Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Sunday, September 23, 2018

Sunday 23rd September 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

आज 23 सितम्बर 2018 है और रविवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
भाद्रपद मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
आज दिन भर चतुर्दशी तिथि है
शतभिषा नक्षत्र है रात 09 बजकर 49 मिनट तक और उसके बाद पुर्व-भाद्रपद नक्षत्र
चंद्रमा चल रहे हैं कुम्भ राशि में. आज अनंत चतुर्दशी है.
सायन पद्धति के अनुसार सूर्य आज तुला राशी में प्रवेश कर रहे हैं सुबह 07 बजकर 24 मिनट पर अतः दक्षिण गोल का प्रारंभ हो रहा है.
आज विषुव दिवस है और पंजाब में मनाये जाने वाला सोडल मेला है.

मेष (Aries) पैसे को लेकर मन में कई तरह की चिंताएं हैं. अपनों की जरूरतों बढ़ रही हैं और उन्हें भी पूरा करना है, पर चिंता लगाने के बजाये यह सबकुछ अपनी प्रेरणा से हो पायेगा. आपके अपने आपके लिए हर तरह से मददगार हैं.
क्या करें – निजी जीवन की खुशियाँ बनाये रखना इस समय की प्राथमिकता भी है और आपका कर्तव्य भी. आप इस प्रयास में भलीभांति अपना योगदान भी दे रहे हैं. अपने नुकसान की स्तिथि पर एक नजर रखते हुए आपको बहुत कुछ करना है.
क्या न करें – कामकाज को लेकर अपने मन में किसी भी तरह का असंतोष न पैदा करें. चाहे पैसे से जुड़ा असंतोष हो या कामकाज से जुड़ा, हर तरह से नुकसान ही होता है, जबकि हालात आपके लिए मददगार ही बने हुए हैं इसलिए अपने मन में किसी भी तरह के नकारात्मक विचार बिलकुल न बनाएँ.

वृषभ (Taurus) कामकाज की स्तिथि को लेकर इस तरह की चिंता है मन में की आप वो सबकुछ कैसे कर पाएंगे जो आपको करना है. अपनी प्रेरणा को जगाये रखना होगा और अपनी कोशिशों को बनाए रखना होगा तब जाकर इन चिंताओं पर आप पूरी तरह से काबू कर पाएंगे.
क्या करें – खुद पर उतना भरोसा जगाएं जितनी जरूरत हो. काम से उतने लाभ की उम्मीद लगायें जितना आपका काम दे सकता है. किसी भी चीज़ से ज्यादा उम्मीद लगाने से भी बचना होगा.
क्या न करें – अपने साथी-सहयोगियों के विचारों के खिलाफ न जाएँ. जो लोग आपके साथ काम करते हैं उनकी आकाँक्षाओं को भी समझें ताकि उनके प्रति आपके आंकलन में किसी भी तरह की कमी न रह जाए.

मिथुन (Gemini) भाग्य को आजमाने के प्रयास में आपसे गलती हो सकती है. वैसे भी अपनी बचत को बचाए रखने का समय है और यह सबकुछ बचाए रखने के लिए अपने पैसे से जुड़े विचारों को भटकने से रोकना होगा.
क्या करें – रिश्तों की अच्छाई भरपूर बनी हुई है जिसे सहेज लेने का समय है. आपके साथी-सहयोगि भी आपका पूरा साथ निभा रहे हैं इसलिए हर तरह का सुख इस समय बना हुआ है. कामकाज से जुड़े प्रदर्शन को और बेहतर कर देंगे तो आपको बड़ी सफलता भी मिल सकती है.
क्या न करें – पैसे को लेकर किसी भी तरह का खतरा मोल न लें. ज़िन्दगी की रुकावटों को भी नज़रंदाज़ न करें. अनजाने में भी किसी तरह की गलती करते चले जाना इस समय ठीक नहीं होगा.

कर्क (Cancer) मन परेशान रहेगा तो आपको कुछ भी अच्छा नहीं लगेगा और इसी के चलते घर-परिवार की अच्छी-भली स्तिथि भी कमज़ोर लगनी शुरू हो जाएगी. अपनी मानसिकता को सुधारने की जरूरत है और आशावादी बने रहने की जरूरत है.
क्या करें – ज़िन्दगी की खुशियाँ बनाये रखने के लिए किसी भी तरह के तकरार से बचना होगा. अच्छी-भली स्तिथि में भी विचार नहीं मिलते ऐसा होता है, इसलिए थोडा सा सतर्क रहने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – सेहत को लेकर किसी भी तरह की लापरवाही ठीक नहीं है, जबकि आपको खुद लग रहा है की सबकुछ आपके अनुकूल नहीं चल रहा, ऐसे में किसी भी तरह की जांच या इलाज़ को टालते चले जाना भी ठीक नहीं होगा.

सिंह (Leo) रिश्तों के प्रति अविश्वास बनाये रखने से नुकसान हो सकता है. घर-परिवार में अच्छी-भली स्तिथि बिगड़ जाए तो बहुत हद तक यह आपकी गलती होगी इसलिए हर कमी की परिस्थिति में भी कोई न कोई अच्छाई ढूँढने की कोशिश करनी ही होगी.
क्या करें – अपनी मेहनत से बहुत कुछ संभाला जा सकता है. आपकी पढाई और आपका ज्ञान भी इसमें हर तरह से मदद करे ऐसा बहुत हद तक सम्भव है, खासकर कामकाज को बढ़ावा देने के लिए नयी संभावनाएं खुल सकती है.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते में कितनी भी अच्छाई क्यों न हो पर उसे संभालना थोडा कठिन हो सकता है, इसलिए किसी को भी नाराज़ करके आप बात को बिगाड़े नहीं. दिलों के फासले बढाने की गलती बिलकुल न करें.

कन्या (Virgo) पैसे को लेकर आपके मन में असंतोष बना रहेगा, इस चीज़ के बावजूद की हालात हर तरह से आपके काबू में है. काम की स्तिथि सुंदर है पर आपका असंतोष बढ़ा हुआ है.
क्या करें – अपने हालात को अपनी बचत और अपनी समृद्धि के सन्दर्भ में देखना होगा. सबकुछ सुचारू रूप से चलता रहे तो यह भी बहुत बड़ा आशीर्वाद है. अपनी अच्छाई को इस रूप से लोगों तक पहुँचाना होगा की लोग उसे समझ पायें और आपकी सरहाना कर पाएँ.
क्या न करें – अपनी परेशानियों का असर अपने घर-परिवार की खुशियों पर बिलकुल न पड़ने दें. वैसे भी रिश्तों को संभालना कठिन हो सकता है इसलिए किसी प्यार के रिश्ते के खिलाफ भी सवाल न खड़े करें. उपाय – कन्या राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी की आने वाले चार शनिवार को किसी जरुरतमंद को कुछ न कुछ दान में दे दें. कहने को बहुत आसान सा उपाय है लेकिन आपकी ज़िन्दगी की खुशियाँ बनाये रखने के लिए यह बहुत बड़ा काम कर सकता है.

तुला (Libra) रिश्तों के प्रति भरोसा बनाये रखेंगे तो उसका अच्छा असर ज़िन्दगी की और चीज़ों पर जरूर पड़ेगा. कामकाज को सँभालने में भी मदद मिलेगी और आपका प्रदर्शन भी बेहतर हो जायेगा.
क्या करें – अपनी लगन और अपनी मेहनत को बढाने का समय है. थोड़ी सी कोशिश से आप अपने आत्मविश्वास को जगा सकते हैं, पर वही थोड़ी सी कोशिश आपके लिए बड़ी उपलब्धियों के द्वार खोल सकती है.
क्या न करें – अपनी कोशिशों को किसी भी तरह की कमी की नजर से न देखें. बहुत कुछ आपकी अपनी पकड़ में है लेकिन छोटी-छोटी बातों को लेकर आप दिलों की दूरियां न बनाते चले जाएँ.

वृश्चिक (Scorpio) घर-परिवार में सुख है पर आप कोई बड़े सपने देख रहे हैं. इसी वजह से आपके मन का भटकाव बहुत ज्यादा नजर आता है जिसे काबू में रखने की जरूरत है.
क्या करें – पैसे की स्तिथि को बनाये रखने की कोशिश करनी होगी, पर उससे बड़ी जरूरत यह है की अपने प्रदर्शन को भी बहुत ऊंचे स्तर का बनाना होगा. आपकी बढती हुई इच्छाएं आपके प्रयास में कमी ले आएँ तो यह आपकी गलती होगी.
क्या न करें – अनजाने में भी कोई ऐसा कदम न उठायें जो आपकी बचत को किसी खतरे में डाल दे, इसलिए बचाव का माहोल बनाए रखें. अपनों के प्रति सद्भावना बनाये रखने में और अपनी कोशिशों को और मज़बूत करने में किसी भी तरह की कमी न आने दें.

धनु (Sagittarius) आपकी कोशिशें अच्छी हैं लेकिन मन में भरोसा नहीं जग रहा. आपको लग रहा है की बहुत कुछ पीठ पीछे ऐसा हो रहा है जो आपके हित में नहीं है, लेकिन यह आपके मन की बनाई हुई परेशानियाँ हैं जो आपके ऊपर हावी होती चली जा रही हैं.
क्या करें – आपका फोकस आपके काम के प्रति बना रहना चाहिए. उसी से आपको लाभ भी मिलेगा और खुशियाँ भी मिलेंगी. निरंतर प्रयास करने से ही यह सबकुछ संभव हो पायेगा.
क्या न करें – किसी से कोई ऐसी बात न कहें जो किसी को भी बुरी लगे. प्रबलता से की हुई अच्छी बात भी किसी के दिल को दुख सकती है इसलिए ऐसी कोई गलती न करें जो आपको आगे चलकर आपको ही दुखी करती चली जाए.

मकर (Capricorn) पैसे की स्तिथि संभालनी होगी. लोगों पर भी उतना ही भरोसा करें जितनी जरूरत है पर लोगों की अच्छी सलाह को जरूर समझें ताकि आप अपने लिए बचाव की स्तिथि बना पाएँ.
क्या करें – कामकाज को लेकर बहुत कुछ ऐसा है जो संभला हुआ है. आपकी अपनी कोशिशें सकारत्मक बनी हुई हैं जो आपको ज़िन्दगी की स्थिरता प्रदान करती रहे. ऐसे में किसी भी तरह की ज़ल्दबाज़ी के विचारों से बचना होगा.
क्या न करें – एक कदम आगे बढाकर दो कदम पीछे न हटें. अगर कोई भी चीज़ आपको परेशान कर रही है तो थोडा धैर्य बनाये रखें क्योंकि फासले बनाते चले जाने से कोई लाभ होने वाला नहीं है. अपना नुकसान करके लोगों को खुश करना कभी भी अच्छा नहीं होता.

कुम्भ (Aquarius) आपके अंदर बहुत सारी अच्छाई है लेकिन यह समय आपका साथ नहीं निभा रहा है जैसे. कई तरह के भटकते हुए विचार आपको परेशान कर रहे हैं. सेहत भी एक मुद्दा है जिसे आपको सँभालने की जरूरत पड़ सकती है. ज़िन्दगी में शान्ति बनाये रखने से भी बहुत कुछ संभल जाता है.
क्या करें – हालात कई तरह से मददगार हैं और नयी बनती हुई संभावनाएं आपके लिए अच्छे रास्ते खोल रही हैं, इसलिए खुद पर भी भरोसा करें और अपने हालात को भी सँभालने की कोशिश करें. ऐसे में लोगों को नाराज़ करने से बचना होगा.
क्या न करें – कोई ऐसा कदम न उठायें जो आपके मन में किसी भी तरह की घबराहट लाए. अपनी कोशिशों को बहुत ज्यादा केन्द्रित कर लें. हर चीज़ को समझकर और संभलकर फैसले करने का समय है यह. किसी भी तरह का जोखिम उठाने की कोशिश इस समय बिलकुल न करें.

मीन (Pisces) मन परेशान रहेगा तो रिश्तों के प्रति अविश्वास बढ़ता चला जायेगा. यह सबकुछ आपकी इच्छाओं पर निर्भर करता है. आपकी बढती हुई इच्छाएं कुछ ऐसी हैं जिन्हें आप संभाल नहीं पा रहे हैं. न तो रिश्तों के प्रति समय निकाल पा रहे हैं और न ही काम को सही रूप से आगे बढ़ा पा रहे हैं.
क्या करें – आपकी अच्छाई भरपूर है लेकिन उसे पूरी तरह से इस्तेमाल करने में कमी है इसलिए आप बहुत कुछ एक साथ सोचते चले जा रहे हैं. मन के भटकाव का यही कारण है जिसे थामे रखने की जरूरत है.

क्या न करें – कामकाज को लेकर बहुत कुछ सोचने और समझने की जरूरत है. अपना भविष्य बनाने के लिए अपनी पढाई को दिशा देनी होगी. पढाई-लिखाई से जुड़ी किसी भी तरह की कमजोरी आपके भविष्य को खतरे में डाल सकती है इसलिए ऐसा कोई कदम न उठाएँ जिसके चलते आपको आगे चलकर पछताना पड़े.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.