Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Saturday, January 19, 2019

Saturday 19th January 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 19 जनवरी 2019 है और शनिवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
पौष मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
त्र्योदिशी तिथि है शाम 05 बजकर 34 मिनट तक और उसके बाद चतुर्दशी
मृगशिरा नक्षत्र है सुबह 10 बजकर 31 मिनट तक और उसके बाद आर्द्रा नक्षत्र है
चंद्रमा चल रहे हैं मिथुन राशि में और आज वैधृति महापात है सुबह 07 बजकर 01 मिनट तक

मेष (Aries) – मन में इच्छा है की सूझबूझ से फैसले किये जाएँ पर समय आने पर आपकी ज़ल्दबाज़ी नजर आ रही है और सूझबूझ कहीं पीछे छूट जाती है. ऐसी ही परिस्थितियां इंसान से नुकसान करवा लेती हैं जिसके लिए आपको बहुत सारी बातों को एक साथ समझने की जरूरत पड़ेगी.
क्या करें – ज़िन्दगी में कुछ भी हासिल करने के लिए प्रयास करना अच्छी बात है पर साथ ही साथ यह भी सोचना पड़ेगा की वो सबकुछ अपने बलबूते पर किया जाए. अगर तकदीर को आजमाने की कोशिश करेंगे तो गलती हो जाएगी, इस बात को याद रखें की विनम्रता बनाये रखने से किसी भी तरह की तकरार की स्तिथि को संभाला जा सकता है और अपने लिए ज़िन्दगी की सही दिशा निर्धारित की जा सकती है. मन में उस तरह का सुकून बनाये रखने की कोशिश करनी होगी.
क्या न करें – काम या कारोबार से जुड़े जो भी हालात हैं उसमें किसी नाराज़गी को उत्पन्न न होने दें. अपने मन में कोई ऐसे विचार न बनाएँ की आपकी घबराहट बढती चली जाए और आपके काम के प्रति लगन कम हो जाए.

वृषभ (Taurus) – पैसे की स्तिथि को संभाले रखने के लिए आपको अपने खर्चों पर काबू पाना होगा. नुकसान सिर्फ इस वजह से नहीं होता की आपने कोई बड़ा फैसला गलत कर दिया बल्कि रोज़मर्रा के बेकाबू होते हुए खर्चों से भी नुकसान होता चला जाता है, इसलिए कुछ भी करने से पहले यह सोचना होगा की आपकी बचत पर उसका क्या असर पड़ रहा है.
क्या करें – लापरवाही से बात करेंगे तो कोई न कोई ग़लतफहमी पैदा हो जाएगी और उसके चलते कामकाज से जुड़े दबाव बढ़ते चले जायेंगे इसलिए इस समय की बड़ी जरूरत यह है की अपने ज्ञान और अपनी क्षमताओं को अपने प्रदर्शन को बेहतर करने के लिए बेहतर करना होगा. यह सबकुछ धीरे-धीरे ही संभव हो पाएगा और शुरुआत कर लेंगे तो उसका अंजाम भी अच्छा ही होगा.
क्या न करें – अपने भरोसे को बिखरने न दें और लोगों की हर बात में भी गलती न निकालें, खासकर अपने से बड़ों की बात को समझें पर फैसले इस रूप से करें की आपके लिए कोई मुश्किलें बढती न चली जाएँ.

मिथुन (Gemini) – अपने काम के प्रति बहुत सारी तवज्जो बनाये रखने की जरूरत है. वक्त एक जैसा कभी भी नहीं रहता. कभी हालात स्वयं ही सुखद बन जाते है और कभी-कभी उन्हें सुखद बनाने के लिए बहुत झूझना पड़ता है. आपके लिए भी आज की परिस्थिति ऐसी है जिसमे आपको अपने काम के प्रति लगन को बढ़ाना होगा.
क्या करें – अपने साथी और सहयोगियों को समझने के लिए उनके हित की बात करनी होगी. उनकी परेशानियों में सहायक बनना होगा ताकि लोग आपकी इस अच्छाई को समझ भी सकें और उसकी सरहाना भी कर सकें.
क्या न करें – पीठ पीछे क्या हो रहा है इस बात को लेकर लापरवाह न हो जाएँ. अगर कोई आपसे खुश नहीं है तो उन कारणों को भी समझें. अगर पीठ पीछे आपकी कोई बुराई कर रहा है तो भी सतर्क हो जाएँ ताकि आपका नुकसान न हो.

कर्क (Cancer) – हालात हर तरह से मददगार हैं, पर आप आगे बढने की बजाए अपने कदम पीछे हटाते चले जा रहे हैं और इस समय यही ठीक नहीं है. हार जाने की चिंता की वजह से आप अपने कदम पीछे हटा लें यह ठीक नहीं होगा, इससे बेहतर यह होगा की आप कोशिश कर लें और हार ही जाएँ, कम से कम भविष्य के लिए तजुर्बा तो हासिल हो जाएगा.
क्या करें – हर छोटी बात को बिगाड़ते चले जाने से बचना होगा ताकि किसी भी तरह की तकरार की स्तिथि से भी बचा जा सके. अपनी बात मनवाने से कहीं बेहतर यह होगा की आप लोगों की बात को समझें ताकि हालात पकड में आ सकें.
क्या न करें – किसी बड़े परिवर्तन से जुड़ी मुश्किलों को नज़रंदाज़ न करें इसलिए बहुत उत्तेजित होकर कोई ऐसा कदम न उठाएं जिसके लिए फिलहाल रुक जाने की जरूरत है.

सिंह (Leo) – रिश्तों को संभाले रखना मुश्किल हो सकता है और पैसे के बलबूते पर किसी को खुश करना या किसी का दिल जीतना ठीक नहीं है क्योंकि हालात फिर भी बदलने वाले नहीं हैं.
क्या करें – अपने दोस्तों के साथ जुड़ने की और उन्हें ज्यादा समझने की कोशिश करनी होगी. शायद उनकी सहायता से आपके निजी जीवन की परिस्थितियां संभली रहें. कम से कम ऐसा करने से अपने बढ़ते हुए आलोचनात्मक रवये से आप बच पाएंगे.
क्या न करें – पैसे से जुड़े फैसलों में लोगों की बातों में न आयें, पर अपनी ही धुन में कोई ऐसा फैसला भी न कर जाएँ जिसकी वजह से आगे चलकर पछताना पड़े, इसलिए पैसे के लेनदेन में किसी भी तरह के तकरार को न उभरने दें.

कन्या (Virgo) – हालात चुनोती भरे हैं इसीलिए आपको ज्यादा झूझना पड़ सकता है, पर आपकी मेहनत इसमें बहुत बड़ा काम कर सकती है और आपको इन परेशानियों से बाहर निकालने में भी मदद कर सकती है. अच्छी बात यह है की लोग आपके इस प्रयास को अच्छी नजर से ही देख पाएंगे.
क्या करें – ज़िन्दगी की खुशियाँ बनाये रखने के लिए अपने मन में धैर्य बनाना होगा. हर चीज़ को सूझबूझ से देखते हुए आगे बढना बहुत अच्छी बात होती है. ऐसा करने से रोज़मर्रा की छुटपुट बातों को संभालना भी आसान हो जाता है. अपने काम और कारोबार में और ज्यादा पैसा लगाने की भी जरूरत पड़ सकती है.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते के बारे में सोचें जरूर लेकिन उससे जुड़ी परेशानियों को नज़रंदाज़ न करें. ऐसा न सोचें की सबकुछ आसानी से संभव हो पायेगा. अपने कामकाज के प्रति समय जरूर लगायें लेकिन ऐसा करते हुए रिश्तों से मन हटाते चले जाना ठीक नहीं होगा.

तुला (Libra) – आपके विचार अच्छे हैं और उसके चलते आपकी मेहनत उभरकर आये यह आपके लिए आशीर्वाद है लेकिन ऐसा करते हुए आप अपने पैसे की स्तिथि को बिगाड़ते चले जाएँ यह आपकी गलती है. लोगों से उलझते चले जाना या अपने पैसे को कहीं फंसाते चले जाना इस समय ठीक नहीं है, इसलिए बचकर चलने की ही जरूरत है.
क्या करें – आपके अंदर ऐसी क़ाबलियत है की आप अपने दम पर कुछ भी हासिल कर सकें पर आप सबकुछ अपनी इच्छाओं के अनुरूप कर सकें ऐसा होना मुश्किल है, इसलिए उन संभावनाओं की ओर भी नजर रखनी होगी जो आपकी योजनाओं को पूरा होने में कमी रखे, इसलिए भी अपनी ओर से थोड़े प्रयास और बढाने होंगे.
क्या न करें – यह सच्चाई है की इस समय आपकी क़ाबलियत उभरकर आ रही है, पर सिर्फ ऐसा न सोचते चले जाएँ की आप ही सही हैं, क्योंकि कोई भी ऐसा विचार आपके लिए मतभेद की स्तिथि पैदा कर सकता है और इस समय वही ठीक नहीं होगा.

वृश्चिक (Scorpio) – रिश्तों के बारे में सोचकर आप अपना मन दुखी करते चले जा रहे हैं. आपकी अच्छाई अपनों के लिए भरपूर बनी हुई है पर फिर भी कुछ न कुछ ऐसा हो जाता है जो आपकी इच्छाओं के विपरीत ही होता है. ऐसे में आपका मन दुखी रहे यह बहुत स्वाभाविक सी बात है, फिर भी खुद को संभालना होगा.
क्या करें – हर छोटी बात को लेकर उलझते चले जाने से बचना होगा और ऐसा करने के लिए आपको अपनी सूझबूझ भी दिखानी होगी और अपना बडपन्न भी दिखाना होगा. किसी प्यार के रिश्ते को लेकर भी आपके मन में बहुत कुछ चलता रहेगा.
क्या न करें – काम के प्रति अपनी लगन को किसी भी वजह से कम न करें. चाहे बढ़ता हुआ दबाव हो या आपका अविश्वास, सिर्फ यह न सोचें की किस चीज़ से कितना लाभ होगा बल्कि यह सोचें की आप अपनी अच्छाई के चलते कितनी ज़िन्दिगियों को बेहतर बनाने में अपना योगदान दे पाएंगे.

आज के दिन में ख़ास – वृश्चिक राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की अपनी क़ाबलियत पर भरोसा करना होगा और जब भी इंसान ऐसा करता है तो विनम्रता कहीं पीछे छूट जाती है. आपको इस समय हर सूरत में अपनी विनम्रता भी बनाये रखनी होगी ताकि लोग आपकी अच्छाई को भी समझ सकें और आपसे जुड़ना उनको अच्छा लगे.

धनु (Sagittarius) – किसी प्यार के रिश्ते को आगे बढाने के लिए आपके मन में बहुत कुछ चल रहा है. आप चाह रहे हैं की आपको अपनों का समर्थन मिले, पर इस समय ऐसे किसी विचार को आगे बढ़ाना ठीक नहीं होगा. थोडा सा रुक जाने में ही आपकी भलाई है इसलिए अपने हालात को पूरी तरह से अपने हित में बनने दें.
क्या करें – लोग आपकी तरफदारी कर रहे हैं पर आपसे बहस भी कर रहे हैं और इस समय की कमी यह है की आप अपनी सूझबूझ का पूरी तरह से इस्तेमाल करने में कमज़ोर पड़ते चले जा रहे हैं. इसी विचार को भलीभांति समझने की और इससे शिक्षा लेने की जरूरत है.
क्या न करें – किसी ऐसे व्यक्ति से बहस न करें जो आपके दायरे में बहुत अहम है और जिनका फैसला आपकी ज़िन्दगी को बना भी सकता है और बिगाड़ भी सकता है, इसलिए बेहतर यह होगा की अपने काम से मतलब रखें और किसी भी बात को व्यर्थ में बेकाबू न होने दें.

मकर (Capricorn) – अपनी कोशिशों को सही रूप से इस्तेमाल करना बहुत जरूरी होता है और आपके लिए ऐसी सारी अच्छी परिस्थितियां बनी हुई हैं जो आपके अपने प्रियजनों से जोड़े और आपकी क्षमताओं को निखारे, पर आपको इस बात का भी आभास है की कई लोग आपको बहुत पैनी दृष्टि से देख रहे हैं और आपका आंकलन करने की कोशिश कर रहे हैं.
क्या करें – रोज़मर्रा की परिस्थितियों को बिगाड़ते चले जाने से बचना होगा. अपने विचारों में बहुत सारी विनम्रता लानी होगी और अपने पैसे की स्तिथि को भी संभालकर चलाने की जरूरत पड़ेगी. यह सारी ऐसी बातें हैं जो आपके लिए बचाव जरूर बनायेंगी.
क्या न करें – किसी के उकसाने की वजह से आप तैश में बिलकुल न आएँ. वैसे भी यह समय ऐसा नहीं है की आप कोई बड़ा खतरा मोल लेकर अपने लिए नुकसान बनाते चले जाएँ.

कुम्भ (Aquarius) – काम से लगातार लाभ बना हुआ है और आप अपनी अच्छाई और अपनी लगन के बलबूते पर अपनी ज़िन्दगी को संवारते चले जा रहे हैं. हालात आपके लिए हर तरह से मददगार हैं.
क्या करें – अपनी बढ़ती हुई इच्छाओं को थामना होगा. किसी भी परेशानी को बड़ी समस्याओं में परिवर्तित करते चले जाने से भी बचना होगा और यह प्रयास ऐसा है जिसके चलते हालात धीरे-धीरे ही पकड़ में आयेंगे.
क्या न करें – अपने पैसे से जुड़े फैसले इस रूप से न करें की आपका पैसा कहीं फंसता चला जाए. वैसे भी लोगों की वजह से नुकसान का योग बना हुआ है, इसलिए लोगों की बातों को भी बहुत ध्यानपूर्वक समझे ताकि आपसे कोई गलती न हो जाए.

मीन (Pisces) – हालात आपकी हर तरह से मदद करना चाह रहे हैं और आपकी आर्थिक स्तिथि भी इसी वजह से बेहतर हो रही है, पर आपकी जरूरतें भी उसी अनुपात में बढ़ती चली जा रही हैं.
क्या करें – स्थान परिवर्तन इस रूप से करें की आप अपनों के करीब आ सकें ताकि काम या कारोबार में उसका भी अच्छा फल प्राप्त हो सके. धीरे-धीरे ही सही पर यह सबकुछ करते हुए अपनी अच्छाई को बनाये रखें.
क्या न करें – अपने काम या कारोबार को लोगों के भरोसे न छोड़ते चले जाएँ क्योंकि हालात मददगार हैं और तकदीर साथ दे रही है इसलिए आप अपनी ओर से लापरवाह न होते चले जाएँ.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.