Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Wednesday, January 23, 2019

Wednesday 23rd January 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 23 जनवरी 2019 है और बुधवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
माघ मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
तृत्या तिथि है रात 11 बजकर 59 मिनट तक और उसके बाद चतुर्थी तिथि है
मघा नक्षत्र है रात 08 बजकर 46 मिनट तक और उसके बाद पूर्व-फाल्गुनी नक्षत्र है
चंद्रमा चल रहे हैं सिंह राशि में
आज भद्रा है दोपहर 01 बजकर 41 मिनट से रात 11 बजकर 59 मिनट तक

मेष (Aries) आपके मन में इच्छाएं बहुत हैं, अपने कामकाज को आगे बढ़ाने का सपना भी है मन में, पर एक अजीब सी घबराहट है जो आपको किसी न किसी रूप से रोक रही है, शायद इसलिए आपके मन में एक साथ बहुत कुछ चल रहा है. कामकाज को लेकर अपने मन में बिठाई हुई सारी दुविधाओं को निकाल देने की जरूरत है.
क्या करें – आपका प्रदर्शन इस रूप से संवर रहा है क्योंकि आपकी लगन नजर आ रही है. आपकी मेहनत आपको सफलता के उस मुकाम तक ले जा सकती है जो आपको हर तरह का सुख और सुकून दे, इसलिए भी अपनी मेहनत पर भरोसा जगाये रखने की जरूरत है.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते में मतभेद न बनाते चले जाएँ. अगर आपको इस बात का भरोसा नहीं हैं की आपको आपके विचारों का समर्थन मिलेगा तो किसी से ऐसी उम्मीद भी न लगायें, क्योंकि यही रुकावटें आपकी कोशिशों को कम कर सकती हैं और इस समय यही ठीक नहीं है.

वृषभ (Taurus) घर-परिवार में हर तरह का सुख बना हुआ है पर आपकी उम्मीदें कुछ ऐसी है जो आपके सपनो को पूरा नहीं होने दे रही. अपने बड़े बुजुर्गों से शायद आपको उस तरह का समर्थन नहीं मिल पा रहा जिसकी आप उम्मीद लगा रहे हैं.
क्या करें – हर इंसान का अपना नजरिया होता है और अपनी मजबूरियां होती हैं इसलिए लोगों की बात को भी समझना होगा. आपका कर्तव्य यह है की आप लोगों की हर बात का सम्मान करें. ऐसा प्रयास करने से लोग आपके प्रति अपनी उदारता दिखा पाएंगे और आपको समझने में आसानी होगी.
क्या न करें – घर-परिवार का सुख बनाये रखना है तो अपने भाई-बहनों के विचारों को किसी कमी की नजर से न देखें. ऐसा न सोचें की उनके मन में कोई अपना ही स्वार्थ चल रहा है और ऐसा सोचकर आप अपनी ज़िन्दगी के दबाव व्यर्थ में बढाते न चले जाएँ.

मिथुन (Gemini) लोगों के प्रति आपके मन में भरोसे की कमी है और यही वजह है की कोई न कोई बात बनते-बनते रह जाती है. इसे दूसरे रूप से समझिए, क्योंकि बात बनते-बनते रह जाती है इसलिए आपका लोगों के प्रति भरोसा टूटता चला जा रहा है, पर कुछ भी कह लीजिए इन कमियों को दूर तो करना ही पड़ेगा.
क्या करें – अपने मन में ऐसी भावना लानी होगी की आप लोगों को बेहतर तरीके से समझ सकें. ऐसा करते हुए अपने मन में बिठाई हुई दुविधाओं को भी हटना पड़ेगा तब जाकर पूरी बात आपको समझ में आएगी.
क्या न करें – अपने पैसे की स्तिथि को लेकर अपने मन में असंतोष न पैदा करें क्योंकि ऐसा करने से आपका नजरिया बिगड़ेगा और वही नकारात्मकता आपके विचारों में भी झलकेगी. अपनी समृद्धि को पूरी तरह से न समझना भी एक तरह की गलती ही है.

कर्क (Cancer) किसी भी बात को लेकर अगर बहस छिड़ेगी तो नुकसान आपका ही होगा. अगर लोगों से तालमेल कम होगा तो रिश्तों का भी नुकसान होगा और पैसे का भी नुकसान होगा, और आपको लगेगा की आप अकेले पड़ते चले जा रहे हैं.
क्या करें – अपनी परेशानियों के बजाए लोगों की परेशानियों का सोचें और उन्हें हल करने की कोशिश कर लें. एक-एक करके आपको इस बात का आभास होगा की आपकी प्राथमिकतायें क्यां है और उन्हें किस रूप से अंजाम देना है. ऐसे में हो सकता है की कोई अच्छा विकल्प भी आपके सामने उभरकर आये जिसके बारे में आप ध्यानपूर्वक सोचें, पर उससे पहले अपने मन में उमड़ते हुए तूफ़ान को तो थामना ही पड़ेगा.
क्या न करें – अपनी समृद्धि को बढाने से पहले यह सोचें की उसमे कितना खतरा छुपा हुआ है इसलिए किसी भी बात को आगे बढाने में ज़ल्दबाज़ी न दिखाएँ. एक-एक करके पहले उन रुकावटों का हल ढूंढ लें ताकि ज़िन्दगी में आगे बढने में कोई मुश्किलें न आन खड़ी हों.

सिंह (Leo) मन की परेशानियों के कई सारे कारण हैं. उसमे एक अहम कारण यह भी है की पैसे के लेनदेन को आप संभाल नहीं पा रहे और आप लोगों की गलती ही निकालते चले जा रहे हैं, और अगर आप ध्यानपूर्वक सोचें तो उसमे बहुत हद तक आपकी गलतियाँ भी नजर आ रही हैं.
क्या करें – विनम्रता भी अपनानी होगी और लोगों के प्रति अपने नजरिये को भी साफ़ करना होगा. अगर आप ही लोगों को नाराज़ करते चले जायेंगे तो बहुत हद तक यह आप ही की गलती होगी जबकि सच्चाई यह है की लोग आपको अच्छे से समझना चाह रहे हैं और आपकी मदद भी करना चाह रहे हैं.
क्या न करें – किसी ऐसे विचार के पीछे न भागें जिसमे बहुत सारा असमंजस छुपा हुआ हो. अपनी परेशानियों को नज़रंदाज़ करना और यह उम्मीद लगाना की सबकुछ अपने आप ठीक हो जाएगा इस समय कम से कम यह ठीक नहीं है.

कन्या (Virgo) किसी प्यार के रिश्ते की ओर आपका झुकाव भी बढ़ रहा है और आपकी इच्छाएं भी बढ़ रही हैं और आप अपने सपनो को किसी भी कीमत पर पूरा करने की कोशिश कर रहे हैं, पर ऐसा करते हुए आप अपने हालात को खतरे में भी डालते चले जा रहे हैं.
क्या करें – रिश्तों को भलीभांति समझने की कोशिश करनी होगी और ऐसा करने के लिए लोगों पर भरोसा भी करना होगा. रिश्तों को भलीभांति संभाला जा सकता है पर उसमे आपको अपने धैर्य को भी बनाये रखना होगा ताकि सबकुछ आपके मन मुताबिक चलता चला जाए.
क्या न करें – किसी ऐसे विचार को फिलहाल बढ़ावा न दें जिसमे सिर्फ आपका पैसा लगता चला जाए और नुकसान होता चला जाए, इसलिए अपने मन में कोई ऐसी इच्छा भी न पालें जिसे इस समय पूरा करना मुश्किल हो. अपने मन में किसी भी तरह की असंतोष की भावना को बिलकुल न आने दें.

तुला (Libra) घर-परिवार में आप अपनों को समझने की कोशिश कर रहे हैं पर फिर भी कुछ न कुछ ऐसा हो जाता है जो आपके लिए रुकावटों का कारण बन जाता है. कामकाज की व्यस्तता से अपनों के लिए समय निकालना भी एक चुनोती हो सकती है.
क्या करें – ज़मीन या जयदाद में किसी अच्छे निवेश की संभावनाएं खुल सकती हैं पर उससे भी बेहतर परिस्थिति यह है की आपको अपनों के करीब आने का मौका मिल सकता है जिसका पूरा फायदा उठा लेना चाहिए. ऐसे में लोगों के प्रति अगर कोई भी असंतोष है तो उसे भी हटा दें ताकि आपसी ताल्लुकात बेहतर किये जा सकें.
क्या न करें – काम से जो भी लाभ बना रहा है, जो भी नए विकल्प उभर रहे हैं उनमे गलतियाँ न निकालें. लाभ कमाने की अच्छी-भली स्तिथि बनी हुई है पर सूझबूझ बनाये रखें ताकि यही लाभ की स्तिथि किसी भी वजह से कमज़ोर न पडती चली जाए.

वृश्चिक (Scorpio) जितना अपने कामकाज को संतोष की नजर से देखने की कोशिश करेंगे उतना ही आपकी अच्छाई उभरकर आएगी और आपकी मेहनत रंग लाएगी, इसलिए अपने नजरिये को थोडा सा बदल लेने की जरूरत है. इस रूप से अपने हालात को समझे की यह आपके लिए हर तरह का आशीर्वाद बना हुआ है.
क्या करें – लगातार कुछ न कुछ करने का जूनून अपने मन में बनाये रखें उसमे दूरस्थान के जो भी विकल्प हैं उन्हें भी जोड़ लें. आपकी अच्छाई आपको कब बड़ा फल दे जाए ऐसे सपने देखना भी जरूरी होता है.
क्या न करें – कामकाज से जुड़ी जो भी परिस्थितियां बन रही हैं वो सुखद हैं और संतोषजनक है. आप ऐसा न सोचते चले जाएँ की ज़िन्दगी में कोई कमी रही है. ज़िन्दगी के इस सफर में अपने हालात को कमी की नजर से देखते चले जाना कभी भी अच्छा नहीं होता.

धनु (Sagittarius) हालात भाग्यशाली रूप से आपका साथ दे रहे हैं पर आपके खर्चे कुछ ऐसे हैं जो थमने का नाम नहीं लेते, इसलिए आपकी बचत उस रूप से नहीं बन पा रही जितनी की आप उम्मीद लगा रहे हैं, फिर भी आपकी कोशिशें सरहानिये हैं और यह भी बहुत बड़ी बात है.
क्या करें – पुरानी परम्परा रही है की अपने से बड़ों का आशीर्वाद जरूर लेना चाहिए, क्योंकि आशीर्वाद लेने से कई तरह के बिगड़े काम बन जाते हैं. वैसे भी कहा जाता है की किसी सच्चे और ईमानदार व्यक्ति से दुआएं ले लेनी चाहियें, वो बहुत बड़ा काम करती हैं.
क्या न करें – अपने मन में किसी भी तरह की द्वेष की भावना न पालें, न ही किसी से इर्ष्या करें. ज़िन्दगी की इस दौड़ में इस बात को समझ लें की कब किसको रुक जाना पड़े और कब किसको तेज़ी से आगे बढने का मौका मिल जाए ताकि किसी भी तरह के हालात आपको उदास न करते चले जाएँ.

मकर (Capricorn) लोगों से मनमुटाव रहेगा तो कुछ भी अच्छा नहीं लगेगा और आपसे गलतियाँ होती चली जाएँगी, इसलिए लोगों की कमी निकालने से पहले यह समझ लें की आपके अंदर भी बहुत सारी कमियां उभर रही हैं जिन्हें एक-एक करके संभालना भी है.
क्या करें – कभी-कभी हमें लगता है की समय प्रतिकूल चल रहा है पर फिर भी हालात आपकी मदद करना चाह रहे हैं, इसलिए मुश्किलों से भी बहुत कुछ सीखने का समय है. हार मान जाने की बजाए कहीं बेहतर यह होगा की आप उस तजुर्बे से आगे बढने की कोशिश कर लें.
क्या न करें – लोगों के प्रति अपने मन में किसी भी तरह का द्वेष न पालें क्योंकि यह मुश्किलों भरा समय है इसलिए किसी भी वजह से अपने हालात को कमज़ोर करते चले जाना भी ठीक नहीं है.

आज के दिन में ख़ास – मकर राशि वालों के आज के दिन में ख़ास यह है जी की अपनी मुश्किलों से पार पाने के लिए अपने मन में भरोसा जगाना होगा. कभी-कभी रोज़मर्रा की चुनोतियों को कबूल कर लेने से भी अपनी मुश्किलों को समझना और संभालना आसान हो जाता है. फिर भी अपने मन में किसी भी तरह की घबराहट मचाकर अपने पैसे को कहीं फंसाते चले जाने से बचना होगा.

कुम्भ (Aquarius) रिश्तों को संभाले रखना इस समय कठिन है क्योंकि आपकी प्राथमिकतायें कहीं और लगी हुई है. आप को यह बात भी परेशान कर रही है की आपकी पीठ पीछे क्या हो रहा है क्योंकि उसे पूरी तरह से समझना मुश्किल ही होता चला जा रहा है, इसलिए उन कारणों को भी समझना होगा जो आपकी परेशानियाँ बढ़ा रहे हैं.
क्या करें – लोगों से हर तरह का तालमेल बनाये रखना होगा. रिश्तों को संभाले रखने के लिए वक्त निकालना होगा और हर छोटी बात को व्यवहारिकता से समझने की भी कोशिश करनी होगी. धीरे-धीरे सबकुछ ठीक होगा ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – अपने मन में पहले से कोई ऐसा मनमुटाव न बनायें जो आपकी मानसिकता को बिगाड़े और आपको लोगों से दूर करता चला जाए. हालात ही कुछ ऐसे हैं जिसमे किसी भी तरह के मतभेद को बढाते चले जाना ठीक नहीं है.

मीन (Pisces) रिश्तों के प्रति भी दबाव बना हुआ है और पैसे का लेनदेन भी मुश्किलों के दौर से गुजर रहा है. अपनों की जरूरतें बढ़ रही है जिन्हें पूरा करना है और कामकाज की ओर तवज्जो बनाये रखना आपकी प्राथमिकता है, इसलिए बहुत कुछ एक साथ चल रहा है.
क्या करें – अपनी देनदारी को बढाते चले जाने से बचना होगा और अगर संभव हो सके तो अपनों से अच्छी सलाह या मदद लेने की कोशिश करनी होगी क्योंकि इस समय वही सलाह आपके काम आएगी.

क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते के प्रति अपने भरोसे को कम न करते चले जाएँ और ऐसा करके आप ऐसी तकरार की स्तिथि न बनायें जिसके चलते रिश्ते बिखर जाएँ. तैश में कोई ऐसी बात न कहें जिससे बात बिगडती चली जाए.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.