Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Sunday, January 20, 2019

Sunday 20th January 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 20 जनवरी 2019 है और रविवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
पौष मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
चतुर्दशी तिथि है दोपहर 02 बजकर 19 मिनट तक और उसके बाद पूर्णिमा
आर्धरा नक्षत्र है सुबह 06 बजकर 07 मिनट तक और उसके बाद पुनर्वसु नक्षत्र
चन्द्रमा चल रहे हैं मिथुन राशि और चंद्रमा कर्क राशि में प्रवेश करेंगे देर रात 12 बजकर 05 मिनट पर
आज भद्रा है दोपहर 02 बजकर 19 मिनट से देर रात 12 बजकर 34 मिनट तक
श्री सत्यनारायण व्रत है. बुध मकर राशि में प्रवेश करेंगे रात 09 बजकर 06 मिनट पर.
व्र्तौप्वास है और सायन पद्धति के अनुसार सूर्य कुम्भ राशि में प्रवेश करेंगे दोपहर 02 बजकर 31 मिनट पर

मेष (Aries) मन में कुछ ऐसे प्रबल विचार बन रहे हैं जो आपका नुकसान कर सकते हैं और आपकी मुश्किलों को बढ़ा सकते हैं. ऐसे में हो सकता है की आपके अपने भी आपकी बात को समझ न पाएँ इसलिए किसी भी तरह के एकतरफा विचार बनाने से बचना होगा और किसी भी फैसले से जुड़े हर पहलु को समझने की कोशिश करनी होगी.
क्या करें – अपने काम की प्राथमिकता को समझें और उसमे इस रूप से जुड़े रहें की उसमे आपकी मेहनत लगी रहे और वो मेहनत आपके काम को संवारने में बढती चली जाएगी जो आपको आने वाले समय में बड़ी सफलता दे सके.
क्या न करें – कई रूप से बदलता हुआ समय है इसलिए किसी यात्रा या बदलाव को बढ़ावा देने की कोशिश न करें. हालात को थम जाने दें. किसी प्यार के रिश्ते में तेज़ी से बनती हुई संभावनाओं को पूरी तरह से नकारे नहीं.

वृषभ (Taurus) किसी न किसी रूप से गलतियों भरा समय है और कोई न कोई दबाव उभरकर आ सकता है, पैसे से जुड़ा दबाव या आपके कामकाज से जुड़ा दबाव, इसलिए अपने हालात को संभाले रखने की कोशिश करनी पड़ सकती है.
क्या करें – पैसे से जुड़े फैसलों में गलती हो जाएगी तो नुकसान होगा और अब आपको इस बात का आभास हो रहा है की अपना बचाव बनाना बहुत जरूरी है, इसलिए आपको अपनों से अच्छी सलाह लेने की कोशिश करनी होगी. आने वाला सप्ताह आपके लिए इस रूप से मददगार बनता चला जाएगा.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को लेकर जो पहले मुश्किलें बनी हुई थी आप उनसे घबरा न जाएँ. क्योंकि आने वाले समय में वो मुश्किलें भी दूर हो जाएँगी और आपको अपनों की सहमति भी प्राप्त हो जाएगी, पर इस बात को फिर भी समझ लें की सब को खुश करना आसान नहीं होगा.

मिथुन (Gemini) अपने आसपास के लोगों से तकरार की स्तिथि बनी रह सकती है और आपकी कोशिशों के बावजूद बात और ज्यादा बिगडती चली जाए ऐसा भी हो सकता है. ऐसे में बहुत ज्यादा भावुक होते चले जाना भी ठीक नहीं है.
क्या करें – परेशानियों को संभाले रखने के लिए आप कुछ समय से लोगों से जुड़ रहे थे पर अब आपका रवैया भी आलोचनात्मक बनता चला जायेगा और आप लोगों को नाराज़ करते चले जाएंगे. इसी चीज़ से फिलहाल बचकर निकल जाने की जरूरत है.
क्या न करें – पारिवारिक खुशियाँ बनाये रखनी हैं तो निजी जीवन का तालमेल कम न होने दें. अपने मन में किसी भी तरह की शक की भावना लाकर आप व्यर्थ में हालात को बिगाड़ते न चले जाएँ. आज के दिन में ख़ास – मिथुन राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास है जी की कामकाज के क्षेत्र में किसी भी तरह का बड़ा परिवर्तन लाने से बचना होगा और मुश्किलों को संभाले रखने की कोशिश करनी होगी. लोगों की गलतियाँ निकालने से पहले आपको यह सोचना होगा की आपने कितनी गलतियाँ की हैं और आप कितनी गलतियाँ अभी भी करते चले जा रहे हैं तब जाकर हालात पकड़ में आयेंगे.

कर्क (Cancer) कोई प्यार का रिश्ता आपकी कोशिशों का केंद्रबिंदु बना हुआ है पर मन बहुत उचाट है. कोई न कोई बात ऐसी है जो बिगडती ही चली जा रही है, ऐसे मुश्किल भरे दौर में आप अपनी इच्छाओं को कम करने की बजाए उन्हें इच्छाओं को बढाते चले जा रहे हैं.
क्या करें – किसी भी तरह का नुकसान आपकी परेशानियों को बढ़ा सकता है इसलिए नुकसान से बचकर निकल जाने की जरूरत पड़ेगी. लोगों के लिए कुछ न कुछ करते चले जाना अच्छी बात है पर अपने बढ़ते हुए नुकसान पर भी नज़र रखनी होगी ताकि आपके फैसले सही हो सकें.
क्या न करें – ऐसा न सोचते चले जाएँ की ज़िन्दगी में आपने क्या खो दिया और किस-किस चीज़ में कितनी कमियां रह गई और ऐसा सोचकर आप खुद को परेशान न करते चले जाएँ. अच्छी बात यह है की अब आपकी कोशिशें बेहतर होती चली जाएँगी और आपको कुछ बड़ा करने का मौका मिलेगा, और यह भी कोई छोटी बात नहीं है.

सिंह (Leo) आपकी ज़िन्दगी का दारोमदार इस समय इस बात पर टिका हुआ है की आप कितनी मेहनत कर पाते हैं और हालात हर तरह से अनुकूल हैं की आपकी क़ाबलियत उभरकर आए. यही चीज़ ज़िन्दगी में सुख और सुकून देती है पर आपको हर चीज़ को शक की नज़र से देखने से बचना होगा ताकि उस अच्छाई की ओर देख सकें जो इस समय आपके लिए बनती चली जा रही है.
क्या करें – पैसे की स्तिथि को संभाले रखना आपकी प्राथमिकता होगी और ज़ल्दबाज़ी में लिए गए फैसलों से भी बचना होगा. उत्तेजित होकर अपने कदम बढाते चले जाने से ज़िन्दगी की कई तरह की चीज़ें बेकाबू होती चली जाती हैं.
क्या न करें – बदलता हुआ समय है जिसमे पैसे से जुड़ी परिस्थितियों को और ज्यादा खतरे में न डालते चले जाएँ. ऐसा न सोचें की कोई बड़ा परिवर्तन आपकी ज़िन्दगी को बदल देगा. अगर मन किसी विचार को लेकर परेशान है तो उस विचार को बिलकुल आगे न बढ़ाएं.

कन्या (Virgo) कामकाज के क्षेत्र में कई तरह के अच्छे मौके आपको मिलेंगे जिनका पूरा फायदा उठाया जा सकता है. लोगों के सहयोग से भी आप कई चीज़ों को अंजाम दे पाएंगे जिसके चलते आपका लोगों से तालमेल और बेहतर होता चला जाएगा. इसलिए भाग्यशाली स्तिथि है इसका पूरा फायदा उठा लें.
क्या करें – निजी जीवन के हालात फिर भी कुछ ऐसे हैं जिसमे बहुत सारा उतार-चढ़ाव बना रह सकता है. लोगों की हर बात को समझना होगा और उनकी जरूरतों को भी पूरा करना होगा. ऐसा करते हुए आपको बहुत सारी सूझबूझ बनाये रखने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – पारिवारिक रिश्तों के प्रति आपका झुकाव अच्छा रहा है और अब कोई प्यार का रिश्ता आपको अपनी ओर खींचता चला जाएगा, पर उसमे बहुत सारी ऐसी छुपी हुई बातें हैं जिनका आपको पूरी तरह से आभास नहीं है, इसलिए ज़ल्दबाज़ी में कोई ऐसा विचार न बनाएँ जिसे आगे चलकर अंजाम देना मुश्किल हो जाए.

तुला (Libra) जब भी हालात मुश्किल भरे बन रहे हों तो बातचीत कर लेनी चाहिए और अपनी बिखरती हुई परिस्थितियों को संभाल लेना चाहिए. ऐसे में लोगों से दूरियां बना लेने से नुकसान ही होता है, इसलिए अपनी सूझबूझ हर सूरत में बनानी भी होगी और लोगों पर दर्शानी भी होगी तब जाकर फायदा होगा.
क्या करें – अपनी क्षमताओं को पूरी तरह से उजागर करना है तो खुद पर भरोसा करना सीख लें और अपने विचारों को बार-बार बदलने से बचें. कई तरह के अच्छे विकल्प बनते चले जाएंगे जिन्हें आप अपनी मेहनत से बखूबी संभाल पाएंगे पर किसी भी बात को पूरी तरह से उभरने के लिए थोडा सा समय लग जाने दें.
क्या न करें – हालात बहुत तेज़ी से बदल रहे हैं पर पारिवारिक जीवन के लिए भाग्यशाली परिस्थितियां उत्पन्न होती चली जा रही हैं इसलिए रिश्तों का तालमेल बनाए रखने के जो भी मौके मिल रहे हैं उन्हें अपने हाथ से जाने न दें. अपनों के करीब आ जाएँ और अपनों पर भरोसा करें, ज़िन्दगी की खुशियाँ इसी बात पर निर्भर करेंगी.

वृश्चिक (Scorpio) आपकी परेशानियों का एक बड़ा कारण यह भी है की आप अच्छी-भली स्तिथि को बनाये रखने में विफल होते चले जा रहे हैं. आपके मन का भटकाव कुछ ऐसा है की आप कुछ हद तक अलग-थलग से पड़ गए हैं पर इस बात को समझ लें की यह भी ज़िन्दगी की एक बड़ी सच्चाई है जिसे कबूल तो करना ही पड़ेगा.
क्या करें – बहुत सारी शान्ति बनाये रखनी होगी. जो चीज़ आपको परेशान कर रही है उसे नए नजरिये से देखने से लाभ जरूर होगा. हालात कैसे भी हों पर गुस्सा करने से तो बचना ही पड़ेगा.
क्या न करें – पहले आप सिर्फ लाभ कमाने का सोच रहे थे, अब हालात धीरे-धीरे इस रूप से बनते चले जायेंगे की आप मेहनत करने का सोचें, इस परिवर्तन से लाभ खुद-ब-खुद बनता चला जाएगा. बहुत सारी अच्छी बातें मैं इसलिए बता रहा हूँ क्योंकि आप किसी भी छोटी बात को लेकर परेशान न होते चले जाएँ.

धनु (Sagittarius) अपनी गलतियों से अगर पैसे का नुकसान होगा तो आप किसे कसूरवार ठहराएंगे. लोगों से तालमेल बनाए रखने का विचार बनाना अच्छी बात होती है पर ज़ल्दबाज़ी में अपना नुकसान कर लेने से फिर भी बचना ही होगा.
क्या करें – अपनी क़ाबलियत का जायजा इस रूप से लेना होगा की आप उसमें अच्छाई ढूंढ सकें और उसे अपने काम में लगा सकें. ऐसा प्रयास करते हुए धीरे-धीरे कामकाज की स्तिथि बेहतर हो जाएगी और उससे लाभ मिलना शुरू हो जाएगा. यह इस समय की सबसे बड़ी अच्छाई होगी जो आपको आगे बढने में मदद करेगी. काम से लाभ का सुनिश्चित हो जाना भी बहुत बड़ी बात है.
क्या न करें – लोगों पर इतना भी भरोसा न करें की आप अपनी ज़िन्दगी की बागडोर उन्हीं के हाथ में थमा दें. आप अगर किसी कारोबार में हैं तो अपने सहयोगियों की बात को पूरी तरह से समझे बिना कोई बड़ा वायदा बिलकुल न करें.

मकर (Capricorn) किसी नए विचार को आगे बढाने से लाभ हो सकता है, पर किसी बड़े काम में पैसा लगाते चले जाने से हानी हो सकती है, ऐसी परिस्थितियां बहुत कठिन होती हैं जब यह न समझ में आए की किस दिशा में आगे बढना है. आपको मेहनत के रास्ते पर आगे बढना होगा.
क्या करें – कोई भी ऐसी चीज़ जो आपकी धन की स्तिथि को खतरे में डालती चली जाए उससे बचना होगा. तकदीर ने कुछ समय से आपके लिए कमियां रखी हैं, अब इस स्तिथि में भी धीरे-धीरे सुधार होता चला जाएगा.
क्या न करें – ज्यादा पैसा जुटाने का प्रयास न करें और पैसे को किसी ऐसे काम में न डालें जिसमे कहीं न कहीं बहुत ज्यादा नुकसान छुपा हुआ हो. किसी पर भी आँख बंद करके भरोसा करना इस समय ठीक नहीं होगा.

कुम्भ (Aquarius) कामकाज की स्तिथि मददगार हैं क्योंकि हालात आपकी हर तरह से सहायता करना चाह रहे हैं. पैसे की स्तिथि इसलिए ठीक हैं क्योंकि पैसा आपके काम में लग रहा है इसलिए बचाव बना हुआ है.
क्या करें – लोगों की वजह से नुकसान हो सकता है और लोग अगर आपको किसी रास्ते पर चलने के लिए उकसायें तो बात बिगड़ सकती है इसलिए संभलकर चलने की ही जरूरत है.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते में इतना भी न बह जाएँ की आपको सही और गलत की पहचान भूल जाए. बदलता हुआ समय है जो आपकी इच्छाओं को बहुत ज्यादा बढ़ा सकता है, पर ऐसा करके आप लोगों को अपने खिलाफ न करते चले जाएँ.

मीन (Pisces) पारिवारिक परिस्थितियां मददगार हैं और तकदीर आपका साथ दे रही है. घर-परिवार की खुशियों का बना रहना ऐसे में आसान होता है.
क्या करें – अपने काम और कारोबर में आपने कुछ समय से बहुत सारी मेहनत की है, अब उसके अच्छे फल मिलने का समय है, फिर भी बड़ी छलांग लगाने की बजाए छोटे-छोटे कदम लेते हुए आगे बढना ही सूझबूझ की निशानी है.

क्या न करें – जो पहले अपनों से सहयोग मिल रहा था अब वो लाभ में परिवर्तित होता चला जा रहा है, पर ऐसे में सिर्फ लाभ की उम्मीद न लगाएँ. लाभ से कहीं ज्यादा जरूरी यह होगा की रिश्तों का तालमेल बना रहे ताकि किसी भी तरह की गलतफ़हमी न उभरे.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.