Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Friday, January 25, 2019

Friday 25th January 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 25 जनवरी 2019 है और शुक्रवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
माघ मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
पंचमी तिथि है शाम 06 बजकर 18 मिनट तक और उसके बाद षष्ठी तिथि है
उत्तर-फाल्गुनी नक्षत्र है शाम 04 बजकर 25 मिनट तक और उसके बाद हस्त नक्षत्र है
आज चंद्रमा चल रहे हैं कन्या राशि में

मेष (Aries) अपना भविष्य बनाने के प्रयास में लोगों से दो कदम आगे बढना होगा और इसलिए अपने मन में प्रतियोगिता की भावना भी लानी होगी. बहुत कुछ ऐसा है जो अपने क़ाबलियत के बलबूते पर ही संभव हो पाएगा और उसके लिए अपने ज्ञान और अपनी क्षमताओं को सुधारने की भी कोशिश करनी होगी.
क्या करें – आपके अंदर इस बात का भरोसा है की आप बहुत कुछ कर सकते हैं और इसी वजह से आपकी मेहनत इस प्रयास में लगी हुई है, पर मन तो चंचल ही होता है, उसमे बहुत सारे बनते बिगड़ते विचार हमेशा ही रहते हैं, ऐसे में किसी भी तरह की अविश्वास की भावना को संभाले रखना बहुत जरूरी होगा.
क्या न करें – अपने कामकाज को आगे बढ़ाना है तो लोगों के भरोसे न चलें. अपनी मुश्किलों का बोझ लोगों पर न लादते चले जाएँ. किसी पर बहुत ज्यादा उम्मीद लगाकर अपने लिए मुश्किलें खड़ी करते चले जाना भी ठीक नहीं है.

वृषभ (Taurus) लोगों से आपको हर तरह की सहानुभूति और समर्थन मिल रहा है. यही वजह है की घर-परिवार में खुशियाँ बनाये रखने के भी मौके बन रहे हैं. लोगों के प्रति अच्छा सोचने की जो आदत बना ही है आपने उसी से यह खुशियाँ बन पाएंगी और लोग भी आपके लिए अच्छा ही सोचेंगे.
क्या करें – किसी प्यार के रिश्ते की ओर आपका झुकाव बढ़ रहा है और आप अपनी बात कहना चाह रहे हैं पर मन में एक अजीब सी घबराहट है की क्या आपको अपने सपनों को पूरा करने का मौका मिलेगा. हालात कई तरह से मददगार हैं पर खुद को इतना सक्षम बनाना होगा की लोग आपकी अच्छाई को पूरी तरह से समझ पाएँ, पर ऐसा कुछ भी करने के लिए अपने मन में बिठाई हुई घबराहट को भी दूर करना ही पड़ेगा.
क्या न करें – सिर्फ यह न सोचते चले जाएँ की लोग शायद आपके खिलाफ हैं, क्योंकि बहुत कुछ आपके मन का बनाया हुआ है. यह और बात है की ज़िन्दगी की चुनोतियाँ हम सबके लिए हमेशा बनी रहती हैं पर कामकाज से जुड़े दबाव को परेशानी न समझें. अपने भविष्य को बनाने के लिए अपनी ओर से किसी भी तरह की कमी बिलकुल न रखें.

मिथुन (Gemini) आपकी कोशिशें कमज़ोर पड़ रही हैं और यह आपकी गलती है. आप ज़िन्दगी की हर ऐसी रुकावट की ओर देख रहे है जो आपको सिर्फ परेशान कर रही है. ऐसे में आपका भरोसा टूटता चला जाए तो यह ठीक नहीं है.
क्या करें – हर चीज़ को नए नजरिये से देखने का समय है. अगर जरूरत पड़े तो अपनों की सहायता या मदद भी ली जा सकती है, पर जो भी करें उसमें अपनी कोशिशो को बहुत ऊंचे स्तर का बनाना होगा तब जाकर आपके हालात आपकी पकड़ में आएंगे.
क्या न करें – लोगों से तालमेल बनाए रखने में किसी भी तरह की कमी न आने दें. इस समय का सबसे बड़ा आशीर्वाद यह है की आर्थिक स्तिथि संभली हुई है. आपको अपने कामकाज से जुड़े तनाव को संभालना है ताकि निजी जीवन की खुशियाँ भी आपके लिए बनी रहे और कोई कमी न आए.

कर्क (Cancer) जैसे हर पदार्थ की और हर व्यक्ति की कोई न कोई प्रवर्ती होती है उसी तरह से पैसे की भी एक प्रवर्ती है, वो एक जगह टिकता नहीं है, और इसी बात को समझते हुए आपको सही योजना बनानी होगी. पैसे को संभाले रखने के लिए अपने बढ़ते हुए खर्चों पर भी नज़र रखनी होगी ताकि किसी भी तरह की उत्तेजना से या ज़ल्दबाज़ी से बचा जा सके.
क्या करें – अपनी कोशिशों को बहुत ऊंचे स्तर का बनाये रखेंगे तो हालात संभले रहेगे और आपकी आर्थिक स्तिथि आपकी मदद जरूर करेगी. किसी भी तरह के परिवर्तन से पहले भी इस बात का मनन करना होगा की आपके फैसले सही हो सकें, तब जाकर आपकी कोशिशें कामयाब हो पाएंगी.
क्या न करें – लोगों की सहायता या मदद करने के बावजूद भी कोई ऐसी उम्मीद न लगायें की लोग आपको समझ पाएंगे, इसलिए इस समय जो कुछ भी करना है उसे अपने बलबूते पर करने की कोशिश करें ताकि लोगों से बनती हुई दूरियों से आप व्यर्थ में दुखी भी न होते चले जाएँ. उपाय – कर्क राशि वालों के लिए खास उपाय यह है जी की आने वाले चार बुधवार को किसी भी मंदिर या पूजास्थल में जाएँ. यह आसान सा उपाय आपके बढ़ते हुए दबाव और परेशानियों को सँभालने में आपकी जरूर मदद करेगा.

सिंह (Leo) आपके अंदर भरपूर क्षमता है की आप अपने बलबूते पर बहुत कुछ कर पाएँ, पर इस समय ऐसा कोई भी विचार आपको मुश्किलों में भी डाल सकता है, क्योंकि किसी भी तरह की बातचीत में या बहस में बात बिगड़ जाए ऐसा हो सकता है इसलिए किसी की आलोचना करने में इस समय बचना होगा.
क्या करें – बहुत सारा धैर्य बनाये रखें. अपनी बात भी बहुत सहजता से कहें और लोगों की बात ज्यादा सुन लें. अपने पैसे की स्तिथि का इस्तेमाल इस रूप से करें की लोगों के बनते-बिगड़ते विचारों से या लोगों की इर्ष्या से बचा जा सके.
क्या न करें – अपनी पढाई-लिखाई की सही दिशा बनाने के प्रयास में कोई कमी न आने दें. जो भी रुकावटें हैं उन्हें ऐसी चुनोती समझ लें जो आपको आगे बढने में मदद करे और आपका भविष्य बना दे.

कन्या (Virgo) इच्छाएं चाहे रिश्तों से जुड़ी हुई हो या कामकाज से जुडी हों उनका सही आंकलन करना बहुत जरूरी होता है, और तब जाकर अपनी कोशिशों की दिशा सही हो पाती है. आपको भी अपने हालात का सही आंकलन करना पड़ेगा ताकि अपनी क्षमताओं के अनुरूप आप अपनी ज़िन्दगी की दिशा बना सकें.
क्या करें – जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे बहुत कुछ सीखने का समय है और रोज़मर्रा के विचारों से हटकर सोचेंगे तो कई अच्छी संभावनाएं उभरकर आएँगी. कुछ सीखने और कुछ बेहतर करने के प्रयास को बहुत ऊंचे स्तर का बनाये रखना होगा.
क्या न करें – किसी भी वजह से आप आलसी न होते चले जाएँ. पैसे की स्तिथि ठीक है पर कामकाज की स्तिथि को सही रूप से आगे बढ़ाया जा सकता है, और रिश्तों के लिए भी थोड़ा सा समय निकाल लें ताकि निजी जीवन की परिस्थितियों को संभाले रखने में कोई कमी न रहे.

तुला (Libra) आप लोगों के प्रति हर रूप से समर्पित हैं पर जितना लोगों के लिए करना चाहिए उससे कुछ ज्यादा ही कर रहे हैं. इसका असर इस रूप से पड़ सकता है की आपकी पैसे से जुड़ी योजनाओं में कमी आ जाए और फिर वही चीज़ आपको परेशान करती चली जाए.
क्या करें – अपनों के करीब आने का जो भी मौका मिले उसका पूरा फायदा उठा लें और निजी जीवन की खुशियाँ बनाये रखने के लिए अपना योगदान देते रहें, पर किसी भी तरह की बहस से बचें क्योंकि आपकी अच्छी कही हुई बात भी मुश्किलें पैदा कर सकती हैं.
क्या न करें – ज़ल्दबाज़ी में काम या कारोबार से जुड़ा कोई बड़ा कदम न उठाएँ और किसी ऐसी चीज़ में हाथ न डालें जिसमे आपका पैसा व्यर्थ में फंसता चला जाए. बड़े लाभ की उम्मीद में बड़ा नुकसान कर लेना कभी भी ठीक नहीं होता.

वृश्चिक (Scorpio) कामकाज की स्तिथि चुनोती भरी बनी रह सकती है और भाग्यशाली रूप से धन आगमन बना रहे ऐसा भी हो सकता है पर अपने मन में बिठाई हुई किसी भी तरह की अनियमितता को मन से हटाना पड़ेगा, ताकि कामकाज से बनते हुए लाभ को आप उसी अच्छाई की नजर से देख सकें.
क्या करें – किसी भी काम को अंजाम देने के लिए मुश्किलें बनी रहेंगी पर कुछ बेहतर करने के प्रयास में उन मुश्किलों से पार भी पाना होगा. अपने मन में बिठाई हुई चिंताओं को तो हर हाल में दूर करना ही पड़ेगा.
क्या न करें – अपनी कोशिशों को सिर्फ लाभ की नजर से न देखें और कोई ऐसी बात भी लोगों को समझाने की कोशिश न करें जिसे लोग समझ ही न पाएँ. अपनी अच्छी सलाह भी ऐसे लोगों को न देते चले जाएँ जो उसे समझ ही न पाएँ.

धनु (Sagittarius) कामकाज के प्रति आपका समपर्ण अच्छा है और यही चीज़ आपके लिए लगातार लाभ की परिस्थिति बना रही है. भाग्यशाली रूप से अब हालात आपके लिए सुधर रहे हैं, और अब आपको इस अच्छाई का आभास होता चला जा रहा है.
क्या करें – लोगों से अच्छी मिलती हुई सलाह आपके हालात को सुधारने में सक्षम है, पर घर-परिवार में अपनों से दूरियां बनाते चले जाने से बचना होगा. पैसे से जुड़ा किसी भी तरह का फेरबदल करने से नुकसान हो सकता है इस बात को तो भलीभांति समझना ही पड़ेगा.
क्या न करें – आपके सामने जो भी नए विकल्प खुल रहे हैं उन्हें भलीभांति समझने की कोशिश करें, पर अपनी क्षमताओं से बढ़कर भी ऐसी योजनायें न बनाएँ जिसे आगे चलकर गलती के रूप में देखा जाए. चाहे अपनों को खुश करने की ही बात क्यों हो, पर अपना नुकसान न करते चले जाएँ.

मकर (Capricorn) आप लोगों के भरोसे तो चल रहे हैं लेकिन आपके हालात बहुत सारी चुनोतियाँ भी साथ ही साथ दिखा रहे हैं. ऐसे में आपके मन में घबराहट बनी रहे यह बहुत स्वाभाविक सी बात है. आपको लोगों की आलोचना को भी साथ ही साथ सहना पड़ सकता है, ऐसे में अपनी मुश्किलों को सँभालते चले जाना बहुत जरूरी है.
क्या करें – हालात आपकी मदद करते चले जाएँ ऐसे प्रयास करने होंगे और इस बात को सहेज लें की अपनी क्षमताओं को सही रूप से इस्तेमाल करने से फायदा भी जरूर होगा, पर फिर भी यह गलती भरा समय है, इसलिए किसी भी तरह का कदम उठाने से पहले एक बार रूककर मनन करना बहुत जरूरी होगा.
क्या न करें – इस समय का खेल बहुत अजीब है. आपके मन में अविश्वास लोगों के प्रति है पर गलतियाँ आप खुद कर रहे हैं, इसलिए कोई ऐसा कदम न उठायें जो आपकी आर्थिक स्तिथि को किसी भी वजह से खतरे में डालता चला जाए. रोज़मर्रा के खर्चों को बढ़ाकर भी आप अपना नुकसान न करें.

कुम्भ (Aquarius) मन परेशान है क्योंकि रिश्तों से जुड़ी परिस्थितियां कठिन होती चली जा रही हैं. ऐसे में हो सकता है की लोग आपके खिलाफ होते चले जाएँ और आपको रिश्तों से जुड़े इस नुकसान को भी झेलना पड़े.
क्या करें – किसी प्यार के रिश्ते से जुड़ी परेशानियों को भलीभांति समझना होगा और अपने दिल की आवाज़ को भी सुनना होगा जो आपसे बहुत कुछ कहना चाह रही है. अगर मन में पहले से कोई खटका है तो सतर्क हो जाना बहुत जरूरी है.
क्या न करें – सिर्फ पैसा कमाने के प्रयास में ज़िन्दगी की बाकी चीज़ों को दांव पर लगाते चले जाना ठीक नहीं है, इसलिए अपनी रोज़मर्रा की चुनोतियों को बेकाबू न होने दें. अगर आपके चाहनेवाले भी आपके खिलाफ होते चले जाएंगे तो फिर यह ठीक नहीं होगा.

मीन (Pisces) घर-परिवार की खुशियाँ बनाए रखने के लिए आपको बहुत सारी मेहनत करनी होगी और लोगों की आलोचना को और लोगों की नाराजगियों को भी सहना पड़ेगा. अच्छी बात यह है की आप अपनों के प्रति हर तरह से समर्पित है और यही चीज़ ज़िन्दगी में काम करती है.
क्या करें – लोगों के प्रति जो आप अच्छे विचार बनायेंगे उसी से फायदा होगा, और अपने कामकाज को आगे बढाने में मदद मिलेगी. मेहनत करने का समय है. आगे बढ़ता हुआ हर कदम आपको उन उपलब्धियों की ओर ले जाएगा जिनकी आपने कभी तमन्ना की थी.

क्या न करें – कामकाज को लेकर कोई बड़ा फेरबदल बिलकुल न करें. ज्यादा पैसा जुटाकर अपने काम में लगाना या अपने पैसे की स्तिथि को लेकर किसी भी तरह का खिलवाड़ करते चले जाना इस समय ठीक नहीं होगा.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.