Work from home in your spare time

If you know computer typing

( Hindi typing only)

then please write to

Info@jyotishguru.com

You can start work from today itself !!!

Thursday, January 3, 2019

Thursday 3rd January 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 03 जनवरी 2019 है और ब्रहस्पतिवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
पौष मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
त्रयोदशी तिथि है देर रात 03 बजकर 21 मिनट तक और उसके बाद चतुर्दशी तिथि है
अनुराधा नक्षत्र है सुबह 11 बजकर 03 मिनट तक और उसके बाद ज्येष्ठा नक्षत्र है
चंद्रमा चल रहे हैं वृश्चिक राशि में
आज भद्रा है देर रात 03 बजकर 21 मिनट से और आज प्रदोष व्रत है

मेष (Aries) – कामकाज को बढ़ावा देने की मन में इच्छाएं बहुत है लेकिन मन चिंतित है क्योंकि कई तरह की रुकावटों का सामना करना पड़ रहा है. लोग जो पहले आपका साथ दे रहे थे अब वो भी आपसे किनारा करते हुए नजर आ रहे हैं और इसी वजह से रिश्तों में भी तनाव की स्तिथि बनी हुई है.
क्या करें – तकदीर को आजमाने से बचना होगा और किसी भी तरह के परिवर्तन से बचकर निकल जाना होगा. अपने विचारों को प्रबल बनाते चले जाना और फिर परेशानियों में पड़ते चले जाना, कुछ हद तक ऐसा योग बना हुआ है जिससे बचाव बनाये रखने की जरूरत है. किसी ऐसी उम्मीद लगाने से बचना होगा जो आपके हालात को खुद-ब-खुद बेहतर करती चली जाए.
क्या न करें – अपने लिए कोई ऐसी नुकसान की स्तिथि न बनाएँ जिसमे आप की ही गलतियाँ नजर आएँ. लोगों से किसी भी वजह से उलझते चले जाना ठीक नहीं है. तकदीर के भरोसे चलने की कोशिश न करें क्योंकि उससे कुछ हासिल होने वाला नहीं है.

वृषभ (Taurus) – कामकाज में ज्यादा पैसा लगाकर ज्यादा लाभ मिलने वाला नहीं है और जो लाभ मिले उसे भी इस रूप से न फंसाते चले जाएँ की आपकी ज़िन्दगी के दबाव बढ़ जाएँ, इसलिए जहाँ तक संभव हो सके अपने हालात को संभाले रखने की कोशिश कर लें.
क्या करें – अपनी चुनोतियों को अपनी लगन से संभाले रखना ही इस समय की प्राथमिकता होनी चाहिए. जितना संभव हो सके लोगों को समझने की और उनसे जुड़ने की कोशिश कर लें. एक-एक कदम आगे बढाते हुए भी बहुत कुछ संभाला जा सकता है ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – अपने लिए कोई ऐसी नुकसान की स्तिथि न बनने दें जो लोगों की वजह से बन रही हो. लोगों को समझें जरूर पर लोगों पर इतना भी आश्रित न होते चले जाएँ की आप अपने वजूद को भुला दें. अपने खर्चों को व्यर्थ में बढाकर भी अपने नुकसान को बुलावा न दें.

मिथुन (Gemini) – कई तरह की रुकावटों का सामना करना पड़ सकता है. लोगों की आलोचना की वजह से आपके सहयोगी भी आपके प्रति अपनी अवधारणा को बदल सकते हैं इसलिए यह समय कुछ ऐसा है जिसमे हर तरह का बचाव का माहोल बनाये रखने की जरूरत है. किसी भी चुनोती भरे समय में हालात अगर मदद कर जाएँ तो यह भी बहुत बड़ा आशीर्वाद है.
क्या करें – काम को बढ़ावा देने के लिए अपने प्रदर्शन को और अपनी क्षमताओं को बढ़ाना पड़ेगा. सिर्फ दुखी होते चले जाने से भी बचना होगा, ऐसे में अगर आप लोगों से सहयोग प्राप्त करने की कोशिश कर पाएँ तो अपनी मुश्किलों को संभालना आसान हो जायेगा.
क्या न करें – अपने कामकाज की प्राथमिकता को किसी भी वजह से कम न समझें. कामकाज को बढ़ावा देने के लिए जो भी करना चाहें उसे कर लें पर बहुत ज्यादा करने के प्रयास में अपने दबाव को न बढ़ाएं. कहीं ऐसा न हो की किसी भी कोशिश का बुरा असर आपकी सेहत पर पड़े.

कर्क (Cancer) – कुछ हालात ही ऐसे बने हुए हैं जो आपके लिए मुश्किलें पैदा कर सकते हैं. ऐसे में अगर आपके साथी-सहयोगी आपकी बात को न समझें तो परेशानियाँ पैदा हो सकती हैं. आपकी दुविधाओं का इस समय यही एक बहुत बड़ा कारण है.
क्या करें – अपनी मेहनत को बढाने के प्रयास में अपने अंदर बहुत सारे परिवर्तन लाने की जरूरत है ताकि आपका ज्ञान और आपकी क्षमताएं उभरकर आएँ. अच्छी बात यह है की हालात आपकी मदद करना चाह रहे हैं ताकि आपकी थोड़ी सी मेहनत आपको सही रास्ते पर चलने के लिए मदद कर सके. अपने मन में बिठाई हुई दुविधाओं को हटा दें, एक-एक कदम आगे बढ़ाना आसान हो जाएगा.
क्या न करें – अपने मन में बिठाये हुए असंतोष की वजह से अपने कामकाज के प्रदर्शन को कम न होने दें. किसी प्यार के रिश्ते को भी इस रूप से न देखें की आपको उसमे सिर्फ कमियां ही नजर आयें क्योंकि ऐसा करने से रिश्तों में तकरार पैदा होता चला जाएगा और इस समय यही ठीक नहीं है.

उपाय – कर्क राशि वालों के लिए खास उपाय यह है की आने वाले चार शनिवार को किसी भी मंदिर या पूजा स्थल पर जरूर जाएँ, ऐसा करने से इस समय की चुनोतियों को समझना और संभालना धीरे-धीरे आसान होता चला जाएगा.

सिंह (Leo) – घर-परिवार में तनाव का माहोल बनेगा तो आपका मन कहीं और लगना शुरू हो जाएगा. ऐसे में आपका झुकाव इस रूप से बन रहा है की आप किसी को पसंद करें और अपने विचार प्रकट करने की कोशिश करें. मन में बिठाये हुए किसी पुराने तकरार को दूर करके ही यह संभव हो पाएगा.
क्या करें – जिस चीज़ के लिए आप अपनों से समर्थन चाहेंगे तो उसे पाने में मुश्किल होगी, इसलिए अपने मन को परेशान करते चले जाने से भी बचना होगा. लोगों के प्रति अपने विचारों में ईमानदारी बनाए रखेंगे तो लोगों को आपकी वो अच्छाई नजर जरूर आएगी.
क्या न करें – किसी ऐसी चीज़ में हाथ न डालें जिसे आगे चलकर संभालना मुश्किल हो जाए इसलिए किसी भी वजह से तकदीर को आजमाने की कोशिश न करें. ज़िन्दगी की बहुत सी परेशानियाँ ऐसी होती हैं जिसमे ज़ल्दबाज़ी करना ठीक नहीं होता.

कन्या (Virgo) – घर-परिवार के हालात को सँभालने के लिए बहुत सूझबूझ अपनानी होगी और अगर विचार न मिले तो किसी भी बात को बिगाड़ते चले जाने से भी बचना होगा. ऐसे में लोगों को खुश करना बहुत बड़ी चुनोती होती है जिसे समय रहते आपको करना तो पडेगा ही.
क्या करें – पैसे की स्तिथि बेहतर होती चली जा रही है, ऐसे में अगर अपनी प्रेरणा जग जाए तो कुछ भी संभाले रखना आसान हो सकता है. अपने अंदर ऐसे विचार बनाने होंगे जो आपकी कोशिशों को और ज्यादा बढ़ावा देते चले जाएँ.
क्या न करें – किसी भी चुनोती भरी परिस्थिति का असर अपने निजी जीवन के रिश्तों पर बिलकुल न आने दें. अगर लोग आपकी बात को नहीं समझ पा रहे तो उन्हें और ज्यादा नाराज़ भी न करते चले जाएँ. ऐसे समय में ही सूझबूझ अपनानी होती है ताकि कोई बड़ी गलती न हो जाए.

तुला (Libra) – आपकी परेशानियों के बावजूद यह अच्छा समय है क्योंकि यह आपको सही दिशा में आगे बढने में मदद कर रहा है और ऐसे ही समय कामयाबी की ओर ले जाते हैं. आपके अंदर वो सारी प्रतिभा है जिसे सही रूप से इस्तेमाल किया जा सकता है.
क्या करें – बहुत सूझबूझ से अपनी बात कहें ताकि लोग उसे समझ पाएँ. यह गलतियों भरा समय है जिसमे गलतफ़हमी भी पैदा हो सकती है इसलिए भी थोडा सा बचकर और संभलकर निकल जाएँ. हालात धीरे-धीरे आपके पक्ष में जरूर बनते चले जायेंगे.
क्या न करें – किसी नए काम में पैसा लगाकर उसे फंसाए नहीं. ना ही अपनी देनदारी को इतना बढ़ाएं की पैसे का लेनदेन संभालना मुश्किल हो जाए इसलिए कामकाज के प्रति अपने मन को उचाट बिलकुल न करें.

वृश्चिक (Scorpio) – आपकी कोशिशें आपको कामयाबी के द्वार तक ले जा सकती है, पर उस कामयाबी को पाने के लिए आपको थोडा सा और जोर लगाना पड़ेगा. अपने मन में बिठाई हुई घबराहट को भी दूर करना होगा और ज़िन्दगी को नए नजरिये से देखने की कोशिश भी करनी होगी. यह सबकुछ पाना इसलिए आसान होगा क्योंकि काम के प्रति आपका समर्पण बना रहेगा.
क्या करें – पैसे की स्तिथि भी ठीक है और रिश्तों के प्रति भी आप समर्पित है पर अपने बढ़ते हुए खर्चों को संभाले रखने के लगातार प्रयास करने होंगे, पर सबसे बड़ी जरूरत यह पड़ेगी की आप अपनी कार्यक्षमताओं की ओर नजर रखें और हर रोज़ कुछ न कुछ सीखने की कोशिश कर लें.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते में तकरार की स्तिथि न बनने दें. ऐसा न सोचते चले जाएँ की हालात मुश्किल हैं, बल्कि ऐसा सोचें की मुश्किल भरे हालात को भी अपनी कोशिशों से संभाला जा सकता है इसलिए अपने अंदर किसी भी तरह की नकारात्मकता उत्पन्न होने ही न दें.

धनु (Sagittarius) – हालात आपकी मदद करना चाह रहे हैं पर आपका मन दुखी है. आप इस बात को लेकर चिंतित हैं की आपकी पीठ पीछे क्या हो रहा है, जबकि बातचीत करने से कई तरह की दुविधाओं को संभालना आसान भी है, इसलिए कामकाज के प्रति अपनी अच्छाई को बनाये रखने की भी जरूरत है.
क्या करें – अपने पीछे हटते हुए कदमों को थाम लेने की जरूरत है और किसी भी तरह के नुकसान की स्तिथि को भी बचाए रखने की जरूरत है. पैसे के प्रति किसी भी तरह की लापरवाही दिखाने से बचना होगा और अपने फैसलों को करने से पहले एक बार रुक जाने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – निजी जीवन की खुशियों को बनाये रखने के जो भी मौके मिल रहे हैं उन्हें हाथ से न जाने दें. रिश्तों को संभाले रखने के लिए अपने मन में बहुत सारा धैर्य बनाये रखें. अगर लोग आपसे दूर हट जाएँ तो आप अपनी ओर से अपनों के प्रति किसी भी तरह की कमी बिलकुल न रखें.

मकर (Capricorn) – लोगों से मन नहीं मिलेगा तो आप लोगों से पीछे हटते चले जाएंगे और इस समय यही सबकुछ हो रहा है जिसके चलते लोगों से फासले ही बढ़ रहे हैं, आपसी संबंधों को संभालना इस समय और ज्यादा मुश्किल होता चला जा रहा है.
क्या करें – कामकाज के प्रति आपका समर्पण अच्छा है जिसे बनाये रखने की जरूरत है, पर लोगों की बात को भी इस रूप से समझने की कोशिश कर लें की शायद उसमे भी कोई अच्छाई छुपी हुई हो, इसलिए थोड़ा सा भरोसा बनाये रखें. अगर लोगों पर भरोसा उठेगा तो आपका खुद पर भी भरोसा उठ जायेगा और इस समय इसी बात से बचने की जरूरत है.
क्या न करें – पैसे से जुड़े मामलों में लापरवाही बिलकुल न बरतें. अपनी आमदानी को या अपने बचत को इस नजर से न देखें की उसमे आपको सिर्फ कमियां ही नजर आती चली जाएँ.

कुम्भ (Aquarius) – किसी प्यार के रिश्ते को आगे बढाने के लिए आपके प्रयास अच्छे हैं, पर भविष्य के बारे में आप सोचते हैं तो आपके कदम लड़खड़ा जाते हैं और आपका भरोसा टूटता हुआ नजर आता है, फिर भी रिश्तों की अच्छाई को बनाये रखने में ही फायदा है.
क्या करें – कामकाज के प्रति लगन बनाये रखने से आपका लाभ निरंतर बना रहेगा और आपकी जरूरतों को पूरा करता चला जायेगा. यह इस समय की ऐसी अच्छाई है जिसे एक-एक कदम आगे बढाते हुए संभाले रखना होगा.
क्या न करें – अगर अपनी स्तिथि को बेहतर करते चले जाना है तो अपनी कोशिशों को कम न होने दें. जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे हर चीज़ को कमी की नजर से न देखें. ज़िन्दगी का सुख इसी बात से मिलता है की आपकी मेहनत का फल आपको निरंतर मिलता चला जाए और इस समय इस बात में किसी भी तरह की कमी नहीं है.

मीन (Pisces) – कामकाज की स्तिथि स्थिर है और लोगों का सहयोग भी मिला हुआ है. जो लोग पहले आपकी आलोचना कर रहे थे अब वो भी आपकी बात को समझना चाह रहे हैं जिसके चलते हालात आपके प्रयास को बनाये रखने में मदद कर सकें.
क्या करें – कामकाज की स्तिथि अपनी मेहनत से ही संवरेगी पर उसमे अपने ज्ञान और अपनी जानकारी को बढाने की भी जरूरत पड़ेगी क्योंकि ज़िन्दगी का जो भी कमी का क्षेत्र हो उसी ओर ज्यादा ध्यान लगाये रखने से ही फायदा होगा.
क्या न करें – अपने अंदर कोई ऐसा रोष न उत्पन्न होने दें जिसका बुरा असर ज़िन्दगी की किसी और चीज़ पर पड़े, गुस्सा बिलकुल न करें और अपनी बात को मनवाने के लिए किसी पर कोई अनुचित दबाव न बनायें.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.