Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Thursday, September 13, 2018

Thursday 13th September 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

आज 13 सितम्बर 2018 है और बृहस्पतिवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
चतुर्थी तिथि है दोपहर 02 बजकर 52 मिनट तक और उसके बाद पंचमी
स्वाति नक्षत्र है रात 12 बजकर 53 मिनट तक और उसके बाद विशाखा नक्षत्र है
चंद्रमा चल रहे हैं तुला राशि में. आज भद्रा है दोपहर 02 बजकर 52 मिनट तक
सिद्धि विनायक चतुर्थी व्रत है. आज कलंक चतुर्थी है और बंगाल उड़ीसा में मनाई जाने वाली सरस्वती पूजा है. आज वाहन खरीदने का भी अच्छा मुहूर्त है.

मेष (Aries) रिश्तों के प्रति असंतोष बना रहेगा तो घर-परिवार की खुशियों पर उस चीज़ का असर आएगा, इसलिए लोगों से पूरे मन से जुड़ने की कोशिश करनी होगी ताकि मन में बिठाया हुआ असंतोष दूर हो जाए.
क्या करें – ज़िन्दगी में जो भी नए और अच्छे विकल्प खुल रहे हैं उनके बारे में इस रूप से सोचें की क्या उनमें आगे बढने का मौका मिल सकता है या नहीं, पर ऐसा करने के लिए आपको खुद पर भरोसा करना होगा और अपनी जानकारी को पूरी तरह से इस्तेमाल करने की कोशिश भी करनी होगी, तब जाकर आपको इस अच्छाई का पूरा फल मिल पायेगा.
क्या न करें – कोई ऐसा एक तरफा विचार अपने मन में न बिठाएं जो आपको नुकसान की ओर ले जाए. हम सब सोचते हैं की किसी न किसी तरह का बदलाव करने से फायदा होगा, लेकिन हर बदलाव फायदेमंद ही हो यह जरूरी नहीं है, इसलिए पूरी छानबीन करके ही अपने कदम आगे बढाने होंगे.

वृषभ (Taurus) आपके अंदर कुछ घुटन सी पैदा हो रही है इसीलिए आप अपनी ही क़ाबलियत या मेहनत के खिलाफ सवाल खड़े करते चले जा रहे हैं. अपने मन में इस तरह का अविश्वास पैदा करना ठीक नहीं है.
क्या करें – खुद पर भरोसा करना अच्छी बात है पर जरूरत से ज्यादा भरोसा करने से भी बचना होगा, क्योंकि ऐसा विचार आपको अडियल बना सकता है जिसके चलते लोगों के तालमेल में कमी आ जाए.
क्या न करें – पैसे से जुड़े दबाव बढ़ सकते हैं इसलिए पैसे के लेनदेन को लेकर गलती न करें. अपनों की जरूरतों को पूरा करना इस समय बहुत जरूरी होगा क्योंकि कहीं विचारों का मतभेद न बढ़े.

मिथुन (Gemini) किसी प्यार के रिश्ते में आपकी अच्छी कही हुई बात भी शायद किसी को पसंद न आये. या तो अपनी बात बहुत सूझबूझ से कहें या बेहतर यह होगा की चुप ही रह जाएँ, क्योंकि चुप्पी भी आपकी भावनाओं को भलीभांति प्रदर्शित कर सकती है.
क्या करें – कोई प्यार के रिश्ते की ओर आपका झुकाव है और रहेगा. कभी-कभी आपकी इच्छाएं इतनी बढ़ जाती हैं की आपको लगता है पारिवारिक जंजीरों को छोड़कर आगे बढ़ लिया जाए, फिर भी अपनी बात कह लेने से फायदा हो सकता है.
क्या न करें – रिश्तों के प्रति ज्यादा झुकाव बनाकर अपने कामकाज को नज़रंदाज़ न करें. लोगों से बात करने से भी फायदा हो सकता है, इसलिए उनकी सलाह भी मान लें ताकि कोई भी अडचन आपके लिए बढ़े नहीं.

कर्क (Cancer) घर-परिवार में अपनों के लेकर आप कुछ चिंतित हैं, इसके बावजूद की आप अपनों के लिए वो सबकुछ कर रहे हैं जो आपको करना चाहिए, फिर भी आपको लगता है की कुछ बेहतर किया जा सके.
क्या करें – अपनों की हर तरह की जरूरतों को पूरा करने के लिए आप को जागरूक रहना होगा, चाहे वो पैसे से जुड़ी जरूरतें हों या घर-परिवार के अहम मुद्दे हों, हर रूप से आपको आगे बढ़कर कुछ न कुछ करना होगा.
क्या न करें – ज़िन्दगी में हर किसी चीज़ को आसान सोच लेने की गलती न करें. घर-परिवार में भी कुछ न कुछ तनावपूर्ण हो सकता है, इसलिए किसी भी तरह की बहस में बिलकुल न पड़ें.

सिंह (Leo) किसी भी तरह की यात्रा का विचार बनायें तो थोडा सा सतर्क हो जाएँ, क्योंकि बिना तैयारी किये हुए किसी रास्ते पर चलने से मुश्किलें पैदा हो सकती हैं, इसलिए भी अपना अगला कदम उठाने से पहले थोडा सा रुक जाने में ही फायदा है.
क्या करें – कामकाज के प्रति आपकी लगन अच्छी है जिसे बनाये रखने का समय है. ऐसे में आपकी मेहनत का पूरा फल मिल जाए ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे चुनोतियाँ बहुत हैं. जब भी मन भटक रहा हो तो गलती की भी गुंजाईश होती है, इसलिए उन चुनोतियों को समझने में कोई कमी न रखें. आज के दिन में ख़ास – सिंह राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की बिना सोचे समझे कोई भी नया रास्ता अपनाना ठीक नहीं है. मेहनत करना अच्छी बात है पर अपने विकल्प तलाशने से भी फायदा हो सकता है लेकिन किसी भी नयी चीज़ में छलांग लगाने से आपको फिलहाल बचना होगा.

कन्या (Virgo) पैसे की स्तिथि ठीक लग सकती है पर पैसे को लेकर बहुत सारे भ्रम भी हैं आपके मन में, इसका एक बड़ा कारण यह भी है की आपकी अपनी जरूरत बढ़ी हुई है और कामकाज से जुड़े दबाव भी कुछ ऐसे हैं जिसके चलते पैसे की जरूरतें बढ़ सकती हैं.
क्या करें – हालात फिर भी मददगार हैं क्योंकि आपकी सुख और समृद्धि बरकरार है. यह अपने आप में बहुत बड़ा आशीर्वाद है जिसके चलते आप किसी भी तरह की जरूरत को पूरा करने में सक्षम है.
क्या न करें – पारिवारिक परिस्थितियों में किसी भी तरह का दबाव न बढने दें. खासकर किसी से बहस करके या किसी को नाराज़ करके कोई ऐसी गलती न करें जिसका असर बहुत दूर तक जाए.

तुला (Libra) जो भी काम कर रहे हैं उसमे आपका समर्पण अच्छा है पर फिर भी मन में बहुत कुछ एक साथ चलता चला जाता है जो आपकी चिंताओं का कारण बन जाता है, इसलिए हर तरह की परिस्थिति को अच्छाई की नजर से देखने की भी जरूरत है.
क्या करें – आपका भरोसा जगेगा तो मन की चिंताएं भी दूर हो जाएंगी ऐसे में उस अच्छाई की ओर देखने की कोशिश करनी होगी जो आपके आसपास भरपूर बनी हुई है ताकि ज़िन्दगी की खुशियाँ भी बनी रह सकें.
क्या न करें – पारिवारिक रिश्तों को लेकर किसी भी तरह की उलझन न पैदा करें. अपने मन में कोई ऐसा प्रबल विचार न बनायें जिसके चलते विचारों का मतभेद बढ़ता चला जाए.

वृश्चिक (Scorpio) आप बहुत ज्यादा सोचेंगे या किसी चीज़ से बहुत ज्यादा उम्मीद लगाएंगे तो मन परेशान होगा और फिर आप उसी दौर में पहुँच जायेंगे जब आप ऐसा सोचें की तकदीर ने आपके लिए कोई कमी रखी है.
क्या करें – हर अच्छे विकल्प को तलाशना अच्छी बात है, ऐसे में अपने पैसे को खतरे में डालते चले जाने से बचना होगा ताकि हर अच्छी बुरी स्तिथि का पूरी तरह से आंकलन किया जा सके तभी अपने कदम आगे बढाये जा सकें.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को लेकर कोई बड़ी इच्छा बनाने की कोशिश न करें. अपने अच्छे विचारों को भी थोडा सा रोक लें. कहीं ऐसा न हो की आपकी अच्छाई भी किसी परेशानी का कारण बन जाए.

धनु (Sagittarius) पैसे की स्तिथि ठीक है और हालात हर तरह से मददगार हैं, पर आप अजीब सी चिंताओं से घिरे हुए हैं जिसकी वजह से मन का भटकाव निरंतर बना हुआ है.
क्या करें – अपनी अच्छाई और अपनी आर्थिक स्तिथि की ओर देखें जो आपके लिए हर तरह से मददगार है. कामकाज को लेकर भी और पैसे को लेकर भी अपने मन में तसल्ली बनाये रखने की जरूरत है.
क्या न करें – घर-परिवार की खुशियों का आंकलन करते हुए अपने मन में कोई ऐसा विचार न बनायें की कोई कमी है या कोई गलती है, बल्कि हर चीज़ को उस नजरिये से देखें जो आपको सुख दे और सुकून दे. किसी से कोई ऐसी बात न कहें जो आप ही के नुकसान का कारण बन जाए.

मकर (Capricorn) कामकाज की स्तिथि ठीक है और आप समर्पित भी हैं लेकिन लोगों पर भरोसा नहीं कर पा रहे, इसलिए आपके साथी-सहयोगी आपसे बहुत ज्यादा खुश नहीं है. हर परिस्थिति में कोई न कोई कमी भी हो सकती है जिसे समझना बहुत जरूरी है.
क्या करें – कामकाज के प्रति अपनी लगन बनाये रखने का समय है. थोड़ी सी कोशिश बनाये रखने से बहुत कुछ ऐसा है जो आपके लिए संभला रहे और आपको बड़ी सफलता की ओर ले जाए.
क्या न करें – कोई ऐसा विचार न बनायें जो आपकी आर्थिक स्तिथि को खतरे में डाल दे, इसलिए किसी यात्रा इत्यादि में भी लापरवाही न बरतें. नुकसान से बचना है तो संभलकर चलना बहुत ज्यादा जरूरी होगा.

कुम्भ (Aquarius) सबकुछ ठीक होते हुए भी अपने बड़े बुजुर्गों की चिंता हो सकती है. सेहत को लेकर भी मन में ऐसे विचार हो सकते हैं की अपनों का ख्याल रखा जाए.
क्या करें – ज़िन्दगी में कोई न कोई चुनोती बनी रहे ऐसा हम सबके साथ होता है लेकिन कुलमिलाकर आपके लिए हालात मददगार ही बने हुए हैं, इसलिए व्यर्थ में अपने मन में चिंताएं न पालते चले जाएँ.
क्या न करेंकिसी गलत फेहमी के तहत पैसे से जुड़े फैसले बिलकुल न करें, किसी भी चीज़ को लेके इतना भी उत्तेजित न हो जाएं की वो आपके हाथ से नकलती चली जाये

मीन (Pisces)   मन परेशान रहेगा तो उसका सीधा असर आपके रिश्तों पर आएगा और रिश्तों में तनाव पैदा होता चला जाएगा. वैसे भी कोई प्यार का रिश्ता इस समय उस रूप से नहीं आगे बढ़ रहा जैसा की आप उम्मीद लगा रहे हैं.
क्या करें – आपके अंदर कुछ बेहतर करने की क्षमता है लेकिन अपनी कोशिशों को और ज्यादा केन्द्रित करने की जरूरत है. बहुत सारी चीज़ों को एक साथ अंजाम देने से बचना होगा.

क्या न करें – कामकाज में अपने लिए किसी तरह का दबाव न बढाते चले जाएँ. कुछ आज कर लें, कुछ कल पर छोड़ दें ताकि बहुत ज्यादा करने के प्रयास में आप कहीं कोई गलती न कर जाएँ.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.