Consult
JyotishGuru Deepak Kapoor
at Mumbai
on Friday 19th October 2018
Call now at 9868463900
to schedule your appointment
or send mail to
info@jyotishguru.com




Sunday, September 30, 2018

Sunday 30th September 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

आज 30 सितम्बर 2018 है और रविवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
अश्विन मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
पंचमी तिथि है सुबह 07 बजकर 04 मिनट तक और उसके बाद षष्ठी तिथि
रोहिणी नक्षत्र है देर रात 01 बजकर 41 मिनट तक और उसके बाद मृगशिरा नक्षत्र
चंद्रमा चल रहे हैं वृषभ राशि में. आज भद्रा है देर रात 04 बजकर 45 मिनट से और आज षष्ठी का श्राद्ध है

मेष (Aries) पैसा जिंदगी की कुछ जरूरतों को पूरा कर सकता है पर ज़िन्दगी की खुशियाँ नहीं खरीद सकता, खासकर अगर आपके मन में भरोसे की कमी हो तो रिश्तों में फासले बढ़ते ही चले जाते हैं, इसलिए पैसे से कहीं ज्यादा रिश्तों को सँभालने की कोशिश करनी होगी.
क्या करें – रिश्तों के प्रति सद्भावना और सम्मान बनाये रखना इस समय बहुत जरूरी होगा. ऐसा करते हुए अपने अंदर बहुत सारी विनम्रता लानी होगी ताकि आप अपने आसपास के हालात को आशावादी नजरिये से देख पाएँ. किसी भी तरह के तकरार से बचने के लिए अपने अंदर बहुत सारे सकारत्मक परिवर्तन तो लाने ही होंगे.
क्या न करें – जो लोग आपको अच्छे लग रहे हैं जरूरी नहीं है की वो भी आपके प्रति वही विचार रखते हों, इसलिए अपने आंकलन में किसी भी तरह की कोई गलती न कर जाएँ. आगे चलकर जब आप इस बात को समझेंगे तो आप ही को तकलीफ होगी.

वृषभ (Taurus) मेहनत के रास्ते पर चलने से किसी भी इंसान का आत्मविश्वास दुगना चौगुना हो जाता है. आपका ज्ञान और आपकी क्षमताएं भी आपको इसी रूप से मदद कर रही हैं. खुद पर भरोसा रखें आप बहुत कुछ हासिल कर सकते हैं.
क्या करें – रिश्तों को उस नजर से देखें जो आपको अपनों के करीब ले जाए. कोई प्यार का रिश्ता भी आपको अपनी ओर खींच रहा है जिसमे आपको अपनों का हर तरह का समर्थन मिल सकता है.
क्या न करें – अपने विचारों को इतना प्रबल न बनायें की लोग हैरान और परेशान हो जाएँ. इस वजह से किसी भी तरह की अहम की लड़ाई में बिलकुल न पड़ें क्योंकि उससे कुछ हासिल होने वाला नहीं है.

मिथुन (Gemini) अपनी ही बात को सही साबित करते चले जायेंगे तो फिर गलती हो जाएगी और फिर नुकसान भरी परिस्थितियां बनती चली जाएँगी. चाहे रिश्तों से जुड़ी इच्छाएं हों या पैसे से जुडी इच्छाएं, उन्हें इतना न बढ़ाएं की आगे चलकर उन्हें संभालना मुश्किल हो जाए.
क्या करें – अपनी कोशिशों को अपनों की आकाँक्षाओं के सन्दर्भ में ढालना होगा तब जाकर ज़िन्दगी की खुशियाँ आपके लिए बन पाएंगी. अपनों के लिए कुछ करने से वैसे ही बहुत सुकून मिलता है. अपने नजरिये को इस रूप से ढाल लेंगे तो आप अपनों के बहुत करीब आ जायेंगे.
क्या न करें – पढाई-लिखाई से जुडी मेहनत अपने दम पर कर लें. किसी ओर के भरोसे चलने से कुछ हासिल होने वाला नहीं है, पर अपने दम पर कुछ करने के लिए समय भी निकालना होगा और एकाग्रचित भी होना होगा. एक बार समय हाथ से निकल जाए तो वापिस नहीं आता. उपाय – मिथुन राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी की आने वाले चार शुक्रवार को किसी भी मंदिर या पूजा स्थल पर जाएँ. बहुत कुछ अच्छा होते हुए भी मन का भटकाव बहुत है और उसी भटकाव को पकड़ में लाना इस समय बहुत जरूरी है.

कर्क (Cancer) आपके दोस्त आपको भलीभांति समझ पा रहे हैं लेकिन आपने अपने मन में बहुत सारे सवाल खड़े कर रखे हैं. सवाल पूछने की तुलना में समाधान खोज लेना कहीं बेहतर होता है.
क्या करें – अपनी समृद्धि को बढ़ाना है तो अपने बढ़ते हुए खर्चों पर नजर रखनी होगी और इस वजह से किसी भी बेकाबू होती हुई चीज़ से बचना होगा. लोगों के प्रति अपनी अच्छाई भी उतनी ही बनायें जिसे लोग समझ पाएँ.
क्या न करें – निजी जीवन के हालात को संभाले रखने में कोई कमी न रखें. अगर आपके बड़े बुज़ुर्ग या आपसे वरिष्ठ लोग आपकी बात को नहीं समझ पा रहे हैं तो उनसे व्यर्थ में उलझते न चले जाएँ.

सिंह (Leo) कामकाज की स्तिथि ठीक है और ठीक ही रहेगी बशर्ते आप हर बात को भलीभांति परख कर ही अपने कदम आगे बढ़ाएं. यही सूझबूझ आपका दूर तक साथ निभाएगी.
क्या करें – कई तरह के अच्छे विकल्प आपको लुभा रहे हैं, उसमे अपनी आर्थिक स्तिथि को बेहतर करने की संभावनाएं भी शामिल हैं. ऐसे में सलाह-मशवरा करने से फायदा जरूर होगा ताकि लोगों की इच्छाओं को भी आप भलीभांति समझ सकें.
क्या न करें – अपनी मेहनत और अपनी कोशिशों को किसी भी तरह की कमी की नजर से न देखें. अगर ज़िन्दगी में रुकावटें हैं तो उन्हें भी अपनी मेहनत से ही दूर करने की कोशिश कर लें ताकि पीछे मुड़कर देखने से आपको किसी कमी का एहसास न हो.

कन्या (Virgo) हालात हर तरह से मददगार हैं पर अपने अंदर संतोष लाना होगा. किसी भी चीज़ को धैर्य की नजर से देखने से ही उस चीज़ की अच्छाई पूरी तरह से समझ में आती है.
क्या करें – आर्थिक स्तिथि ठीक है पर खर्चे भी उसी अनुपात में बढ़े हुए हैं. इंसान खर्च करने के लिए ही कमाता है यह बड़ी सच्चाई है, पर जानबूझकर अपना नुकसान कर लेने से बचने की जरूरत है.
क्या न करें – अपनी समृद्धि को बढाने के लिए लोगों पर बहुत ज्यादा आश्रित न हो जाएँ क्योंकि वो मदद और सहायता शर्तों के बिना नहीं मिल पायेगी इसलिए लोगों की हर बात को मानने की कोशिश न करें, कहीं आगे चलकर वही चीज़ आपकी परेशानी का कारण न बन जाए.

तुला (Libra) कामकाज का बोझ अधिक है इसलिए आप बहुत ज्यादा खुश नहीं हैं, जबकि हालात आपकी हर तरह से मदद ही कर रहे हैं, आपका असंतोष आपकी बहुत सारी लापरवाहियां दर्शा रहा है.
क्या करें – पैसे को संभाले रखने की जरूरत पड़ेगी. ऐसे में खुद की गलतियों से भी बचना होगा. मन में शान्ति बनाये रखने से भी बहुत कुछ संभला रहेगा.
क्या न करें – अपने विचारों को इतना भी सख्त न बनायें की मतभेद उभरता चला जाए. अपनी अच्छी-भली स्तिथि को इस वजह से बिगाड़ते चले जाना ठीक नहीं होगा.

वृश्चिक (Scorpio) हालात हर तरह से मददगार हैं और लोगों की हर बात आपको अच्छी ही लग रही है, उस बात के पीछे बहुत कुछ ऐसा है जिसे ध्यानपूर्वक समझने की जरूरत है. अगर किसी भी तरह की गलती से बचना है तो तकदीर के सहारे बिलकुल न चलें.
क्या करें – आपकी सफलता आपकी मेहनत और आपके समर्पण पर निर्भर करती है और आपका नुकसान आपकी ज़ल्दबाज़ी की वजह से हो सकता है. इस समय की प्राथमिकता सिर्फ अपने काम को आगे बढ़ाने की होनी चाहिए.
क्या न करें – कोई ऐसी योजना न बनायें जिसमे आपका खर्चा होता चला जाए बल्कि बेहतर यह होगा की इस समय खर्चों से जुड़े हर विचार को स्थगित कर दें. कोई ऐसी स्तिथि न उभरने दें की लोग ही आपके फैसले करने शुरू कर दें.

धनु (Sagittarius) मन की परेशानियों के बहुत सारे कारण हो सकते है. एक बड़ा कारण आपकी भावुकता भी है जो बार-बार आपको झंझोड़ती चली जाती है, फिर भी अपने कर्तव्य को समझना होगा.
क्या करें – कामकाज से जुड़े हालात इस रूप से बन रहे हैं जो आपकी शक्सियत को ओर निखार दे. लोग भी आपकी अच्छाई को भलीभांति समझ पाएंगे ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – किसी भी तरह की कानूनी लड़ाई में बिलकुल न पड़ें. ऐसा कोई भी विचार आप अपने लाभ के लिए करेंगे लेकिन उसमे छुपा हुआ नुकसान भी हो सकता है, इसलिए इस समय अपने नुकसान को बुलावा देते चले जाना ठीक नहीं होगा.

मकर (Capricorn) रिश्तों की अच्छाई आपके लिए भरपूर बनी हुई है लेकिन आप उन्ही लोगों पर भरोसा नहीं कर पा रहे जो आपके साथ हैं. यह महज़ आपके मन का भटकाव हो सकता है.
क्या करें – लोगों की आलोचना भी सहनी पड़ेगी और अपने लिए बचाव का माहोल भी बनाना पड़ेगा. कुलमिलाकर हालात आपकी मदद ही करेंगे इसलिए अपने मन में किसी भी तरह की चिंता को बढाने से भी बचना होगा.
क्या न करें – कामकाज से जुड़े अपने प्रदर्शन को किसी भी वजह से कम न करें. कोई नया रास्ता अपनाने के प्रयास में आप अपनी अच्छी-भली स्तिथि को कहीं कमज़ोर न करते चले जाएँ.

कुम्भ (Aquarius) घर-परिवार की खुशियाँ बरकरार है, आपको फिर भी बहुत सारी चीज़ों को संभालना होगा ताकि उन खुशियों में किसी भी तरह की कमी न आ जाए.
क्या करें – हर छोटी बात को लेकर लोग आपसे उलझते चले जाएँ इस बात से बचना होगा, इसलिए अपने भटकते हुए विचारों को भी थामना होगा. अगर अच्छी-भली स्तिथि बेकाबू हो जाएगी तो गलती आपकी होगी.
क्या न करें – हालात अच्छे-भले हैं लेकिन उसके पीछे छुपे हुए असंतोष को समझें. अगर भरोसा उठ जाए तो कोई भी बात बिगड़ जाती है इसलिए ऐसी कोई गलती न करें.

मीन (Pisces) पढाई से मन हट जायेगा तो आपकी कोशिशें विफल होती चली जाएँगी जबकि आपके अंदर भरपूर क्षमता है की आप बहुत कुछ हासिल कर सकते हैं.
क्या करें – एकाग्रता बनानी होगी और खुद पर भरोसा करना होगा. खुद की गलतियों से बचने का समय है इसलिए अपने भटकते हुए विचारों को तो थामना ही पड़ेगा.

क्या न करें – किसी ऐसे विचार को लेकर बहुत ज्यादा उतेजित न हो जाएँ जो आपको सिर्फ भटका रहा है. अगर वो विचार किसी प्यार के रिश्ते से जुड़ा हुआ है तो कोई गलती न करें. हर चीज़ अपने समय में ही अच्छी लगती है उस अच्छे समय का इंतज़ार कर लें.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.