Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Friday, January 11, 2019

Friday 11th January 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 11 जनवरी 2019 है और शुक्रवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
पौष मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
पंचमी तिथि है शाम 07 बजकर 55 मिनट तक और उसके बाद षष्ठी तिथि है
पूर्व-भाद्रपद नक्षत्र है आज दिन भर
चंद्रमा चल रहे हैं कुम्भ राशि में और चंद्रमा मीन राशि में प्रवेश करेंगे देर रात 02 बजकर 03 मिनट तक

मेष (Aries) पैसा कमाने की चाहत हैं पर पैसा गँवा देने का अंदेशा है इसलिए अपनी रुकावटों को समझने की भी कोशिश करनी होगी और कोई भी ऐसा कदम उठाने से बचना होगा जो आपकी मुश्किलों को बढ़ा दे, इसलिए भी अपने से वरिष्ठ लोगों से या अपने बड़े बुजुर्गों से किसी भी तरह की अनबन पैदा करने से बचना होगा.
क्या करें – आपके अंदर क़ाबलियत भरपूर है इसे इस्तेमाल करने की जरूरत करनी चाहिए. कुछ सीखने का, कुछ समझने का ज़ज्बा मन में बना रहेगा तो ज़िन्दगी में कुछ भी पाना और आगे बढना आसान हो जायेगा, इसलिए भी अपनी क़ाबलियत को तराशने की कोशिश करनी होगी. ऐसा करने से आपकी मेहनत जरूर रंग लाएगी ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – सिर्फ पैसा कमाने का सोचकर गलती न कर जाएँ बल्कि पैसा बचाने का सोचें ताकि आपके लिए एक ऐसा माहोल बना रहे जो आपकी रक्षा करे. किसी से भी उलझकर आप अपनी मुसीबतों को व्यर्थ में बुलावा न दें.

वृषभ (Taurus) कामकाज के प्रति आपका रुझान अच्छा है लेकिन ज़िन्दगी की चुनोतियों को समझना फिर भी बहुत ज्यादा जरूरी है. यह समय ही कुछ ऐसा है जिसमे कई तरह की परेशानियाँ बनी रह सकती हैं जिसमे विचारो का मतभेद भी शामिल है, पर सबसे बड़ी जरूरत इस समय यह है की काम या कारोबार को लेकर जो पैसे की जरूरतें बढ़ें उन्हें भी बहुत हद तक आपको पूरा करना है.
क्या करें – घर-परिवार की खुशियाँ बनाये रखना आपकी प्राथमिकता होनी चाहिए, ऐसे में अपनी काम की मसरूफियत से भी आपको समय निकालना होगा और रिश्तों के प्रति जागरूक रहना होगा. क्योंकि अगर रिश्ते बिगड़ते चले जायेंगे तो हालात सँभालने और भी मुश्किल हो जायेंगे.
क्या न करें – अपने कामकाज में जिस रूप से अपने प्रदर्शन को बढ़ा सकें उसके बारे में सोचें. अपने ज्ञान और अपनी क्षमताओं को अपने काम में लगाने की कोशिश करें, पर ऐसा करते हुए अपने मन में बिठाई हुई किसी भी तरह की घबराहट को बढने न दें. अपने अंदर किसी भी तरह का अविश्वास बिठाते चले जाना भी ठीक नहीं होता.

उपाय – वृषभ राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी की आने वाले चार ब्रहस्पतिवार को किसी भी मंदिर या पूजा स्थल पर जाएँ और थोड़ा सा समय व्यतीत कर लें. अपनी मुश्किलों को सँभालने के लिए और अपने बढ़ते हुए मतभेद को थामे रखने के लिए यह आसान सा उपाय आपकी जरूर मदद करेगा ताकि ज़िन्दगी का सुख और सुकून आपके लिए हर रूप से बना रहे.

मिथुन (Gemini) हालात कई तरह से मददगार हैं क्योंकि तकदीर आपके साथ है, फिर भी आपको इस रूप से संभलना होगा की आपसी तालमेल बना रहे. कामकाज के क्षेत्र में भी अपने साथी-सहयोगियों से मिलझुल कर आगे बढने की कोशिश कर लें. इसी प्रयास से आपका प्रदर्शन बेहतर होगा और आपको नए रास्ते में चलने में सहायता मिलेगी.
क्या करें – आपकी कोशिशें अच्छी हैं उन्हें बनाये रखना होगा और उन्हें लोगों के फायदे के लिए भी इस्तेमाल करना होगा. थोड़ी सी कोशिश से आप अपनी ज़िन्दगी की दिशा निर्धारित कर सकते हैं और अपनी छुपी हुई चुनोतियों को भी संभाले रख सकते हैं, यह अपने आप में बहुत बड़ा आशीर्वाद है.
क्या न करें – ऐसा न सोचें की हालात अपने आप मददगार हो जायेंगे बल्कि इस रूप से सोचें की आपकी मेहनत उसमे कितना इजाफा कर सकेगी, इसलिए अपनी क़ाबलियत पर किसी भी वजह से शक बिलकुल न करें.

कर्क (Cancer) मन की घबराहट को थामे रखना इस समय बहुत ज्यादा जरूरी होगा क्योंकि ऐसा न करने से आप अपने आसपास के लोगों में अच्छाई को समझ नहीं पाएंगे और यह इस समय की सबसे बड़ी गलती होगी. कोशिश यह करनी होगी की रिश्तों को संभाले रखने के लिए आप हर संभव प्रयास कर लें ताकि किसी भी तरह की अनबन से बचा जा सके.
क्या करें – पैसे के लेनदेन को इस रूप से समझें की आपकी बचत भी बनी रहे और आपकी देनदारी भी कम हो जाए. ऐसा करते हुए आपके ऊपर कुछ हद तक दबाव बढ़ेगा लेकिन देनदारी को कम कर लेने से जो आपके मन में सुकून पैदा होगा वोही आपको ज़िन्दगी में आगे बढने में मदद करेगा.
क्या न करें – मन को दुखी करके आप अपने लिए परेशानियाँ न बनायें. लोगों से किसी भी बहस में पड़कर आप लोगों को अपने खिलाफ न करते चले जाएँ, इसलिए इस बात को समझ लें की लोगों के अपने सोच विचार हो सकते हैं और उसमे गलती निकालते चले जाना भी ठीक नहीं है.

सिंह (Leo) आप लोगों की तरफदारी करना चाह रहे हैं ताकि आपके लिए हालात संभले रहें. ऐसा करते हुए आपकी कोशिशों कुछ हद तक इस वजह से कामयाब हो सकती हैं क्योंकि किसी प्यार के रिश्ते को आप भलीभांति संभाल सकते हैं, लेकिन कुलमिलाकर पारिवारिक रिश्तों को संभालना इस समय फिर भी कठिन ही होगा क्योंकि कई तरह की चुनोतियाँ बनी रहेंगी.
क्या करें – रिश्तों के प्रति अपना रुझान बनाये रखना एक बात है, लेकिन अपनी क़ाबलियत पर नजर रखकर अपने प्रदर्शन को बेहतर करते चले जाना ज्यादा जरूरी है, इसलिए इस समय की प्राथमिकताओं को समझें. रिश्ते अपनी जगह हैं जिन्हें संभालना ही है, लेकिन साथ ही साथ ज़िन्दगी की और बहुत सारी चीज़ों को भी संवारने की कोशिश करनी है.
क्या न करें – पढाई-लिखाई की दिशा में जो भी कमियां हैं उन्हें नज़रंदाज़ न करते चले जाएँ, इसलिए हर आगे बढ़ता हुआ कदम इस रूप से लें जिसके चलते आपके मन की घबराहट दूर हो जाए और आपको किसी भी तरह की विफलता का मूंह न देखना पड़े.

कन्या (Virgo) घर-परिवार की खुशियों को बनाये रखने के लिए अच्छा समय है पर ऐसा करने के लिए अपने मन में बिठाई हुई उथल-पुथल को तो हटाना ही पड़ेगा. धीरे धीरे बहुत कुछ ऐसा है जो आपकी पकड में आता चला जायेगा और आपसे मेहनत करवा लेगा, यह इस समय की अच्छाई है जिसे आपको भलीभांति समझना भी पड़ेगा.
क्या करें – रिश्तों की गरिमा को समझें और अपने फ़र्ज़ को निभाएं. ऐसा करते हुए अगर आपको अपनों के लिए बहुत कुछ करना पड़े तो कर लें ताकि आपको हर तरह की ख़ुशी मिले की आपने अपनों के लिए वो सबकुछ किया जो आपको अपनों से जोड़ सके.
क्या न करें – अगर ज़मीन जयदाद से जुड़ा कोई मसला है तो किसी भी तरह के मतभेद में बिलकुल न पड़ें, क्योंकि ऐसा करने से कोई भी मसला पेचीदगियों में उलझ सकता है और इस समय ऐसा कुछ भी कर लेना ठीक नहीं है.

तुला (Libra) रिश्तों की अच्छाई इसलिए बनी हुई है क्योंकि आप हर तरह की कोशिश कर रहे हैं और अपने विचारों को व्यक्त कर रहे हैं लेकिन उससे जुड़ी हुई परेशानियाँ भी हैं. अगर आप किसी पर दबाव बनाते चले जायेंगे तो विचारों का मतभेद बढ़ भी सकता है इसलिए भी संभलकर चलने की ही जरूरत है.
क्या करें – पैसे की स्तिथि इसलिए अच्छी है क्योंकि वो प्रेरणाजनक है और वो आपको सही रास्ते पर चलने के लिए मदद कर रही है, पर इस प्रयास के बावजूद आपकी बचत उस रूप से उभरकर नहीं आ रही जैसी की आप चाह रहे हैं, इसलिए कहीं न कहीं योजना बनाने में कमी है या उस योजना को कार्यन्वित करने में कमी हो सकती है.
क्या न करें – अपने भाई-बहनों से बात करें और जो पहले किसी भी तरह के मतभेद बन गए थे उन्हें भी सँभालने की कोशिश कर लें. यह प्रयास आपको इसलिए मदद करेगा क्योंकि आपकी विनम्रता इस समय नजर आ रही है जिसे आप पूरी तरह से इस्तेमाल कर सकें, लेकिन किसी भी तरह के गुस्से से फिर भी आपको बचना ही होगा.

वृश्चिक (Scorpio) किसी भी प्रयास को करते हुए यह न समझें की आप ही सही हैं और बाकी सब लोग गलत हैं, क्योंकि ऐसा करने से भी किसी न किसी तरह का मनमुटाव बना रह सकता है जो इस समय ठीक नहीं है. घर-परिवार में रिश्तों के प्रति भी अपने मन में किसी भी तरह का अविश्वास पनपने न दें.
क्या करें – कामकाज से लाभ सुंदर तरीके से बना हुआ है और उसमे आपकी लगन भी नजर आ रही है, पर रोज़मर्रा की मुश्किलों को संभाले रखना भी अपने आप में एक चुनोती होती है जिस ओर आपको ध्यान देना होगा. किसी भी चीज़ को मुश्किल समझने की बजाए उसे आसान करने की कोशिश करनी होगी जिसके लिए आपकी मेहनत लगातार बनी रहे.
क्या न करें – अपनी क्षमताओं के खिलाफ किसी भी तरह का सवाल न खड़ा करें पर ज़िन्दगी की रोज़मर्रा की चुनोतियो को लेकर आप कहीं घबरा न जाएँ. किसी भी तरह की चमत्कार की उम्मीद न बनाएँ बल्कि कोशिश यह करें की अपने विचारों में बहुत सारी व्यवहारिकता बनी रहे.

धनु (Sagittarius) मुश्किलों के दौर से गुजरते हुए भी इंसान बहुत कुछ सीखता है पर ऐसा करने के लिए आशावादी नजरिया अपनाए रखने की भी जरूरत पड़ती है. कोशिश करके देखेगे तो यह दौर भी आसानी से गुजर जाएगा.
क्या करें – हालात आपकी हर तरह से मदद कर रहे हैं और लोग भी आगे बढ़कर आपसे जुड़ना चाह रहे हैं. यही कारण है की कामकाज की स्तिथि को बेहतर करने का अच्छा समय है जिसका पूरा फायदा उठा लेना चाहिए. धीरे-धीरे आपकी मेहनत खुद ब खुद बेहतर होती चली जाएगी जो आपके सामने कई तरह के अच्छे विकल्प भी खोले.
क्या न करें – अपनी अच्छी बनती हुई संभावनाओं के खिलाफ भी शक की भावना न रखें. यह न सोचें की लोग क्या सोच रहे हैं या किसी का क्या स्वार्थ है, बल्कि पैसे के प्रति लापरवाही से बचें और अपने हालात को किसी कठिनाई में न डालें.

मकर (Capricorn) लोगों से बात करना और किसी भी तरह का विचार विमर्श करना आपके लिए अच्छा होगा. अपने विचारों को आगे रखने से कई तरह की परेशानियों को संभालना भी आसान होता चला जाएगा.
क्या करें – लोगों से किसी भी वजह से उलझते चले जाने से बचना होगा. जो लोग पहले भी आप के खिलाफ हैं अब वो किसी नयी वजह से आपकी परेशानियों का कारण बन सकते हैं, इसलिए भी अपने अंदर बहुत सारी शान्ति बनाए रखनी होगी ताकि किसी भी बात को समय रहते संभाल लिया जाए.
क्या न करें – कोई ऐसी बात न कहें जिसके चलते किसी भी तरह की ग़लतफ़हमियाँ उभरें और किसी की नाराज़गी बढ़ जाए, इसलिए अपने अंदर भी बहुत सारा धैर्य बनाये रखें और लोगों को भी उसी अच्छाई के साथ देखने की कोशिश कर लें ताकि हालात किसी भी वजह से कमज़ोर न पड़ें.

कुम्भ (Aquarius) ज़िन्दगी में हम कई लोगों से मिलते हैं और जरूरी नहीं है की हर एक से आपके विचार मिल ही जाएँ. ऐसे में अपनी बात को कहना और अपनी बात को मनवाना मुश्किल होता है, पर अपने मन में धैर्य बनाये रखना जरूरी है क्योंकि लोग भी समय रहते आपकी बात को समझ ही लेंगे.
क्या करें – लोगों से विचार विमर्श इस रूप से करना होगा की आप अपनी बात कह सकें और लोगों की बात भी सुन सकें. इस तरह का तालमेल बनाए रखें की आपकी घबराहट और आपकी उत्सुकता थमी रहे ताकि लोगों के नजरिये से भी अपने हालात का आंकलन किया जा सके.
क्या न करें – ऐसा न सोचते चले जाएँ की नुकसान किसी की चालाकियों की वजह से हो रहा है इसलिए हर व्यक्ति को शक की नजर से भी न देखते चले जाएँ. अगर नुकसान हो रहा है तो इस बात को समझें की आपकी ओर से क्या कमियां रही हैं ताकि भविष्य में आप उन्हें दोहराए नहीं.

मीन (Pisces) हालात हर तरह से मददगार हैं और आपकी इच्छाएं भी बढती चली जा रही हैं. उन इच्छाओं को पूरा करने के लिए आपको अपनी ओर से बहुत कुछ करना होगा ताकि अपने काम या कारोबार को भी आप बढ़ावा दे सकें.
क्या करें – मुश्किलें इस वजह से हैं क्योंकि लोगों की जरूरतें बढ़ रही हैं. अगर आपके अपने आपसे बहुत सारी अपेक्षाएं लगा रहे हैं तो उन्हें भी पूरा करना है और इस वजह से भी अपने अंदर झाँकने की जरूरत पड़ सकती है.

क्या न करें – अपनी उत्सुकता को इस रूप से न बढ़ाएं की आपका नुकसान होता चला जाए, इसलिए अपने खर्चों को भी व्यर्थ में बेकाबू न होने दें. कुछ भी ऐसा न करें जो ज़ल्दबाज़ी के रूप में किया जाए और जिसकी परेशानी आपको आगे चलकर झेलनी पड़े.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.