Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Wednesday, September 19, 2018

Wednesday 19th September 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

आज 19 सितम्बर 2018 है और बुधवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
भाद्रपद मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
दशमी तिथि है रात 10 बजकर 40 मिनट तक और उसके बाद एकादशी तिथि है
पूर्व-आषाढ़ नक्षत्र है सुबह 10 बजकर 38 मिनट तक और उसके बाद उत्तर-आषाढ़ नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं धनु राशि में और चंद्रमा मकर राशि में प्रवेश करेंगे शाम 05 बजकर 23 मिनट पर.
आज दशावतार दशमी है, श्री वामन जयंती है और जैसलमेर राजस्थान में मनाया जाने वाला श्री रामदेव जी का मेला है और जयंती है

मेष (Aries) आप सोच रहे हैं की सबकुछ ठीक चल रहा है लेकिन धीरे-धीरे लोगों से उलझन बढती चली जा रही है, इस चीज़ का रिश्तों पर असर आ जायेगा तो कोई न कोई तकरार की स्तिथि बनी रहेगी. कोई प्यार का रिश्ता भी इन्ही दुविधाओं से झूंझ रहा है.
क्या करें – अपने प्रयास इस रूप से बनायें की लोगों से तालमेल बना रहे. बदलते हुए हालात हैं इसलिए लोगों की बात को और ज्यादा समझने की कोशिश करनी होगी.
क्या न करें – किसी ऐसे विचार को अपने मन में न बढ़ाएं जो सिर्फ तकदीर के भरोसे चल रहा हो. लोगों से मिलती हुई मदद का मतलब यह नहीं है की आप सिर्फ लोगों को खुश करते चले जाएँ.

वृषभ (Taurus) पारिवारिक खुशियों से जुड़े हालात मददगार हैं पर आपका मन फिर भी परेशान है. निजी जीवन के हालात आपको अपने से जोड़ना चाह रहे हैं लेकिन कामकाज से जुड़ी परिस्थितियां आपको अपनों से दूर करती चली जा रही हैं. यह इस समय की दुविधा हो सकती है.
क्या करें – अपने मन में बिठाई हुई रिश्तों से जुड़ी जो भी दुविधाएं हैं उन्हें हटा दें, खासकर किसी प्यार के रिश्ते को अच्छाई की नजर से देखें ताकि ज़िन्दगी और मधुर और खुशनुमा हो जाए.
क्या न करें – अपने बड़े बुजुर्गों का ख्याल रखने में किसी भी तरह की कमी न रखें. भरोसा रखें की आपकी कोशिशों से सबकुछ बहुत ज़ल्द ठीक हो जायेगा इसलिए अपने मन में व्यर्थ की चिंताएं भी न लगाते चले जाएँ.

मिथुन (Gemini) आपकी थोड़ी सी कोशिश आपकी निजी जीवन की खुशियों को बढ़ा सकती है. वो इस वजह से क्योंकि अगर आप लोगों से तालमेल बनाये रखने के लिए अपनी बात कहेंगे तो लोग इस बात की सरहाना जरूर करेंगे.
क्या करें – सुख और सुकून का आभास तब होता है जब इंसान अपनी अच्छाईयों की ओर देखें और यह समय आपकी ज़िन्दगी की अच्छाई बनाये रखने के लिए हर तरह से मददगार है. लोगों के प्रति अच्छा सोचें आपको वो अच्छाई वापिस जरूर मिलेगी.
क्या न करें – काम या कारोबार में कुछ सीखने का जो भी मौका मिल रहा है उसे अपने हाथ से न जाने दें. उस प्रयास को करने में अगर दूर स्थान के विकल्प टटोलने पड़ें या कोई खर्चा भी करना पड़े तो भी आप पीछे न हटें.

कर्क (Cancer) बातचीत करना या किसी भी तरह से communicate करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. ऐसा करने के लिए अपनी इच्छाओं को टटोलना होगा और अपने विचारों को खोलना होगा ताकि आप हर बात को भलीभांति समझ सकें.
क्या करें – किसी भी यात्रा के बारे में सोचने का समय है. ऐसा करने से आपकी प्रेरणा जगेगी और आप कुछ बेहतर कर पाएंगे. पैसे से जुड़ी परिस्थितियों को संभालना भी आसान हो जायेगा.
क्या न करें – लोगों से किसी भी तरह का झगडा न बढ़ाएं. किन लोगों ने समय पर आपका साथ नहीं दिया और किन लोगों ने कोई न कोई कमी रखी इस तरह से सोचने से कुछ हासिल होने वाला नहीं होगा. उपाय – कर्क राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी की आनेवाले चार बुधवार को किसी भी मंदिर में जाएँ और माता के किसी भी रूप के आगे माथा टेक लें. अपने अच्छे बनते हुए हालात को बढ़ावा देने के लिए भी भरोसे की जरूरत होती है जिसके चलते आप और ज्यादा मेहनत कर पाएँ.

सिंह (Leo) आपकी अपनी कोशिशें आपको किसी नए रास्ते पर चलाने के लिए मदद करेंगी. उसी के चलते आपकी आर्थिक स्तिथि में भी सुधार होगा. बहुत सारी चीजों को नयी नजर से देखने से फायदा हो सकता है.
क्या करें – अपनी ही बात कहते चले जाने से बचना होगा. लोगों के हित की बात भी कर लें ताकि आपसी सद्भावना को बनाये रखने में मदद मिल सके.
क्या न करें – कोई ऐसी स्तिथि न बनने दें जो आपके किसी प्यार के रिश्ते में कमियां ले आये, खासकर अपने कामकाज को बढ़ावा देने के प्रयास में आप किसी प्यार के रिश्ते को नज़रंदाज़ न करते चले जाएँ.

कन्या (Virgo) किसी भी तरह के नुकसान से बचना है तो अपने कामकाज की ओर और ज्यादा ध्यान देने की जरूरत पड़ेगी. आपका बढ़ता हुआ फोकस आपको नयी उपलब्धियों से रूबरू जरूर कराएगा.
क्या करें – लोग आपके बारे में क्या सोचते हैं और क्यों सोचते हैं इस बारे में मनन करने की जरूरत पड़ेगी और लोगों की आपके प्रति अपेक्षाएं क्यों पूरी नहीं हुईं इस बारे में भी सोचना ही पड़ेगा तब जाकर बात बनेगी.
क्या न करें – लोगों से मिलती हुई अच्छी सलाह को किसी भी तरह की कमी की नजर से न देखें. ऐसा न सोचें की किसी भी बात के पीछे लोगों का क्या स्वार्थ है. पारिवारिक मुद्दों को लेकर भी किसी बहस में पड़ना ठीक नहीं होगा.

तुला (Libra) आप कई चीज़ों को लेकर कुछ ज्यादा ही उत्तेजित होते चले जा रहे हैं और अपने लिए नुकसान की स्तिथि बना रहे हैं. अगर छोटी-छोटी बातें भी बेकाबू होती चली जाएँ तो वो भी परेशानी का बड़ा कारण बन सकती है.
क्या करें – तकदीर को आजमाने से बचना होगा. मेहनत से जुड़े हुए हालात आपके लिए हर तरह से मददगार हैं पर आप अपनी ही धुन में कुछ और सोच रहे हैं जिससे बचने की जरूरत है.
क्या न करें – बहुत ज्यादा पैसा जुटाकर अपने लिए नुकसान की स्तिथि न बनाएँ. अपने विचारों को इतना भी प्रबल न बनायें की आप किसी और की सलाह को समझ ही न पाएँ.

वृश्चिक (Scorpio) काम से लाभ भी बना हुआ है और हालात भी मददगार हैं. ऐसे जो भी विकल्प जो अचानक लाभ की स्तिथि बनाएँ उनके बारे में भी सोचने से फायदा हो सकता है.
क्या करें – आपके लिए हालात इस समय ऐसे होने चाहिए जिसमे स्थिरता भी हो और आप अपने प्रयास में नियमित भी हों, इसलिए किसी भी तरह के बार-बार बदलते हुए विचारों से बचना होगा. जिस भी प्रयास से जुड़े हुए हैं उसी में आपकी एकाग्रता आपको बड़ा लाभ दे सकती है ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – अपनी बचत को किसी भी तरह की परेशानी में न डालें. वैसे भी किसी से कोई ऐसी बात न कहें जिसे आगे चलकर आप ही के खिलाफ इस्तेमाल किया जाए.

धनु (Sagittarius) कामकाज की स्तिथि लाभदायक है और हालात आपके साथ हैं. लोग आपकी मेहनत को समझ भी पा रहे हैं और पीठ पीछे आपकी तरफदारी भी कर रहे हैं.
क्या करें – लोगों की सहानुभूति और सहायता आपके साथ बनी हुई है और लोग हर तरह से आपसे जुड़ना भी चाह रहे हैं, यह इस समय की अच्छाई है जो आपको हर तरह का लाभ भी दे रही है, इस अच्छाई को बनाये रखना ही आपकी प्राथमिकता है.
क्या न करें – किसी ऐसी बात के बारे में न सोचते चले जाएँ जो आपकी ज़िन्दगी की स्थिरता कोई कम करे, पर किसी ऐसी बात में भी न पड़ें जिसके लिए आपके मन में कोई भ्रम हो इसलिए अपनी इच्छाओं को इतना न बढने दें की वो भी नुकसान की स्तिथि पैदा कर दे.

मकर (Capricorn) परिस्थितियां मददगार हैं पर लोगों की आलोचना उसमे छुपी हुई है. हो सकता है लोग आपसे इर्ष्या भी कर रहे हों. ऐसे में किसी बात को समझे बिना गलती करते चले जाना भी ठीक नहीं है.
क्या करें – अपने हालात को भलीभांति समझना होगा. लोगों से विचारों का मतभेद क्यों है इस बात को भी समझने की कोशिश करनी होगी ताकि समय रहते उसका समाधान भी ढूँढा जा सके.
क्या न करें – किसी ऐसे बदलाव का न सोचें जो आपकी स्तिथि को हिला दे, इसलिए अपनी अच्छी-भली स्तिथि को किसी भी वजह से बदलने की कोशिश न करें. अपने विचारों को बहुत ज्यादा प्रबल न होने दें ताकि आपसे कोई गलती न हो जाए.

कुम्भ (Aquarius) बातें छोटी-छोटी हो सकती है पर लोग आपकी बात को समझ नहीं पा रहे हैं. अपनी इस समय की परेशानियों को सँभालने के लिए आपको बहुत सारा धैर्य बनाये रखने की जरूरत पड़ेगी.
क्या करें – रिश्तों की गरिमा बनाये रखनी होगी. अपनों की हर जरूरत का ध्यान रखना होगा. अपनों से जुड़े रहने से बहुत सारी और तरह की चीज़ों को संभालना आसान हो जायेगा.
क्या न करें – पैसे से जुड़े हालात सुखद हैं पर पैसे से जुड़ा कोई खतरा मोल न लें. वैसे भी यह समय ऐसा है जिसमे आपकी कोशिशें बिखरी पड़ी हैं. ऐसे में ज़िन्दगी को दिशाहीन रूप से आगे बढाने से कोई लाभ होता नहीं है.

मीन (Pisces) निजी जीवन के हालात संभले हुए हैं पर कुछ न कुछ ऐसा होता चला जा रहा है जो अच्छे-भले हालात को बिगाड़ ही रहा है. अगर आप किसी भी चीज़ को बदलाव की नजर से देखेंगे तो बात बिगड़ेगी ही इसलिए स्थिरता बनाये रखना बहुत जरूरी है.
क्या करें – किसी ऐसे विकल्प के बारे में जरूर सोचें जो आपके निजी जीवन के सुख को बनाये रखे, पर किसी ऐसे विकल्प से बचे रहें जो आपके पैसे की जरूरतों को बढाने की कोशिश करे, इस भेद को समझेंगे तो आपको फायदा जरूर होगा.

क्या न करें – कामकाज को लेकर अपने मन में कोई ऐसा प्रबल विचार न बनायें जो आपसे कोई गलती करवा दे. ऐसे में अगर अपनी क्षमताओं के आंकलन में गलती हो जाए तो उसका बुरा असर आपके कामकाज की स्तिथि पर पड़ सकता है और इस समय यही ठीक नहीं है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.