Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Wednesday, January 16, 2019

Wednesday 16th January 2019, Rashiphal Forecast

आज 16 जनवरी 2019 है और बुधवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
पौष मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
दशमी तिथि है रात 12 बजकर 04 मिनट तक और उसके बाद एकादशी तिथि है
भरिणी नक्षत्र है दोपहर 02 बजकर 12 मिनट तक और उसके बाद कृतिका नक्षत्र है
चंद्रमा चल रहे हैं मेष राशि में और चंद्रमा वृषभ राशि में प्रवेश करेंगे रात 08 बजकर 08 मिनट पर
आज उड़ीसा में मनाई जाने वाली सूर्य पूजा है.

मेष (Aries) – कई तरह के भटकते हुए विचार हैं मन में. निजी जीवन का उतार-चढ़ाव आपको परेशान कर रहा है. कुछ लोग आपसे जुड़ना चाह रहे हैं और इसी के चलते कुछ लोग आपसे किनारा करते चले जा रहे हैं. आप इसी बात को लेकर असमंजस में हैं.
क्या करें – किसी भी तरह के नुकसान से बचना होगा और रिश्तों का नुकसान भी बहुत बड़ा नुकसान होता है. आप ही दूरियां बनाते चले जाएंगे तो आपसी तालमेल बनाये रखना मुश्किल होता चला जाएगा, इसलिए भी अपने भटकते हुए विचारों को थामे रखने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – कामकाज से जुड़ी जो प्रेरणा बन रही हैं उसमे कमियां न निकालें, पर इसका यह मतलब नहीं है आप ज़िन्दगी की बाकी चीज़ों को खतरे में डालते चले जाएँ. कामकाज के प्रति स्थिरता बनाये रखना इस समय बहुत जरूरी होगा क्योंकि कोई भी अनजानी समस्या खड़ी न हो जाए.

वृषभ (Taurus) – अपनों के प्रति अच्छा सोचेंगे तो कई तरह की रुकावटों को संभालना आसान हो जाएगा पर ऐसे में किसी भी तरह का बड़ा कदम उठाने से बचना होगा ताकि हालात आपकी हर तरह से सहायता करते चले जाएँ.
क्या करें – आपकी ज़ल्दबाज़ी की वजह से आपके पैसे की स्तिथि पर असर आ सकता है और अपनों की जरूरतों को पूरा करने के लिए भी खर्चे बढ़े रह सकते हैं, इसलिए किसी ऐसे काम में हाथ डालने से बचना होगा जिसको लेकर मन में पहले से कोई शंका है.
क्या न करें – किसी भी परिस्थिति को इतना गलत न समझें की आपकी परेशानियाँ बढती चली जाएँ और ऐसे में अपनी कोशिशों को कम न करें. अपने अंदर किसी भी तरह की अविश्वास की भावना बनाकर नुकसान ही होता है.

मिथुन (Gemini) – पैसे से जुड़ी जरूरतें भी समझनी पड़ेंगी और पैसे का लेनदेन भी संभालना होगा, क्योंकि आप लोगों की सही-गलत हर तरह की जरूरतों को पूरा करते चले जायेंगे तो भी कुछ हासिल नहीं होगा. रिश्तों में जमी हुई बर्फ को पिघालना फिर भी मुश्किल ही हो जायेगा.
क्या करें – कामकाज की परिस्थिति को इस रूप से प्राथमिकता देनी होगी की उसे किस रूप से संभाले. अगर काम के प्रति प्रदर्शन बनाये रखेंगे तभी जाकर हालात आपकी पकड़ में आयेंगे. इस समय जो आपके फोकस में कमी आती चली जा रही है उसे तो सुधारना ही पड़ेगा.
क्या न करें – जो लोग आपकी आलोचना कर रहे हैं उनसे उलझे नहीं क्योंकि उसका बुरा असर भी आपके घर-परिवार की परिस्थितियों पर आ सकता है इसलिए रिश्तों में किसी भी तरह की गिरावट लाते चले जाना भी ठीक नहीं है.

कर्क (Cancer) – घर-परिवार के हालात इसलिए मददगार हैं क्योंकि आप हर रूप से अपने विचारों में समर्पित हैं. चाहे कामकाज हो या रिश्तेनाते आपकी अच्छाई किसी न किसी रूप से नज़र ही आ रही है जिसके चलते पारिवारिक परिस्थितियों को संभालने में भी मदद मिलेगी.
क्या करें – सुखद परिस्थितियों का समय रहते फायदा उठाना चाहिए. अपने ज्ञान और अपनी जानकारी को बढ़ावा देने से आपको अपनी प्राथमिकतायें भी नजर आएँगी और आपके लिए हर तरह का आशीर्वाद बना रहेगा जो आपको आगे बढने में मदद करेगा.
क्या न करें – अपने आसपास के लोगों से इस रूप से न उलझें की आपकी परेशानियाँ बढ़ जाएँ. वैसे भी इस समय बनी हुई रुकावटें आपकी नुकसान की स्तिथि बना सकती हैं, इसलिए लापरवाही से बिलकुल न चलें.

सिंह (Leo) – ज़िन्दगी की स्थिरता बनाये रखने के लिए अपने नकारात्मक विचारों को थामना होगा और कामकाज के प्रति अपने प्रदर्शन को बेहतर करने की जरूरत पड़ेगी. कोशिश इस रूप से भी करनी होगी की किसी प्यार के रिश्ते को भलीभांति समझा का सके ताकि उससे जुड़ी हुई पेचीदगियां भी समय रहते संभाल ली जाए.
क्या करें – किसी भी तरह का खतरा मोल लेने से बचना होगा. जो कुछ भी सुखद लग रहा है उसके पीछे भी बहुत कुछ ऐसा छुपा हुआ है जो शायद परेशानी का कारण हो सकता है, इसलिए रिश्तों से जुड़े भंवर को संभाले रखने की कोशिश तो करनी ही पड़ेगी.
क्या न करें – लोगों की प्रति उदारता दिखाना अच्छी बात है पर आपका आलोचनात्मक रवैया उस अच्छाई को बिखेरता चला जायेगा, इसलिए कोई ऐसी स्तिथि न उत्पन्न होने दें की विचार न मिलें, क्योंकि ऐसा करने से रिश्तों में भी तकरार की स्तिथि बनती चली जाएगी और इस समय वही ठीक नहीं है.

कन्या (Virgo) – अपनी आमदनी को खतरे में डाल देंगे तो उसका बुरा असर दूर तक जाएगा और आपकी बचत भी खतरे में पडती चली जाएगी. अपनी बचत को बनाये रखने के लिए ही अपने अंदर कुछ ऐसी प्रेरणा जगानी होगी जो आपके फैसले सही करा दे और जिसके चलते आप लोगों से मधुरता से बात कर सकें और अपने विचारों को उन तक पहुंचा सकें.
क्या करें – अगर हर कदम पर लोग आपके खिलाफ होते चले जायेंगे तो हालात कमज़ोर पड़ते चले जायेंगे, इसलिए भी जिस काम में जुड़े हुए हैं उसमे अपनी कोशिशों को कमज़ोर न पड़ने दें. ऐसा न सोचें की सबकुछ अपने आप संभल जाएगा. आपकी ओर से की गयी ज़रा सी लापरवाही आपको मुश्किलों में डाल देगी और इसी चीज़ से बचने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – उन लोगों से कोई बात न बिगाड़ें जो आपके लिए काम करते हैं, इसलिए निजी जीवन के ताल्लुकात को बहुत शिद्दत से संभाले रखें. लोगों से उलझते जाना और लोगों को नाराज़ करते चले जाना इस समय ठीक नहीं होगा.

तुला (Libra) – वही संभावना इस समय अच्छी है जो आपकी मेहनत को उजागर करे और ऐसा बहुत कुछ हो रहा है जो आपके अंदर ऐसे विचारों को बढ़ाए जो आपको आगे बढने में मदद कर सके. इसी वजह से आपकी इच्छा भी ऐसी है की आप लोगों की हर रूप से सहायता करें.
क्या करें – विनम्रता अपनानी होगी और किसी भी बात को कहने से पहले एक बार फिर सोच लेना होगा. आपके अच्छे विचारों को भी इस समय गलत समझ लिया जाए ऐसा हो सकता है, इसलिए अपने लिए बचाव की स्तिथि तो बनानी ही पड़ेगी.
क्या न करें – अपनी अच्छी-भली स्तिथि को किसी बड़े बदलाव की नजर से न बिगाड़ें. पैसे का बचाव बनाये रखना अपनी जगह है पर अगर आपकी घर-परिवार की खुशियों में कमी आती चली जाएगी तो वो ठीक नहीं होगा.

उपाय – तुला राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी की आने वाले चार शुक्रवार को किसी भी मंदिर या पूजा स्थल पर जरूर जाएँ. ज़िन्दगी की उन चुनोतियों को जो छुपे रूप से आपके लिए परेशानी पैदा कर रही हैं उन्हें सँभालने में मदद मिल जाएगी.

वृश्चिक (Scorpio) – लोगों से अच्छी सहायता मिल रही है और लोगों के विचारों से भी आप खुश हैं इसलिए कोई ऐसा परिवर्तन भी आपके जहन पर छाया हुआ हो सकता है जो आपको नयी प्रेरणा दे, पर भलीभांति सोचना होगा ताकि आप अपनी दूरदृष्टि बनाये रख सकें और तब फैसले करें.
क्या करें – रिश्तों के प्रति आपके विचार अच्छे हैं पर आपकी व्यवहारिकता कुछ ऐसी है जो लोगों को बुरी लगे. हो सकता है की लोग सोचें की आपके विचार बहुत सख्त हैं, पर यह आपकी अच्छाई है की आप हर बात को स्पष्ट कहना चाह रहे हैं.
क्या न करें – आपके लिए लाभ की स्तिथि आपकी अपनी मेहनत से बनेगी और उसके लिए आपको लगातार झूझना पड़ेगा, पर ऐसे में खुद को इतना भी दुखी न करें की हर चीज़ मुश्किल भरी ही नजर आये.

धनु (Sagittarius) – रिश्तों का तानाबाना बहुत कठिन है. आप लोगों की आलोचना कर रहे हैं और फिर भी अपने मन में खुद को ही सही साबित कर रहे है और यही इस समय की आपकी गलती है जिसे सुधारने की जरूरत है.
क्या करें – किसी भी यात्रा या परिवर्तन के विचार को भलीभांति समझने की जरूरत है. अपनों के करीब आना अच्छी बात है पर ऐसे में अपने नफे या नुकसान के बारे में भी सोचना जरूरी होगा ताकि आप सही फैसले कर सकें.
क्या न करें – पूरी बात समझे बिना किसी नए रास्ते पर बिलकुल न चलें. संभावनाएं अच्छी हो सकती है जो आपको आगे बढने की प्रेरणा भी दें लेकिन अगर उसका बुरा असर आपके पैसे की स्तिथि पर पड़ेगा तो फिर वो ठीक नहीं होगा.

मकर (Capricorn) – काम से लाभ भी है और आपकी क़ाबलियत भी है और यही वजह है की आप पुरसुकून हैं की बहुत कुछ आपके हित में ही बनता चला जा रहा है और कोई चिंता की बात नहीं है, पर उस लाभ को बचाए रखना और बनाये रखना भी अपने आप में एक चुनोती है.
क्या करें – अपने भाई-बहनों को समझना भी होगा और उनसे तालमेल भी बनाये रखना होगा. एक ओर तो आप उनके प्रति अच्छा सोचें लेकिन फासले बनाते चले जाएँ इस बात से बचना होगा क्योंकि इसका असर दूर तक जा सकता है जो रिश्तों में दरार पैदा कर दे.
क्या न करें – भाग्य को आजमाने के प्रयास में आप अपनी बचत को कहीं फंसाए नहीं इसलिए अपने मन में कोई ऐसे विचार न बनायें जिनके चलते आपको पछताना पड़े, इसलिए भी किसी ऐसी बहस में न पड़े जो सिर्फ मतभेद को ही बढ़ाता चला जाए.

कुम्भ (Aquarius) – हालात हर तरह से मददगार हैं और बहुत अच्छा समय है जिसमे तकदीर भी आपका साथ दे रही है और आपके घरवाले भी हर तरह से आपकी परेशानियों को और आपकी अच्छाईयों को समझ पा रहे हैं, और अच्छाईयों को समझते हुए लोगों का समर्थन आपके लिए बहुत बड़ा काम कर सकता है.
क्या करें – आपकी मेहनत और आपकी लगन इस समय आपके लिए सफलता के द्वार खोल सकती है. काम से भी निरंतर लाभ बना हुआ है. अपने फोकस को थोड़ा सा और बेहतर करने से बड़ी उपलब्धियां भी प्राप्त हो सकती हैं.
क्या न करें – पीठ पीछे क्या चल रहा है इस बात को समझने में कोई गलती न करें. लोगों के विचार आपके प्रति क्यों बनते बिगड़ते जा रहे हैं इसे भी भलीभांति समझना होगा ताकि अनजाने में किसी भी तरह की गलती न होती चली जाए.

मीन (Pisces) – चुनोतियाँ भी हैं और चुनोतियों से पार पाने का रास्ता भी है. आपकी अच्छाई भी बनी हुई है और आपकी मेहनत भी नजर आ रही है. इन दोनों चीज़ों का संगम आपके लिए भाग्यशाली परिस्थितियां ही उत्पन्न कर रहा है.
क्या करें – कई तरह के अच्छे विकल्प हो सकते हैं जिस बारे में आप सोच भी रहे है. उसे इस रूप से देखना होगा की आपकी अपनी क़ाबलियत और आपकी क्षमताएं कितनी हैं और उन्हें कितना इस्तेमाल किया जा सकता है, तभी जाकर अपने फैसले करने होंगे.
क्या न करें – लोगों की सहायता जरूर लें लेकिन लोगों की सहायता की वजह से आप लापरवाह न होते चले जाएँ और लापरवाही से कोई ऐसा कदम न उठाये जिसके चलते आपका नुकसान हो और आपकी कामकाज की स्तिथि भी खतरे में पड़े.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.