Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Saturday, September 22, 2018

Saturday 22nd September 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

आज 22 सितम्बर 2018 है और शनिवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
भाद्रपद मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
त्रयोदशी तिथि है देर रात 05 बजकर 43 मिनट तक और उसके बाद चतुर्दशी तिथि है
धनिष्ठा नक्षत्र है शाम 07 बजकर 30 मिनट तक और उसके बाद शतभिषा नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं मकर राशि में और चंद्रमा कुम्भ राशि में प्रवेश करेंगे आज सुबह 06 बजकर 11 मिनट पर
आज शनी प्रदोष व्रत है. पंचक है सुबह 06 बजकर 11 मिनट से. श्री भुवनेश्वरी जयंती है और आचार्य भिक्षु निर्वाण दिवस है.

मेष (Aries) अपने कामकाज को जितने ज्यादा भरोसे की नजर से देखेंगे उतना आपको लाभ भी मिलेगा और आपके प्रति लोगों के जटिल होते हुए विचारों को सँभालने में भी मदद मिल जाएगी. सिर्फ काम से लाभ कमाने के बजाये काम को बढाने का सोचना होगा तब जाकर पूरा फायदा मिलेगा.
क्या करें – हालात इसलिए मददगार हैं क्योंकि लोग आपकी सहायता करना चाह रहे हैं और इसी वजह से तकदीर आपके प्रति अपना पूरा योगदान दिखाना चाह रही है. पैसे की स्तिथि को संभाले रखने के लिए पैसे को किसी खतरे में डालने से बचना होगा.
क्या न करें – किसी ऐसे विचार को बढ़ावा न दें जो सिर्फ परिवर्तन की राह दिखा रहा है क्योंकि ऐसे में आपके खर्चे भी बढ़ सकते हैं और आपके लिए नुकसान की स्तिथि भी बन सकती है, इसलिए किसी भी तरह का बड़ा कदम उठाने का फिलहाल न सोचें.

वृषभ (Taurus) लोगों की अच्छी सलाह मिलेगी तो हालात आपके लिए मददगार जरूर बनेगे, पर फिर भी अपनी प्राथमिकता अपनी काम की ओर लगाये रखनी होगी ताकि आप अपने बलबूते पर बहुत कुछ कर सकें. ज़िन्दगी में भरोसा बनाये रखने से ही सबकुछ संभव हो पाता है.
क्या करें – ज़िन्दगी की परेशानियों को बहुत व्यवहारिकता से देखना होगा. इस बात को समझते हुए की हम चुनोतियों भरे दौर से गुजर रहे हैं. लोगों की आकांक्षाएं बहुत हैं और प्रतियोगिता भरा दौर है. ऐसे में कुछ बेहतर करने की कोशिश तो करनी ही पड़ेगी.
क्या न करें – पैसे की बढती हुई जरूरतों के चलते पैसे के लेनदेन में कोई गलती न करें. किसी भी चीज़ को बहुत प्रबलता से न सोचें ताकि ज़ल्दबाज़ी की वजह से आपसे कोई गलती न हो जाए.

मिथुन (Gemini) हालात को आजमाने की कोशिश करेंगे तो गलती हो जाएगी. ऐसे में पैसे का फंस जाना ठीक नहीं होगा, बल्कि कोशिश यह करनी होगी की अपनी कोशिशों को इस रूप से बढ़ाएं की आपका पैसा भी संभला रहे.
क्या करें – किसी भी चुनोती भरे समय में घर-परिवार की खुशियों की ओर देखने से सुकून बहुत मिलता है. आपके लिए भी इस समय बहुत कुछ ऐसा है जो सुख और शान्ति ही दिखा रहा है, इसलिए रोज़मर्रा की परेशानियों से भी बहुत कुछ सीख लेने का समय है.
क्या न करें – अपनी ही धुन में किसी से कोई ऐसी बात न कहें जो रिश्तों को कमज़ोर करती चली जाए, पर कामकाज के क्षेत्र में किसी प्यार के रिश्ते को बढ़ावा देकर आप अपनी छवि को बिगाड़े नहीं.

कर्क (Cancer) कामकाज से जुड़े हालात सुखद हैं पर आपने अपने लिए बहुत सारी परेशानियाँ बटोर रखी हैं. लोगों पर भरोसा न करने से भी अच्छी-भली स्तिथि बिगड़ सकती है, इसलिए अपने अंदर बहुत सारे सकारत्मक परिवर्तन लाने होंगे.
क्या करें – अगर आप गलती निकालते चले जायेंगे तो बात बिगडती ही चली जाएगी. विचारों के मतभेद से अच्छे-भले रिश्ते भी कमज़ोर पड़ जाते हैं इसलिए ऐसी किसी भी स्तिथि से बचना होगा जो लोगों से आपके फासले बढ़ा दे.
क्या न करें – पैसे की बढती हुई जरूरतों को नज़रंदाज़ न करें और ऐसे में बहुत ज्यादा पैसा जुटाने के प्रयास में अपने ऊपर दबाव न बढाते चले जाएँ. अपनों की जरूरतें पूरी करना अच्छी बात है लेकिन अपने ऊपर भविष्य के दबाव बढ़ाते चले जाना भी ठीक नहीं है.

सिंह (Leo) निजी जीवन में तकरार की स्तिथि पैदा हो सकती है. अगर आप किसी बहस की ओर बढ़ते चले जायेंगे तो हालात सँभालने में मुश्किलें भी आ सकती हैं इसलिए जितना संभव हो सके लोगों के करीब आना होगा.
क्या करें – रिश्तों को भलीभांति समझने की जरूरत पड़ेगी. किसी प्यार के रिश्ते में भी बहुत सारा उतार-चढ़ाव बना रह सकता है उस ओर भी ध्यान देना होगा ताकि ज़िन्दगी की अच्छाई आपके लिए भरपूर बनी रहे.
क्या न करें – किसी भी तरह के मुश्किल हालात को हलके में लेना ठीक नहीं है. ऐसा न सोचें की आप अपनी क़ाबलियत से सबकुछ संभाल लेंगे इसलिए चुनोतियों को नज़रंदाज़ बिलकुल न करें.

कन्या (Virgo) रिश्तों का तानाबाना जटिल होता चला जा रहा है. आपके मन में भी कुछ ऐसा अविश्वास पनप रहा है जो विचारों के मतभेद को जन्म देता चला जाए और इसी बात से बचकर निकल जाने की जरूरत है.
क्या करें – हर हाल में घर-परिवार की खुशियाँ बनाये रखनी होंगी. अच्छी बात को कहने से भी परेशानियाँ उत्पन्न हो सकती हैं इसलिए किसी बात को कहने से पहले फिर से सोच लेना बहुत जरूरी होगा.
क्या न करें – अपने पैसे की स्तिथि को लेकर किसी भी तरह की लापरवाही बिलकुल न बरतें. पैसा कहाँ पर लगाना है और कितना लगाना है यह भी अपने आप में एक चुनोती होगी, इसमें किसी भी तरह की गलती करते चले जाना ठीक नहीं है.

तुला (Libra) निजी जीवन की खुशियाँ बनाये रखने के लिए अपने मन में बिठाई हुई बहुत सारी भ्रांतियों को हटाना पड़ेगा. किसी प्यार के रिश्ते की तुलना में घर-परिवार की खुशियों को ज्यादा प्राथमिकता देनी होगी ताकि ज़िन्दगी का सुख आपके लिए बना रहे.
क्या करें – अपनी कोशिशों को बहुत ऊंचे स्तर का बनाए रखना अच्छी बात है, पर ऐसा करते हुए अपने प्रबल होते हुए विचारों पर काबू पाना होगा. अपने मन मे बढ़ते हुए अविश्वास को भी थामना पड़ेगा क्योंकि बहुत सारी चेइन ऐसी हैं जो दबाव के रूप में बढती चले जा रही है.
क्या न करें – आपके प्रबल होते हुए विचारों का एक बहुत बड़ा कारण है, क्योंकि आप अपनी ओर से मेहनत कर रहे हैं और कोशिश कर रहे हैं इसलिए आप अपने स्वाभाव में अडियल भी होते चले जा रहे हैं. इस समय किसी भी तरह का ऐसा विचार बनाना ठीक नहीं होगा.

वृश्चिक (Scorpio) हर तरह की चुनोती का सामना करने के लिए आप प्रेरित हैं. जब भी आपको असफलता का मूंह देखना पड़ जाता है तो आपकी प्रेरणा और जगती है की किसी चीज़ को नए नजरिये से देखा जाए और उसका समाधान ढूंढ लिया जाए.
क्या करें – अपने कामकाज को सुदृढ़ करने का समय है. ऐसा करने से उपलब्धियों का दौर खुल जायेगा पर सबसे बड़ी जरूरत यह होगी की आप योजना बनाकर चलें. किसी एक चीज़ को बढ़ावा देने की प्रयास में किसी दूसरी चीज़ का नुकसान करते चले जाने से बचना होगा.
क्या न करें – पढाई-लिखाई के स्थान पर किसी प्यार के रिश्ते को खोजने की कोशिश न करें. अपनी इच्छाओं को इतना न बढ़ाएं की आपके लिए मुश्किलें पैदा हो जाएँ और अगर पढाई से मन हट जायेगा तो यह सबसे बड़ी मुश्किल होगी और वही ठीक नहीं है.

धनु (Sagittarius) पैसे की स्तिथि अच्छी भी है पर संभालनी कठिन भी है. अपनी बचत को संभालना आपकी प्राथमिकता होनी चाहिए, इसलिए बढ़ते हुए खर्चों को भी इस रूप से देखें की आपकी बचत बनी रहे.
क्या करें – सारी बातों को भुलाकर मेहनत करने का समय है. आपका फोकस कुछ इस रूप से बना रहे जो आपके कामकाज को और मजबूत करता चला जाए. ऐसे में तकदीर आपका पूरा साथ निभाएगी ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – आपके दोस्त हर तरह से आपके लिए मददगार हैं पर कोई बात उन पर थोपने की कोशिश न करें. आपके प्रबल होते हुए विचार आपको अपने दोस्तों से दूर कर दे तो यह ठीक नहीं है.

मकर (Capricorn) आर्थिक स्तिथि भी ठीक है और घर-परिवार के हालात भी सुखद बने हुए हैं पर आप व्यर्थ में ऐसी बातों में पड़ते चले जा रहे है जो आपके मन के असंतोष को बढ़ा ही रहा है.
क्या करें – हर परिस्थिति को बचाव के सन्दर्भ में देखना होगा. ऐसे में अपनी बचत को बचाए रखना भी बहुत बड़ी बात होगी. हालात जब मददगार बन रहे हों तो स्थिरता बनाये रखने में लाभ जरूर होता है.
क्या न करें – किसी ऐसे विचार को बढ़ावा न दें जो आपकी ज़िन्दगी की खुशियों को कम कर दे. अपने से वरिष्ठ लोगों से कोई ऐसी बात न कहें की वो आपके लिए मुश्किलें पैदा करती जाए.

कुम्भ (Aquarius) पैसे का नुकसान एक जगह है पर अगर इंसान की कोशिशें विफल हो जाएँ तो यह भी एक तरह का नुकसान ही है. आपको हर ऐसी स्तिथि से बचना होगा जो नुकसान की ओर ले जाए.
क्या करें – खुद पर भरोसा जगाये रखने की जरूरत पड़ेगी. ऐसे में लोगों की इच्छाओं और आकाँक्षाओं को भी समझना होगा. लोगों के विचार आपके विचारों से भिन्न हो सकते हैं जिन्हें समझना तो पड़ेगा ही.
क्या न करें – अपने पैसे की स्तिथि को किसी भी तरह के जोखिम में न डालें. ज्यादा पैसा जुटाने की भी कोशिश न करें क्योंकि ऐसा करने से आप अपने कामकाज को भी खतरे में डालते चले जायेंगे और वही ठीक नहीं है.

मीन (Pisces) पैसे को लेकर आपने अपने ऊपर बहुत सारे दबाव बना रखे हैं इसलिए हर स्तिथि को आप किसी न किसी कमी की नजर से भी देखते चले जा रहे हैं. हर बात को भलीभांति समझने की जरूरत है.
क्या करें – कामकाज की स्तिथि चुनोती भरी है जिसे सम्भलने में वक्त लगेगा इसलिए अपने मन में धैर्य भी बनाना होगा और उसी भरोसे और विश्वास के साथ अपने काम से जुड़े रहने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – दिशाहीन रूप से ज़िन्दगी में आगे बढना ठीक नहीं है. अगर खुद पर भरोसा नहीं करेंगे तो आपके काम के प्रति आपका प्रदर्शन भी कमज़ोर पड़ता चला जाएगा इसलिए अपनी क़ाबलियत को शक की नजर से न देखें.


आज के दिन में ख़ास – मीन राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की पैसे की स्तिथि ठीक है पर कामकाज की स्तिथि संभालनी मुश्किल हो रही है. इस बात को समझेंगे तभी अपने काम की ओर तवज्जो बढ़ा पाएंगे.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.