़े रहते हैं.

वृश्चिक (Scorpio) मन परेशान है क्योंकि आपके लिए हालात बनते बिगड़ते चले जा रहे हैं. सबकुछ अच्छा होते हुए भी आपको लगता है की आप कुछ बेहतर कर सकते हैं. इस वजह से आपने अपने मन में बहुत सारा असंतोष पैदा कर रखा है.
क्या करें – विनम्रता अपनानी होगी और ज़िन्दगी में शान्ति रखनी होगी. अपनी अच्छाइयों की ओर देखेंगे तो आपको इस बात का आभास होगा की बहुत कुछ आपकी पकड़ में है, इसलिए भी आपको अपने हालात से satisfaction पाने की कोशिश करनी होगी.
क्या न करें – रोज़मर्रा की चुनोतियों के चलते अपने मन को उचाट न करते चले जाएँ. ज़िन्दगी में बहुत कुछ ऐसा होता है जिससे हमें झूझना ही पड़ता है, इसलिए अपनी कोशिशों को बहुत ऊंचे स्तर का बनाये रखें ताकि कोई कमी न रह जाए.

धनु (Sagittarius) रिश्तों के प्रति आपकी कोशिशें अच्छी हैं लेकिन कुछ न कुछ फिर भी ऐसा होता है जो आपकी चिंताओं का कारण बना रहता है,
क्या करें - आपने बहुत ज्यादा सोचकर खुद को परेशान रखने की आदत सी भी बना रखी है जिसे दूर करना होगा. यह तब संभव हो पायेगा जब आप लोगों से बहुत विनम्रता से विचार-विमर्श करें.
क्या न करें – किसी बात का बतंगड़ बनाने की कोशिश न करें और अगर बार-बार कोई ऐसी परिस्थिति उभर रही है तो यह समझ लें की आप ही से कोई गलती होती चली जा रही है और बार-बार एक ही गलती करते चले जाना ठीक नहीं होता.

मकर (Capricorn) आपके मन की घबराहट आपको कुछ हद तक जिद्दी बनाती चली जा रही है. आप अपनी ही बात मनवाना चाह रहे हैं लेकिन उसमे भी गलती हो रही है, तो बहुत कुछ ऐसा है जिसे सँभालने की जरूरत है.
क्या करें – तकदीर से उतनी ही उम्मीद लगायें जितनी जरूरत है और अपने बलबूते पर अपने काम को अंजाम देने की कोशिश कर लें. ऐसा करने से आपसी रिश्तों को सँभालने में भी मदद जरूर मिलेगी.
क्या न करें – रोज़मर्रा के हालात को बढ़ा-चढ़ाकर समझने की कोशिश न करें. किसी भी छोटी बात का असर अगर आपके पैसे के नुकसान पर पड़ता चला जायेगा तो वो ठीक नहीं होगा.

कुम्भ (Aquarius) अपनी कोशिशों को सही दिशा देने की जरूरत है, पर सबसे बड़ी जरूरत यह है की अपनी इस समय की अच्छाई को समझें ताकि आपकी स्तिथि स्थिर और सुदृढ़ बनी रहे.
क्या करें – रिश्तों के प्रति आपका झुकाव अच्छा है इसलिए रिश्तों को बढ़ावा देना इस समय की प्राथमिकता हो सकती है. जो चीज़ ज़िन्दगी की अच्छाई बनाए रखे वही जरूरी है.
क्या न करें – सिर्फ लाभ कमा लेना ही जरूरी नहीं है, लाभ किस रूप से बिखरता चला जा रहा है और आपकी कोशिशें किस रूप से दिशाहीन हो रही हैं यह समझना ज्यादा जरूरी है. ऐसे में रिश्तों के प्रति उदासीन होते चले जाना भी ठीक नहीं है.

मीन (Pisces) लोगों से कोई बड़ी उम्मीद लगायेंगे तो तकरार की स्तिथि बनती चली जाएगी और अगर वो मदद मिल भी गई तो भी आप उससे संतुष्ट हो नहीं पाएंगे.
क्या करें – पारिवारिक रिश्तों को सँभालने के लिए बहुत सारी विनम्रता अपनानी पड़ेगी और उससे भी कहीं ज्यादा जरूरी है की अपनों को समझने की कोशिश करनी होगी. गलतियाँ इंसान से ही होती हैं पर उन्हें संभालना बहुत जरूरी है.

क्या न करें – कामकाज से जुड़ी परेशानियाँ बढ़ रही हैं, पर ऐसा सोचकर आप अपने अंदर नकारात्मक विचार न बनाते चले जाएँ. कामकाज से जुड़े दबाव लगातार बने हुए हैं पर उनकी वजह से घबरा जाना भी ठीक नहीं है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.