Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Monday, September 24, 2018

Monday 24th September 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

आज 24 सितम्बर 2018 है और सोमवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
भाद्रपद मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
चतुर्दशी तिथि है सुबह 07 बजकर 18 मिनट तक और उसके बाद पूर्णिमा
पूर्व-भाद्रपद नक्षत्र है देर रात 11 बजकर 40 मिनट तक और उसके बाद उत्तर-भाद्रपद नक्षत्र
चंद्रमा चल रहे हैं कुम्भ राशि में और चंद्रमा मीन राशि में प्रवेश करेंगे शाम 05 बजकर 15 मिनट पर
आज भद्रा है सुबह 07 बजकर 18 मिनट से शाम 07 बजकर 54 मिनट तक
सत्यनारायण व्रत है, आज प्रौष्ठपदी पूर्णिमा है, व्र्तोवास है और आज पूर्णिमा का श्राद्ध है.

मेष (Aries) जिस रूप से आमदनी हो रही है उसी अनुपात में खर्चे भी तैयार खड़े हैं. चाहे अपनी जरूरतें हों या अपनों की जरूरतें उदारवादी भी बने रहें लेकिन साथ ही साथ अपने हित को भी पहचाने. बढ़ते हुए खर्चे आपके ऊपर दबाव भी डाल सकते हैं.
क्या करें – अपने हालात को संभाले रखना इस समय की सूझबूझ है. तंदुरस्ती ही सबकुछ है इसलिए सेहत से जुड़े खर्चों के प्रति भी जागरूक रहना होगा.
क्या न करें – अपने बड़े बुजुर्गों की सलाह को अपने काम में रुकावट न समझें. किसी की आलोचना भी आपके फायदे के लिए हो सकती है इस बात को बिलकुल न भुलाएँ.

आज के दिन में ख़ास – मेष राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है की लोगों की अच्छाई को समझें और उनसे जुड़े रहें. अपने काम की मसरूफियत से थोडा सा वक्त निकाल लें और अपनों का सहारा बन सकें.

वृषभ (Taurus) काम के प्रति आपका रुझान होने के बावजूद आपको कई सारी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है. पैसे का लेनदेन भी एक बड़ा मुद्दा बना रह सकता है पर अगर किसी का पैसा लौटाना है तो भी आपको झूझने की जरूरत पड़ सकती है.
क्या करें – काम से जुड़े दबाव भी हैं और पैसे से जुड़े दबाव भी हैं, बस एक चीज़ आपके हाथ में है और वो है आपकी अच्छाई और आपकी क़ाबलियत, उसे सही रूप से इस्तेमाल करने से आपको हर तरह का लाभ मिल सकता है.
क्या न करें – सिर्फ यह न सोचते चले जाएँ की लोग ही आपके नुकसान का कारण है. ऐसा करके आप लोगों के प्रति द्वेष की भावना न रखें. अपनी गलतियों की वजह से लोगों को कसूरवार ठहराना भी ठीक नहीं है.

मिथुन (Gemini) आपकी सूझबूझ आपको रिश्तों से जोड़े रखेगी और ऐसा समय बनता चला जायेगा की ज़िन्दगी की खुशियाँ आपके लिए भरपूर बनी रहे. आपके विचारों में भी लोगों के प्रति सम्मान झलकना चाहिए.
क्या करें – किसी कारोबार में आपके साथी-सहयोगि आपकी आलोचना कर सकते हैं. अगर कोई नुकसान हो रहा है तो भी आपको बहुत कुछ सुनने को मिलेगा, फिर भी आपको हर तरह की परिस्थितियों को सँभालने की कोशिश करनी होगी.
क्या न करें – कोई ऐसी स्तिथि न बनने दें की लोग आपका गलत फायदा उठा जाएँ. पीठ पीछे क्या हो रहा है इस बात को लेकर अपनी आँखें बंद कर लेना भी ठीक नहीं है.

कर्क (Cancer) ज़िन्दगी अपनी रफ़्तार से आगे बढती चली जा रही है. हर तरह के मिलेझुले और खट्टे-मीठे पल इसमें जुड़े हुए हैं, पर यह समय कुछ ऐसा है जो आपको तनाव में रखे हुए है.
क्या करें – विचारों के मतभेद घर-परिवार की खुशियों को बिगाड़ सकता है इसलिए अपने मन में बिठाई हुई हर तरह की नकारात्मकता को हटाना पड़ेगा. थोडा सा धैर्य बनाये रखेंगे तो आपको ज़िन्दगी की खुशियाँ भरपूर नजर आएँगी.
क्या न करें – काम या कारोबार के क्षेत्र में किसी पर जरूरत से ज्यादा भरोसा न करें. जिन ज़िम्मेदारियों को आप ही को निभाना है उनके लिए लोगों पर आश्रित होते चले जाना भी ठीक नहीं है.

सिंह (Leo) हालात इस बात पर निर्भर करेंगे की आप कितने जागरूक हैं. लोगों की बात को समझना और उनके लिए मददगार बने रहना इस समय बहुत जरूरी है. ऐसा करने से आपके अंदर नयी प्रेरणा का संचार होगा जो आपसे मेहनत जरूर करवाएगा.
क्या करें – रिश्तों को संभाले रखने के लिए बहुत सारी मेहनत करनी पड़ेगी. घर-परिवार में किसी भी तरह की अविश्वास की स्तिथि से बचना होगा. किसी प्यार के रिश्ते में भी तनाव की स्तिथि बनी रह सकती है जिसे अपनी सूझबूझ से सँभालने की कोशिश करनी होगी.
क्या न करें – कोई ऐसा कदम जो आपको किसी बड़े खतरे में डाल दे वो ठीक नहीं है. ऐसे में किसी पर आँख बंद करके भरोसा करने से भी नुकसान हो सकता है. अपनी मेहनत को कम करके अपने भविष्य को खतरे में बिलकुल न डालें.

कन्या (Virgo) आपके अंदर वो क्षमता है की आप किसी का भी दिल जीत सकें. आपकी अच्छाई और आपकी सूझबूझ इस समय आपको लोगों से जोड़े रख सकती है. ज़िन्दगी की खुशियाँ बनाये रखने का यह बहुत अच्छा मौका है.
क्या करें – पारिवारिक परिस्थितियों को हर सूरत में संभाले रखना होगा इसलिए रिश्तों से जुड़ी हर तरह की रुकावट को समझने की कोशिश करनी होगी. बहुत सारी चुनोतियाँ हैं जिनसे झूझना तो पड़ेगा ही.
क्या न करें – अपनी क़ाबलियत को इस्तेमाल करने में जो भी रुकावटें आ रही हैं उन्हें नज़रंदाज़ न करें बल्कि उनपर काम करें. यह समय आपको बहुत बड़ी सफलता दे सकता है पर उन रुकावटों को अपने ऊपर हावी न होने दें.

तुला (Libra) अपनी मेहनत से आपने ज़िन्दगी में बहुत कुछ पाने की कोशिश की है और यही भरोसा आपको अपनों से जोड़े भी हुए है फिर भी कभी-कभी लोग आपको समझ न पाएँ ऐसा होता है.
क्या करें – रिश्तों से जुड़े हालात बहुत विनम्रता से सँभालने होंगे. अपनों के प्रति आपका समर्पण बना रहेगा तो किसी भी तरह की चुनोती को संभालना भी आसान हो जाएगा. किसी प्यार के रिश्ते की ओर आपकी जागरूकता नजर आ रही है.
क्या न करें – किसी ऐसे विचार को न बढ़ाएं जो पारिवारिक रिश्तों में कमी ला दे. हर रिश्ता भरोसे की नींव पर टिका होता है इसलिए किसी को भी शक की नजर से देखना ठीक नहीं है. अगर आपकी बातों में ही अविश्वास झलकेगा तो लोग आपसे नहीं जुड़ पाएंगे.

वृश्चिक (Scorpio) घर-परिवार में सुख बनाये रखने की आपकी कोशिश अच्छी है फिर भी कुछ न कुछ ऐसा होता चला जाता है जो आपके बस में नहीं है. शायद यह आपकी अच्छाई है जिसका लोग फायदा उठाते चले जा रहे हैं.
क्या करें – शान्ति भी बनाये रखें और विनम्रता भी बनाये रखें. अपनी अच्छाई हर सूरत में बनानी भी होगी और दर्शानी भी होगी. अपने लक्ष्य को सामने रखकर आगे बढ़ते चले जाना भी जरूरी है.
क्या न करें – अपनी मेहनत के खिलाफ सवाल न खड़े करें. कभी-कभी सफलता आसानी से मिल जाती है और झून्झते हुए कभी-कभी उम्र भी बीत जाती है, फिर भी अपने भरोसे को कम न होने दें.

धनु (Sagittarius) आपके लिए हालात इस रूप से मददगार हैं क्योंकि आपकी मेहनत बनी हुई है और निरंतर प्रयास करने का अच्छा फल आपको जरूर मिलेगा इस बात को आपको याद भी रखना होगा.
क्या करें – विनम्रता हर सूरत में अपनानी होगी. अपने व्यवहार में, अपनी बातों में और यहाँ तक की लोगों के प्रति अपने बनते बिगड़ते विचारों में. यही अच्छाई आगे भी आपका दूर तक साथ निभाएगी.
क्या न करें – आपके ज्ञान में कोई कमी नहीं है, लेकिन अपनी क़ाबलियत के खिलाफ सवाल न खड़े करें, खासकर किसी से कोई बात कहते हुए अपने अंदर अविश्वास की भावना बिलकुल न बनने दें.

मकर (Capricorn) अपनी मेहनत से अपने कामकाज को नयी दिशा दी जा सकती है. आपका ज्ञान और आपकी क्षमताएं इसमें आपकी पूरी मदद करें तो रास्ता और भी सुखद बन सकता है.
क्या करें – ज़िन्दगी में जो हासिल कर लिया है पहले उसे दृढ़ता प्रदान कर लें. आगे से आगे दौड़ने से बचें ताकि अच्छी-भली स्तिथि को आप संभाले रख सकें.
क्या न करें – किसी भी चीज़ को कमी की नजर से न देखें और ऐसा करके आप अपने लिए नुकसान की स्तिथि न बनायें क्योंकि यह फैसलों के गलत हो जाने का समय है इसलिए कोई ऐसा कदम न उठायें जो आपका नुकसान करता चला जाए.

कुम्भ (Aquarius) आर्थिक स्तिथि इस रूप से संवर रही है क्योंकि तकदीर आपके साथ है. आपके अपनों का आशीर्वाद भी है और हर तरह से आपके अपने आपके साथ हैं, फिर भी बहुत सारी ऐसी चीज़ें हैं जिसमे धैर्य बनाये रखने की जरूरत है.
क्या करें – बढ़ते हुए खर्चों को थामना होगा, नुकसान की स्तिथि से भी बचना होगा. किसी नए काम में ज़ल्दबाज़ी दिखाने से आपका नुकसान हो सकता है इस बात को भी याद रखना होगा.
क्या न करें – कामकाज के क्षेत्र में सतर्क हो जाएँ. कोई ऐसी स्तिथि न बनने दें की पीठ पीछे कोई आपका नुकसान कर जाए. लोगों की नाराजगियां भी एक तरह का नुकसान ही हैं जिसके चलते आपके प्रदर्शन में कमी आ सकती है, इसलिए अपने प्रदर्शन को कम कर लेना ठीक नहीं है.

मीन (Pisces) आपकी मेहनत में कमी आएगी तो उसका सीधा असर आपके कामकाज पर पड़ेगा और फिर आपको ऐसा आभास होगा की आपसे गलती हो गयी है. इस समय इसी बात से बचने की जरूरत है.
क्या करें – किसी भी तरह की उत्तेजना से बचना होगा. अगर कोई मन में विचार बन रहा है तो उसे पहले ठोक-बजाकर देख लें. हर चीज़ को परखे बिना कोई नया कदम उठाने से बचना होगा.

क्या न करें – पैसे से जुड़े किसी झांसे में न आएँ. लोग आपको बड़े-बड़े सपने दिखाएंगे, ऐसे में बिना सोचे समझे अपना नुकसान करते चले जाना ठीक नहीं होगा.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.