Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Tuesday, January 22, 2019

Tuesday 22nd January 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 22 जनवरी 2019 है और मंगलवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
माघ मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
द्वितीया तिथि है देर रात 03 बजकर 26 मिनट तक और उसके बाद तृत्या तिथि है
आश्लेषा नक्षत्र है रात 11 बजकर 32 मिनट तक और उसके बाद मघा नक्षत्र है
चंद्रमा चल रहे हैं कर्क राशि में और चंद्रमा सिंह राशि में प्रवेश करेंगे देर रात 11 बजकर 32 मिनट पर

मेष (Aries) मन में भरोसा होगा तो कुछ बेहतर करने की सम्भावना जगी रहेगी और यही इस समय की अच्छाई है जो आपको उपलब्धियों के रास्ते पर चलाना चाह रही है. अपने मन को इस रूप से शांत कर लें की ज़िन्दगी की उस अच्छाई को समझ सकें जो आपके लिए इस समय भरपूर बनी हुई है.
क्या करें – मुश्किलों से भी कुछ न कुछ सीखने की कोशिश करनी होगी. अपनी चुनोतियों से पार पाने के लिए अपने लिए बचाव का माहोल भी बनाना होगा ताकि उभरती हुई रुकावटों से झूझने के लिए आप खुद को तैयार कर सकें, क्योंकि खुद की गलतियों का समय है इसलिए अपने नुकसान को बचाने के लिए गलतियों से भी बचना होगा.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते में दिलों के फासले न बनने दें. किसी ऐसी तकरार की स्तिथि में भी न पड़ें जो आपकी परिस्थितियों को कम करे. अगर कोई प्यार का रिश्ता आपके कामकाज के क्षेत्र में उभर रहा है तो थोड़ा सा संभलकर चलें ताकि आपकी छवि किसी भी रूप से बिगड़े नहीं.

वृषभ (Taurus) आपकी लगन बढ़ेगी तो उसके अच्छे नतीजे जरूर मिलेंगे और हालात इस रूप से बेहतर होते चले जायेंगे जो आपके काम या कारोबार में भी बढ़ोतरी कर सकें. इस समय की अच्छाई को इस रूप से समझें जो आपसे बहुत कुछ करवाना चाह रही है.
क्या करें – पैसे की स्तिथि इस रूप से मददगार बन रही है की आप अपनी जरूरतों को भी पूरा कर सकें और अपनों का भी ख़याल रख सकें. ज़िन्दगी का यही तालमेल इंसान को खुशियाँ देता है क्योंकि सफलता के किसी भी राह पर चलते हुए अपनों को साथ लेकर चलना बहुत जरूरी है.
क्या न करें – घर-परिवार की अच्छी-भली बनती हुई खुशियों में कमियां न निकालें. रिश्तों की गरिमा को बनाये रखें और अपने मन में किसी भी तरह की द्वेष की भावना बिलकुल न रखें. हालात हर तरह से मददगार हैं और यह भी बहुत बड़ा आशीर्वाद है.

मिथुन (Gemini) आपकी आर्थिक स्तिथि ठीक है पर आपके फैसलों में कमी हो सकती है क्योंकि यह समय कुछ ऐसा है जो आपसे गलतियाँ करवाए और आपका लोगों के प्रति व्यवहार बिगड़ता चला जाए. ऐसे में अगर आपकी प्रेरणा कम हो जाएगी और आप की कोशिशें कम हो जाएँगी तो लोगों की नाराजगियां बढ़ सकती हैं.
क्या करें – काम या कारोबार में किसी भी तरह के परिवर्तन से बचना होगा. लोगों से तालमेल की स्तिथि को बनाये रखने के लिए भी अपने अंदर बहुत सा धैर्य बनाना होगा. ज़िन्दगी में कभी-कभी बहुत कुछ कबूल कर लेने से फायदा ही होता है.
क्या न करें – ज़िन्दगी में आगे बढना है तो अपने मन में किसी भी तरह की लापरवाही बिलकुल न आने दें. ऐसा न सोचें की सबकुछ अपने आप ठीक हो जाएगा और ऐसा भी न सोचें की आपके विचार सही हैं और बाकी सब गलत हैं. अपने अंदर कोई ऐसी नकारात्मकता न आने दें जो किसी भी रूप से आपकी चुनोतियों को बढ़ाए.

कर्क (Cancer) किसी भी तरह के परिवर्तन के विचार को आप बहुत ज्यादा बढ़ावा देना चाह रहे हैं और यही वजह है की कई तरह के बनते बिगड़ते विचार हैं आपके मन में जिन्हें एक-एक करके संभालना होगा और समझना होगा ताकि आपके फैसले सही हो सकें. सूझबूझ की बात यह होगी की किसी भी तरह के विचार को बनाने से पहले एक बार फिर सोच लें चाहे वो विचार किसी यात्रा या बदलाव से जुड़ा हुआ ही क्यों न हो.
क्या करें – अपनी क्षमताओं को परखना और उसे पूरे रूप से इस्तेमाल करना बहुत जरूरी है और यह समय कुछ ऐसा है जो आपकी इस दिशा में हर रूप से मदद भी करे. पैसे से जुड़े हालात संभले रह सकते हैं पर अपने रोज़मर्रा के बढ़ते हुए खर्चों को भी साथ ही साथ थामना पड़ेगा.
क्या न करें – ऐसा न सोचें की आप अपनी बात मनवा पाएंगे, इसलिए अपने विचारों को बहुत प्रबल न बनाएँ, कहीं ऐसा न हो की छोटी-छोटी बात भी आपके रिश्तों पर असर डाले और किसी न किसी तरह का फासला बढ़ा दे.

सिंह (Leo) कुछ हद तक कठिन समय है जिसे आपको भलीभांति समझना होगा. अपने पैसे की स्तिथि को संभाले रखने के लिए भी आपको बहुत सारी सूझबूझ अपनानी होगी और किसी भी तरह के नए विकल्प को लेकर उत्तेजित होते चले जाने से भी बचना होगा.
क्या करें – घर-परिवार की खुशियाँ बनाये रखने के प्रयत्न करने चाहिए. निजी जीवन की मुश्किलों को संभाले रखना कभी-कभी चुनोती बन जाता है इसलिए भी आपको अपनों के करीब आने की कोशिश करनी चाहिए. रिश्तों की अच्छाई बनाए रखने के लिए अपनी बात बहुत सहजता से कहनी होगी ताकि लोग उसे समझ पाएँ.
क्या न करें – अपनी बात रखने के प्रयास में आप लोगों की गलती न निकालें और ऐसा करते हुए आप अपने व्यवहार को इतना सख्त न बनाएँ की विचारों का मतभेद उभर जाए. किसी भी बात को पूरी तरह से समझे बिना अपना नजरिया बना लेना कभी भी ठीक नहीं होता. आज के दिन में ख़ास – सिंह राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है की पैसे के लेनदेन को भलीभांति समझना होगा और अपनी उत्तेजना से बचना होगा. अगर पैसे से जुड़ा किसी भी तरह का तकरार बढ़ता चला जा रहा है तो उससे बचकर निकल जाना ही आपके हित में होगा. अपने मन में असंतोष बढ़ाए बिना अपने हालात को समझना पड़ेगा.

कन्या (Virgo) पैसे की स्तिथि ठीक है और आप अपनों के लिए बहुत कुछ कर भी पा रहे हैं, फिर भी आपको ऐसा लग सकता है की लोग आपकी इस अच्छाई को पूरी तरह से समझ नहीं पा रहे. पर अगर आप ध्यानपूर्वक सोचें तो बहुत कुछ आपके मन का बनाया हुआ है जो आपको परेशान ही कर रहा है.
क्या करें – अपनी प्रतिभा को पूरी तरह से समझने के लिए आपको लोगों की अच्छी सलाह और मदद लेनी होगी ताकि उनके नजरिये से भी आप अपनी परिस्थिति का आंकलन कर सकें. ऐसा करने से दो फायदे होंगे. एक तो अपनी क्षमताओं को समझना आसान हो जायेगा और दूसरा लोगों से तालमेल बेहतर होता चला जायेगा जो आपके हालात को और सुधारता चला जायेगा.
क्या न करें – किसी को खुश करने के प्रयास में आप अपना नुकसान न करते चले जाएँ, इसलिए अपनी इच्छाओं को इतना भी न बढने दे की व्यवहारिकता कहीं पीछे छुट जाए, इसलिए रिश्तों को भलीभांति समझने में किसी भी तरह की गलती बिलकुल न करें.

तुला (Libra) कामकाज की बेहतर होती हुई परिस्थिति आपके अंदर ऐसी सूझबूझ पैदा कर रही है जो आपको बड़ी सफलता पाने की प्रेरणा दे और उसी के चलते आप अपने हालात को भलीभांति समझ सकें और ऐसे हर अच्छे विकल्प की ओर देख सकें जो इस समय आपको फायदा दे सकता है, पर यह सबकुछ अपने दम पर करना होगा और हालात आपकी मदद जरूर करेंगे. बहुत ज्यादा सोचने की बजाए ज़िन्दगी में स्थिरता बनाये रखनी होगी.
क्या करें – अपने बढ़ते हुए खर्चों को थाम लें और अपने पैसे से जुड़ा हालात इस रूप से संभालें की आप अपने सुख और अपनी समृद्धि को बढ़ा सकें. मन में बहुत सारा भरोसा बनाये रखें सबकुछ ठीक होगा.
क्या न करें – सिर्फ ऐसा न सोचें की पैसे के बलबूते पर ही सबकुछ संभव हो पाएगा, इसलिए भी अपनी इच्छाओं को बेलगाम न होने दें. अपनी बचत को सँभालने में किसी भी तरह की लापरवाही करना कभी भी ठीक नहीं होता.

वृश्चिक (Scorpio) काम से लाभ है और वही लाभ आपको ज़िन्दगी में नई उपलब्धियां दे सकता है, पर ऐसा करने के लिए आपको लगातार झूझना पड़ेगा. इस प्रयास में हालात आपकी हर तरह से मदद करते चले जायेंगे ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या करें – अपने अंदर बहुत सारी सूझबूझ बनाए रखनी होगी और जहाँ तक संभव हो सके अपनी बात अपने तक रखनी होगी. ऐसा करने से आप कई तरह की परेशानियों से बच पाएंगे और हालात आपके हित में संभले रहेंगे.
क्या न करें – अपने कामकाज की स्तिथि में व्यर्थ में गलतियाँ न निकालें और अपने दबाव को इतना भी हावी न होने दें की उसका बुरा असर आपकी अपनी कोशिशों पर पड़े. अपना कर्तव्य निभाने की दिशा में अपनी ओर से किसी भी तरह की कमी न आने दें.

धनु (Sagittarius) हालात हर तरह से संभले हुए हैं पर मन फिर भी परेशान है, क्योंकि आप अपने विचारों को बहुत प्रबल बनाते चले जा रहे हैं और इस समय यही ठीक नहीं है. अगर आप ध्यानपूर्वक सोचें तो आपको इस बात का आभास होगा की हालात आपकी हर तरह से मदद ही कर रहे हैं.
क्या करें – पैसे से जुड़ी लापरवाही से बचना होगा. अगर आपकी योजनाओं में कमी रहेगी तो उसका बुरा असर इस रूप से पड़ेगा की आपके हालात बेकाबू होते चले जाएँ, इसलिए भी बहुत सारी विनम्रता बनाये रखनी होगी.
क्या न करें – लोगों से अच्छी मिलती हुई सलाह में भी गलतियाँ न निकालें. यह न सोचें की लोगों का क्या स्वार्थ है जो आपकी मदद करना चाह रहा है क्योंकि ऐसा करने से आपकी अपनी मानसिकता बिगड़ेगी और आप नकारात्मकता से सोचते चले जायेंगे और इस समय यही ठीक नहीं है.

मकर (Capricorn) लोगों के प्रति आपके विचार अच्छे हैं और हालात भी आपकी मदद ही कर रहे हैं. रोज़मर्रा के छुटपुट विचारों के मतभेद से फिर भी बचकर निकल जाने की जरूरत है. ऐसा करने के लिए अपने मन में बिठाई हुए शंकाओं को तो हटाना ही पड़ेगा.
क्या करें – हालात इसलिए मददगार हैं क्योंकि आपकी मेहनत उसमे जुड़ी हुई है पर इस समय की कमी यह है की आप गलतियाँ करते चले जा रहे हैं. और इस समय गलतियों से बचकर निकल जाने की ही जरूरत है. अपनी बचत को बर्बाद करते चले जाना या फंसाते चले जाना भी इस समय की गलती ही है.
क्या न करें – रोज़मर्रा की छुटपुट परिस्थितियों को बिगाड़ते न चले जाएँ और ऐसा करते हुए लोगों की नाराजगियों को भी बढाते न चले जाएँ. अपने अंदर बहुत सारा धैर्य रख लें ताकि कोई भी बात इस रूप से बेकाबू न होती चली जाए जिसके चलते आपको आगे चलकर खुद को कसूरवार ठहराना पड़े.

कुम्भ (Aquarius) कठिन समय इसलिए है क्योंकि आपने अपने विचारों को बहुत सख्त बना रखा है और एकतरफा सोच लेकर चलते चले जा रहे हैं. उस सोच में आपकी परेशानियाँ और आपका अविश्वास भी शामिल है. रिश्तों को आगे बढाने का यह अच्छा समय नहीं है.
क्या करें – हर समय की कोई न कोई प्राथमिकता होती है जिसे समझना होगा. इस समय आपकी प्राथमिकता इस रूप से है की आप अपने काम या कारोबार को आगे बढ़ा सकें और रिश्तों के लिए थोड़ा सा रुक जाएँ. काम से लाभ भी बना रहेगा और उस लाभ को फिर से काम में लगाने का मौका भी मिलेगा और यही चीज़ भविष्य में आपको मदद भी करती चली जाएगी.
क्या न करें – लोगों पर इतना भी भरोसा न करें की आपकी परेशानियाँ बढ़ जाएँ, इसलिए लोग क्या सोचते हैं इस बात को भलीभांति समझें. हर चीज़ का कोई न कोई कारण जरूर होता है पर उन कारणों को नज़रंदाज़ करते चले जाना भी ठीक नहीं है.

मीन (Pisces) लोगों की सहायता और सहयोग आपको भरपूर मिल रहा है और यह इस समय की अच्छाई है जो आपको हर तरह से मदद कर सकती है. जो लोग पहले आपके खिलाफ थे, आपकी आलोचना कर रहे थे अब वो भी आपकी मदद ही करना चाह रहे हैं.
क्या करें – अपनी क्षमताओं को भलीभांति समझना होगा और उन्हें इस्तेमाल करना होगा. तकदीर ऐसे में आपका पूरा साथ देगी जो आपके कामकाज की स्तिथि को बेहतर करने में मदद कर सके. ऐसे में अपनी मेहनत को बढ़ाए रखने से लाभ जरूर होगा, क्योंकि आपकी मेहनत ही आपकी रोज़मर्रा की चुनोतियों को संभाल पाएगी.

क्या न करें – पारिवारिक रिश्तों में किसी भी तरह के विचारिक मतभेद में बिलकुल न पड़ें. अपने मन में कोई ऐसा अविश्वास न उत्पन्न होने दें जो किसी भी तरह की परेशानी को बढ़ाए, इसलिए अपने विचारों में और अपनी कही हुई बात में किसी भी तरह का तैश न आने दें.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.