Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Saturday, September 29, 2018

Saturday 29th September 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

आज 29 सितम्बर 2018 है और शनिवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
अश्विन मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
चतुर्थी तिथि है सुबह 08 बजकर 04 मिनट तक और उसके बाद पंचमी तिथि है
कृतिका नक्षत्र है देर रात 02 बजकर 14 मिनट तक और उसके बाद रोहिणी नक्षत्र है
चंद्रमा चल रहे है मेष राशि में और चंद्रमा वृषभ राशि में प्रवेश करेंगे सुबह 08 बजकर 26 मिनट पर. आज पंचमी का श्राद्ध है

मेष (Aries) किसी भी बात को लेकर विचारों का मतभेद उभर सकता है. रिश्तों में भी इसी वजह से सतर्कता बरतनी होगी. अपने विचारों को जरूरत से ज्यादा प्रबल बनाने से भी नुकसान की स्तिथि पैदा हो सकती है.
क्या करें – लोगों को समझने की हर संभव कोशिश करें. खुद धीमा हो जाना भी आपकी अच्छाई को ही ज़ाहिर करेगा, इसलिए अपनी बात लोगों तक बहुत विनम्रता से पहुंचाएं.
क्या न करें – अपने मन में किसी भी तरह का असंतोष न बढाते चले जाएँ. घर-परिवार में भी लोगों को भलीभांति समझना होगा ताकि कोई भी छोटी बात व्यर्थ में बिगडती न चली जाए.

वृषभ (Taurus) पारिवारिक खुशियाँ बरक़रार हैं और रिश्तों की अच्छाई आपके लिए भरपूर बनी हुई है. यहाँ तक की यही अच्छाई आपको और ज्यादा प्रेरणा देगी की ज़िन्दगी में कुछ और बेहतर कर लिया जाए. अगर आप विद्यार्थी हैं तो पढाई-लिखाई को आगे बढाने का बहुत अच्छा समय बना हुआ है जिसका पूरा फायदा उठा लें.
क्या करें – अगर किसी भी तरह के मतभेद से बचना है तो अपने व्यवहार को थोडा और धीमा बना लें. अपनी बात मनवाने की बजाए लोगों की बात मान लें. ऐसा करने से ज़िन्दगी का तालमेल आपके लिए बखूबी बना रहेगा.
क्या न करें – जिस भी प्रयास में जुड़े हुए हैं उसे किसी कमी की नजर से न देखें. बहुत कुछ ऐसा है जिसे अपने दम पर किया जा सकता है इसलिए हर परिस्थिति में कमियां ढूँढने की गलती बिलकुल न करें.  

मिथुन (Gemini) आप सबके लिए कुछ न कुछ अच्छा करना चाह रहे हैं लेकिन कर नहीं पा रहे हैं. आपको ऐसा लगता है की आप के पास उतने साधन नहीं हैं जो आप किसी के लिए कुछ अच्छा कर सकें, इस विचार को बदल दें क्योंकि अच्छा सोचने से ही इंसान उस रास्ते पर आगे बढ़ सकता है.
क्या करें – रिश्तों की अच्छाई आपको हर तरह का सुख और सुकून दे सकती है. किसी प्यार के रिश्ते में भी आप बह जाएँ ऐसा हो सकता है पर अपनी बढ़ती हुई इच्छाओं को थामना होगा क्योंकि जरूरत से ज्यादा कोई भी चीज़ हानिकारक हो सकती है.
क्या न करें – खर्चा और नुकसान एक ही सिक्के के दो पहलु हैं, और आप इसी बात को समझ नहीं पा रहे हैं. आपकी बढती हुई इच्छाएं आपको नुकसान की ओर भी धकेल सकती हैं ऐसा ही कहते हैं आपके तारे, इसलिए कोई ऐसा कदम न उठायें जिसे आगे चलकर पलटना मुश्किल हो जाए.

कर्क (Cancer) अपनी कोशिशों से आपके लिए धन लाभ की स्तिथि बन सकती है. जो भी करें उसमे आपको अपने मित्रों से या अपने भाई-बहनों से जुड़ने का मौका भी मिल सकता है इसलिए रिश्तों में मधुरता बनाने का अच्छा समय है.
क्या करें – किसी भी तरह के निवेश का अच्छा मौका मिल सकता जिसका पूरा फायदा उठा लें. कोई बड़ा निवेश करने के प्रयास में कोई उधार भी लेना पड़े तो भी ऐसी योजना बना लें.
क्या न करें – किसी भी नए रास्ते पर चलने से पहले कुछ न कुछ उलझन जरूर होती है, पर उन उलझनों को अपने ऊपर हावी न होने दें. हर परिस्थिति का सही और सटीक आंकलन करेंगे तो फिर आपसे कोई गलती नहीं होगी.

सिंह (Leo) आप कई तरह के अच्छे विकल्प तलाश रहे हैं लेकिन फैसले बहुत सूझबूझ से ही करने होंगे. खासकर कामकाज को लेकर अगर कोई बड़ा कदम उठाना चाह रहे हैं तो इस बात को समझना होगा की उसमे कितना पैसा लगेगा या कितनी मेहनत लगेगी.
क्या करें – खर्चों की स्तिथि चिंताजनक हो सकती है पर मेहनत करने का समय है और आपकी मेहनत इस समय बहुत बड़ा काम करेगी. इस बात को समझ लें की ऐसे अच्छे मौके भी ज़िन्दगी में कभी-कभी ही मिला करते हैं.
क्या न करें – किसी भी काम के पीछे छुपी हुई चुनोतियों को समझने में कोई गलती न करें, इसलिए कोई ऐसा प्रबल विचार न बनायें जो आगे चलकर आपकी परेशानियों को बढ़ा दे.

कन्या (Virgo) खर्चों को थामना होगा और लोगों से भी तालमेल बनाये रखने की कोशिश करनी होगी. सिर्फ यह सोचते चले जाना की आप ही सही हैं उससे कुछ होने वाला नहीं, इसलिए किसी भी चीज़ की पूरी छानबीन किये बिना अपने कदम आगे बढाने से बचना होगा.
क्या करें – पैसे की स्तिथि मददगार हो सकती है लेकिन छुपा हुआ दबाव बहुत ज्यादा है जिसे संभाले रखना होगा. अपना भरोसा भी उतना ही बनायें जो आपकी मदद करे और सही फैसले करने में आपको सही राह दिखाए.
क्या न करें – ज्याद पैसा कमाने के प्रयास में आप कोई गलत काम न कर जाएँ, बल्कि बेहतर यह होगा की अपनी समृद्धि से सुकून पा लें जिसमे किसी भी तरह की कोई कमी नहीं है.

तुला (Libra) अगर समय रहते संभला न जाए तो रोज़मर्रा की परेशानियाँ भी बढती चली जाती हैं. वैसे भी आपके लिए काम से जुड़े दबाव हैं और पैसे से जुड़े हालात भी बढ़ते हुए दबाव ही दर्शा रहे हैं, इसलिए अपनी आर्थिक स्तिथि पर नजर रखने की जरूरत है.
क्या करें – खुद पर भरोसा रखना अच्छी बात है लेकिन अगर मन में किसी भी तरह का खटका है तो रुक जाएँ, खासकर कामकाज को लेकर अपने हालात का सही आंकलन कर लें तब अपने कदम आगे बढ़ाएं.
क्या न करें – जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसे भलीभांति समझें. अपने बढ़ते हुए दबाव की वजह से अपने काम से दिल चुराना ठीक नहीं है, इसलिए किसी भी गलत अवधारणा को सही साबित करने की गलती बिलकुल न करें.

वृश्चिक (Scorpio) काम से लाभ बना हुआ है और लोगों से तालमेल भी सुंदर है. यह और बात है की लोग आपके लिए पीठ पीछे क्या सोचते हैं इस बारे में आपको पूरी जानकारी नहीं है, फिर भी आप अपनी ईमानदारी से अपने काम से जुड़े रहें आपको फायदा जरूर होगा.
क्या करें – लोगों के तर्क के पीछे क्या स्वार्थ छुपा हुआ है इस बात को समझना होगा ताकि आप अपने लिए सही फैसले कर सकें. ऐसे में अपने बढ़ते हुए खर्चों को थामने की भी जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – रिश्तों को समझना बहुत जरूरी होता है, पर हमारे आंकलन में अक्सर गलती हो जाती है. अगर किसी भी बात को लेकर आपके मन में कोई असमंजस है तो पूरी छानबीन कर लें ताकि कोई गलती न हो.

आज के दिन में ख़ास – वृश्चिक राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की लाभ भी है लेकिन लाभ को संभालना कठिन भी है, पर परेशानी यह है की यह दो अलग-अलग चीज़ें हैं. लाभ कमाने के लिए आप कोशिश कर रहे हैं लेकिन खर्चों को किसी दुसरे ही नजरिये से देख रहे हैं. इस दोनों चीज़ों को जोड़कर एक साथ समझने की जरूरत है ताकि आपके फैसले सही हो सकें.

धनु (Sagittarius) हालात हर तरह से मददगार हैं जो आपके काम की स्तिथि को आगे बढ़ाएं, मन फिर भी परेशान है, पर इस बात को समझें की किसी भी नए रास्ते पर चलते हुए कोई न कोई रुकावट तो बनी ही रहेगी.
क्या करें – अपने कामकाज को सिर्फ लाभ की नजर से देखने से बचना होगा क्योंकि पैसे की बजाए लाभ घर-परिवार की अच्छाई का और रिश्तों से जुड़े सुकून का भी हो सकता है, इस बात को तो समझना ही पड़ेगा.
क्या न करें – सेहत को लेकर किसी भी तरह की लापरवाही न करें. अपने ऊपर कोई ऐसा दबाव न बढाते चले जाएँ जिसका बुरा असर आपकी सेहत पर या आपके आपसी रिश्तों पर पड़े.

मकर (Capricorn) ज़िन्दगी की खुशियाँ बनी हुई है और रिश्तों की अच्छाई भी बनी हुई है पर आपको इस बात का भी आभास है की आगे का रास्ता आसान नहीं है. बहुत सारी चुनोतियों से पार पाना होगा तभी जाकर बात बनेगी.
क्या करें – कामकाज के प्रति अपने प्रदर्शन को बढाने की जरूरत है. उसके लिए अपने ज्ञान और अपनी जानकारी को पुख्ता करना होगा ताकि उसका पूरा फायदा भी आपको मिल सके.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को आगे बढाने के लिए आप अपनों से समर्थन चाह रहे हैं. समर्थन तो मिल जायेगा लेकिन आपको इस बात का भी आभास रहेगा की कोई न कोई कमी भी है, इसलिए अपने हालात का आंकलन करने में किसी भी तरह की कमी न छोड़ें.

कुम्भ (Aquarius) पारिवारिक परिस्थितियां कुछ हद तक कठिन हैं. विचारों के न मिलने से किसी रिश्ते को आगे बढ़ाना भी मुश्किल हो सकता है. ऐसे में लोगों की बात को समझने की भी कोशिश करनी होगी.
क्या करें – आप अपनी ओर से अच्छी बात कह रहे हैं, पैसे की स्तिथि भी मददगार है लेकिन रिश्तों का तानाबाना संभालना इस समय की प्राथमिकता है जिस ओर ध्यान देना होगा.
क्या न करें – अपने विचारों को किसी भी वजह से सख्त न बनायें. लोग क्यों अपनी ही बात कहते चले जा रहे हैं इस बात पर गौर करें ताकि रिश्तों को सँभालने में कोई कमी न रह जाए.

मीन (Pisces) पारिवारिक परिस्थितियां सुखद लग सकती हैं पर कोई न कोई नाराज़गी ऐसी है जो उस सुख में कमी ला सकती है. घर-परिवार में अपनों को समझना है तो अपनी बात कहते चले जाने से बचना होगा.
क्या करें – आप के विचार भी अच्छे हैं और आपकी कोशिशें भी अच्छी हैं लेकिन मन का भटकाव बहुत ज्यादा है. आप एक साथ बहुत सारी चीज़ें करना चाह रहे हैं इसी वजह से किसी एक चीज़ में एकाग्रता की कमी है.

क्या न करें – रिश्तों से जुड़ी अच्छाई को किसी कमी की नजर से न देखें, खासकर किसी प्यार के रिश्ते को लेकर अपने मन में कोई ऐसी अवधारणा न बनायें जिसकी इस समय कोई जरूरत ही नहीं है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.