Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Friday, September 21, 2018

Friday 21st September 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

आज 21 सितम्बर 2018 है और शुक्रवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
भाद्रपद मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
द्वादिशी तिथि है देर रात 03 बजकर 41 मिनट तक और उसके बाद त्रयोदशी तिथि है.
श्रवण नक्षत्र है शाम 04 बजकर 46 मिनट तक और उसके बाद धनिष्ठा नक्षत्र है
चंद्रमा चल रहे हैं मकर राशि में
आज वामन द्वादिशी है, वामन जयंती है और श्रावण द्वादिशी है

मेष (Aries) जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे आपका समर्पण सरहानीय है. यही अच्छाई लोगों को भी नजर आ रही है और आपको इसी के चलते बड़ी सफलता भी मिल सकती है.
क्या करें – ऐसे में घर-परिवार में अपनों के लिए समय निकालना होगा रिश्तों की कद्र करना सीख जायेंगे तो रोज़मर्रा के दबाव को झेलना भी आसान हो जायेगा. वैसे ही आर्थिक स्तिथि मददगार है जिसके चलते आप अपनों की हर तरह की जरूरतों को पूरा कर सकते हैं.
क्या न करें – ज़िन्दगी की किसी भी रुकावट को अपने कामकाज से जोड़ने की कोशिश न करें, बल्कि यह समझ लें की परेशानी का कारण क्या है. वैसे भी यह समय किसी प्यार के रिश्ते को बढ़ावा देने के लिए अनुकूल नहीं है.

वृषभ (Taurus) आपकी मेहनत जिस रूप से उभर रही है उससे आपके भविष्य को सँवारने में मदद जरूर मिलेगी, पर इस चीज़ का दूसरा पहलु यह है की लोग आपसे जुड़ना चाहेंगे जो आपके लिए दबाव का कारण बना रहे.
क्या करें – ज़िन्दगी की चुनोतियों को समझें. अपने कर्तव्य भी निभाने हैं पर खुद को नुकसान से भी बचाए रखना है और अगर वो नुकसान लोगों की वजह से बन रहा है तो खुद को और भी ज्यादा बचाकर चलाने की जरूरत है.
क्या न करें – किसी ऐसी बात में न पड़ें जो आपके पैसे की स्तिथि को कमज़ोर करती चली जाए. किसी प्यार के रिश्ते से इस समय बहुत सारी प्रेरणा मिल सकती है इस बात को भी कम न समझें.

मिथुन (Gemini) आप कुछ ज्यादा सोचेंगे तो कुछ गलत भी सोचेंगे और अगर किसी से कुछ ज्यादा कहेंगे तो उसको परेशान करते चले जायेंगे. अपने हालात को इस रूप से संभालना पड़ेगा की आपके लिए रिश्तों से जुड़ी खुशियाँ बनी रहें और आपकी आर्थिक स्तिथि संभली रहे.
क्या करें – वैसे तो रिश्तों की अच्छाई भरपूर है पर अपने साथी-सहयोगियों से सतर्क रहना होगा. कोई भी ऐसी बात जो उनके विचारों को बदलती चली जाए उससे बचने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – ज़िन्दगी का खेल हम सबके लिए कुछ ऐसा है जिसे समझना आसान नहीं है और अनजाने में भी हम सबसे बहुत सारी गलतियाँ हो जाती हैं इसलिए इस समय कोई ऐसी बात न होने दें जिसके चलते लोगों से फासले बढ़ जाएँ.

कर्क (Cancer) रिश्तों की अच्छाई भरपूर है क्योंकि आप लोगों को समझना चाह रहे हैं पर इस समय की परेशानी यह है की लोग अभी भी आपसे फासले बनाये हुए हैं. अगर भरोसा टूट जाए तो बहुत मुश्किल होती है.
क्या करें – किसी यात्रा के दौरान अपनी सेहत का ख़याल रखने की जरूरत पड़ सकती है. बढ़ते हुए खर्चों से भी खुद को बचाए रखने की जरूरत है पर अपनों की बढती हुई जरूरतों की वजह से आपको संभलकर चलना पड़ सकता है.
क्या न करें – तकदीर के खिलाफ सवाल न खड़े करें और लोगों को किसी भी तरह की शक की नजर से न देखें. लोगों को ऐसा सोचने पर मजबूर न करें जिसके चलते किसी भी तरह की तकरार की स्तिथि बने.

सिंह (Leo) किसी भी तरह का मानसिक द्वंध परेशानियों का कारण बन जाता है. ऐसे में रिश्ते बिखर जाएँ तो और भी मुश्किल बात है इसलिए यह समय आपको कई रूप से आगाह कर रहा है.
क्या करें – किसी प्यार के रिश्ते की वजह से घर-परिवार की खुशियों को कम करने से बचना होगा, इसलिए किसी एक रिश्ते को बढ़ावा देने से मुश्किल पैदा हो सकती है. अपनी ही बात कहते चले जाने से भी बचने की जरूरत है.
क्या न करें – घर-परिवार में अपनों की सेहत को लेकर किसी भी तरह की लापरवाही न करें. अगर कोई चीज़ समझ में नहीं आ रही तो कोई और सलाह जरूर ले लें. उपाय – आने वाले चार शनिवार को किसी भी पूजा स्थल पर जाने से लाभ जरूर होगा. ऐसा करने से अपने भटकते हुए विचारों को भी संभाल पाएंगे और रिश्तों को सँभालने में भी मदद मिलेगी.

कन्या (Virgo) आपका सारा ध्यान किसी प्यार के रिश्ते की ओर बना हुआ है क्योंकि बहुत सारी मुश्किलों का भी सामना करना पड़ रहा है पर आप दृढ निश्चय से आगे बढ़ रहे हैं की हर तरह की मुश्किल को आप दूर कर पाएंगे.
क्या करें – बहुत कुछ ऐसा हुआ है जिसके चलते लोगों की नाराजगियां बढी हैं उन्हें भी दूर करना होगा, पर इस बात को समझ लें की किसी भी तरह की परेशानी को सँभालने में अभी वक्त लगेगा पर आपके प्रयास अभी से बने रहेंगे तभी जाकर फायदा होगा.
क्या न करें – घर-परिवार में अपनों के विचारों को समझने में कोई कमी न रखें, ताकि उनकी आलोचना भी आपको बुरी न लगे दूसरों के विचारों को समझे बिना अपनी ही बात कहते चले जाने से कभी कोई लाभ नहीं होता.

तुला (Libra) घर-परिवार की खुशियाँ आपकी अच्छाई से और आपके समर्पण से जुड़ी हुई हैं. आप अपनों को भी अपने साथ लेकर आगे बढना चाह रहे हैं. यह आपकी सूझबूझ का नतीजा है की आपको अपनी कोशिशों का अच्छा फल जरूर मिलेगा.
क्या करें – कोई प्यार का रिश्ता आपको बहुत प्रेरित कर रहा है पर रिश्ते तो सारे ही प्यार के होते हैं जिनके प्रति अपना ध्यान बनाये रखने की जरूरत है.
क्या न करें – किसी ऐसी बात में न पड़ें जो किसी भी तरह के अविश्वास को बढ़ावा दे. अगर लोग आपकी अच्छाई को भी शक की नजर से देखेंगे तो यह आपके लिए ठीक नहीं होगा, इसलिए लोगों से किसी भी तरह की उलझन न पैदा करें.

वृश्चिक (Scorpio) अपने बड़े बुजुर्गों के व्यवहार से आपको बहुत कुछ सीखने को मिलेगा. उपलब्धियों के दौर में लोगों के प्रति और ज्यादा विनम्र हो जाना बहुत बड़ी बात होगी.
क्या करें – अपनी बात उस रूप से कहें की लोग आपको चाहें और आपकी ओर खिचे आएँ. नफा और नुकसान ज़िन्दगी का एक पहलु है पर रिश्तों का तालमेल बनाए रखना इन सबसे बहुत ऊंची बात है.
क्या न करें – इस बात को समझने में कोई गलती न करें की लोग आपसे क्यों फासले बनाते चले जा रहे हैं. हो सकता उसमे आपको अपनी गलतियाँ भी नजर आएँ. अच्छा यह होगा की आगे चलकर आप ऐसी किसी गलती को दोहराए नहीं.

धनु (Sagittarius) लाभ की स्तिथि बनी हुई है और अचानक लाभ के योग भी बने हुए हैं. बहुत सारी अच्छाई बनी हुई है लेकिन आपके खर्चे भी बढ़ते हुए नजर आ रहे हैं जिन्हें संभालना होगा.
क्या करें – अपने अंदर ऐसी व्यवहारिकता लानी होगी की हर चीज़ को आप सुख और सुकून की नजर से देख पाएँ. कोई कितना भी क्यों न उकसाए अपनी ओर से शांति बनाये रखनी होगी, बल्कि सारी बातों को भुलाकर अपने काम की ओर तवज्जो बनाये रखें.
क्या न करें – पारिवारिक परिस्थितियों को लेकर किसी भी तरह की तकरार में न पड़ें. घर-परिवार में हर छोटी बात को लेकर सवाल खड़े करते चले जाना ठीक नहीं है.

मकर (Capricorn) लोग आपकी ओर हाथ बढ़ा रहे हैं लेकिन आप पीछे हटते चले जा रहे हैं. खुद पर भरोसा करें आप लोगों के अच्छे विचारों को समझ पाएंगे क्योंकि किसी से भी दूर हटने से आप ही का नुकसान होगा.
क्या करें – परिस्थितियां सुखद भी हैं और चुनोती भरी भी हैं. कामकाज को बढ़ावा देने का बहुत अच्छा समय है पर साथ ही साथ नुकसान से बचे रहने की भी जरूरत है इसलिए हर कदम सम्भलकर उठाना होगा.
क्या न करें – ऐसा न सोचें की आपकी मेहनत क्या होगा. अपनी कोशिशों को बनाए बिना लोगों की मदद भी अधूरी ही रहेगी. इसलिए किसी भी चीज़ में अपनी ओर से कोई कमी न रखें.

कुम्भ (Aquarius) किसी भी तरह की उत्तेजना आपको नुकसान की ओर ले जा सकती है इसलिए ज़ल्दबाज़ी में किये गए फैसलों से भी बचने की जरूरत है. अपने कामकाज की स्तिथि को अपनी मेहनत के सन्दर्भ में देखने से ही फायदा होगा.
क्या करें – पैसे की बढती हुई जरूरतें संभालनी होंगी और ऐसे में किसी भी तरह का बड़ा खतरा मोल लेने से भी बचना होगा. हालात मददगार हैं यह एक बहुत बड़ा आशीर्वाद है.
क्या न करें – कोई ऐसी स्तिथि न उत्पन्न होने दें जो कोई आपका गलत फायदा उठा जाए. क्यों और क्या के सवाल भी न खड़े करते चले जाएँ क्योंकि उससे कोई लाभ होने वाला नहीं है.

मीन (Pisces) किसी प्यार के रिश्ते को भलीभांति समझने का अच्छा समय है. मन में जो भी उथल-पुथल रही है उसे भी दूर करने की कोशिश की जा सकती है ऐसा सोचकर चलना होगा.
क्या करें – कामकाज को बहुत व्यवहारिकता की नजर से देखना होगा पर किसी भी तरह के भावुक विचारों से बचना होगा. लोगों की अच्छी बनती हुई भूमिका आपके लिए बहुत कुछ कर सकती है ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.

क्या न करें – पैसे के आगमन में कुछ भी ऐसा न होने दें की कोई आपके खिलाफ सवाल खड़े करे. अपने लिए ज़िन्दगी की स्थिरता को किसी भी वजह से कम कर लेना ठीक नहीं है. 

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.