Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Friday, September 7, 2018

Friday 7th September 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

आज 07 सितम्बर 2018 है और शुक्रवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
भाद्रपद मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
द्वादिशी तिथि है सुबह 08 बजकर 13 मिनट तक और उसके बाद त्रयोदशी तिथि
पुष्या नक्षत्र है दोपहर 12 बजकर 56 मिनट तक और उसके बाद अश्लेशा नक्षत्र
चंद्रमा चल रहे हैं कर्क राशि में
आज भद्रा है देर रात 04 बजकर 59 मिनट से
जीवंतिका पूजन है. दो दिन की कैलाश यात्रा है और आज प्रदोष व्रत है

मेष (Aries) निजी जीवन का सुख है पर काम को लेकर मन में बहुत सारे विचार हैं. ज़िन्दगी में आगे बढने की इच्छाएं आपको चैन से बैठने नहीं दे रहीं पर इसी चीज़ में अच्छाई ढूँढने की जरूरत है क्योंकि यह बहुत कुछ करने का और बहुत कुछ पा लेने का समय है.
क्या करें – जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे थोडा सा भरोसा बनाये रखने की जरूरत पड़ेगी. आपकी क़ाबलियत और आपकी मेहनत का सुंदर सामंजस्य बना हुआ है जिसके चलते आपकी प्रतिभाओं में निखार आ जाएगा.
क्या न करें – ज़िन्दगी की उस अच्छाई को न नकारें जो आपको इस समय भरपूर सुख दे सकती है. ऐसे में किसी को भी किसी कमी की नजर से न देखें.

वृषभ (Taurus) बहुत सारी चुनोतियाँ हैं जिनकी वजह से आप और ज्यादा मेहनत करना चाह रहे हैं. आपके साथी-सहयोगि भी आपको पूरी तरह से समझ नहीं पा रहे, पर अच्छी बात यह है की निजी जीवन का सुख आपके लिए भरपूर बना हुआ है.
क्या करें – तकदीर अपनी मेहनत से ही बनेगी पर कामकाज से जुड़े दबाव को भी झेलना ही पड़ेगा. इस संसार का सारा का सारा विधान किसी और के हाथ में है, पर अपना कर्तव्य निभाते चले जाना ही जरूरी होगा.
क्या न करें – अपनी एकाग्रता में किसी भी वजह से कोई कमी न आने दें. किस बात का क्या मतलब है यह जरूरी नहीं है, इसलिए किसी भी तरह की गलतफ़हमी में पड़ना भी ठीक नहीं है.

मिथुन (Gemini) लोगों की अच्छाई और बुराई दोनों को कबूल करके चलना होगा. ऐसे में लोगों की बात ज्यादा सुन लें क्योंकि अपने विचारों को लोगों पर थोपने से कुछ हासिल होने वाला नहीं है.
क्या करें – ज़िन्दगी में बहुत कुछ ऐसा है जो आपके लिए मददगार हो सकता है पर आपको इस बात का आभास नहीं है, इसलिए उन छुपी हुई परिस्थितियों का भी सही आंकलन कर लें जो आपको फायदा पहुँचाना चाह रही हैं. पीठ पीछे क्या हो रहा है इस बात को लेकर परेशान होने से बचना होगा.
क्या न करें – किसी से भी कोई चुभती हुई बात न कहें. कहीं ऐसा न हो की उसका बुरा असर आपके फैसलों पर पड़े और आपके लिए परेशानियाँ बढ़ जाएँ.

कर्क (Cancer) हो सकता है आप अपनी जगह सही हों पर लोगों के विचार आपके विचारों से भिन्न हो सकते हैं इसलिए किसी से भी उलझने से बचना होगा.
क्या करें – हर तरह की अच्छाई आपके लिए बनी रह सकती है, बशर्ते आप अपने विचारों में थोडा सा धीमापन ले आयें. अपनी आर्थिक स्तिथि को भी इस रूप से चलायें की आपकी बचत बनी रहे.
क्या न करें – लोगों की तुलना में अपने आपको बड़ा मान लेने की गलती बिलकुल न करें. किसी से भी व्यर्थ में दूरियां बनाते चले जाना इस समय ठीक नहीं होगा.

सिंह (Leo) आपकी इच्छाएं बढ़ रही हैं और रिश्तों के प्रति ध्यान भी बढ़ रहा है. रिश्ते अपने आप में अच्छाई ही दर्शा रहे हैं पर आप उस अच्छाई को संभाल नहीं पा रहे हैं. आपके प्रबल होते हुए विचारों की वजह से निजी जीवन में तकरार है.
क्या करें – अच्छी-भली परिस्थितियां भी कमज़ोर होती हुई नजर आ रही हैं क्योंकि आपके मन का उतावलापन कुछ ऐसा है जिसमे कमी नजर आ रही है, इसलिए लोगों को और ज्यादा सम्मान देने की जरूरत है.
क्या न करें – इस समय कोई ऐसा कदम न उठायें जो आपकी मानसिकता को बिगाड़ता चला जाए. अगर दिली फासले बढ़ जाएँ तो रिश्तों को संभालना मुश्किल हो जाता है इसलिए ऐसी गलती बिलकुल न होने दें.

कन्या (Virgo) पारिवारिक परिस्थितियां ठीक हैं पर अपने कामकाज से जुड़े फैसलों को फिर भी ध्यानपूर्वक लेने की जरूरत है. अच्छी बात यह है की लोग आपके प्रति जागरूक हैं और इसी अच्छाई के साथ ज़िन्दगी की खुशियाँ बनायी रखी जा सकती हैं.
क्या करें – किसी प्यार के रिश्ते से जुड़ी कमियों को भलीभांति समझने की जरूरत है. अपनी कोशिशों को भी ऊंचे स्तर का बनाना है और किसी छोटी बात को बढाते चले जाने से भी बचना है. एक-एक करके इन सारी चीज़ों की ओर ध्यान बनाये रखने की भी जरूरत है.
क्या न करें – सिर्फ पैसा आ जाना ही जरूरी नहीं है, कामकाज की स्थिरता बनाये रखना ज्यादा जरूरी है. अगर काम की स्थिरता को खतरे में डालकर आप पैसा कमा लेंगे तो वो सबकुछ फिर आपके हित में नहीं होगा.

तुला (Libra) अपनी इच्छाओं को पूरा करना है तो अपनी कोशिशों पर भी भरोसा करना होगा. हालात हर तरह से मददगार हैं जो आपको सफलता और सुकून दे सकते हैं इसलिए भरोसा बनाकर उस अच्छाई को सहेज लेने की जरूरत है.
क्या करें – निजी जीवन के हालात आपको सही रास्ता दिखा रहे हैं जो आपकी कोशिशों से जुड़ा हुआ है और इस चीज़ का सबसे बड़ा फायदा यह होगा की आपकी अच्छाई को लोग भलीभांति समझ पाएंगे और लोगों की नजरों में आपका कद और ऊंचा हो जायेगा.
क्या न करें – अच्छाई भरे इस दौर में अपनी उपलब्धियों को कम न समझें. ऐसा न सोचें की आपकी तुलना में किसी और ने ज्यादा सफलता प्राप्त की है, क्योंकि इस तरह के तुलनात्मक विश्लेष्ण से कभी किसी को फायदा होता नहीं है.

वृश्चिक (Scorpio) तकदीर भी साथ है और आपकी मेहनत भी पूरा रंग दिखा रही है, पर पैसे से कहीं ज्यादा यह समय आपके काम के प्रति तवज्जो बढाने का है. जिस चीज़ का असर दूर तक बना रहे वही आपके हित में है.
क्या करें – अगर मन में किसी भी तरह की घबराहट है तो मतभेद से बचना होगा क्योंकि लोगों से बढ़ता हुआ तनाव आपकी अच्छी-भली स्तिथि को कमज़ोर कर सकता है और इस समय इसी बात को संभाले रखने की जरूरत है.
क्या न करें – अपने बड़े बुजुर्गों की जो भी आपकी ज़िन्दगी में भूमिका रही है उसे कमी की नजर से न देखें. इस बात को समझें की उन्होंने आपको आगे बढने में कितना सहयोग दिया है, ताकि व्यर्थ में आप उनकी गलतियाँ न निकालते चले जाएँ.

धनु (Sagittarius) आपके सामने कई तरह के अच्छे विकल्प खुल रहे हैं लेकिन आप फिर भी फैसला नहीं कर पा रहे. मन में बिठाई हुई दुविधाएं कुछ हद तक सही हैं पर बहुत सारी आपके मन की बनाई हुई हैं.
क्या करें – अपने ज्ञान और अपने भरोसे को बढाने से किसी इम्तेहान या किसी साक्षात्कार में आपको सफलता मिल सकती है क्योंकि लोग आपके इसी भरोसे की दाद देंगे पर आपको भी उनके भरोसे पर खरे उतरना होगा.
क्या न करें – आपके भाई-बहन आपके साथ हैं पर अपने मन में उनके प्रति नकारात्मकता न बढ़ाएं. सिर्फ यही सोचते चले जाना की आपके साथ नाइंसाफी हुई है यह ठीक नहीं है.

मकर (Capricorn) लोगों को खुश करने के लिए आप अपना पैसा लुटाएंगे तो यह कुछ हद तक आपकी ही गलती होगी इसलिए अपने फैसलों का सही आंकलन करने की जरूरत पड़ेगी. लोगों के प्रति अच्छाई बनाये रखना अच्छी बात है लेकिन ऐसे में अपना हित पहचानना भी बहुत जरूरी है.
क्या करें – पारिवारिक खुशियाँ बनाये रखें ज़िन्दगी आप पर जरूर मुस्कुराएगी. ऐसे में लोग आपको भलीभांति समझ पा रहे हैं और आपकी तारीफ कर पा रहे हैं ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – लोगों की स्वार्थ की बात करके आप अपनी कमियों को न छुपायें. अपनी गलतियों का एहसास हो जाना भी बहुत बड़ी बात होती है ताकि आगे चलकर आप उन गलतियों को दोहराए नहीं.

कुम्भ (Aquarius) अच्छे बुरे दोनों तरह के पल आपके साथ जुड़े हुए हैं पर फिर भी आर्थिक स्तिथि संभली हुई है. किसी की मदद लेकर आप उस अच्छी-भली स्तिथि को कहीं और ज्यादा बिगाड़ते न चले जाएँ. जब पैसे से जुड़े हालात सुखद हो जाएँ तो इस तरह की गलतियाँ होती ही हैं.
क्या करें – पूरा फायदा तभी मिलता है जब आपकी मेहनत केन्द्रित हो. ऐसे में अपने भटकते हुए विचारों को थामना बहुत जरूरी हो जाता है ताकि ज़िन्दगी के प्रति आपका फोकस बना रहे.
क्या न करें – नुकसान होने के बाद यह न सोचें की किसका कसूर रहा है, बल्कि नुकसान होने से पहले इस बात का आंकलन कर लें की कही कोई गलती तो नहीं हो रही.

आज के दिन में ख़ास – कुम्भ राशी वालो के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी घर-परिवार की स्तिथि पुरसुकून है पर कामकाज की स्तिथि में निरंतर दबाव बनते चले जा रहे हैं जिन्हें और ज्यादा समझने की और संभाल लेने की जरूरत है. यह तब सम्भव हो पायेगा जब आप पैसे से जुड़े विचारों से हटकर कामकाज की ओर अपनी तवज्जो बढ़ाएं.

मीन (Pisces) अपनी मेहनत से अपनी जानकारी और अपने ज्ञान को बढ़ाया जा सकता है ताकि अपना भविष्य बनाने में आपको मदद मिल सके पर ऐसा करने के लिए अपने कामकाज से जुड़े फैसलों को भी दुरुस्त करना होगा.
क्या करें – हालात आपकी मदद करते चले जा रहे हैं यह और बात है पर अपनी कोशिशों को भी सही दिशा देनी होगी ताकि आपके हालात बेहतर से बेहतरीन होते चले जाएँ.

क्या न करें – सिर्फ किसी प्यार के रिश्ते में इतना भी न बह जाएँ की आपके कामकाज की स्तिथि कमज़ोर पडती चली जाए. घर-परिवार में लोग आपसे क्यों खफा हैं इस बात को समझें ताकि लगातार आपसे कोई गलती न होती चली जाए.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.