Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Tuesday, September 11, 2018

Tursday 11th September 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

आज 11 सितम्बर 2018 है और मंगलवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
भादो मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
द्वितया तिथि है शाम 06 बजकर 05 मिनट तक और उसके बाद तृतीया तिथि है
हस्त नक्षत्र है देर रात 02 बजकर 05 मिनट तक और उसके बाद चित्रा नक्षत्र है
चंद्रमा चल रहे हैं कन्या राशि में
आज सामवेदियों का उपाकर्म है. हिजरी सन 1440 प्रारंभ हो रहा है और जोधपुर में मनाया जाने वाला रामदेव जी का मेला है

मेष (Aries) बहुत ज्यादा सोचते चले जायेंगे तो मन दुखी होगा और अपनों के प्रति चिंता बढती चली जाएगी. आपके मन में कुछ ऐसा विचार आता चला जा रहा है की जो आप सोच रहे हैं वही सही है.
क्या करें – अगर आप ध्यानपूर्वक सोचेंगे तो आपको इस बात का आभास होगा की हालात आपकी हर तरह से मदद ही कर रहे हैं, यह और बात है की आपने अपने मन में कामकाज को लेकर कुछ न कुछ असंतोष बिठा रखा है, जिसे भी साथ ही साथ दूर करने की जरूरत है.
क्या न करें – जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे लगातार बदलाव का न सोचते चले जाएँ क्योंकि ऐसा करने से भी आपके मन की उथल-पुथल बनी रह सकती है और इस समय वही ठीक नहीं है.

वृषभ (Taurus) आप अपनों के बारे में अच्छा सोचते हैं पर अपनों के लिए वो सबकुछ कर नहीं पा रहे जो करना चाह रहे हैं. परिस्थितियां भी कुछ हद तक नागवार हैं और आपके मन का भटकाव भी बहुत ज्यादा है.
क्या करें – लोग आपके बारे में क्या सोचते हैं इस बारे में भी सोचना होगा क्योंकि अपनी चुनोतियाँ का आंकलन करने से ही उन्हें सँभालने में मदद मिलेगी. अपने कामकाज से जुड़ी रुकावटों पर भी इसी वजह से एक नजर रखनी पड़ेगी.
क्या न करें – किसी निवेश के विचार को लेकर आप बहुत ज्यादा उत्तेजित न हो जाएँ. कहीं ऐसा न हो की सही और गलत की पहचान करने में आपसे कोई गलती हो जाए क्योंकि इस समय वो आपके हित में नहीं होगी.

मिथुन (Gemini) पारिवारिक खुशियाँ बनी हुई है जिन्हें और बेहतर किया जा सकता है. अगर लोगों को आपकी बात अच्छी नहीं लग रही तो उन सारी बातों में अपने अंदर विनम्रता लानी होगी. किसी से भी कोई चुभती हुई बात कहने से तो बचना ही पड़ेगा.
क्या करें – लोगों के प्रति आपकी निष्ठां बनी रहेगी तो रिश्तों का सुख भी बना रहेगा. वैसे भी कोई प्यार का रिश्ता आपके लिए प्रेरणा का जरिया बना हुआ है. आपकी अच्छाई कई तरह से उजागर हो रही है ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – अपनी मेहनत से जुड़े जो भी अच्छे हालात बनते चले जा रहे हैं उनमे कोई कमी न आने दें. खासकर अपने पैसे को कहीं फंसाकर आप कोई गलत कदम न उठायें.

कर्क (Cancer) विचार-विमर्श करने से कई तरह की परिस्थितियों को संभालना आसान हो जायेगा, ऐसे में बेहतर होती हुई आर्थिक स्तिथि भी आपके अंदर नयी उमंग का संचार करेगी. एक से दूसरी चीज़ सुंदर तरीके से जुड़ी हुई है और यह सबकुछ आपके हित में ही बना हुआ है.
क्या करें – किसी भी तरह के तकरार से बचना होगा. आपके अच्छे विचारों के बावजूद कुछ न कुछ ऐसा हो रहा है जो परेशानियों की ओर इशारा कर रहा है, इसलिए अपने साथी-सहयोगियों से बनती हुई रुकावट को सँभालने में ही मदद मिलेगी.
क्या न करें – किसी यात्रा या परिवर्तन के विचार को फिलहाल आगे न बढ़ाएं, क्योंकि पैसे पर उसका असर कुछ ज्यादा ही पड़ेगा और इस समय आपकी बचत पर कोई बुरा असर पड़े तो वो ठीक नहीं होगा.

सिंह (Leo) आर्थिक स्तिथि ठीक होने के बावजूद उसे संभालना कठिन है. आपके मन में बहुत सारे ऐसे विचार उभर रहे हैं जो भटकाव ही दर्शा रहे हैं, इसलिए भी आपके फैसलों में गलती हो सकती है.
क्या करें – पढाई-लिखाई से जुड़ी चुनोतियों को कबूल कर लें और इस समय की प्राथमिकताओं को भी समझें. रिश्तों को बनाने से कहीं ज्यादा यह जरूरी होगा की आप अपने भविष्य को बना लें.
क्या न करें – पैसा कमाना अच्छी बात है पर पैसे को लेकर मगरूर हो जाना ठीक नहीं है. अपने आपको लोगों की तुलना में बड़ा मान लेना कभी भी ठीक नहीं होता.

कन्या (Virgo) आर्थिक स्तिथि मददगार है पर यही वजह है की आप कुछ हद तक लापरवाह भी हो चुके हैं. क्या सही है और क्या गलत है इस आंकलन से ही अपने हालात को सँभालने में मदद मिल सकती है.
क्या करें – पारिवारिक परिस्थितियों को संभाले रखना होगा. अपनी इच्छाओं को बढाने के प्रयास में कई तरह की चुनोतियों का सामना भी करना पड़ेगा, फिर भी घर-परिवार की ख़ुशी बनी रहे वही आपके हित में होगा.
क्या न करें – कामकाज से जुड़े किसी ऐसे परिवर्तन में न पड़ें जिसका बुरा असर आपके निजी जीवन के रिश्तों आए, इसलिए लोगों की इच्छाओं के खिलाफ आप कोई बड़ा कदम न उठाते चले जाएँ.

तुला (Libra) किसी बात को लेकर आपके मन में विचार बहुत प्रबल हैं और अगर ध्यानपूर्वक सोचेंगे तो उसमे कोई न कोई नुकसान की स्तिथि भी छुपी हुई है जिससे बचकर चलने की जरूरत है.
क्या करें – अपनी कोशिशों से पूरा फायदा उठाना है तो खुद पर भरोसा करना सीख लें, पर इस समय की परेशानी यह है की आपका मन बहुत भटक रहा है, उसे भी काबू में ले आयें ताकि आपके प्रयास कारगर हो सकें.
क्या न करें – यह समय ही कुछ ऐसा है जिसमे पैसे के आंकलन में और पैसे से जुड़े फैसलों में गलती हो सकती है. हालात मददगार होने के बावजूद आप अपने कामकाज को भलीभांति संभाल न पाएँ ऐसा भी हो सकता है, इसलिए ऐसी कोई गलती न करें जिसका असर बहुत दूर तक जाए.

वृश्चिक (Scorpio) कामकाज को आगे बढाने का सुंदर योग है. पैसे की भी जरूरत है और अपने काम को बढाने के लिए भी निवेश करने की जरूरत पड़ सकती है.
क्या करें – किसी भी काम में पैसा लगाने के लिए अपनी आज की आमदनी पर निर्भर रहना होगा और अपनी बचत की ओर देखने से बचना होगा ताकि आपकी बचत संभली रहे और किसी भी तरह के खतरे से आप साथ ही साथ बचे रहें.
क्या न करें – कामकाज से जुड़ी रोज़मर्रा की परेशानियों से आप व्यर्थ में घबरा न जाएँ. ऐसा करने के लिए अपनी मेहनत पर भी भरोसा करें और किसी भी तरह की भावुकता को व्यर्थ में बढने न दें.

धनु (Sagittarius) कामकाज को लेकर और ज्यादा जागरूक होने की जरूरत है. कई तरह के ऐसे विचार हैं जो आपको आपके सही रास्ते से भटका भी सकते हैं, उनमे बहुत हद तक आपकी मन में बिठाई हुई चिंताएं भी शामिल हैं.
क्या करें – हर तरह के ऐसे नए विकल्प को देख लें जो आपकी संभावनाओं को बढ़ा सकते हैं, लेकिन हर ऐसे विकल्प को छोड़ दें जो आपकी बचत को किसी भी वजह से खतरे में डाल दे, इसलिए यह समय ही ऐसा है जिसमे आगे भी बढना है और संभलकर भी चलना है.
क्या न करें – लोगों से जो भी इस समय मदद मिले उसे कम न समझें, उसी से आपकी परिस्थितियों में सुधार हो सकता है, इसलिए अपने कामकाज में बढती हुई मेहनत को किसी कमी की नजर से न देखें.

मकर (Capricorn) तकदीर के भरोसे चलने की कोशिश करेंगे तो गलती हो जाएगी. ऐसे में लोगों को भी ज्यादा समझने की जरूरत पड़ेगी क्योंकि जिन लोगों से आप ज्यादा उम्मीद लगाएंगे वो भी उस रूप से पूरी होने वाली नहीं है.
क्या करें – नुकसान से जुड़ी परिस्थितियां बन सकती है, इसलिए किसी भी तरह का खतरा मोल लेने से बचना होगा. अपनी उत्तेजना पर भी काबू पाना होगा क्योंकि बहुत ज्यादा प्रबल विचार रखने से भी नुकसान हो सकता है.
क्या न करें – सेहत से जुड़ी किसी छोटी से छोटी बात को भी नज़रंदाज़ न करें. ऐसा कोई विचार मन में न बिठाएं की तकदीर आपकी सेहत से जुड़ी परेशानियों को संभाल लेगी.

उपाय – मकर राशि वालों के लिए खास उपाय यह है जी की आने वाले चार शनिवार को किसी भी मंदिर या पूजा स्थल पर जरूर जाएँ. कभी-कभी अपने हालात को स्थिरता की नजर से देखना भी जरूरी होता है ताकि किसी भी अनहोनी से या अनजाने नुकसान से बचा जा सके.

कुम्भ (Aquarius) मन में बनाया हुआ किसी भी तरह का भटकाव आपके रिश्तों पर असर डाल सकता है. अगर किसी बात को लेकर संतुष्ट नहीं हैं तो पहले उस बात की पूरी छानबीन कर लें ताकि किसी भी तरह की गलतफ़हमी न पैदा हो.
क्या करें – हालात कई तरह से मददगार हैं. आर्थिक स्तिथि ठीक है और घर-परिवार की ख़ुशी बनी हुई है. ऐसे में रिश्तों से जुड़ा तालमेल बना रहे तो यह भी बहुत बड़ा आशीर्वाद है.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को धीरे-धीरे आगे बढने दें, उससे बहुत ज्यादा कोई चमत्कार की उम्मीद न लगायें, क्योंकि अगर कुछ भी गलत हो सकता है तो हो जायेगा इसलिए ऐसी कोई गलती बिलकुल न करें.

मीन (Pisces) किसी प्यार के रिश्ते को लेकर आप बहुत ज्यादा असमंजस में हैं. आपको यह नहीं समझ आ रहा की आपको अपने कदम आगे बढाने चाहिए या पीछे हट जाना चाहिए. वैसे यह रास्ता कुछ हद तक कठिन ही लगता है.
क्या करें – कामकाज के प्रति तवज्जो बढाये रखने का समय है. शायद इसी वजह से रिश्तों की ओर आप समय न लगा पाएँ, पर ज़िन्दगी के इसी तालमेल को समझने की जरूरत है. किसी एक चीज़ को नज़रंदाज़ करके उसका बुरा असर किसी दूसरी चीज़ पर आ सकता है.

क्या न करें – पारिवारिक रिश्तों में किसी भी तरह की कमी न आने दें. अपनों की खुशियों का पूरा ध्यान रखें. कहीं ऐसा न हो की अनजाने में भी अपनों को नाराज़ करने की गलती हो जाए.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.